भारत और बांग्लादेश के बीच संयुक्त कार्य समूह की 18वीं बैठक सम्पन्न

0
56

1. भारत और बांग्लादेश के बीच संयुक्त कार्य समूह की 18वीं बैठक सम्पन्न

भारत और बांग्लादेश के बीच सुरक्षा और सीमा प्रबंधन पर संयुक्त कार्य समूह की 18वीं बैठक नई दिल्ली में सम्पन्न हुई। बैठक में भारत-बांग्लादेश के बीच सुरक्षा और सीमा प्रबंधन पर गहन चर्चा की गई। बैठक में अंतर्राष्ट्रीय सीमा के 150 गज के भीतर सीमा पर बाड़ लगाने, विकास कार्यों, अवैध क्रॉसिंग, उग्रवाद की जाँच में द्विपक्षीय सहयोग, आतंकवाद, संगठित अपराध और तस्करी आदि जैसे द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की गई। इस अवसर पर बांग्लादेश ने 1971 युद्ध में भारत के योगदान को याद किया। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व गृह मंत्रालय में अपर सचिव पीयूष गोयल और बांग्लादेश के अपर सचिव ए.के. मुखलेसुर रहमान ने किया।

2. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘वन डिस्ट्रिक्ट वन स्पोर्ट’ योजना की शुरुआत की

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरकार की वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट (ODOP) योजना की तर्ज पर वन डिस्ट्रिक्ट वन स्पोर्ट (ODOS) लॉन्च किया है। इस योजना का उद्देश्य खेल संस्कृति को बढ़ावा देना, युवा पीढ़ी को स्वस्थ रखना और खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा को निखारने के लिए एक मंच प्रदान करना है। ODOS के तहत उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में से प्रत्येक में एक खेल की पहचान की जाएगी।

3. भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो दर में 35 आधार अंकों की बढ़ोतरी की

भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो दर में 35 आधार अंक की बढ़ोतरी की है। गर्वनर शक्तिकांत दास ने मौद्रिक नीति समिति की द्विमासिक समीक्षा के बाद मुंबई में संवाददता सम्‍मेलन में यह घोषणा की। रेपो दर अब 6 दशमलव दो पांच प्रतिशत (6.25%) हो गयी है। अक्‍तूबर से दिसम्‍बर महीने के लिए उपभोक्‍ता मूल्‍य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्‍फीति 6 दशमलव पांच प्रतिशत से 6 दशमलव 6 प्रतिशत रहने का अनुमान है। वित्‍त वर्ष 2023 के सकल घरेलू उत्‍पाद की वृद्धि दर 6 दशमलव 8 प्रतिशत होने की संभावना है। भारतीय रिजर्व बैंक इस वर्ष जून से मुख्‍य ऋण दर में 50-50 आधार अंक की तीन बार बढ़ोतरी कर चुका है। विभिन्न दरें निम्नानुसार हैं

  • रेपो दर: 6.25% (बदला हुआ)
  • स्थायी जमा सुविधा (एसडीएफ): 6.00% (परिवर्तित)
  • सीमांत स्थायी सुविधा दर: 6.50% (बदला हुआ)
  • बैंक दर: 6.50% (बदला हुआ)
  • फिक्स्ड रिवर्स रेपो रेट: 3.35%
  • नकद आरक्षित अनुपात (सीआरआर): 4.50%
  • वैधानिक तरलता अनुपात (एसएलआर): 18.00%

4. प्राकृतिक आपदा की पूर्व सूचना और आपदा गुजर जाने के बाद एसएमएस संदेशों और सूचना पर कोई शुल्‍क नहीं वसूला जाएगा- ट्राई

भारत के दूरसंचार नियामक प्राधिकरण- ट्राई ने तय किया है कि प्राकृतिक आपदा की पूर्व सूचना और आपदा गुजर जाने के बाद जनता को सचेत करने के लिए भेजे गए एसएमएस संदेशों और सूचना पर कोई शुल्‍क नहीं वसूला जाएगा। ट्राई ने आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत जारी निर्देशों के मुताबिक भेजे संदेशों के महत्‍व पर विचार के बाद यह निर्णय लिया है। ट्राई ने कहा है कि दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को प्राकृतिक आपदा की स्थिति में और उसके बाद लोगों को सूचित करने के लिए संदेश नि:शुल्‍क भेजने होंगे। आपदा प्रबंधन अधिनियम के इतर आपदा काल में लोगों को सचेत करने के लिए भेजे गए संदेशों पर दो पैसा प्रति संदेश का शुल्‍क भी ट्राई ने तय किया है। दूरसंचार विभाग ने इसके लिए ट्राई से आग्रह किया था।

5. अर्जेंटीना की उपराष्ट्रपति को एक संघीय अदालत ने भ्रष्टाचार के मामले में दोषी पाया

अर्जेंटीना की उपराष्ट्रपति क्रिस्टीना फर्नांडीज डी किरचनर को एक संघीय अदालत ने भ्रष्टाचार के मामले में दोषी पाया है। 2007 और 2015 के बीच दो बार राष्ट्रपति रहीं किरचनर को धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार का दोषी पाया गया है। उन्हें सार्वजनिक कार्यों से संबंधित एक अरब डॉलर की धोखाधड़ी मामले में छह साल की जेल की सजा सुनाई गई है। संघीय अदालत ने सार्वजनिक पद संभालने पर भी आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया है।

6. केरल विधानसभा में, राज्य के विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति के पद से राज्यपाल को हटाये जाने से संबद्ध विधेयक सदन में पेश किया गया

केरल विधानसभा में, राज्य के विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति के पद से राज्यपाल को हटाये जाने से संबद्ध विधेयक सदन में पेश किया गया। विधेयक में प्रस्‍ताव किया गया है कि केरल के सभी 14 विश्वविद्यालयों से संबंधित अधिनियमों में संशोधन करके कुलाधिपति के पद पर प्रख्यात शिक्षाविदों को आसीन किया जा सके। राज्‍य के कानून मंत्री पी. राजीव ने यह विधेयक पेश किया।

7. थलसेना उप प्रमुख की मलेशिया यात्रा

थलसेना उप प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल बीएस राजू 8 से 10 दिसंबर 2022 तक मलेशिया की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं। इस यात्रा के दौरान थलसेना उप प्रमुख देश के वरिष्ठ सैन्य एवं नागरिक नेतृत्व के साथ अनेक बैठकों के माध्यम से भारत और मलेशिया के बीच उत्कृष्ट रक्षा सहयोग को आगे बढ़ाएंगे। थलसेना उप प्रमुख मलेशियाई सेना के उप प्रमुख और मलेशियाई सशस्त्र बलों के चीफ ऑफ स्टाफ से मुलाकात करेंगे, जहां वह आपसी हित के मुद्दों पर परस्पर विचार साझा करेंगे। वह मलेशियाई इंस्टीट्यूट ऑफ डिफेंस एंड स्ट्रैटेजिक स्टडीज के सीईओ के साथ व्यापक चर्चा में भी शामिल होंगे। दिनांक 9 नवंबर 2022 को थलसेना उप प्रमुख संयुक्त ‘अभ्यास हरिमऊ शक्ति‘ की विभिन्न प्रशिक्षण गतिविधियों का गवाह बनेंगे और सैनिकों के साथ बातचीत करेंगे।

8. गोवा में भारत और अमेरिकी नौसेना के बीच युद्धाभ्यास

संगम अभ्यास का 7वां संस्करणभारतीय नौसेना मार्को और यूएस नेवी सील के बीच एक संयुक्त नौसेना विशेष बल अभ्यास गोवा में 01 दिसंबर 22 से शुरू हो गया। संगम अभ्यास पहली बार 1994 में आयोजित किया गया था और यह दोनों देशों के बीच एक महत्वपूर्ण सैन्य और कूटनीतिक पहल है, जो उनके बीच विश्वास और दोस्ती को दर्शाता है।

9. एयरटेल और मेटा ने भारत के डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र में तेजी लाने के लिए सहयोग किया

भारती एयरटेल और मेटा ने भारत के डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र के विकास का समर्थन करने के लिए अपने सहयोग की घोषणा की। भारत में 2अफ्रीका पर्ल्स (केबल सिस्टम) लाने के लिए एयरटेल ने मेटा और एसटीसी (सेशेल्स ट्रेडिंग कंपनी) के साथ साझेदारी की है, जो देश के बुनियादी ढांचे में सुधार के अपने चल रहे प्रयास के हिस्से के रूप में है। 2अफ्रीका दुनिया का सबसे लंबा सबसी केबल सिस्टम है और उम्मीद है कि यह दुनिया भर में लगभग 3 अरब लोगों को तेजी से इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।

10. “जे सी बोस: एक सत्याग्रही वैज्ञानिक” पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन नई दिल्ली में आयोजित किया गया

केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने महान भारतीय वैज्ञानिक आचार्य जगदीश चंद्र बोस की 164वीं जयंती के अवसर पर 3 दिसंबर 2022 को इंटर-यूनिवर्सिटी एक्सेलेरेटर सेंटर, नई दिल्ली में “जे सी बोस: एक सत्याग्रही वैज्ञानिक के योगदान पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन” का आयोजन किया। सम्मेलन का उद्देश्य आचार्य जगदीश चंद्र बोस के योगदान को स्वीकार करना और लोकप्रिय बनाना था। जगदीश चंद्र बोस का जन्म 30 नवंबर 1858 को मैमनसिंह (बांग्लादेश) में हुआ था और उनकी मृत्यु 23 नवंबर 1937 को झारखंड के गिरिडीह में हुई थी। वह एक प्लांट फिजियोलॉजिस्ट और भौतिक विज्ञानी थे जिन्होंने क्रेस्कोग्राफ का आविष्कार किया था, जो पौधों की वृद्धि को मापने के लिए एक उपकरण है। उन्होंने पहली बार यह प्रदर्शित किया कि पौधों में भावनाएँ होती हैं।

11. दिल्‍ली नगर-निगम चुनाव में आम आदमी पार्टी ने पूर्ण बहुमत हासिल किया

दिल्‍ली नगर निगम चुनाव में आम आदमी पार्टी ने पूर्ण बहुममत प्राप्‍त कर लिया है। राज्‍य चुनाव आयोग के अनुसार पार्टी को 134 सीटें मिली हैं। भारतीय जनता पार्टी ने 104 सीटों पर जीत हासिल की है। कांग्रेस को नौ सीटें मिली हैं। तीन सीटों पर निर्दलीय उम्‍मीदवार विजयी रहे हैं।

12. कोलंबिया में भारोत्तोलन विश्व चैंपियनशिप में मीराबाई चानू ने रजत पदक जीता

ओलंपिक भारत्‍तोलन की रजत पदक विजेता मीराबाई चानू ने कोलंबिया में हुई विश्‍व भारत्‍तोलन चैंपियनशिप में भी रजत पदक जीता है। उन्‍होंने 2020 के तोक्‍यो ओलंपिक की चैंपियन चीन की हाउ शिन्‍हुआ को हराया। मीराबाई ने कुल दो सौ किलोग्राम भार उठाया जबकि शिन्‍हुआ 198 किलोग्राम भार ही उठा सकी। विश्‍व चैंपियनशिप में मीराबाई का यह दूसरा पदक है। चीन की जियांग हुईहुआ ने 206 किलोग्राम भार उठाकर स्‍वर्ण पदक जीता। इससे पहले 2017 के विश्‍व चैंपियनशिप में मीराबाई चानू ने 194 किलोग्राम भार उठाकर स्‍वर्ण पदक जीता था।

13. रोहित शर्मा वनडे में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले छठे बल्लेबाज बन गए

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा पूर्व बल्लेबाज मोहम्मद अजहरुद्दीन को पछाड़कर वनडे क्रिकेट में अपने देश के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले छठे बल्लेबाज बन गए हैं। रोहित ने ढाका में बांग्लादेश के खिलाफ भारत के पहले वनडे के दौरान यह रिकॉर्ड बनाया।रोहित ने मैच में 31 गेंदों में चार चौके और एक छक्के की मदद से 27 रन बनाए। उन्होंने 87.09 के स्ट्राइक रेट से प्रहार किया।इसके साथ, उनके ओडीआई आंकड़े 234 मैचों में हैं, और 227 पारियों में 48.46 की औसत से 9,403 रन बनाए हैं। उन्होंने अपने वनडे करियर में 264 के सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर के साथ 29 टन और 45 अर्द्धशतक बनाए हैं, जो एकदिवसीय मैचों में अब तक का सर्वोच्च स्कोर भी है। भारत के लिए ओडीआई क्रिकेट में अन्य प्रमुख रन-स्कोरर हैं: सचिन तेंदुलकर (18,426), विराट कोहली (12,353), सौरव गांगुली (11,221), राहुल द्रविड़ (10,768) और एमएस धोनी (10,599)।

14. पैरा-बैडमिंटन इंटरनेशनल

विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता सुकांत कदम की अगुवाई में भारत ने पेरू पैरा-बैडमिंटन अंतरराष्ट्रीय 2022 में छह स्वर्ण, एक रजत और सात कांस्य सहित कुल 14 पदक जीतकर अपना अभियान समाप्त किया। कदम ने पुरुष एसएल4 श्रेणी के फाइनल में सिंगापुर के ची ह्योंग एंग को 21-14, 21-15 से हराकर स्वर्ण पदक जीता, जबकि नेहल गुप्ता ने पुरुष एसएल3 फाइनल में फ्रांस के मैथ्यू थॉमस को 21-16, 21-14 से मात दी। महिला वर्ग में नित्या श्री सुमति सिवन और मनदीप कौर (Nitya Sri Sumati Sivan and Mandeep Kaur) ने एसएच6 और एसएल3 एकल वर्ग में खिताब जीते। नित्या ने जहां मेजबान पेरू की गिउलियाना पोवेदा फ्लोरेस को 21-6, 21-13 से हराया, वहीं मनदीप ने यूक्रेन की ओक्साना कोजिना को 21-11, 21-11 से मात दी। नेहाल और ब्रेनो जोहान (एसएल3-एसएल4) की पुरुष युगल जोड़ी ने रेनजो डिकेज बांस मोरालेस और पेड्रो पाब्लो डी विनेता की पेरू जोड़ी को 21-16 21-13 से हराकर सोना जीता। दूसरी ओर, पारुल परमार और वैशाली नीलेश पटेल (एसएल3-एसयू5) की महिला युगल जोड़ी ने पेरू की केली एडिथ एरी एस्क्लांते और मनदीप को 21-17 21-19 से हराया।

15. सशस्‍त्र सेना झंडा दिवस

प्रतिवर्ष 07 दिसंबर को भारत में सशस्त्र सेना झंडा दिवस के रूप में मनाया जाता है। पहली बार यह दिवस 7 दिसंबर, 1949 को मनाया गया था। इस दिवस को भारतीय थल सैनिकों, नौ सैनिकों तथा वायु सैनिकों के सम्मान में मनाया जाता है। झंडा दिवस के अवसर पर सशस्‍त्र बल कर्मियों के कल्‍याण के लिये लोगों से धन जुटाया जाता है तथा इस धन का उपयोग सेवारत सैन्‍य कर्मियों और पूर्व सैनिकों के कल्‍याण के लिये किया जाता है। झंडा दिवस का उद्देश्य भारत की जनता द्वारा देश की सेना के प्रति सम्मान प्रकट करना है। यह उन जांँबाज सैनिकों के प्रति एकजुटता दिखाने का दिन है जो देश की सुरक्षा में शहीद हुए। जिन्होंने सेना में रहकर जिन्होंने न केवल सीमाओं की रक्षा की, बल्कि आतंकवादियों व उग्रवादियों से मुकाबला कर शांति स्थापित करने हेतु अपनी जान न्यौछावर कर दी।

16. बंगलादेश-भारत 51वां मैत्री दिवस मनाया गया

साल 1971 में भारत सरकार द्वारा बांग्लादेश की मान्यता को चिह्नित करने वाले ‘मैत्री दिवस’ की 51वीं वर्षगांठ 6 दिसंबर 2022 को बांग्लादेश की राजधानी ढाका में मनाई गई । इस कार्यक्रम का आयोजन बांग्लादेश में भारतीय उच्चायोग द्वारा किया गया था। मुक्ति संग्राम मामलों के बांग्लादेशी मंत्री ए.के.एम मोजम्मल हक इस अवसर पर मुख्य अतिथि थे। भारतीय उच्चायुक्त प्रन्या वर्मा ने कहा कि 6 दिसंबर को ‘मैत्री दिवस’ के रूप में मनाने का निर्णय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और प्रधान मंत्री शेख हसीना द्वारा मार्च 2021 में प्रधान मंत्री मोदी की बांग्लादेश की राजकीय यात्रा के दौरान लिया गया था। हालाँकि, बांग्लादेश जिसे पूर्वी पाकिस्तान के रूप में जाना जाता था, 16 दिसंबर को आज़ाद हुआ था जब लेफ्टिनेंट जनरल नियाज़ी के नेतृत्व वाली पाकिस्तानी सेना ने भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट जनरल जगजीत सिंह अरोड़ा और मुक्ति बहिनी (बांग्लादेशी स्वतंत्रता सेनानी) की एक संयुक्त सेना के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था। 16-17 दिसंबर को बांग्लादेश में 93,000 से अधिक पाकिस्तानी सैनिकों ने हथियार डाले थे । द्वितीय विश्व युद्ध के बाद किसी भी युद्ध में यह सबसे बड़ा आत्मसमर्पण था।

17. अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस

दुनियाभर में हर साल 7 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा मान्यता देने के बाद यह दिवस आधिकारिक रूप से पहली बार 7 दिसंबर 1996 में मनाया गया था। 7 दिसंबर 1994 को पहली बार अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संधि पर हस्ताक्षर हुए थे, जिसके बाद अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन 1996 से नियमित हर साल दिवस को मना रहा है। बता दें कि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1996 में कनाडाई सरकार की सहायता से 7 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस को आधिकारिक तौर पर मान्यता दी थी।

18. सिटी ऑफ जॉय के लेखक डॉमिनिक लैपिएर का 91 वर्ष में निधन

भारत पर आधारित “फ्रीडम एट मिडनाइट” और “सिटी ऑफ़ जॉय” जैसे प्रसिद्ध पुस्तकों के सह लेखक डॉमिनिक लैपिएरे का 04 दिसंबर 2022 को निधन हो गया। वह 91 वर्ष के थे। दरअसल डोमिनिक लैपिएरे अपनी ‘रॉयल्टी’ दान देकर इस संस्थान की मदद कर रहे थे। फ्रांसीसी लेखक डोमिनिक लैपिएरे (Dominique Lapierre) को भारत सरकार ने साल 2008 में पद्म भूषण से सम्मानित किया था। लैपिएरे का जन्म 30 जुलाई 1931 में फ्रांस के चैटेलैलॉन में हुआ था।