भारत ने की अफगानिस्तान के लिए 100 से अधिक उच्च प्रभाव वाली परियोजनाओं की घोषणा

0
59

1.Indian Constitution Day 2020: हर नागरिक को समान अधिकार देता है भारतीय संविधान:- विश्व का सबसे बड़ा लिखित संविधान भारत का संविधान है, जो वैसे तो 26 जनवरी 1950 को लागू किया गया था, पर इसे 26 नवंबर 1949 को ही स्वीकृत कर लिया गया था। इसी दिन भारत का संविधान बनकर तैयार हुआ था, इसलिए 26 नवंबर का दिन ही संविघान दिवस के रूप में मनाया जाता है।

किसने किया था तैयार 

इस दिन संविधान निर्माता के रूप में डॉ. भीमराव अंबेडकर को याद किया जाता है, जिन्होंने दुनिया के सभी संविधानों को परखने के बाद भारतीय संविधान के रूप में दुनिया का सबसे बड़ा संविधान तैयार किया।

कितना समय में हुआ था तैयार

संविधान सभा को इसे तैयार करने में 2 साल 11 महीने 18 दिन का समय लगा था।

कब मनाया गया था पहली बार

नरेंद्र मोदी के देश का प्रधानमंत्री बनने के बाद साल 2015 में पहली बार फैसला लिया गया कि संविधान सभा की निर्मात्री समिति के अध्यक्ष डॉ. भीमराव अंबेडकर के 215वें जयंती वर्ष के अवसर पर 26 नवंबर 2015 को संविधान दिवस मनाया जाए और तभी से इस दिवस को मनाए जाने की परंपरा शुरू हुई।

2. भारत ने की अफगानिस्तान के लिए 100 से अधिक उच्च प्रभाव वाली परियोजनाओं की घोषणा :- जिनेवा में 23 से 24 नवंबर 2020 तक अफगानिस्तान सम्मेलन 2020 का आयोजन किया गया । भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। इस सम्मेलन की सह-मेजबानी संयुक्त राष्ट्र, इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ अफगानिस्तान और फ़िनलैंड सरकार ने की।शतूत बांध का निर्माण, जो काबुल शहर के 2 मिलियन निवासियों को सुरक्षित पेयजल प्रदान करेगा। यह बांध 202 किलोमीटर के फुल-ए-खुमरी ट्रांसमिशन लाइन पर बनाया जाएगा, जिसे 2019 में काबुल शहर को बिजली प्रदान करने के लिए भारत द्वारा बनाया गया था। भारत ने अफगानिस्तान में 100 हाई-प्रभाव वाले पड़ोस की पहल का एक नया खंड यूएसडी 80 मिलियन (592 करोड़ रुपये) में पेश किया है क्योंकि युद्ध से तबाह राष्ट्र के भीतर देश का विकास पोर्टफोलियो तीन अरब डॉलर (22,200 करोड़ रुपये) बिंदु तक पहुंच गया है।

3. चीन ने चांद से सैंपल लेने के लिए लॉन्च किया ऐतिहासिक ‘Chang’e 5’ मिशन:- चीनने “पहली बार चांद पर नमूनों” को एकत्र करने के लिए ऐतिहासिक मून मिशन ‘Chang’e 5’ लॉन्च किया है। इस मिशन का उद्देश्य लुनार नमूनों से संबंधित ऑन-साइट विश्लेषण डेटा प्राप्त करने के साथ-साथ चांद से इकठ्ठा किए नमूनों का व्यवस्थित और दीर्घकालिक प्रयोगशाला विश्लेषण करना है। यह 40 से अधिक वर्षों में दुनिया का पहला मून-सैंपल मिशन है। अब तक, केवल दो राष्ट्र, अमेरिका और सोवियत संघ चांद नमूना एकत्र करने में कामयाब रहे हैं। आखिरी मिशन 1976 में सोवियत संघ का लूना 24 मिशन था।

4. हिमाचल प्रदेश सरकार ने शुरू किया “हिम सुरक्षा अभियान”:- हिमाचल प्रदेश सरकारने कोविड -19 महामारी के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए “हिम सुरक्षा अभियान” की शुरुआत करने के साथ-साथ पूरे राज्य में टीबी, कुष्ठ रोग, शुगर और रक्तचाप जैसी बीमारियों के बारे में जानकारी एकत्र करने के लिए डोर टू डोर अभियान की भी शुरूआत की है। इस अभियान के तहत स्वास्थ्य, आयुर्वेद, महिला और बाल विकास, पंचायती राज विभागों, जिला प्रशासन और गैर सरकारी संगठनों से युक्त लगभग 8000 टीमें इस अभियान में कार्य करेंगी। यह लोगों के स्वास्थ्य मापदंडों के डोर-टू-डोर डेटा संग्रह को सुनिश्चित करेगा।

5. नरेंद्र सिंह तोमर ने फगवाड़ा मेगा फूड पार्क का वर्चुली किया उद्घाटन:- केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रीनरेंद्र सिंह तोमर ने पंजाब के कपूरथला जिले के फगवाड़ा में 107.83 करोड़ रुपये के मेगा फूड पार्क का उद्घाटन किया। अब तक देश भर में 37 मेगा फूड पार्क मंजूर किए गए हैं, जिनमें से 20 को चालू किया जा चुका है। मेगा फूड पार्क, जो 55 एकड़ भूमि में फैला हुआ है, और 25,000 किसानों को लाभान्वित करेगा, इसमें 3,944 वर्ग मीटर के गोदाम, 20,000 टन क्षमता वाले साइलो, 3,000 टन क्षमता वाले कोल्ड स्टोरेज और व्यक्तिगत रूप से त्वरित-फ्रोजेन और डीप फ्रीजर इकाइयां सहित अन्य सुविधाएं शामिल है।

6. भारतीय सेना ने ब्रह्मोस मिसाइल के लैंड-अटैक संस्करण का किया सफल परीक्षण:- भारतीय सेना ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह क्षेत्र से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के सतह से हमला करने वाले संस्करण का सफल परीक्षण किया। सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ने सफलतापूर्वक अपने लक्ष्य को मारा गिराया, जो दूसरे द्वीप पर रखा गया था। ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल में अपनी श्रेणी की विश्व की सबसे तेज परिचालन प्रणाली है।डीआरडीओ ने हाल ही में मिसाइल प्रणाली की सीमा को मौजूदा 298 किमी से बढ़ाकर लगभग 450 किमी किया था।ब्रह्मोस एक यूनिवर्सल लंबी दूरी की सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल प्रणाली है जिसे जमीन, समुद्र और हवा से लॉन्च किया जा सकता है। मिसाइल को संयुक्त उद्यम ब्रह्मोस एयरोस्पेस के माध्यम से डीआरडीओ, भारत और NPOM, रूस द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है।

7. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने लक्ष्मी विलास बैंक का विलय डीबीएस बैंक में करने के RBI के प्रस्ताव को दी मंजूरी:- केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वित्तीय संकट से जूझ रहे लक्ष्मी विलास बैंक (LVB) का विलय डीबीएस बैंक इंडिया में करने की मंजूरी दे दी है। इससे पहले भारतीय रिजर्व बैंक ने 17 नवंबर को सिंगापुर के डीबीएस बैंक की भारतीय शाखा के साथ ऋणदाता के विलय का प्रस्ताव रखा। विलय के तहत, डीबीआईएल, एलवीबी में 2,500 करोड़ रुपये की नई पूंजी का निवेश करेगा। यह पहला उदाहरण है जब भारत ने किसी संकट से जूझ रहे घरेलू बैंक को जमानत देने के लिए एक विदेशी संस्था का रुख किया है। सौदे के तहत, डीबीएस को 563 शाखाएं, 974 एटीएम और खुदरा देनदारियों में 1.6 बिलियन डॉलर की फ्रेंचाइजी मिलेगी। इससे पहले, RBI ने LVB को 16 दिसंबर तक एक महीने के मोरेटोरियम पीरियड में रखा था, जिसके दौरान जमाकर्ताओं के लिए निकासी की लिमिट 25,000 रुपये तक सीमित कर दी थी।

8. पीलीभीत टाइगर रिजर्व ने बाघों की आबादी को दोगुना करने के लिए जीता अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार:- पीलीभीत टाइगर रिजर्व (PTR) औरउत्तर प्रदेश वन विभाग को बाघों की संख्या को दोगुना करने के 10 वर्षों के लक्ष्य को मात्र चार वर्षों में हासिल करने के लिए पहला अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार “TX2” प्रदान किया गया है। TX2 का लक्ष्य ‘Tigers times two’ (बाघों को दो गुना करना) है, जो जंगली बाघों को दोगुना करने के लक्ष्य को पूरा करने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इस टाइगर रिजर्व में 2014 में 25 बाघ थे, जिनकी संख्या 2018 में बढ़कर 65 हो गई।पीटीआर सभी 13 बाघ रेंज देशों (भारत, बांग्लादेश, भूटान, कंबोडिया, चीन, इंडोनेशिया, लाओ पीडीआर, मलेशिया, म्यांमार, नेपाल, रूस, थाईलैंड और वियतनाम) में पुरस्कार जीतने वाला पहला देश है। इसने 10 साल के लक्ष्य के मुकाबले सिर्फ चार साल में बाघों की आबादी को दोगुना करने का लक्ष्य हासिल किया। यूएनडीपी (संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम) के पारिस्थितिक तंत्र और जैव विविधता के प्रमुख, मिंडोरी पैक्सटन द्वारा राज्य के प्रमुख मुख्य संरक्षक (वन्यजीव) सुनील पांडे को पुरस्कार प्रदान किया गया।

9. महिलाओं के खिलाफ हिंसा के उन्मूलन के लिए अंतरराष्ट्रीय दिवस: 25 नवंबर:- International Day for the Elimination of Violence against Women: संयुक्त राष्ट्र द्वारा25 नवंबर को दुनिया भर में महिलाओं के खिलाफ हिंसा के उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को दुनिया भर में महिलाएं हिंसा के विभिन्न रूपों और मुद्दे की वास्तविक प्रकृति के अधीन के तथ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता हैं। सयुंक्त राष्ट्र संघ का मानना है कि महिलाओं के खिलाफ हिंसा मानवाधिकार का उल्लंघन है और इसके पीछे की वजह महिलाओं के साथ भेद भाव सहित शिक्षा, गरीबी, एचआईवी और शांति जैसे मुद्दों से जुड़ा है।महिलाओं के खिलाफ हिंसा के उन्मूलन के अंतरराष्ट्रीय दिवस 2020 की थीम “Orange the