भारत की अध्यक्षता में जी-20 के दिल्ली कार्यक्रमों की श्रृंखला के तहत कैट दिल्ली उत्सव का आयोजन करेगा

0
89

1. पुष्‍प कमल दहल प्रचंड तीसरी बार नेपाल के प्रधानमंत्री बने

नेपाल में सीपीएन-माओवादी केन्‍द्र के अध्‍यक्ष पुष्‍प कमल दहल प्रचंड को तीसरी बार देश का प्रधानमंत्री नियुक्‍त किया गया है। राष्‍ट्रपति बिद्या देवी भण्‍डारी ने श्री प्रचंड को संविधान के अनुच्‍छेद 76 (2) के अंतर्गत प्रधानमंत्री नियुक्‍त किया। श्री प्रचंड को दो सौ 75 सदस्‍यों वाली जनप्रतिनिधि सभा में एक सौ 65 सांसदों का समर्थन प्राप्‍त है, इनमें सीपीएन – यूएमएल के 78, सीपीएन – एमसी के 32, राष्‍ट्रीय स्‍वतंत्र पार्टी के 20, राष्‍ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी के 14, जेएसपी के 12, जनमत के 6 और नागरिक उन्‍मुक्ति पार्टी के 3 सांसद शामिल हैं।

2. भारतीय रिजर्व बैंक के संशोधित बैंक लॉकर नियम पहली जनवरी से लागू होंगे

भारतीय रिजर्व बैंक- आरबीआई ने देश के सभी बैंकों से पहली जनवरी तक मौजूदा लॉकर ग्राहकों के साथ लॉकर समझौते का नवीकरण करने को कहा है। सभी मौजूदा लॉकर ग्राहकों को नए समझौते के लिए अपनी पात्रता का प्रमाण देना होगा। सभी ग्राहकों को एक निश्चित तिथि से पहले अपने समझौते का नवीकरण कराना होगा। आरबीआई ने सभी बैंकों को स्‍ट्रांग रूम के प्रवेश और निकास द्वार पर तथा बैंक के साझा क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे लगाने की सलाह दी है। साथ ही, सभी बैंकों को कैमरों की रिकोर्डिंग कम से कम एक सौ अस्‍सी दिन तक सुरक्षित रखना अनिवार्य होगा। आरबीआई ने बैंकों को यह भी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि नए लॉकर समझौतों में कोई भी अनुचित प्रावधान या शर्त नहीं होनी चाहिए। दिशानिर्देशों के अनुसार, यदि कोई ग्राहक अपने लॉकर को बिना उसकी जानकारी के खोले जाने या किसी चोरी या सुरक्षा में चूक की शिकायत करता है तो बैंक पुलिस जांच पूरी होने और मामले के निपटारे तक सीसीटीवी रिकोर्डिंग सुरक्षित रखेगा। डकैती या आग लगने या इमारत गिरने की स्थिति में लॉकर धारक को हुए नुकसान की भरपाई के रूप में बैंक शुल्‍क का सौ गुना तक राशि मिल सकती है। हालांकि प्राकृतिक या दैवीय आपदाओं से होने वाले नुकसान के लिये बैंक उत्‍तरदायी नहीं होगा।

3. भारत की अध्यक्षता में जी-20 के दिल्ली कार्यक्रमों की श्रृंखला के तहत कैट दिल्ली उत्सव का आयोजन करेगा

भारत की अध्यक्षता में जी-20 के दिल्ली में होने वाले कार्यक्रमों की श्रृंखला के तहत कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) दिल्ली उत्सव का आयोजन करेगा। कैट ने व्यापारियों को जी-20 के दिल्ली में होने वाले कार्यक्रमों में सहभागिता के लिए दिल्ली के उप-राज्यपाल वीके सक्सेना से मुलाकात कर इसकी पेशकश की। कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने यह जानकारी दी। श्री खंडेलवाल ने बताया कि दिल्ली के उप-राज्यपाल ने राजधानी के व्यापारियों को जी-20 के विभिन्न आयोजनों के साथ जोड़ने की कैट की पहल का स्वागत किया है।

4. यूआईडीएआई ने निवासियों से 10 साल पहले जारी आधार में अपने दस्तावेजों को अपडेट करने का आग्रह किया

जिन लोगों को 10 वर्ष पहले आधार जारी किया गया थाऔर उसके बाद के वर्षों में उन्‍होंने उसे कभी भी अपडेट नहीं कराया है, ऐसे आधार नंबर धारकों को अपने दस्तावेज़ अपडेट करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। लोग सहायक दस्‍तावेज (पहचान और पते का प्रमाण) ऑनलाइन या माईआधार पोर्टल में अपलोड करके अथवा नजदीकी आधार केन्‍द्र पर जाकर अपने आधार को अपडेट कर सकते हैं। पिछले एक दशक के दौरान, आधार संख्या भारत के निवासियों की पहचान के सार्वभौमिक रूप से स्वीकृत प्रमाण के रूप में उभरी है। केन्‍द्र सरकार द्वारा संचालित 319 योजनाओं सहित 1100 से अधिक सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों के तहत सेवाओं के वितरण के लिए आधार आधारित पहचान का उपयोग किया जाता है।

5. एनएचपीसी ने ‘सर्वश्रेष्ठ वैश्विक प्रतिस्पर्धी विद्युत कंपनी’ का पुरस्कार जीता

भारत सरकार के स्वामित्व वाली कंपनी एनएचपीसी लिमिटेड को ‘15वां इनर्टिया अवार्ड्स 2022’ में ‘भारत की सर्वश्रेष्ठ वैश्विक प्रतिस्पर्धी विद्युत कंपनी – जलविद्युत और नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र’ के विजेता के रूप में सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार ईनर्टिया फाउंडेशन द्वारा आयोजित किया जाता है और रिन्यूएबल एनर्जी प्रमोशन एसोसिएशन और नई दिल्ली इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट द्वारा समर्थित है।

6. स्पेन में नया ट्रांसजेंडर कानून पारित, 16 साल से ऊपर का कोई भी व्यक्ति अपना लिंग बदल सकता है

स्पैनिश संसद के निचले सदन ने 16 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को चिकित्सा पर्यवेक्षण की आवश्यकता के बिना कानूनी रूप से दर्ज लिंग को बदलने की अनुमति देने वाले एक उपाय को मंजूरी दी। केंद्र-वाम गठबंधन सरकार द्वारा तैयार किए गए कानून के अनुसार, 14 से 16 वर्ष की आयु के नाबालिगों को उनके माता-पिता या कानूनी अभिभावकों के साथ होना चाहिए और 12 से 13 वर्ष के बीच के लोगों को स्थानांतरित करने के लिए न्यायाधीश की अनुमति की आवश्यकता होगी।

7. SEBI ने BSE के सोशल स्टॉक एक्सचेंज को दी मंजूरी

पूंजी बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति विनिमय बोर्ड (सेबी) ने बीएसई को बीएसई के एक अलग खंड के रूप में एक सामाजिक स्टॉक एक्सचेंज (एसएसई) स्थापित करने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। इससे सामाजिक क्षेत्र के उद्यमों को बाजार से पूंजी जुटाने में मदद मिलेगी। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने 2019-2020 के बजट भाषण में एसएसईकी अवधारणा का प्रस्ताव रखा। सेबी के अनुसार सामाजिक उद्यम जो एसएसई में सूचीबद्ध होना चाहते हैं, उन्हें निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना चाहिए –

  1. यह एक गैर-लाभकारी संगठन होना चाहिए जो कम से कम तीन वर्षों के लिए एक धर्मार्थ ट्रस्ट के रूप में पंजीकृत हो और पंजीकरण के समय कम से कम अगले 12 महीनों के लिए वैध प्रमाण पत्र हो।
  2. कॉरपोरेट फ़ाउंडेशन, राजनीतिक या धार्मिक संगठन या गतिविधियाँ, पेशेवर या व्यापार संघ, और बुनियादी ढाँचा और आवास कंपनियाँ, किफायती आवास को छोड़कर, एक सामाजिक उद्यम के रूप में पहचाने जाने के योग्य नहीं होंगी।
  3. पिछले वित्तीय वर्ष में इकाई द्वारा वार्षिक खर्च कम से कम 50 लाख रुपये होना चाहिए और चालू वित्त वर्ष में कम से कम 10 लाख रुपये का वित्त पोषण होना चाहिए।
  4. गैर-लाभकारी संगठनके पास आयकर विभाग द्वारा जारी एक वैध स्थायी खाता संख्या (पैन) होना चाहिए।
  5. एसएसई के माध्यम से धन जुटाने वाले सामाजिक उद्यमों को वित्तीय वर्ष के अंत से 90 दिनों के भीतर एक लेखा परीक्षित वार्षिक प्रभाव रिपोर्ट (एआईआर) प्रदान करनी होगी।

8. ‘अपॉन एंट्री’ और ‘द गोल्डन विंग्स ऑफ वाटरकॉक्स’ को मिला गोल्डन बंगाल रॉयल टाइगर अवॉर्ड फ़ॉर बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड

सात दिवसीय कोलकाता अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल (Kolkata film festival) का समापन हो गया। नंदन के रविंद्र सदन में आयोजित समापन समारोह में अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा में गोल्डन बंगाल रॉयल टाइगर अवॉर्ड फ़ॉर बेस्ट फिल्म का पुरस्कार स्पेन की फिल्म स्पेन की ‘अपॉन एंट्री’ और बांग्लादेश की ‘द गोल्डन विंग्स ऑफ वाटरकॉक्स’ को मिला। कोलकाता अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 15 दिसंबर से शुरू हुआ था। इसमें 42 देशों के कुल 183 फिल्में दिखाई गईं। सर्वश्रेष्ठ फिल्म को ‘गोल्डन रॉयल बंगाल टाइगर अवार्ड’ और 51 लाख रुपये की पुरस्कार राशि मिलती है।

9. मॉलदीव में पूर्व राष्‍ट्रपति अब्‍दुल्‍ला यामीन को 11 वर्ष के कारावास की सजा

मॉलदीव में पूर्व राष्‍ट्रपति अब्‍दुल्‍ला यामीन को धनशोधन और रिश्‍वत के मामले में दोषी पाए जाने के बाद 11 वर्ष के कारावास की सजा सुनाई गई है। यामीन पर आरोप था कि उन्‍होने अपने पद का दुरुपयोग करते हुए आरा द्वीप में रिजॉर्ट बनाने के लिए निजी कंपनी से 10 लाख डॉलर रिश्‍वत ली। 2018 में सत्‍ता खोने के बाद, यामीन को 2019 में सरकारी खजाने में गबन करने पर पांच साल की कारावास की सजा दी गई थी और 50 लाख डॉलर का जुर्माना लगाया गया था। सजा सुनाए जाने के बाद यामीन को 2020 में नजरबंद कर दिया गया था। रिहाई के बाद अब्‍दुल्‍ला यामीन ने सक्रिय राजनीति में वापसी की है।

10. IMF ने FY23 घटाकर भारत की GDP ग्रोथ का अनुमान 6.8% किया

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने वर्ष 2022 के लिए भारत के आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर 6.8 प्रतिशत कर दिया है। इसके पहले जुलाई में आईएमएफ ने भारत की वृद्धि दर 7.4 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया था। चालू वित्त वर्ष और अगले वित्त वर्ष में भारत की आर्थिक वृद्धि दर क्रमशः 6.8 प्रतिशत और 6.1 प्रतिशत रहने का अनुमान है। भारत पर आईएमएफ की रिपोर्ट में कहा गया है कि वास्तविक जीडीपी के वित्त वर्ष 2022-23 और 2023-24 में क्रमश: 6.8 प्रतिशत और 6.1 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान है।

11. HDFC को आईएफसी से हरित किफायती आवास इकाइयों के लिए 40 करोड़ डॉलर का कर्ज मिला

अंतरराष्ट्रीय वित्त निगम (आईएफसी) ने जलवायु लक्ष्यों के तहत हरित किफायती आवास इकाइयों के वित्तपोषण के लिए एचडीएफसी को 40 करोड़ डॉलर का कर्ज दिया है। ऋण से हरित आवास में वृद्धि होगी, शहरी आवास की खाई को पाटने में मदद मिलेगी और किफायती जलवायु के अनुकूल घरों तक पहुंच बढ़ेगी।

12. बेथ मीड को बीबीसी स्पोर्ट्स पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर 2022 अवॉर्ड से नवाजा गया

बेथ मीड को दिसंबर 2022 में BBC स्पोर्ट्स पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर 2022 के लिए सम्मानित किया गया है। वह प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट और यूरो 2022 में शीर्ष स्कोरर थीं। वह एक अंग्रेजी पेशेवर फुटबॉलर हैं, जो महिला सुपर लीग क्लब आर्सेनल और इंग्लैंड की राष्ट्रीय टीम के लिए खेलती हैं। बेथ मीड ने वेम्बली में फाइनल में जर्मनी को हराकर इंग्लैंड की पहली मेजर बोमन फुटबॉल ट्रॉफी जीती। इंग्लैंड के क्रिकेटर बेन स्टोक्स दूसरे और शीतकालीन ओलंपिक कर्लिंग चैंपियन ईव मुरहेड तीसरे स्थान पर रहे।​

13. पंडित मदन मोहन मालवीय की जयंती

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने जाने-माने विद्वान, शिक्षा सुधारक और राजनीतिज्ञ पंडित मदन मोहन मालवीय जी की जयंती पर उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की है। मदन मोहन मालवीय का जन्‍म 25 दिसम्‍बर 1861 को इलाहाबाद में हुआ था। वे महान शिक्षविद, स्‍वतंत्रता सेनानी थे और उन्‍होंने भारतीय स्‍वतंत्रता संग्राम में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई। वे तीन बार भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष रहे। उन्हें महामना के नाम से भी जाना जाता है। उन्होंने 1916 में वाराणसी में बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU) की स्थापना की थी। उन्हें भारत सरकार ने 2015 में मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया था। 25 दिसम्‍बर 2022 को भारत रत्‍न महामना मदनमोहन मालवीय की 161वीं जयंती मनाई गई।

14. अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नई दिल्ली में डॉ अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर एक फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन किया और भजन संध्या में भाग लिया। अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती 25 दिसम्‍बर को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिवस को पहली बार 2014 में मनाया गया था। श्री वाजपेयी तीन बार देश के प्रधानमंत्री बने। 1996 में वे 13 दिन के लिए प्रधानमंत्री रहे उसके बाद 1998 से 1999 के दौरान 13 महीने तक वे प्रधानमंत्री रहे। 1999 से 2004 तक उन्‍होंने प्रधानमंत्री के रूप में पांच वर्ष का कार्यकाल पूरा किया। वे भारतीय जनता पार्टी के पहले नेता थे जो देश के प्रधानमंत्री बने।