भारत और गाम्बिया ने कार्मिक प्रशासन और शासन सुधार में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने और बढ़ावा देने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

0
182
  1. रक्षा मंत्रालय ने रक्षा पेंशन की मंजूरी और वितरण के लिए वेब आधारित एकीकृत प्रणाली लागू की

  • रक्षा मंत्रालयने रक्षा पेंशन की मंजूरी और वितरण के स्वचालन के लिए एक एकीकृत प्रणाली, स्पर्श [सिस्टम फ़ॉर पेंशन एडमिनिस्ट्रेशन (रक्षा)/System for Pension Administration Raksha] लागू की है। यह वेब आधारित प्रणाली पेंशन दावों को आगे बढ़ाती है और किसी बाहरी मध्यस्थ पर निर्भर हुए बिना सीधे रक्षा पेंशनभोगियों के बैंक खातों में जमा करती है। पेंशनभोगियों के लिए एक पेंशनभोगी पोर्टल उपलब्ध है जो पेंशनभोगियों के लिए उनकी पेंशन संबंधी जानकारी, पहुंच सेवाएं देखने और पेंशन मामलों से संबंधित, शिकायतों के निवारण के लिए उपलब्ध है। स्पर्श [सिस्टम फ़ॉर पेंशन एडमिनिस्ट्रेशन (रक्षा)] ने उन पेंशनभोगियों को अंतिम छोर से कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए सेवा केंद्रों की स्थापना की परिकल्पना की है जो किसी भी कारण से सीधे स्पर्श पोर्टल तक पहुंचने में असमर्थ हों। रक्षा लेखा विभाग के कई कार्यालयों के अलावा, जो पहले से ही पेंशनभोगियों के लिए सेवा केंद्र के रूप में काम कर रहे हैं, रक्षा पेंशनभोगियों से संबंधित दो सबसे बड़े बैंकों-भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) को सेवा केंद्र के रूप में साझा तौर पर चुना गया है।
  1. ओडिसा सरकार ने तोक्यो ओलंपिक में पदक जीतकर लाने वाले एथलीटों को नकद धनराशि प्रदान करने की घोषणा की
  • ओडिसा सरकारने तोक्यो ओलंपिक में पदक जीतकर लाने वाले एथलीटों को नकद धनराशि प्रदान करने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने खेल जगत से जुड़े लोगों से वर्चुअल बातचीत में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि स्वर्ण पदक जीतने वालों को उनकी सरकार छह करोड़ रुपए देगी। रजत पदक विजेताओं को चार करोड़ रुपए और कांस्य पदक हासिल करने वालों को ढाई करोड़ रुपए देने की घोषणा की गई है। श्री पटनायक ने कहा कि तोक्यो ओलंपिक के क्वालीफाइ करने वाले राज्य के प्रत्येक खिलाड़ी को 15 लाख रुपए दिए जाएंगे। दुती चंद तोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाइ करने वाली ओडिसा की प्रमुख धाविका हैं।
  1. केरल सरकार ने राज्‍य में पहली बार मच्‍छर जनित जीका वायरस के संक्रमण की पुष्टि की
  • केरल सरकारने राज्‍य में पहली बार मच्‍छर जनित जीका वायरस के संक्रमण की पुष्टि की है। राज्‍य की स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री वीना जॉर्ज ने बताया कि राजधानी तिरूवनंतपुरम में 24 वर्षीय एक महि‍ला में जीका वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। परंतु, रोगी की स्थिति स्थिर बतायी गयी है। उसे बुखार, सिर दर्द और लाल चकते पडने जैसे विभिन्‍न लक्षण दिखाई देने के बाद अस्‍पताल में भर्ती कराया गया। प्रारंभिक परीक्षणों के बाद नमूनों को आगे जांच के लिए पुणे स्थित राष्‍ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्‍थान की प्रयोगशाला में भेजा गया। तिरूवनंतपुरम से 13 अन्‍य लोगों के भी जीका वायरस संक्रमित होने की आशंका है। राज्‍य का रोग विज्ञान विभाग स्‍थानीय लोगों में और अध्‍ययन कर रहा है। जीका के लक्षण डेंगू से मिलते-जुलते हैं। इनमें बुखार, रैशेज यानी शरीर पर चकत्ते पड़ना और जोड़ों का दर्द शामिल है। ब्राजील में साल 2015 में जीका वायरस बड़े पैमाने पर फैल गया था। उस समय इस वायरस के कारण 1600 से अधिक बच्चे विकृति के साथ पैदा हुए थे। भारत में पहली बार जनवरी 2017 में जीका वायरस का मामला सामने आया था। यह वायरस असुरक्षित शारीरिक संबंध और संक्रमित खून से भी फैल सकता है।
  1. प्रधानमंत्री को स्व. श्रीमती बलजीत कौर तुलसी जी द्वारा लिखित पुस्तक, ‘द रामायण ऑफ श्री गुरु गोबिंद सिंह जीकी पहली प्रति प्राप्त हुई
  • प्रधानमंत्रीश्री नरेन्द्र मोदी को प्रख्यात वकील श्री केटीएस तुलसी जी की मां स्व. श्रीमती बलजीत कौर तुलसी जी द्वारा लिखित पुस्तक ‘द रामायण ऑफ श्री गुरु गोबिंद सिंह जी’ की पहली प्रति प्राप्त हुई है। यह पुस्तक आईजीएनसीए द्वारा प्रकाशित की गई है।
  1. भारत और गाम्बिया ने कार्मिक प्रशासन और शासन सुधार में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने और बढ़ावा देने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए
  • भारत सरकारके प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग, कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय और गाम्बिया गणराज्य के लोक सेवा आयोग, राष्ट्रपति कार्यालय ने 8 जुलाई को कार्मिक प्रशासन और शासन सुधारों के नवीनीकरण पर एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस समझौता ज्ञापन पर प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग की ओर से सचिव श्री संजय सिंह और एच. ई. गाम्बिया के लोक सेवा आयोग की ओर से श्री लैमिन ई. सिंघातेह, प्रभारी डी’अफेयर्स ने हस्ताक्षर किए हैं I इस हस्ताक्षर समारोह में आभासी रूप से गैम्बियाई लोक सेवा आयोग, विदेश मंत्रालय और राजदूत, भारतीय दूतावास, सेनेगल के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया, जिसे गाम्बिया से मान्यता प्राप्त है। समझौता ज्ञापन का उद्देश्य कार्मिक प्रशासन और शासन सुधार के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करना और उसे बढ़ावा देना है।
  1. दिल्ली: 2021 में महिलाओं के खिलाफ अपराध में 3% की बढ़ोतरी दर्ज की गयी
  • दिल्ली पुलिसद्वारा साझा किए गए डेटा से पता चलता है कि, 2020 में अपराध दर के मुकाबले 2021 के पहले 6 महीनों में राजधानी में महिलाओं के खिलाफ अपराध में3% की वृद्धि हुई है। आंकड़ों के अनुसार, बलात्कार के मामले जून 2020 में 580 से बढ़कर 2021 में 833 हो गए हैं। छेड़छाड़ के मामले 733 से बढ़कर 1022 हो गए हैं। महिलाओं का अपहरण 1,026 से बढ़कर 1,580 हो गया है। अपहरण के मामले 46 से बढ़कर 159 हुए। दहेज हत्याएं भी 47 से बढ़कर 56 हो गई हैं। 12 जून, 2021 तक जघन्य अपराध का आंकड़ा 2,436 से घटकर 2,315 हो गया है। 2021 के पहले छह महीनों में, दिल्ली में डकैती के सात मामले, 196 हत्या, 942 डकैती, 295 हत्या के प्रयास, 942 लूट, 35 दंगे के मामले और सात फिरौती के लिए अपहरण के मामले दर्ज किए गए। गैर जघन्य अपराधों (non-heinous crimes) की संख्या में 8.5% की वृद्धि हुई है। 2020 में 1,11,419 के मुकाबले 2021 में गैर-जघन्य अपराध के 1,20,980 मामले दर्ज किए गए। चोट के कुल 493 मामले, चोरी के 1173 मामले, मोटर वाहन चोरी के 15,667 मामले और घर से चोरी के 938 मामले दर्ज किए गए। 2020 में 421 चोट के मामले, चोरी के 839 मामले, वाहन चोरी के 13130 ​​मामले और घर में चोरी के 875 मामले दर्ज किये गये थे।
  1. कौशिक बसु को प्रतिष्ठित हम्बोल्ट रिसर्च अवार्ड से सम्मानित किया गया
  • भारतीय अर्थशास्त्रीकौशिक बसु (Kaushik Basu) को अर्थशास्त्र के लिए हम्बोल्ट रिसर्च अवार्ड (Humboldt Research Award) से सम्मानित किया गया है। उन्हें यह पुरस्कार जर्मनी के हैम्बर्ग में बुसेरियस लॉ स्कूल के प्रोफेसर डॉ हंस-बर्न्ड शेफ़र (Dr Hans-Bernd Schäfer) द्वारा प्रदान किया गया था. विश्व बैंक के पूर्व मुख्य अर्थशास्त्री, बसु वर्तमान में कॉर्नेल विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर हैं। उन्होंने 2009 से 2012 तक भारत सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार के रूप में भी कार्य किया. बसु भारत में तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण के प्राप्तकर्ता भी हैं। प्रतिष्ठित पुरस्कार अलेक्जेंडर वॉन हम्बोल्ट फाउंडेशन द्वारा प्रायोजित है और प्रत्येक वर्ष 100 प्राप्तकर्ताओं को प्रदान किया जाता है। हम्बोल्ट रिसर्च अवार्ड दुनिया भर के वैज्ञानिकों और अर्थशास्त्रियों को उनके काम के लिए सम्मानित करता है। इस पुरस्कार में 60,000 यूरो की पुरस्कार राशि और जर्मनी में एक वैज्ञानिक संस्थान में 12 महीने तक अनुसंधान परियोजनाओं को पूरा करने की पेशकश शामिल है।
  1. भारतीय सेना ने फायरिंग रेंज का नाम विद्या बालन के नाम पर रखा
  • भारतीय सेनाने कश्मीर में अपनी एक फायरिंग रेंज का नाम बॉलीवुड अभिनेत्री विद्या बालन (Vidya Balan) के नाम पर रखा है। विद्या बालन फायरिंग रेंज जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले के गुलमर्ग (Gulmarg) में स्थित है। यह फैसला भारतीय सिनेमा में उनके योगदान को देखते हुए लिया गया है। साल की शुरुआत में, अभिनेत्री और उनके पति सिद्धार्थ रॉय कपूर (Siddharth Roy Kapoor) भारतीय सेना द्वारा आयोजित गुलमर्ग विंटर फेस्टिवल में शामिल हुए थे।
  1. तमिलनाडु से जीआई प्रमाणित मदुरई माली और अन्य फूल अमेरिका और दुबई को निर्यात किए गए
  • विदेश में रहने वाले भारतीयोंको घर और मंदिरों में ताजे फूलों की आपूर्ति मिलती रहे इसे सुनिश्चित करने के लिए, जीआई (भौगोलिक संकेचक) प्रमाणित मदुरै मल्ली और अन्य पारंपरिक फूलों जैसे बटन गुलाब, लिली, चमंथी और मैरीगोल्ड की खेप तमिलनाडु से संयुक्त राज्य अमेरिका और दुबई को निर्यात की गई। फूलों के खेप के लिए एपीडा पंजीकृत मैसर्स वैनगार्ड एक्सपोर्ट्स, कोयंबटूर द्वारा निलाकोट्टई, डिंडीगुल और सत्यमंगलम, तमिलनाडु से मंगवाए गए थे। पैकेजिंग प्रौद्योगिकी को अपनाने और फूलों के निर्यातकों को बढ़ाने के लिए कोयंबटूर के तमिलनाडु कृषि विश्वविद्यालय के पुष्प कृषि विभाग के प्रोफेसरों द्वारा सहयोग किया गया है।
  1. टेली-लॉ कार्यक्रम (Tele-Law Programme) ने 9 लाख लाभार्थियों का आंकड़ा पार किया
  • हाल ही में, न्याय विभागके टेली-लॉ कार्यक्रम के तहत नौ लाख लाभार्थियों का आंकड़ा पार कर लिया है। यह कार्यक्रम उन वंचितों और जरूरतमंदों को जोड़ता है जो कॉमन सर्विस सेंटरों में उपलब्ध ई-इंटरफेस प्लेटफॉर्म की मदद से पैनल वकीलों से कानूनी सलाह ले रहे हैं। यह कार्यक्रम वर्तमान में 633 जिलों में चलाया जा रहा है। इसमें 50,000 सामान्य सेवा केंद्रों के नेटवर्क द्वारा 34 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 115 आकांक्षी जिले शामिल हैं। टेली-लॉ कार्यक्रम ने पिछले एक साल में कानूनी सलाह लेने वाले लाभार्थियों की संख्या में 369% की वृद्धि देखी है। इस कार्यक्रम में न्याय प्रदान करने और कानून के शासन को मजबूत करने के समावेशी चरित्र को बढ़ावा देने की क्षमता है।
  1. CII ने Indo Pacific Business Summit का आयोजन किया
  • Indo Pacific Business Summit कापहला संस्करण भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) द्वारा विदेश मंत्रालय के साथ साझेदारी में आयोजित किया जा रहा है। इसका उद्घाटन 6 जुलाई, 2021 को हुआ था। इस कार्यक्रम में हिन्द-प्रशांत के विभिन्न देशों के राजदूतों और उच्चायुक्तों ने भाग लिया। विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व), रीवा गांगुली दास ने इस शिखर सम्मेलन को संबोधित किया और सीमा पार संबंधों और व्यापार बुनियादी ढांचे में सुधार करके हिन्द-प्रशांत में व्यापार सुविधा को बढ़ावा देने पर बल दिया। उन्होंने पूरे क्षेत्र में व्यापार और कनेक्टिविटी को सुविधाजनक बनाने में एक मुक्त, खुले और नियम-आधारित हिन्द-प्रशांत के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने सीमा पार संपर्क और बुनियादी ढांचे के निर्माण, डिजिटल कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने, आपूर्ति श्रृंखला लचीलापन पहल (Supply Chain Resilience Initiative) और Indo-Pacific Oceans Initiative सहित भारत द्वारा की गई पहलों पर भी प्रकाश डाला।
  1. अंटार्कटिका में काईकी एक नई प्रजाति का नाम देवी सरस्वतीके नाम पर ब्रायम भारतीएंंसिस
  • पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालयके ध्रुवीय जीव वैज्ञानिकों ने अंटार्कटिका में पौधे की एक नई प्रजाति की खोज की है। इस प्रजाति के नमूने वर्ष 2016-2017 के अभियान के दौरान एकत्र किये गए थे। इन नमूनों पर किये गए पाँच वर्षीय अध्ययन के पश्चात् वैज्ञानिकों ने अंततः अंटार्कटिका की इस नई प्रजाति की पुष्टि कर दी है। वैज्ञानिकों ने इस नई प्रजाति का नाम देवी ‘सरस्वती’ (जिन्हें ‘भारती’ के नाम से भी जाना जाता है) के नाम पर ‘ब्रायम भारतीएंंसिस’ रखा है। ज्ञात हो कि पौधों को जीवित रहने के लिये पोटेशियम, फास्फोरस, सूर्य के प्रकाश और पानी के साथ नाइट्रोजन की आवश्यकता होती है। वहीं अंटार्कटिका का केवल 1 प्रतिशत हिस्सा ही बर्फ से मुक्त है, ऐसे में सबसे बड़ा प्रश्न यह था कि ‘काई’ (Moss) की यह विशिष्ट प्रजाति चट्टान और बर्फ में इस क्षेत्र में किस प्रकार जीवित रही। वैज्ञानिकों ने अपने अध्ययन में पाया कि इस प्रकार की ‘काई’ मुख्य रूप से उन क्षेत्रों में पाई जाती है जहाँ पेंगुइन बड़ी संख्या में प्रजनन करते हैं। पेंगुइन के मल में नाइट्रोजन होता है। ऐसे में ये पौधे मूल रूप से पेंगुइन के मल पर जीवित रहते हैं, जो उन्हें इस विशिष्ट जलवायु में जीवित रहने में मदद करते हैं। विदित हो कि यह खोज भारतीय अंटार्कटिका मिशन के लिये महत्त्वपूर्ण है, क्योंकि वर्ष 1981 में मिशन की शुरुआत के बाद यह पहली बार है जब पौधों की किसी प्रजाति की खोज की गई है। अंटार्कटिका में भारत का पहला स्टेशन वर्ष 1984 में स्थापित किया गया था, जो कि वर्ष 1990 में बर्फ में दब गया था। इसके पश्चात् दो नए स्टेशनों- मैत्री और भारती को क्रमशः वर्ष 1989 और वर्ष 2012 में कमीशन किया गया, जो आज भी कार्य कर रहे हैं।
  1. 13. ‘प्लेनेट TOI-1231’ पर अब ज्ञात अपेक्षाकृत छोटे ग्रहों की तुलना में सबसे बेहतर वातावरण
  • पृथ्वी की कक्षा से परे जीवन की तलाश में वैज्ञानिकों ने एक नए एक्सोप्लेनेट की खोज की है, जहाँ का वातावरण समृद्ध है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, ‘प्लेनेट TOI-1231’ पृथ्वीसे 90 प्रकाश वर्ष दूर एक लाल डवार्फ तारे की परिक्रमा कर रहा है। यह ग्रह पृथ्वी के आकार से साढ़े तीन गुना बढ़ा है और पृथ्वी से 57 डिग्री सेल्सियस गर्म है। ऐसे में इस ग्रह पर अब ज्ञात अपेक्षाकृत छोटे ग्रहों की तुलना में सबसे बेहतर वातावरण है और एक नए ग्रह की तलाश करने की दिशा में यह काफी महत्त्वपूर्ण हो सकता है। इस एक्सोप्लेनेट की खोज नासा के शोधकर्त्ताओं द्वारा की गई है। अपनी कक्षा के करीब होने के बावजूद शोधकर्त्ताओं ने ग्रह को अपेक्षाकृत ठंडा पाया है। यह ग्रह अपने आकार के कारण रहने योग्य है और साथ ही इसकी विशिष्ट वातावरणीय संरचना वैज्ञानिकों को इसके अध्ययन का विशिष्ट अवसर प्रदान करती है। इस ग्रह का अवलोकन हमें अपने सौरमंडल समेत तमाम ग्रह प्रणालियों की संरचना एवं गठन के बारे में नई अंतर्दृष्टि प्रदान करेगा और पृथ्वी के समान एक नए ग्रह की खोज में मददगार साबित होगा। एक्सोप्लेनेट का आशय हमारे सौरमंडल से बाहर पाए जाने वाले किसी ग्रह से है, जो कि विशिष्ट सितारे की परिक्रमा कर रहा है। पहले एक्सोप्लेनेट की खोज 1990 के दशक में की गई थी और तब से अब तक ऐसे हज़ारों खगोल निकायों की खोज की जा चुकी है।
  1. INS तबर ने इतालवी नौसेना के साथ सैन्य अभ्यास में हिस्सा लिया
  • भारतीय नौसेनापोत तबर (INS Tabar) ने हाल ही में इतालवी नौसेना के फ्रंटलाइन फ्रिगेट के साथ सैन्य अभ्यास में भाग लिया। आईएनएस तबर ने इतालवी नौसेना के साथ भूमध्य सागर में चल रही तैनाती के हिस्से के रूप में 3 जुलाई को नेपल्स के बंदरगाह में प्रवेश किया। लौटते समय, तबर ने 4 और 5 जुलाई को टायरानियन सागर (Tyrrhenian Sea) में आईटीएस एंटोनियो मार्सेग्लिया (ITS Antonio Marceglia) के साथ एक समुद्री साझेदारी अभ्यास भी किया। इस अभ्यास में कई नौसैनिक ऑपरेशन शामिल थे जैसे कि वायु रक्षा प्रक्रियाएं, संचार अभ्यास, समुद्र में पुनःपूर्ति, और दिन और रात में क्रॉस डेक हेलो ऑपरेशन। इंटरऑपरेबिलिटी बढ़ाने और समुद्री खतरों के खिलाफ संयुक्त संचालन को मजबूत करने के लिए यह अभ्यास पारस्परिक रूप से फायदेमंद था।
  1. फेसबुक ने लॉन्च किया न्यूजलेटर प्लेटफॉर्म “बुलेटिन”
  • फेसबुकने बुलेटिन (Bulletin) नामक प्रकाशन और सदस्यता टूल के एक सेट की घोषणा की है, जिसका उद्देश्य अमेरिका में स्वतंत्र लेखकों को बढ़ावा देना है। बुलेटिन में सामग्री के निर्माण, मुद्रीकरण और दर्शकों की वृद्धि पर केंद्रित समर्थन शामिल होगा। इसका उद्देश्य लेखन और ऑडियो सामग्री – पॉडकास्ट से लेकर लाइव ऑडियो रूम तक – का एक ही स्थान पर समर्थन करने के लिए अपने मौजूदा टूल को एकीकृत करना है।
  1. अंटार्कटिका में दर्ज किया गया रिकॉर्ड तापमान 18.3 डिग्री सेल्सियस
  • संयुक्त राष्ट्रके विश्व मौसम विज्ञान संगठन ने अंटार्कटिका के लिए एक नया रिकॉर्ड उच्च तापमान दर्ज किया गया है. 6 फरवरी, 2020 को, एस्पेरांज़ा स्टेशन (ट्रिनिटी प्रायद्वीप में अर्जेंटीना अनुसंधान केंद्र) ने3 डिग्री सेल्सियस का अनुभव किया। संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी के अनुसार, अंटार्कटिका में उच्च तापमान एक बड़े उच्च दबाव प्रणाली का परिणाम है, जो “फॉन स्थितियां (fohn conditions)” पैदा करता है, जो कि नीचे की ओर हवाएं हैं जो महत्वपूर्ण सतह को गर्म करती हैं। उच्च तापमान का पिछला रिकॉर्ड 17.5 डिग्री सेल्सियस था, जो उसी स्टेशन पर 24 मार्च 2015 को दर्ज किया गया था।
  1. सरकार ने सीमेंट उद्योग के लिए 25 सदस्यीय विकास परिषद का गठन किया
  • सरकार नेसीमेंट उद्योग के लिए 25 सदस्यीय विकास परिषद का गठन किया है। परिषद में डालमिया भारत ग्रुप के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक पुनीत डालमिया तथा अल्ट्राटेक सीमेंट के प्रबंध निदेशक के सी झांवर शामिल है। परिषद कचरे को समाप्त करने, अधिकतम उत्पादन हासिल करने, गुणवत्ता को बेहतर करने, लागत घटाने तथा उत्पादों के मानकीकरण के उपाय सुझाएगी। आदेश के अनुसार परिषद स्थापित क्षमता के पूरे इस्तेमाल और उद्योग में कामकाज की स्थिति सुधारने के बारे में भी सिफारिशें देगी। विशेष रूप से परिषद कम दक्ष इकाइयों, लोगों को प्रशिक्षित करने तथा वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान के बारे में सुझाव देगी। इसके साथ ही परिषद लेखा और लागत के तरीकों और व्यवहार के मानकीकरण पर काम करेगी। साथ ही परिषद श्रम की उत्पादकता बढ़ाने के बारे में सुझाव देगी। डालमिया परिषद के चेयरमैन होंगे। परिषद के अन्य सदस्यों में श्री सीमेंट लि. के प्रबंध निदेशक एच एम बांगड़, इंडिया सीमेंट्स लि. के कार्यकारी अध्यक्ष राकेश सिंह, बिड़ला कॉरपोरेशन लि. के सीईओ प्रचेता मजूमदार, जेके सीमेंट लि. उप प्रबंध निदेशक माधव कृष्ण सिंघानिया और जेएसडब्ल्यू सीमेंट के सीईओ नीलेश नारवेकर शामिल हैं।
  1. फिच रेटिंग्स का अनुमान FY22 के लिए भारत की जीडीपी विकास दर 10%
  • फिच रेटिंग्सने 2021-22 (FY22) में भारत के लिए अपने जीडीपी विकास अनुमान को संशोधित कर 10% कर दिया है। इससे पहले इसने 8% पर समान अनुमान लगाया था। इस कटौती का कारण COVID-19 की दूसरी लहर के बाद धीमी रिकवरी है। फिच का मानना ​​है कि तेजी से टीकाकरण व्यापार और उपभोक्ता विश्वास में एक स्थायी पुनरुद्धार का समर्थन कर सकता है; हालांकि, इसके बिना, आर्थिक सुधार आगे की लहरों और लॉकडाउन की चपेट में रहेगा।
  1. ओलंपिक स्वर्ण विजेता हॉकी के दिग्गज केशव दत्त का निधन
  • हॉकीमें दो बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता केशव दत्त (Keshav Datt) का निधन हो गया। वह 1948 के ओलंपिक में भारत की ऐतिहासिक उपलब्धि का हिस्सा थे, जहां उन्होंने लंदन के वेम्बली स्टेडियम में घरेलू टीम ब्रिटेन को 4-0 से हराकर स्वतंत्रता के बाद पहला स्वर्ण पदक जीता था। 1948 के ओलंपिक से पहले, दत्त ने 1947 में हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद (Major Dhyan Chand) के नेतृत्व में पूर्वी अफ्रीका का दौरा किया था। भारतीय टीम के एक अभिन्न अंग, दत्त ने 1951-1953 और फिर 1957-1958 में मोहन बागान हॉकी टीम की कप्तानी भी की।
  1. भारतीय सेना ने कैप्टन गुरजिंदर सिंह सूरी के युद्ध स्मारक का उद्घाटन किया
  • 1999 में ऑपरेशन “बिरसा मुंडा(Birsa Munda)” के दौरान शहीद हुए कैप्टन गुरजिंदर सिंह सूरी (Captain Gurjinder Singh Suri) के जन्मदिन के अवसर पर, भारतीय सेना ने नियंत्रण रेखा (LOC) के पास गुलमर्ग में कैप्टन की याद में एक युद्ध स्मारक का उद्घाटन किया। लेफ्टिनेंट कर्नल, तेज प्रकाश सिंह सूरी (सेवानिवृत्त), कैप्टन गुरजिंदर सिंह सूरी, एमवीसी (मरणोपरांत) के पिता भी इस अवसर पर उपस्थित थे। गुरजिंदर सिंह सूरी को बाद में महावीर चक्र (मरणोपरांत) से सम्मानित किया गया। ऑपरेशन बिरसा मुंडा नवंबर 1999 के महीने में भारतीय सेना की बिहार बटालियन द्वारा एक पाकिस्तानी पोस्ट के खिलाफ किया गया एक दंडात्मक छापा था। यह वह समय था जब ऑपरेशन विजय बंद हो गया था, लेकिन नियंत्रण रेखा के पार हिंसा की छिटपुट घटनाओं के साथ नियंत्रण रेखा अभी भी सक्रिय थी। एक त्वरित और सावधानीपूर्वक नियोजित ऑपरेशन में, पूरी पाकिस्तानी चौकी को नष्ट कर दिया गया, जिसमें 17 पाकिस्तानी सैनिक मारे गए।
  1. आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत गिफ्ट सिटी स्थित वीएमएएन एविएशन और एयरबस हेलीकॉप्टर के बीच पहले विमान खरीद समझौते पर हस्ताक्षर हुए
  • भारत सरकारके आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत गिफ्ट सिटी (गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक) स्थित लीजिंग कंपनी द्वारा पहले विमान खरीद आदेश पर हस्ताक्षर किए गए। नागरिक विमानन मंत्रालय (एमओसीए) के सचिव श्री प्रदीप सिंह खरोला की अध्यक्षता में नई दिल्ली स्थित राजीव गांधी भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में गांधी नगर के गिफ्ट सिटी में मौजूद वीएमएएन एविएशन और एयरबस हेलीकॉप्टर एसएएस (मैरिग्नेन, फ्रांस) के बीच खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।
  1. मुंबई, पुणे करेंगे 2022 महिला एशियाई कप की मेजबानी
  • भारत मेंमहिला एशियाई कप मुंबई और पुणे में आयोजित किया जाएगा, जब एशियाई फुटबॉल परिसंघ ने प्रतिभागियों के लिए यात्रा के समय को कम करने और जैव-सुरक्षित बुलबुले के लिए “इष्टतम वातावरण” सुनिश्चित करने के लिए भुवनेश्वर और अहमदाबाद को स्थानों के रूप में हटा दिया। अंधेरी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में मुंबई फुटबॉल एरिना और पुणे के बालेवाड़ी में शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स को नए स्थानों के रूप में चुना गया है।