भारत ने चार यूनेस्को हेरिटेज पुरस्कार जीते

0
176

1.विश्व छात्र दिवस 2019: 15 अक्टूबर

पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के जन्मदिन पर हर साल 15 अक्टूबर को विश्व छात्र दिवस मनाया जाता है।उनकी जयंती के दिन को याद किया जाता है क्योंकि डॉ कलाम एक समर्पित शिक्षक थे।विशेष रूप से, 2010 में, संयुक्त राष्ट्र ने 15 अक्टूबर को विश्व छात्र दिवस घोषित किया था।27 जुलाई, 2015 को आईआईएम शिलॉन्ग के छात्रों को संबोधित करते समय श्री कलाम जी का निधन हो गया।

2.विश्व खाद्य दिवस: 16 अक्टूबर

1945 में संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन की स्थापना की तारीख के सम्मान में 16 अक्टूबर को दुनिया भर में हर साल विश्व खाद्य दिवस मनाया जाता है।यह दिन सभी के लिए खाद्य सुरक्षा और पौष्टिक आहार सुनिश्चित करने के लिए जागरूकता फैलता है।2019 की थीम: ‘Our Actions Are Our Future Healthy Diets for A #ZeroHunger World’

3.कैस सैयद ने ट्यूनीशिया राष्ट्रपति पद का चुनाव जीता

ट्यूनीशिया के चुनाव आयोग ने कहा कि एक प्रारंभिक गणना से पता चलता है प्रोफेसर कैस सैयद ने देश के राष्ट्रपति चुनाव को एक महत्वपूर्ण अंतर से जीत लिया है।आयोग ने बताया कि सैयद को 72.71% वोट मिले।

उनके प्रतिद्वंद्वी, मीडिया मुग़ल नबील करौई को 27.29% मत मिले।

61 वर्षीय सैयद एक स्वतंत्र बाहरी व्यक्ति हैं लेकिन उन्हें उदारवादी पार्टी एननाहधा से समर्थन प्राप्त है, जिसने पिछले सप्ताह ट्यूनीशिया का संसदीय चुनाव जीता था।

4.रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में 41 वें डीआरडीओ निदेशकों के सम्मेलन का उद्घाटन किया

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में 41 वें डीआरडीओ निदेशकों के सम्मेलन का उद्घाटन किया।उन्होंने कहा कि डीआरडीओ ने हमारे बलों की तकनीकी प्रगति सुनिश्चित करने और हमारे देश की सुरक्षा सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

इस अवसर पर तीनों सेनाओं के प्रमुख और DRDO के चेयरमैन जी सतीश रेड्डी भी उपस्थित थे।

5.भारतीय रेलवे ने छोटे शहरों को निकटतम प्रमुख शहरों से जोड़ने के लिए 9 सेवा सर्विस ट्रेनें शुरू की

भारतीय रेलवे ने छोटे शहरों को अपने निकटतम प्रमुख शहरों से जोड़ने के लिए 9 सेवा सर्विस ट्रेनों की शुरुआत की।इससे दैनिक यात्रियों के लिए यात्रा करने में कम परेशानी होगी।

ये ट्रेनें छोटे और निकटवर्ती शहरों और महत्वपूर्ण शहरों के बीच बेहतर रेल संपर्क प्रदान करेंगी।

6.-320 विमान पर टैक्सीबोट का उपयोग करने वाली एयर इंडिया दुनिया की पहली एयरलाइन बन गई

एयर इंडिया दुनिया की पहली एयरलाइन बन गई है जिसने ए-320 विमान में सवार यात्रियों के साथ टैक्सीबोट का उपयोग किया।टैक्सीबोट पार्किंग बे से रनवे और इसके विपरीत, विमान को टैक्सी करने के लिए एक रोबोट-संचालित विमान ट्रैक्टर है।

एयर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अश्वनी लोहानी ने उड़ान AI665 को हरी झंडी दिखाई जिसे दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल 3 पर टैक्सीबोट का उपयोग करके रनवे पर ले जाया गया था।

यह ईंधन की खपत में 85 प्रतिशत की कमी लाएगा और इंजन के वियर एंड टीयर को कम करेगा।

इग्निशन को तभी चालू किया जाएगा जब विमान रनवे पर पहुंच जाएगा।

7.117 देशों के हंगर इंडेक्स में भारत 102 वें स्थान पर रहा

ग्लोबल हंगर इंडेक्स (जीएचआई) पर भारत 2010 में 95 वीं रैंक से गिरकर 2019 में 102 वें स्थान पर आ गया है।ग्लोबल हंगर इंडेक्स क्षेत्र और देश के अनुसार वैश्विक स्तर पर भूख को मापता और ट्रैक करता है।

GHI 2019 का फोकस क्लाइमेट चेंज एंड हंगर है, जो खाद्य उत्पादन, पोषण और खाद्य सुरक्षा पर अत्यधिक मौसम के प्रभाव की खोज करता है।

30.3 के स्कोर के साथ, भारत गंभीर भूख के स्तर से पीड़ित है।

बेलारूस, यूक्रेन, तुर्की, क्यूबा और कुवैत सहित सत्रह देशों ने 5 से कम जीएचआई स्कोर के साथ शीर्ष रैंक साझा की।

8.आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने ‘YSR Rytu Bharosa – PM KISAN’ योजना शुरू की

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने नेल्लोर में ‘YSR Rytu Bharosa – PM KISAN’ योजना का शुभारंभ किया।योजना के तहत, राज्य सरकार राज्य में किसानों को 13,500 रुपये की इनपुट सब्सिडी देगी।

इस राशि में से, केंद्र प्रधान मंत्री किसान योजना के तहत 6000 रुपये का योगदान देगा।

राज्य सरकार मई में 7500 रुपये, अक्टूबर में 4000 रुपये और जनवरी में 2000 रुपये देगी।

9.भारत ने चार यूनेस्को हेरिटेज पुरस्कार जीते

सांस्कृतिक विरासत संरक्षण के लिए यूनेस्को एशिया-पैसिफिक अवार्ड्स के लिए भारत से चार भारतीय साइटों को चुना गया है।संस्था के 20 साल पूरे होने पर यूनेस्को एशिया-पैसिफिक अवार्ड्स फॉर कल्चरल हेरिटेज कंज़र्वेशन अवार्ड्स की घोषणा मलेशिया के पेनांग में आयोजित एक समारोह में की गई थी।

भारत के चार विजेताओं में अहमदाबाद से एक – विक्रम साराभाई लाइब्रेरी, भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM)को अवार्ड ऑफ़ डिस्टिंक्शन; और मुंबई से तीन – केनेसेठ इलियाहू सिनेगाग और आवर लेडी ऑफ ग्लोरी चर्च के लिए अवार्ड ऑफ़ मेरिट; जबकि फ्लोरा फाउंटेन के लिए ऑनरेबल मेंशन मिला।

10.एमी सैटरथवेट एकदिवसीय क्रिकेट में विश्वनंबर एक खिलाडी बनी

आईसीसी महिला खिलाड़ी की रैंकिंग में न्यूजीलैंड की एकदिवसीय दुनिया की नंबर एक वनडे बल्लेबाज बन गई।भारत की क्रिकेटर स्मृति मंधाना की जगह 33 वर्षीय एमी चार अंक आगे हैं।

भारत की ऑलराउंडर शिखा पांडे दसवें स्थान पर रही, जो दो स्थान ऊपर पहुंच गई हैं।