भारत को विकसित अर्थव्यसवस्था बनने के लिए आने वाले दो दशकों में अपने आधारभूत ढांचे को उन्नवत बनाने की आवश्यनकता- वित्तमंत्री

0
214

 

CURRENT G.K.

 

1.विमान एयर फोर्स वन यात्रा के दौरान संवाददाताओं को संबोधित करने वाले पहले भारतीय अमेरिकी बने राज शाह :-

अमेरिका के व्हाइट हाउस में अहम ओहदा रखने वाले राज शाह राष्ट्रपति के आधिकारिक विमान एयर फोर्स वन में यात्रा के दौरान संवाददाताओं को संबोधित करने वाले पहले भारतीय अमेरिकी बन गए हैं।

शाह ने विमान में संवाददाताओं से बातचीत की। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सितंबर में उन्हें प्रिंसिपल डिप्टी प्रेस सेक्रेटरी नियुक्त किया था। ट्रंप मध्यम वर्ग को कर में मिलने वाली राहत और कारोबारी कर राहत पर अहम भाषण देने के लिए मिजूरी गए हैं और शाह भी विमान में उनके साथ गए।

व्हाइट हाउस प्रेस कार्यालय में शीर्ष पद हासिल करने वाले भारतीय मूल के पहले व्यक्ति शाह ने सेंट लुईस के रास्ते में अपने साथ यात्रा कर रहे पत्रकारों से बातचीत की। उन्होंने संवाददाताओं को अनौपचारिक तौर पर ब्रीफिंग दी।

 

2.हिन्दुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिट का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री :-

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नई दिल्ली में हिन्दुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिट का उद्घाटन करेंगे।

अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, अफगानिस्तान के मुख्य् कार्यकारी डॉ. अब्दु्ल्लाह, केन्द्रीय मंत्री अरुण जेटली और रविशंकर प्रसाद, उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्री यो‍गी आदित्यनाथ और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह भी दो दिन के इस आयोजन के दौरान विभिन्न सत्रों को संबोधित करेंगे।

 

3.बम्बई शेयर बाज़ार :-

बम्बई शेयर बाज़ार का सेंसेक्स दोपहर के कारोबार में लगभग 300 अंक की गिरावट के साथ अब से कुछ देर पहले 33 हज़ार 319 पर था।

सुबह यह 185 अंक की गिरावट के साथ 33 हजार 417 पर खुला था। निफ्टी भी 87 अंक गिरकर 10 हजार 274 पर आ गया। अन्तर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया डॉलर के मुकाबले 13 पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर 64 रूपये 44 पैसे का बोला गया।

 

4.भारत को विकसित अर्थव्यसवस्था बनने के लिए आने वाले दो दशकों में अपने आधारभूत ढांचे को उन्नवत बनाने की आवश्यनकता- वित्तमंत्री :-

हिन्दुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिट को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री श्री अरूण जेटली ने कहा है कि दस प्रतिशत वृद्धि दर का आंकड़ा हासिल करना चुनौतीपूर्ण है और यह घरेलू कारकों के अलावा इस बात पर निर्भर करेगा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था किस दिश में जा रही है।

श्री जेटली ने कहा कि भारत में व्यवस्थित ढंग से सुधार के उपाय हो रहे हैं और प्रत्येक सुधार का एक विशेष महत्व है। वित्तमंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि भारत को विकसित अर्थव्यवस्था बनने के लिए आने वाले दो दशकों में अपने आधारभूत ढांचे को उन्नत बनाने की आवश्यकता है।

नई दिल्ली में रक्षा सम्पदा समारोह में श्री जेटली ने कहा कि आधारभूत संरचना रातो-रात तैयार नहीं हो सकती और बेहतर संरचना के लिए धन की आवश्यरकता होती है। उन्होंने कहा कि कर चोरी देश के विकास में बाधा बन रही है और सरकार कर व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है।

 

5.शेयर बाजार में 9 दिन की तेजी पर ब्रेक लग गया है :-

शेयर बाजार में 9 दिन की तेजी पर ब्रेक लग गया है. सेंसेक्स 180 अंक गिरकर 33420 पर और निफ्टी 58 अंक टूटने के बाद 10300 पर कारोबार कर रहा है. आज के शुरुआती कारोबार में बैंकिंग शेयरों में भारी दबाव देखने को मिल रहा है।

इसके चलते बैंक निफ्टी 0.61 फीसदी टूटकर 25635 के आसपास कारोबार कर रहा है। उधर, एशियाई बाजारों में भी दबाव देखने को मिल रहा है. इस बीच ईसीबी ने यूरो क्षेत्र में उतार-चढ़ाव बढ़ने पर चेतावनी दी है. इस बीच ग्रोथ के अच्छे आंकड़ों से सोने पर दबाव देखने को मिल रहा है. कच्चे तेल की कीमतों में 1 फीसदी से ज्यादा की कमजोरी आई है. ओपेक में उत्पादन कटौती पर सहमति नहीं बनने से कच्चे तेल पर दबाव है।

 

6.स्वर्ण पदक जीतने के लिए मीराबाई चानू को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बधाई दी :-

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्वर्ण पदक जीतने के लिए मीराबाई चानू को बधाई दी है।

ट्वीट संदेश में श्री कोविंद ने कहा कि भारत को चानू पर गर्व है। उन्होंने देश को कई चैंपियन महिला खिलाडि़यों को देने के लिए मणिपुर को भी बधाई दी।

 

7.बीडब्ल्यूएफ ने अगले साल होने वाली आल इंग्लैंड ओपन चैंपियनशिप से एक प्रायोगिक सर्विस नियम को शुरू करने का फैसला किया है :-

सर्विस जजों के संदिग्ध फैसलों से निपटने के लिए विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) ने अगले साल होने वाली आल इंग्लैंड ओपन चैंपियनशिप से एक प्रायोगिक सर्विस नियम को शुरू करने का फैसला किया है। सर्विस जजों के विवादास्पद फैसलों की दुनिया भर के खिलाड़ियों और कोचों द्वारा आलोचना के बाद बीडब्ल्यूएफ अब प्रतिष्ठित टूर्नामेंटों में यह प्रयोग शुरू करेगा जिसमें अगले साल बैंकाक में होने वाले बीडब्ल्यूएफ थामस एवं उबेर कप फाइनल्स और नानजिंग में होने वाली बीडब्ल्यूएफ विश्व चैंपियनशिप शामिल है।

बीडब्ल्यूएफ परिषद ने हाल में जमैका के मोंटेगो बे में बैठक में कई फैसले किए जिसमें इस नियम को लागू करना भी शामिल था। इस नियम को लागू करने के लिए बैडमिंटन के नियमों में प्रस्तावित बदलाव मई में बीडब्ल्यूएफ की वार्षिक आम बैठक में रखा जाएगा।

इस नियम के अनुसार सर्विस करने वाले के रैकेट से टकराते समय पूरी शटल कोर्ट की सतह से 1.15 मीटर की ऊंचाई से नीचे रहनी चाहिए। फिलहाल यह प्रयोग साल के अंत तक चलने की उम्मीद है।

 

8.वित्तु मंत्री : पिछले वित्ती वर्ष की पहली तिमाही से समग्र विकास दर में देखी जा गिरावट की प्रवृत्ति अब पूरी तरह बदल चुकी है, इस तिमाही में वृद्धि दर में तेजी को विनिर्माण में तेज बढोतरी से सहायता मिली है जो पहली तिमाही के 1.2 प्रतिशत के मुकाबले दूसरी तिमाही के दौरान 7 प्रतिशत तक पहुंच गई :-

केंद्रीय वित्त  मंत्री श्री अरुण जेटली ने कहा है कि पिछले वित्ति वर्ष की पहली तिमाही से समग्र विकास दर में देखी जा गिरावट की प्रवृत्ति अब पूरी तरह बदल चुकी है।

वित्तज मंत्री वित्ति वर्ष 2017-18 की दूसरी तिमाही के लिए वास्तीविक जीडीपी विकास आंकड़े पर प्रतिक्रिया व्य्क्तत कर रहे थे जो आज यहां सीएसओ द्वारा जारी किए गए।

आंकड़ों के अनुसार, वास्तथविक जीडीपी विकास का आकलन 6.3 प्रतिशत का लगाया गया है जो पहली तिमाही के 5.7 प्रतिशत के मुकाबले उल्लेवखनीय बढोतरी को दर्शाता है।

वास्तीविक जीवीए वृद्धि में भी अच्छीा बढोतरी दर्ज की गई है जो पहली तिमाही के 5.6 प्रतिशत के मुकाबले बढ़ कर 6.1 प्रतिशत तक जा पहुंची है। यह बढोतरी कृषि वृद्धि दर के पहली तिमाही के 2.3 प्रतिशत के मुकाबले दूसरी तिमाही में गिर कर 1.7 प्रतिशत पर आ जाने के बावजूद दर्ज की गई है।