भारत का पहला ट्री एम्बुलेंस भारत के ग्रीन मैन द्वारा चेन्नई में शुरू किया गया

0
148

राष्ट्रीय न्यूज़

1.ऑस्कर अकादमी के अध्यक्ष जॉन बेली द्वारा डिजिटल दुविधा का हिंदी संस्करण लॉन्च किया गया:-

ऑस्कर अकादमी के अध्यक्ष, जॉन बेली ने आज दिल्ली में एक समारोह में एक अकादमी प्रकाशन “डिजिटल दुविधा” का हिंदी अनुवाद ई-लॉन्च किया। अपने भाषण के दौरान, श्री बेली ने कहा कि भारत में फिल्म बिरादरी तक पहुंचने के लिए हिंदी में अकादमी प्रकाशन का अनुवाद महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि फिल्म भंडारण माध्यम में तकनीकी बदलाव से कई चुनौतियां हैं और यह पुस्तक फिल्म निर्माताओं को जन्मे-डिजिटल सामग्री के भंडारण की समझ और योजना बनाने में मदद करेगी। नेशनल फिल्म आर्काइव ऑफ इंडिया ने प्रकाशन को हिंदी में अनुवाद करने के लिए अकादमी के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे ताकि देश के विभिन्न हितधारकों को लाभ मिल सके। अकादमी गति चित्रों की कला और विज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्ष्य की दिशा में काम करती है।

2.भाजपा नेता पेमा खांडू होंगे शपथ ग्रहण अरुणाचल के सीएम:-

अरुणाचल प्रदेश में पूर्ण बहुमत वाली राज्य की पहली भाजपा सरकार आज शपथ लेगी। बीजेपी ने विधानसभा चुनाव में 60 सीटों वाले सदन में इतिहास रचते हुए 41 सीटें जीती थीं। पेमा खांडू आज अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ लेंगे।  ईटानगर के दोरजी खांडू राज्य सम्मेलन हॉल में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में श्री खांडू और उनकी मंत्रिपरिषद पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे। शपथ राज्यपाल डॉ। बीडी मिश्रा दिलाएंगे। नई खांडू कैबिनेट में इस बार नए चेहरों के शामिल होने की उम्मीद है। इससे पहले सोमवार को श्री खांडू को इटानगर में आयोजित बैठक में सर्वसम्मति से भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया था।

3.पीएम मोदी की उज्ज्वला योजना के तहत अब मिलेंगे 5 किलो के सिलेंडर:-

साल 2016 में उत्तर प्रदेश से शुरू हुई प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ने ग्रामीण महिलाओं का जीवन आसान बनाया। इस योजना से लोकसभा चुनाव में भाजपा-नीत एनडीए सरकार को ग्रामीण महिलाओं के वोट काफी मात्रा में मिले और पार्टी ने बड़े अंतर से जीत भी हासिल की। बताया जा रहा है कि जल्द बनने वाली नई मोदी सरकार छोटे 5 किलो के गैस सिलेंडर के वितरण और उपयोग पर ध्यान केंद्रित करेगी।इस योजना के तहत 1,600 रुपए के सपोर्ट के साथ गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) जीवन यापन करने वाले परिवारों को गैस कनेक्शन दिए जाते हैं। एलपीजी कनेक्शन परिवार की महिला सदस्य के नाम पर दिया जाता है। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि इस योजना के तहत लक्षित आठ करोड़ कनेक्शन नई सरकार पहले 100 दिनों में देगी।अब तक 7 करोड़ 19 लाख कनेक्शन दिए जा चुके हैं। यानी, 30 मई के बाद 100 दिनों के अंदर 81 लाख गैस कनेक्शन और बांटे जाएंगे। एक बार यह लक्ष्य पूरा हो जाने के बाद योजना के तहत 5 किलो के छोटे सिलिंडर का इस्तेमाल अनिवार्य किए जाने का अनुमान है ताकि इसकी देशभर में इसकी उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके और एलपीजी रीफिल्स को बढ़ावा मिल सके। उज्जवला के तहत दिए जाने वाले औसत एलपीजी सिलेंडर की रीफिल साल में तीन बार है, जबकि राष्ट्रीय औसत एक वर्ष में सात रिफिल का है।

सार्वजिक क्षेत्र की एक ऑइल मार्केटिंग कंपनी के अधिकारी ने बताया कि सिलिंडरों की कीमत एक बड़ा कारक है क्योंकि रिफिल में 100 प्रतिशत सब्सिडी नहीं मिलती है। स्कीम के तहत छोटे सिलेंडरों के इस्तेमाल से यह बदल सकता है। 14.2 किग्रा सिलेंडर (12 रिफिल की घरेलू सीमा के भीतर) खरीदते समय लगभग 712 रुपए का भुगतान करना पड़ता है। डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर योजना के तहत महिला ग्राहक के बैंक खाते में 215 रुपए की सब्सिडी दी जाती है।

पांच किलो के सिलेंडर के मामले में रिफिल की वर्तमान लागत करीब 260 रुपए है, जिसमें करीब 80 रुपए की सब्सिडी बैंक खाते में जमा की जाएगी। पेट्रोलियम मंत्रालय के अध्ययन में पता चला है कि 14.2 किग्रा के सिलेंडर को भरवाने की कीमत अधिक होने की वजह से बीपीएल परिवारों द्वारा कम संख्या में एलपीजी सिलेंडरों का उपयोग किया जा रहा है।

5 किलो के सिलेंडर के मामले में उसे रिफिल कराने की लागत नियमित सिलेंडर की कीमत का एक तिहाई हो सकता है। इससे परिवारों को उज्जवला के तहत दिए जाने वाले गैस कनेक्शन के उपयोग को बढ़ाने में आसानी होगी।

4.भारत का पहला ट्री एम्बुलेंस भारत के ग्रीन मैन द्वारा चेन्नई में शुरू किया गया:-

भारत के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू द्वारा चेन्नई, तमिलनाडु में जैविक विविधता वृक्ष एम्बुलेंस के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस का उद्घाटन किया गया।

इस पहल का प्रस्ताव भारत के हरित व्यक्ति डॉ। के। अब्दुल गनी ने रखा था और यह एसएएसए समूह द्वारा प्रायोजित है।9941006786 नंबर के माध्यम से एम्बुलेंस का लाभ उठाया जा सकता है और स्वयंसेवक www.treeambulance.org पर पंजीकरण कर सकते हैं  ।

अन्तराष्ट्रीय न्यूज़

5.स्कॉट मॉरिसन ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली:-

स्कॉट मॉरिसन ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली है, देश के आम चुनाव में स्थिति को बनाए रखने के 11 दिन बाद। उन्हें ऑस्ट्रेलिया में रानी एलिजाबेथ के आधिकारिक प्रतिनिधि, गवर्नर-जनरल सर पीटर कॉसग्रोव ने राजधानी कैनबरा में एक समारोह में शपथ दिलाई। उप प्रधान मंत्री माइकल मैककॉर्मैक को भी शपथ दिलाई गई।  मॉरिसन की नई कैबिनेट में एक रिकॉर्ड सात महिलाओं को शामिल किया गया, और ऑस्ट्रेलिया के पहले आदिवासी संघीय मंत्रिमंडल के सदस्य ने भी शपथ ली।

6.मालदीव के पूर्व नेता नशीद को नए अध्यक्ष के रूप में चुना गया:-

Maldives former president Mohamed Nasheed speaks during a news conference in Colombo, Sri Lanka February 9, 2017. REUTERS/Dinuka Liyanawatte

मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद को मजलिस या संसद के नए अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। श्री नशीद को नई संसद की पहली बैठक के दौरान कल रात आयोजित एक गुप्त मतदान के दौरान 87 सदस्यीय संसद में 67 सांसदों का समर्थन प्राप्त हुआ। उनके प्रतिद्वंद्वी और पूर्व स्पीकर कासिम इब्राहिम को 17 वोट मिले।

इससे पहले, श्री नशीद, जो मालदीव डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी) का नेतृत्व करते हैं, को सर्वसम्मति से अपने नवनिर्वाचित सांसदों द्वारा स्पीकर के पद के लिए नामित किया गया था। डिप्टी स्पीकर के पद के लिए एक और एमडीपी सांसद ईवा अब्दुल्ला को चुना गया है।

7.अमेरिका “महान सहयोगी” भारत के साथ मिलकर काम करेगा: ट्रम्प प्रशासन:-

भारत अमेरिका का एक बड़ा सहयोगी है और अमेरिका प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मिलकर काम करना जारी रखेगा, ट्रम्प प्रशासन ने कहा है कि राज्य के सचिव माइक पोम्पिओ ने अपने भारतीय समकक्ष के साथ व्यापक चर्चा के लिए तत्पर थे। मुद्दों की। विदेश विभाग के प्रवक्ता मॉर्गन ऑर्टैगस ने कल वाशिंगटन में संवाददाताओं से कहा कि अमेरिका भारत में अभी-अभी संपन्न आम चुनावों की निष्पक्षता और अखंडता के लिए आश्वस्त था। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, उपराष्ट्रपति माइक पेंस और पोम्पियो सहित ट्रम्प प्रशासन ने श्री मोदी को लोकसभा चुनावों में शानदार चुनावी जीत के लिए बधाई दी, जिनके परिणाम 23 मई को घोषित किए गए थे।

8.रूस ने दुनिया का सबसे बड़ा परमाणु ऊर्जा संचालित हिमशैल ‘उरल’ लॉन्च किया:-

रूस  ने आर्कटिक की व्यावसायिक क्षमता को टैप करने की अपनी क्षमता में सुधार करने के लिए सेंट पीटर्सबर्ग में बाल्टिक शिपयार्ड में दुनिया का सबसे बड़ा परमाणु-संचालित आइसब्रेकर ‘यूराल’ लॉन्च किया। रूस उत्तरी समुद्री मार्ग (NSR) के माध्यम से शिपिंग की तैयारी कर रहा है।यूराल को रूस के राज्य के स्वामित्व वाली परमाणु ऊर्जा निगम रोसैटम को 2022 में अन्य 2 आइस-ब्रेकर्स आर्कटिक (आर्कटिक) और सिबिर (साइबेरिया) सेवा में प्रवेश करने के बाद दिया जाएगा।

अरक्तिका को 2016 में मंगाई गई थी।

खेल न्यूज़

9.ISSF वर्ल्ड कप: सौरभ चौधरी ने जीता 10 मीटर एयर पिस्टल का गोल्ड; विश्व रिकॉर्ड की धड़कन:-

ISSF शूटिंग वर्ल्ड कप में, म्यूनिख जर्मनी में, भारत के सौरभ चौधरी ने 10 मीटर एयर पिस्टल गोल्ड जीतकर अपना वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। 17 वर्षीय चौधरी ने अपने पिछले सर्वश्रेष्ठ 245 अंकों में 246.3 स्कोर किया, जो इस साल फरवरी में नई दिल्ली विश्व कप निशानेबाजी में सेट किया गया था। चौधरी पहले ही टोक्यो ओलंपिक के लिए बर्थ हासिल कर चुके हैं। यह चैंपियनशिप में भारत का दूसरा गोल्ड है।

बाजार न्यूज़

10.यामाहा संगीत वाद्ययंत्र बनाने के लिए पहली भारत इकाई खोलता है:-

जापान के यामाहा कॉरपोरेशन ने भारत में संगीत वाद्ययंत्र के लिए अपना पहला कारखाना खोला और इसे एक निर्यात केंद्र बनाया।यह सुविधा सालाना 1.50 लाख पोर्टेबल कीबोर्ड और दो लाख ध्वनिक गिटार का उत्पादन कर सकती है।