भारत के साथ मिलकर ड्रोन बनाएगा अमेरिका, पेंटागन का बड़ा बयान:-

0
95

 

अन्तराष्ट्रीय न्यूज़:-

1.भारत के साथ मिलकर ड्रोन बनाएगा अमेरिका, पेंटागन का बड़ा बयान:-

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि भारत और अमेरिका के रक्षा संबंधों को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि रक्षा सहयोग के लिए विमान रखरखाव के साथ मानवरहित हवाई यान (ड्रोन) और हल्के हथियार प्रौद्योगिकी परियोजना में सह-विकास की परियोजना बनाई हैं। अमेरिका में हुई एक बैठक में भारतीय रक्षा उत्पादन विभाग के सचिव अजय कुमार ने भी हिस्सा लिया।

दोनों देशों के रक्षा अधिकारियों का यह बयान वाशिंगटन में नवीनतम दौर की रक्षा प्रौद्योगिकी और व्यापार पहल (DTTI) वार्ता के दौरान आया। भारत-यूएस DTTI बैठक में सारा ध्यान अमेरिका और भारतीय उद्योग को एक साथ काम करने और अगली पीढ़ी की तकनीकों को विकसित करने पर केंद्रित रहा।

USD (A&S) ने पेंटागन में शुक्रवार को मीडिया राउंडटेबल से बात करते हुए कहा, ‘हम जिस एक परियोजना को देख रहे हैं, वह छोटे वायु प्रक्षेपण यान यानि ड्रोन की है

रक्षा उत्पादन विभाग के सचिव अजय कुमार के साथ बैठक की सह-अध्यक्षता कर रहे लॉर्ड ने कहा कि टीमों के पास विशिष्ट तारीखों पर बहुत डिलिवरेबल्स हैं, जिनकी जिम्मेदारी प्रमुख व्यक्तियों के पास है। लॉर्ड ने कहा, ‘कुल मिलाकर, हम इसे एक कुशल, लागत प्रभावी तरीके के रूप में देखते हैं, जोकि युद्ध के लिए अतिरिक्त क्षमता प्रदान करता है

उन्होंने कहा, इससे तीन प्रस्तावित मिशन परिदृश्य, मानवीय सहायता-आपदा राहत, सीमा पार संचालन और गुफा सुरंग के निरीक्षण में भी सहायता मिलेगी।

यह चर्चाएं मुख्य रूप से अमेरिकी वायु सेना अनुसंधान प्रयोगशाला और भारत के रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के बीच हैं। अप्रैल में, दोनों पक्ष तकनीकी नियोजन दस्तावेज पर दस्तखत करेंगे।

DTTI के तहत, दोनों देशों के पास सह-विकास और सह-उत्पादन क्षेत्रों की परख के लिए कई संयुक्त कार्यदल हैं। ये जॉइंट वर्किंग ग्रुप, एयरक्राफ्ट कैरियर टेक्नोलॉजी, लैंड सिस्टम, नेवल सिस्टम, एयर सिस्टम और अन्य सिस्टम के लिए काम आएंगे।

2.आग्नयस्त्र नियमों में बदलाव होगा आर्डर्न:-

न्यूजीलैंड की प्रधान मंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने कहा कि क्राइस्टचर्च शहर में दो मस्जिदों पर हिंसक हमलों के बाद देश के आग्नेयास्त्र नियमों में बदलाव होगा। एक बंदूकधारी ने शुक्रवार को मस्जिदों पर हमला किया जिसमें 49 लोग मारे गए और कई गंभीर रूप से घायल हो गए।

सुश्री आर्डर्न शनिवार को कहा, ‘मुझे बताया गया कि मुख्य अपराधी ने पांच बंदूकों का इस्तेमाल कियाउसके पास इन बंदूकों का लाइसेंस पास था। मुझे बताया गया उसने यह 2017 के नवंबर में हासिल किया गया था। मैं आपको एक बात अभी बता सकती हूं कि अब हमारे बंदूक कानून बदल जाएंगे।

प्रधानमंत्री ने याद किया कि 2005, 2012 और 2017 में न्यूजीलैंड में बंदूक कानूनों को बदलने के प्रयास किए गए थे। सुश्री आर्डर्न ने तर्क दिया अब बदलाव का समय है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमलों के मद्देनजर कानून प्रवर्तन ने तीन व्यक्तियों को गिरफ्तार किया था उनमें से एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक पर हत्या का आरोप लगाया गया उसे शनिवार को अदालत में पेश किया जाएगा।

बाज़ार न्यूज़:-

3.अगर डेटा गोपनीय हो तो काम नहीं कर सकता फाइनैंशियल और टेक सेक्टर: वित्तीय सचिव:-

आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने कहा है कि वित्तीय डेटा को गोपनीय रखते हुए डिजिटल और फिनटेक (फाइनैंशियल-टेक्नोलॉजी) इंडस्ट्री अपनी सेवाएं नहीं दे सकते। आधार पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को उन्होंने फिनटेक और डिजिटल स्पेस के लिए खतरा बताया।

सरकार ने फिनटेक इंडस्ट्री की जरूरत को समझते हुए वर्किंग ग्रुप का गठन किया है, जिसने इस इंडस्ट्री के सभी आयामों का अध्ययन किया है।

उन्होंने कहा कि ग्रुप ने 48-50 सिफारिशें की है, जो इस इंडस्ट्री से जुड़ी हुई प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष सभी तरह के आयामों को कवर करती है। गर्ग ने कहा कि इस रिपोर्ट को जल्द ही जारी किया जाएगा।

गर्ग ने इसके साथ ही नियमन की अहमियत पर बल देते हुए कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) बेहतरीन काम कर रहा है और सभी पक्षों की बात को सुन रहा है। उन्होंने कहा कि आधार, इंडस्ट्री के लिए फायदेमंद था लेकिन इसे दूर करने से सेक्टर को फायदा नहीं होगा।

गौरतलब है कि पिछले साल अहम फैसला सुनाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने निजी कंपनियों के लिए आधार के इस्तेमाल को प्रतिबंधित कर दिया था। इस फैसले के बाद से बैंक और फिनटेक कंपनियों को ग्राहकों का ऑफलाइन सत्यापन करना पड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि डेटा प्रोटेक्शन बिल की बजाए हमारा ध्यान डाटा की सुरक्षा और उसके इस्तेमाल पर होना चाहिए।

गौरतलब है कि जस्टिस बी ए श्रीकृष्णा की अध्यक्षता वाली समिति की सिफारिशों के आधार पर डेटा प्रोटेक्शन बिल के मसौदा को मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी सार्वजनिक कर चुका है।

खेल न्यूज़:-

4.भारत ने हांगकांग में एशियन यूथ एथलेटिक्‍स चैम्पियनशिप में दो स्‍वर्ण सहित पांच पदक जीते:-

भारत ने हांगकांग में आयोजित एशियाई युवा एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के पहले दिन दो स्वर्ण सहित पांच पदक हासिल किये। फिलीप महेश्वरन टी ने पुरूषों की 110 मीटर बाधा दौड़ में स्‍वर्ण पदक जीता। विपिन कुमार ने हेमर थ्रो में दूसरा स्वर्ण पदक भारत के नाम किया। हर्षिता शेरावत ने महिलाओं की हेमर थ्रो में रजत पदक हासिल किया।

दीपक यादव को पोल वाल्ट में कांस्य मिला जबकि अजय ने पुरूषों की 1500 मीटर दौड़ में कांस्‍य पक जीता।

5.ICC WORLD CUP 2019: कुंबले ने चुनी वर्ल्ड कप की टीम, नंबर चार पर इस खिलाड़ी को दिया मौका:-

इंग्लैंड में कुछ ही महीने बाद विश्व कप खेला जाएगा। इस वजह से क्रिकेट प्रशंसक और एक्सपर्टस का पूरा ध्यान भारतीय टीम पर केंद्रित हो गया है। बीसीसीआइ अगले महीने तक भारतीय टीम का ऐलान कर देगी। ऐसे में सभी दिग्गज अपनी-अपनी टीम का चुन रहे हैं। इसी कड़ी में अब महानतम भारतीय खिलाड़ियों में से एक और पूर्व कप्तान अनिल कुंबले ने भी टीम का चुनाव किया है।  

बहरहाल कुंबले ने भी अपनी वर्ल्ड कप टीम के साथ आए हैं। कुंबले अपनी टीम में चार तेज गेंदबाज चाहते हैं। उन्होंने इसके लिए खलील अहमद को चुना है। इसके अलावा उन्होंने रिषभ पंत को टीम में जगह दी है। उन्होंने केएल राहुल को टीम से बाहर रखा है। कुंबले ने तीसरे ओपनर की बजाय एक मिड्ल ऑर्डर बल्लेबाज चुना है। पंत को लेकर उन्होंने कहा कि उसमें एक्स फैक्टर है। वह एक्स-फैक्टर प्रदान करते हैं और विकेटकीपिंग का विकल्प भी देते हैं। कुंबले का मानना है कि धौनी को वर्ल्डकप में नंबर 4 पर बल्लेबाजी करनी चाहिए। उनका मानना है कि धौनी इस क्रम पर बेहतर बल्लेबाज साबित होंगे।

अनिल कुंबले की टीम 
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, एमएस धौनी, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, विजय शंकर, अंबाती रायडू, खलील अहमद और रिषभ पंत