भारत को बड़ी सफलता, यूएन की दो इकाइयों का चुनाव जीता

0
203

                                                           

                                                          CURRENT GK

 

1.नडाल ने मोंटे कार्लो मास्टर्स जीता :-

(I)गत चैंपियन राफेल नडाल ने आसानी से अल्बर्ट रामोस-विनोलस को 6-1, 6-3 से हराकर 10वीं बार मोंटे कार्लो मास्टर्स खिताब जीता।

(II)डबल्स फाइनल में, रोहन बोपन्ना और पाब्लो केवेस ने सातवीं वरीयता प्राप्त रोलाण्ड गैरोस चैंपियन फेलिसियनो लोपेज़ और मार्क लोपेज़ को 6-3, 3-6, [10-4] से हराकर खिताब जीत लिया।

(III)नडाल का 70वां कैरियर खिताब, इस सीजन का पहला खिताब है; वह इस वर्ष तीन फाइनल हार चुके हैं, जिनमें से दो रोजर फेडरर के खिलाफ है।

2.चीन की सिल्क रोड परियोजना में भारत की भागीदारी अहम :-

(I)चीन की महत्वाकांक्षी सिल्क रोड परियोजना के लिए भारत की भागीदारी काफी अहम है।

(II)नई दिल्ली के रुख का असर उन कुछ देशों के फैसले पर पड़ेगा, जो अरबों डॉलर की इस परियोजना में हिस्सा लेने के इच्छुक हैं। यह बात सोमवार को चीन के सरकारी अखबार ने कही।

(III)ग्लोबल टाइम्स में प्रकाशित लेख के अनुसार, भारत की भागीदारी काफी अहम है। यह न सिर्फ भारत की आबादी, श्रम संसाधन और बाजार बल्कि दक्षिण एशिया और हिंद महासागर में उसके राजनीतिक प्रभाव के लिहाज से भी अहम है।

(IV)भारत के रुख का इस क्षेत्र के देशों के फैसले पर असर पड़ेगा। चीन महत्वाकांक्षी ‘वन बेल्ट वन रोड’ परियोजना पर अगले महीने वैश्विक सम्मेलन आयोजित करने जा रहा है।

  1. हरियाणा राष्ट्रीय यूथ एथलेटिक्स चैंपियन बना :-

(I)हरियाणा ने राष्ट्रीय युवा एथलेटिक्स टीम चैंपियनशिप, जो हैदराबाद में संपन्न हुई है, छः साल बाद केरल को हराकर जीती है।

(II)हरियाणा 166.5 अंक के साथ चैंपियन बना। केरल, जो पिछले पांच सालों से शीर्ष स्थान पर रहा था, केवल 134.75 अंक के साथ रनर-अप रहा।

4.बढ़ते हादसों के साथ बढ़ रहा सड़क सुरक्षा ऐप का चलन :-

(I)हाल ही में आइआइटी मद्रास ने एक ऐसा ऐप विकसित किया है जिसके जरिए ट्रांसपोर्टर या टूर आपरेटर अपने ड्राइवरों की गलतियों के साथ उनके तनाव और थकान के स्तर को दूर बैठे-बैठे आंक सकते हैं तथा उनका मार्गदर्शन कर सकते हैं।

(II)यह ऐप ड्राइवर के साथ-साथ उसके नियोक्ता को भी रियल टाइम फीड प्रदान करता है। यदि ड्राइवर ने ऐप द्वारा दिए गए एलर्ट के मुताबिक सुधार कर लिया तो ठीक, अन्यथा नियोक्ता के निर्देश उसे ऐसा करने को विवश कर देंगे।

(III)राज्य परिवहन निगमों के लिए भी यह ऐप काफी उपयोगी साबित हो सकता है, जिनके पास अपने ड्राइवरों की ड्राइविंग पर नजर रखने का कोई कारगर साधन फिलहाल नहीं है।

5.भारत को बड़ी सफलता, यूएन की दो इकाइयों का चुनाव जीता :-

(I)भारत को शुक्रवार को बड़ी सफलता हासिल हुई। सामाजिक एवं आर्थिक मामलों पर केंद्रित संयुक्त राष्ट्र की एक संस्था की दो सहायक इकाइयों का चुनाव भारत ने जीत लिया।

(II)भारत को संयुक्त राष्ट्र आर्थिक एवं सामाजिक परिषद (ईसीओएसओसी) की एक सहायक इकाई कमेटी फॉर प्रोग्राम एंड कोआर्डिनेशन (सीपीसी) में 12 अन्य सदस्यों के साथ चुना गया।

(III)ईसीओएसओसी के 50 में से 49 सदस्यों ने भारत के समर्थन में मतदान किया।

(IV)भारत संयुक्त राष्ट्र के चुनाव में एशियाई समूह में एक बार फिर शीर्ष पर रहा।

(V)जनवरी 2018 से शुरू हो रहे तीन वर्षीय कार्यकाल के लिए जिन 13 सदस्यों को चुना गया है उनमें बुर्किना फासो, इराक, जापान, पाकिस्तान, बेलारूस, बुल्गारिया, मोलदोवा, ब्राजील, चिली, क्यूबा, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल हैं।

(VI)सीपीसी योजना, प्रोग्रामिंग और समन्वय के लिए आर्थिक एवं सामाजिक परिषद और महासभा की अहम सहायक इकाई है।

6.योगी सरकार हर वर्ष भर्ती करेगी 3200 दारोगा व 30 हजार सिपाही :-

(I)उत्तर प्रदेश की योगी सरकार हर साल करीब 33 हजार पुलिस कर्मियों की भर्ती करेगी। चार साल में खाली पड़े सभी पदों को भर देगी।

(II)सोमवार को प्रदेश सरकार के पुलिस भर्ती रोड मैप को सुप्रीमकोर्ट ने मंजूर कर लिया।

(III)साथ ही कोर्ट ने प्रदेश सरकार को सचेत भी किया कि अगर कोर्ट को दी गई समय सीमा का पालन नहीं हुआ तो अधिकारी निजी तौर पर जिम्मेदार होंगे। इतना ही नहीं हर साल भर्ती का विज्ञापन निकलने और रिजल्ट घोषित होने के बीच राज्य पुलिस भर्ती बोर्ड का अध्यक्ष नहीं बदला जाएगा।

(IV)कोर्ट ने ये आदेश देश भर में पुलिस कर्मियों के खाली पड़े पदों का मुद्दा उठाने वाली वकील मनीष कुमार की याचिका पर सुनवाई के दौरान दिये।

7.पुणे ने लगाई जीत की हैट्रिक, मुंबई का विजयरथ रोक 3 रन से हराया :-

(I)आखिरकार मुंबई इंडियंस का विजयरथ रोककर राइजिंग पुणे सुपरजाइंट ने जीत की हैट्रिक लगाई। पुणे ने मुंबई को 3 रन से हराया। इस मैच में मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने 58 रन की पारी खेली, लेकिन उनकी यह इनिंग बेकार गई।

(II)आखिरी ओवर कर रहे उनादकट ने बेहतरीन बॉलिंग करते हुए पहले हार्दिक को आउट किया और इसी ओवर में रोहित शर्मा का विकेट लिया। जिसके बाद जीत पुणे के झोली में आ गई।

(III)मुंबई ने पुणे खिलाफ टॉस जीत कर पहले फील्डिंग करने का फैसला लिया था।  मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मैच में मैन ऑफ द मैच बेन स्टोक्स को दिया गया

8.अंतरिक्ष में सबसे अधिक दिन बिताकर बनाया वर्ल्ड रिकार्ड, दी ट्रंप ने बधाई :-

(I)अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ने अंतरिक्ष यात्री पेगी विटसन को अंतरिक्ष में रहकर वर्ल्ड रिकार्ड बनाने पर बधाई दी है।

(II)पेगी ने अंतरिक्ष में सबसे अधिक दिन बिताकर पूर्व में जैफ विलियम द्वारा बनाया गया रिकार्ड तोड़ दिया।

(III)पेगी वर्ष 2008 में इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन की कमान संभालने वाली पहली महिला कमांडर बनी थीं।

9.2018 एशियाई खेलों के कार्यक्रम से क्रिकेट को किया बाहर :-

(I)जाकार्ता और पलेमबांग में 2018 एशियाई खेलों की कार्यक्रम सूची में से क्रिकेट को बहार कर दिया गया हैं |

(II)इन्डोनेशियाई आयोजकों पर बोझ को कम करने के लिए क्रिकेट के अलावा, स्केटबोर्डिंग, समबो और सर्फिंग अन्य खेल ऐसे हैं, जिन्हें कार्यक्रम से हटा दिया गया है |

(III)यह उपाय 493 से 431 तक के कार्यक्रमों की कुल संख्या को कम करने के उद्देश्य से परिवर्तनों की श्रृंखला के एक भाग के रूप में लिया गया हैं |

(IV)सूची से कुर्श और बेल्ट कुश्ती के कार्यक्रम को भी लोपित किया गया हैं | इस बात की पुष्टि ओलंपिक काउंसिल ऑफ एशिया (ओसीए) ने की थी |

10.खाना खा रहे जवानों पर राकेट लांचर से हमला, डेढ़ महीने में सुकमा में दूसरा अटैक  :-

(I)बस्तर में सुकमा के बुरकापाल के पास सड़क सुरक्षा में लगे सीआरपीएफ जवानों पर सोमवार दोपहर नक्सलियों ने घात लगाकर हमला कर दिया।

(II)इसमें 25 जवान शहीद हो गए, जबकि 6 घायल हैं। हमले के वक्त जवान खाना खा रहे थे। अभी 8 जवान लापता हैं, इसलिए शहीदों की संख्या बढ़ने की आशंका है। एडीजी आरके विज ने इसकी पुष्टि की है। डेढ़ महीने पहले भी सुकमा में ही 12 जवान शहीद हुए थे।

(III)घायलों को हेलिकॉप्टर से रायपुर लाया गया है।