“भारत के साथ दुनिया के कौन से देश 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं”

0
105

15 अगस्त को प्रतिवर्ष भारत में स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है. यह भारत का राष्टीय पर्व है. 15 अगस्त, 1947 में भारत को स्वतंत्रता प्राप्त हुई थी यानी दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का जन्म हुआ था. इस दिन भारत के प्रधानमंत्री दिल्ली के लाल किले में प्रतिवर्ष ध्वजारोहण करते है. इस बात को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है कि ब्रिटिश साम्राज्य से भारत को आजादी दिलाना बहुत कठिन था लेकिन हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने असम्भव कार्य को भी संभव कर दिखाया. उनके बलिदान और आंदोलनों को आज भी देश याद करता है.

सर्वप्रथम भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरु के द्वारा 15 अगस्त, 1947 को लाल किले के लाहौरी गेट के ऊपर भारत का तिरंगा फेहराया गया था.

स्वतंत्रता को लेकर प्रत्येक व्यक्ति की अपनी परिभाषा है. हर देश की अपनी संस्कृति और रस्में होती हैं. स्वतंत्रता के लिए संघर्ष के पीछे भी हर देश की अपनी ही कहानी हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि 15 अगस्त को भारत के साथ और कितने अन्य देश स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं? इस लेख में उन देशों के बारे में अध्ययन करेंगे जो भारत के साथ 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं.

दुनिया के वो देश जो 15 अगस्त को भारत के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं

  1. कांगो लोकतान्त्रिक गणराज्य (Republic of Congo)

कांगो लोकतान्त्रिक गणराज्य अफ्रीका महाद्वीप के मध्य में स्थित देश है और क्षेत्रफल की द्रष्टि से यह अफ्रीका महाद्वीप का तीसरा सबसे बड़ा देश है. कांगो अफ्रीकी देश ने 15 अगस्त, 1960 को फ्रेंच औपनिवेशिक शासकों से स्वतंत्रता प्राप्त की थी. यह क्षेत्र 1880 में फ्रांसीसी शासन के अधीन आया था और इसे पहले फ्रेंच कांगो के रूप में जाना जाता था.  1903 में फिर इसे मिडिल कांगो (Middle Congo) के रूप में जाना जाने लगा. फुल्बर्ट यूलौ ने 1963 तक देश के पहले राष्ट्रपति के रूप में शासन किया था.

  1. कोरिया (South Korea)

द्वितीय विश्व युद्ध के अंत में सहयोगी दलों द्वारा कोरियाई प्रायद्वीप को मुक्त करने के बाद उत्तरी कोरिया और दक्षिण कोरिया ने 15 अगस्त, 1945 को जापान से स्वतंत्रता प्राप्त की थी. आजादी के तीन साल बाद यहाँ पर 15 अगस्त,1948 को सरकार बनी थी और देश को आधिकारिक तौर पर डेमोक्रेटिक पीपल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया (Democratic People’s Republic of Korea) नाम दिया गया था. प्रो-सोवियत Kim Il-sung को उत्तर कोरिया का पहला प्रीमियर बनाया गया था. देश स्वतंत्रता दिवस को चोगुइबैगनी नल (Chogukhaebangŭi nal) या लिबरेशन ऑफ फादरलैंड डे (Liberation of the Fatherland Day) के रूप में मनाता है.

 

  1. दक्षिण कोरिया (North Korea)

एक समर्थक के रूप में अमेरिकी सरकार 15 अगस्त 1948 को दक्षिण कोरिया में आधिकारिक तौर पर कोरिया गणराज्य के नाम से स्थापित की गई थी. दक्षिण कोरिया के पहले राष्ट्रपति सिन्गमैन रिह (Syngman Rhee) चुने गए थे और 15 अगस्त को ग्वांगबुकेजोल (Gwangbokjeol) के रूप में राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया गया था.

 

  1. लिकटेंस्टीन (Liechtenstein)

दुनिया के सबसे छोटे देशों में से एक, लिकटेंस्टीन को 1866 में जर्मन शासन से मुक्त किया गया था और 15 अगस्त को 1940 के बाद से यह राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है.16 अगस्त का यह दिन राजकुमार फ्रांज-जोसेफ द्वितीय के जन्मदिन से भी जुड़ा हुआ है. इसलिए भी 15 अगस्त को उत्सव मनाया जाता हैं जिसमें कैथोलिक लोगों को राजकुमार के महल में एक मुफ्त पेय और सैंडविच दिए जाते हैं और फिर उसके बाद उनको शाही परिवार के साथ चैट करने का मौका भी मिलता है.

  1. बहरीन (Bahrain)

बहारिन दिलमुन सभ्यता की एक प्राचीन भूमि है. बहरीन जनसंख्या के संयुक्त राष्ट्र के सर्वेक्षण के बाद ब्रिटिशों से 15 अगस्त,1971 में अपनी आजादी की घोषणा की थी. 19वीं शताब्दी में ब्रिटिश संरक्षक बनने से पहले, अरब और पुर्तगाल सहित बहरीन द्वीपसमूह पर विभिन्न संस्थाओं का शासन था.
यद्यपि 15 अगस्त वास्तविक तारीख है जिस दिन बहरीन ने ब्रिटिशों से अपनी स्वतंत्रता प्राप्त की थी. परन्तु इस तारीख को यह स्वतंत्रता दिवस के रूप में नहीं मनाता है. इसके बजाय, राज्य 16 दिसंबर को “राष्ट्रीय दिवस” का जश्न मनाता है क्योंकि इसी दिन पूर्व शासक ईसा बिन सलमान अल खलीफा ने सिंहासन ग्रहण किया था. यहा पर 16 दिसंबर को राष्ट्रीय अवकाश होता है और आम तौर पर आतिशबाजीयों के साथ मनाया जाता है.