भारत के KHUDOL को COVID-19 से लड़ने के लिए शीर्ष 10 वैश्विक पहल मेंसे एक घोषित किया

0
182

1.ऑब्स्टेट्रिक फिस्टुला केअंत करने का अंतराष्ट्रीय दिवस: 23 मई

हर साल 23 मई को ऑब्स्टेट्रिक फिस्टुला के अंत करने के अंतराष्ट्रीय दिवस रूप में मनाया जाता है।अवलोकन बहुत महत्व रखता है क्योंकि ऑब्स्टेट्रिक फिस्टुला को समाप्त करने की आवश्यकता अत्यंत आवश्यक है।

यह एक स्वास्थ्य बोझ है जिस पर अधिक ध्यान नहीं दिया जाता है, हालांकि, संयुक्त राष्ट्र के अनुसार यह “सबसे गंभीर और दुखद चोटों में से एक है जो बच्चे के जन्म के दौरान हो सकता है।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, ऑब्स्टेट्रिक फिस्टुला बिर्थ कैनाल और मूत्राशय या मलाशय के बीच एक छेद है जो लंबे समय तक, उपचार के बिना बाधित प्रसव के कारण होता है।

2020 का विषय: “End gender inequality! End health inequities! End Fistula now!”

2.भारत से आवश्यक दवा की आपूर्ति की दूसरी खेप पोर्ट लुईस, मॉरीशस पहुंची

भारत से आवश्यक दवा की आपूर्ति की दूसरी खेप को आईएनएस केसरी लेकर पोर्ट लुई पर पहुंच गया है।

शिपमेंट में लगभग 10 टन आयुर्वेदिक दवाएं भी शामिल हैं।अनुभव और विशेषज्ञता के आपसी बंटवारे के माध्यम से मॉरीशस के स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ काम करने के लिए एक भारतीय चिकित्सा सहायता दल भी आईएनएस केसरी पर सवार हो गया है।

मॉरीशस के अनुरोध पर भारत द्वारा इन दवाओं और चिकित्सा टीम की आपूर्ति की व्यवस्था की गई है।

शिपमेंट भारत और मॉरीशस के बीच अद्वितीय संबंधों और सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र में दीर्घकालिक साझेदारी को रेखांकित करता है।

मॉरीशस के प्रधानमंत्री: प्रवींद जुगनौत

राजधानी: पोर्ट लुइस

मुद्रा: मॉरीशस रुपया

3.हुनर हाट इससालसितंबरसेपुनःआरंभकियाजाएगा: मुख्तार अब्बास नकवी

हुनर हाट इस साल सितंबर से “Local to Global” और कारीगरों की तुलनात्मक रूप से बड़ी भागीदारी के विषय के साथ फिर से शुरू होगा।इसका आयोजन लगभग पांच महीने के अंतराल के बाद किया जाएगा।

कोरोनावीरस महामारी और लॉकडाउन के कारण अब इस कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जा रहा है।

हुनर हाट देश भर के कारीगरों और शिल्पकारों का एक सशक्तिकरण एक्सचेंज बन गया है और इसने पिछले 5 वर्षों में 5 लाख से अधिक भारतीय कारीगरों, शिल्पकारों, पाक विशेषज्ञों और उनसे जुड़े अन्य लोगों को रोजगार और रोजगार के अवसर प्रदान किए हैं।

हुनर हाट में सामाजिक दूरी, स्वच्छता और मास्क का उपयोग सुनिश्चित किया जाएगा।

आने वाले दिनों में, हुनर ​​हाट का आयोजन दिल्ली, प्रयागराज, भोपाल, जयपुर, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई, कोलकाता, अहमदाबाद, लखनऊ और अन्य स्थानों सहित कई शहरों में किया जाएगा।

4.वैज्ञानिकों का दावा है कि कांगड़ा चाय में रसायन एच आईवी दवाओं की तुलना में बेहतर कोरोना वायरस गतिविधि को कमकर सकता है

प्रसिद्ध जड़ी बूटी अश्वगंधा के बाद, अब, कांगड़ा चाय को संभावित कोरोनावायरस ब्लॉकर के रूप में चिह्नित किया गया है।एक प्रतिष्ठित बायोरसोर्स टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट से जुड़े एक वरिष्ठ शोध पेशेवर ने दावा किया है कि कांगड़ा चाय, जो अपने अन्य औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है, एंटी-एचआईवी दवाओं की तुलना में वायरस गतिविधि को बेहतर तरीके से अवरुद्ध करके कोरोनोवायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में सक्षम हो सकती है।

एक संभावित वायरस किलर या फाइटर के रूप में कांगड़ा चाय के समर्थन के कुछ दिनों बाद आईआईटी-दिल्ली के शोधकर्ताओं के एक समूह ने खुलासा किया कि जड़ी-बूटी अश्वगंधा में कुछ जैव-क्रियाएं होती हैं जो SARS-CoV-2 वायरस से एक तरह से संपर्क करती हैं जो इसे गुणा करने से रोकता है।

विशेषज्ञों के अनुसार, अश्वगंधा, जो एक कामोत्तेजक के रूप में भी लोकप्रिय है, में एक प्राकृतिक यौगिक है जिसे विथानोन (वाई-एन) कहा जाता है, जिसमें प्रतिकृति के लिए जिम्मेदार कोविद -19 के एंजाइम को अवरुद्ध करने की क्षमता होती है।

5.भारत के KHUDOL को COVID-19  से लड़ने के लिए शीर्ष  10  वैश्विक पहल मेंसे एक  घोषित किया

संयुक्त राष्ट्र ने COVID-19 के खिलाफ लड़ने के लिए शीर्ष 10 वैश्विक पहलों में से एक मणिपुर की KHUDOL पहल को सूचीबद्ध किया।KHUDOL एक NGO की पहल है जिसे Ya_All कहा जाता है।

एनजीओ ने पहल के तहत एलजीबीटीक्यू समुदाय के भोजन, स्वच्छता और स्वास्थ्य, दैनिक वेतन भोगी, एड्स से पीड़ित लोगों को प्रदान किया।

स्वयंसेवकों के माध्यम से संगठन ने 1000 स्वास्थ्य किट, 1500 कंडोम और 6500 सेनेटरी पैड वितरित किए।

6.मध्यप्रदेश के नक्सल प्रभावित बाला घाट जिले ने मनरेगा के तहत रोजगार प्रदान करने में प्रथम स्थान प्राप्त किया

मध्य प्रदेश में, नक्सल प्रभावित बालाघाट जिले ने मनरेगा के तहत ग्रामीण जॉब कार्ड धारकों को रोजगार देने के मामले में राज्य में पहला स्थान हासिल किया है।बालाघाट में एक लाख 23 हजार 64 मजदूरों को रोजगार मिल रहा है। वर्तमान वित्तीय वर्ष 2020-21 में, इस जिले में MGNREGA कार्यों के लिए मजदूरी पर 20 करोड़ रुपये की राशि खर्च की गई है।

बालाघाट जिले की 684 ग्राम पंचायतों में कुल 5,246 कार्य प्रगति पर हैं।

इसके कारण जिले के एक लाख 23 हजार 64 मजदूरों को रोजगार मिला है।

7.लद्दाख पुलिस अस्तित्वमेंआई, एलजीनेपुलिसकेनएप्रतीकको मंजूरी दी

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के गठन के बाद एक ऐतिहासिक विकास में, अलग लद्दाख पुलिस अस्तित्व में आई है।लेह और कारगिल जिलों की पुलिस को अब लद्दाख पुलिस कहा जाएगा।

जम्मू और कश्मीर से अलग होने के बाद नवगठित लद्दाख पुलिस के पास एक अलग पहचान के साथ अपने नए प्रतीक, प्रतीक चिन्ह, गठन चिन्ह और ध्वज होगा।

लद्दाख के उपराज्यपाल आरके माथुर ने लद्दाख पुलिस के नए प्रतीक चिन्ह को मंजूरी दे दी है।

लोगो में अशोक के साथ सत्यमेव जयते, एलपी में सममित डिजाइन और जुनिपर के पत्तों (धार्मिक अवसरों पर दी जाने वाली धूप) में अशोक और एलपी शामिल हैं।

फ्लैप पैटर्न देश भर के पुलिस बलों के सामान लद्दाख के नाम से शुरू होता है।

लाल और नीले रंग की लद्दाख पुलिस के ध्वज के साथ ‘खिदमत और हिम्मत’ जिसका आर्थ और साहस और सेवा है।

8.यूपी प्रशासन फसलोंकोटिड्डीयाघास-फूस से बचाने के लिए किसान जागरूकता अभियान  शुरू  किया

उत्तर प्रदेश में, प्रशासन और कृषि विभाग ने राज्य में फसलों को टिड्डियों या घास-फूस से बचाने के लिए किसान जागरूकता अभियान शुरू किया है।पंजाब, मध्य प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान में कीट प्रकोप को देखते हुए, प्रशासन ने राज्य में फसलों की सुरक्षा के लिए किसानों के बीच जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश जारी किए हैं।

किसानों को सतर्क रहने और घास-फूस और कीट के संभावित हमले को विफल करने के लिए पर्याप्त सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

लखनऊ के जिला मजिस्ट्रेट ने किसानों से अपील की है कि वे खेतों की सीमा पर घास की सफाई करें और अपने खेतों को घास-फूस से बचाने के लिए हल करें।

टिड्डियों के व्यापक प्रकोप की स्थिति में, ड्रम, प्लेट आदि को बजाया जाना चाहिए ताकि वे डर के साथ भाग जाएं।

किसानों को सलाह दी गई है कि स्थानीय प्रशासन को सूचित करें कि वे टिड्डी के किसी भी हमले के बारे में सूचित करें और समस्या से निपटने के लिए अग्निशमन विभाग की मदद लें।

9.COVID-19 के बावजूद, मेघालय ने राष्ट्रीय खेल 2022 की तैयारी की

मेघालय COVID-19 के कारण प्रचलित स्वास्थ्य परिदृश्य के बावजूद 2022 में राष्ट्रीय खेलों के 39 वें संस्करण की तैयारी में अपना प्रयास जारी रखे हुए है।केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने राष्ट्रीय खेल 2022 की मेजबानी के लिए एडिसेबल-फ्रेंडली स्टेडियम के निर्माण के लिए 200 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं।

बुनियादी ढांचे की योजना और टीम की तैयारी में एक महत्वपूर्ण प्रगति हुई है।

राष्ट्रीय खेल का 39 वां संस्करण 2022 में मेघालय राज्य में आयोजित किया जाना है।

हाल ही में गोवा द्वारा आयोजित किए जाने वाले 36 वें राष्ट्रीय खेलों के आयोजन पर भी संदेह जताया गया है, क्योंकि भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने 20 अक्टूबर को गोवा राष्ट्रीय खेलों की शुरुआत की तारीख को अंतिम रूप दे दिया है।

10.रेडी के अभिनेता मोहित बघेल का निधन

सुपरस्टार सलमान खान की रेडी में अमर चौधरी का किरदार निभाने के लिए मशहूर अभिनेता मोहित बघेल की कैंसर से मौत हो गई है।वह 26 वर्ष के थे।

उन्होंने अपने करियर की शुरुआत कॉमेडी शो “छोटे मियां” से की थी। अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​और परिणीति चोपड़ा अभिनीत फिल्म “जबरिया जोड़ी” में भी नज़र आ चुके हैं।

11.जितेंद्र नाथ पांडे, प्रसिद्ध पूर्व एम्स चिकित्सक की COVID-19 के कारण मृत्यु

एम्स दिल्ली में प्रख्यात पल्मोनोलॉजिस्ट और मेडिसिन विभाग के पूर्व प्रमुख डॉ जितेंद्र नाथ पांडे, जिनका इस सप्ताह की शुरुआत में COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण आया था, की मृत्यु हो गई।डॉ पांडे और उनकी पत्नी का हल्के लक्षणों के साथ सकारात्मक परीक्षण आया था और उन्हें घरेलू अलगाव में रहने का फैसला किया।

पांडे, जिन्होंने श्वसन चिकित्सा पर सैकड़ों पत्र लिखे थे, ने भारत के राष्ट्रपति सहित विभिन्न प्रसिद्ध हस्तियों का इलाज किया था।

एम्स से सेवानिवृत्ति के बाद, वह सीताराम भरतिया अनुसंधान संस्थान में अभ्यास कर रहे थे।