भारत ने नेपाल में तराई सड़क परियोजना के लिए 470 मिलियन नेपाली रुपये का अनुदान जारी किया

0
252

1.भारत ने नेपाल में तराई सड़क परियोजना के लिए 470 मिलियन नेपाली रुपये का अनुदान जारी किया :-

भारत सरकार ने नेपाल में तराई सड़क परियोजना के लिए 470 मिलियन नेपाली रुपये का अनुदान जारी किया है। नेपाल में भारतीय राजदूत मनजीव सिंह पुरी ने नेपाल के बुनियादी ढांचे और परिवहन मंत्रालय के  सचिव मधुसूदन अधिकारी को काठमांडू में चेक प्रदान किया।

पोस्ट राजमार्ग परियोजना के तहत 14 सड़क पैकेज के चालू निर्माण के लिए फंड तरलता बनाए रखने के लिए राशि जारी की गई है। इस भुगतान के साथ, पोस्ट राजमार्ग परियोजना के तहत 14 पैकेज लागू करने के लिए भारत सरकार द्वारा किए गए 8 अरब नेपाली रुपये की कुल अनुदान सहायता से 2.35 अरब नेपाली रुपये जारी किए गए हैं।

 

2.मेजर आदित्‍य और शहीद राइफल मेन औरंगजेब को शौर्यचक्र :-

स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर राइफलमैन औरंगजेब और मेजर आदित्‍य कुमार सहित 18 सेना और अर्द्धसैनिक बल के जवानों को शौर्य पुरस्‍कार दिया जायेगा। औरंगजेब को यह पुरस्‍कार मरणोपरांत दिया जायेगा जो इस साल जून में ईद मनाने अपने घर जा रहा था कि पुलवामा जिले में आतंकवादियों ने उसका अपहरण कर हत्‍या कर दी। इसके अलावा सिपाही ब्रम्‍हपाल सिंह को मरणोपरान्‍त कीर्ति चक्र से नवाजा जायेगा।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्‍वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्‍या पर 93 वीरता सेना पदक, 11 वीरता नौसेना पदक की स्‍वीकृति प्रदान की।

न्‍होंने ग्रुप कैप्‍टन अभिषेक शर्मा, स्‍क्‍वाड्रन लीडर वर्नन देसमंड कीन और सर्जन शशिधर पी प्रसाद को वायु सेना पदक के लिए भी स्‍वीकृति प्रदान की।

 

3.ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत से बच्‍चे गोद लेने की प्रक्रिया बहाल करने का फैसला किया :-

ऑस्‍ट्रेलिया सरकार ने हेग संधि की व्‍यवस्‍थाओं के तहत भारत से बच्‍चों को गोद लेने की प्रक्रिया बहाल करने का फैसला किया है। बच्‍चों को दूसरे देशों में गोद देने का काम करने वाली कुछ पंजीकृत भारतीय एजेंसियों के बच्‍चों की तस्‍करी में लिप्‍त होने की खबरों के बाद ऑस्‍ट्रेलिया सरकार ने भारत से बच्‍चों को गोद लेने की प्रक्रिया पर आठ साल पहले रोक लगा दी थी।

भारत सरकार ने किशोर न्‍याय कानून 2015 लागू करके तथा गोद लेने की प्रक्रिया 2017 की अधिसूचना जारी कर दूसरे देशों में बच्‍चों को गोद देने की प्रक्रिया को सख्‍त बना दिया है। बच्‍चों को गोद लेने की प्रक्रिया बहाल करने के लिए सेन्‍ट्रल एडॉप्‍शन रिसोर्स अथॉरिटी (कारा) तथा महिला और बाल विकास मंत्रालय की ऑस्‍ट्रेलिया सरकार के साथ लगातार बातचीत चलती रही। गोद लेने की प्रक्रिया बहाल हो जाने से ऑस्‍ट्रेलिया में बसे भारतीय मूल के निसंतान दंपतियों सहित बच्‍चों को गोद लेने के इच्‍छुक कई लोग भारत से बच्‍चे गोद लेने की अपनी इच्‍छा पूरी कर पाएंगे।

 

4.छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलरामदास टडंन का निधन :-

छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलरामदास टडंन का मंगलवार को निधन हो गया। वे 91 वर्ष के थे। उन्होंने रायपुर के डॉक्टर बी. आर. अम्बेडकर मेमोरियल हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली। मंगलवार सुबह दिल का दौरा पड़ने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। राज्य सरकार ने उनके निधन पर सात दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है।

 

5.खाद्य वस्‍तुओं की कीमतों में कमी के कारण थोक मूल्‍य सूचकांक मुद्रास्‍फीति की दर जुलाई में 5.09 प्रतिशत रही :-

थोक मूल्‍य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्‍फीति की दर जुलाई महीने में पांच दशमलव नौ प्रतिशत पर आ गई। जून महीने में यह पांच दशमलव सात-सात प्रतिशत थी। खाने-पीने की चीजें विशेषकर फल और सब्जियों के सस्‍ता होने की वजह से मुद्रास्‍फीति की दर में कमी आई है।

 

6.पीयूष गोयल ने भारत-अमेरिका गोलमेज चर्चा में भाग लिया :-

केन्‍द्रीय रेल, कोयला, वित्त एवं कंपनी मामले मंत्री पीयूष गोयल रेलवे बोर्ड के अध्‍यक्ष अश्विनी लोहानी, रेलवे बोर्ड के अन्‍य सदस्‍य तथा वरिष्‍ठ अधिकारियों ने भारत-अमेरिका गोलमेज चर्चा में भाग लिया। रेल निर्माण, रखरखाव एवं सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में काम करने वाली अमेरिका की प्रमुख कंपनियों के एक उच्‍च स्‍तरीय शिष्‍टमंडल की सोमवार को रेल मंत्रालय में गोलमेज चर्चा आयोजित हुई। अमेरिकी शिष्‍टमंडल भारत में अमेरिका के राजदूत केनेथ आई जस्‍टर के नेतृत्‍व में 13 कंपनियों से निर्मित था।

श्री गोयल ने अमेरिकी शिष्‍टमंडल को बताया कि मेक इन इंडिया भारत में प्रतिस्‍पर्धी कई उत्‍पादों का निर्माण करेगा। यह वैश्विक बाजार के लिए भी उन्‍हें एक मंच प्रदान करेगा।

अमेरिकी राजदूत ने रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल को रेल परिवहन के क्षेत्र में काम कर रही अमेरिकी प्रौद्योगिकी कंपनियों को उनकी विशेषज्ञता प्रदर्शित करने के लिए एक मंच देने के उनके आग्रह पर त्‍वरित कार्रवाई करने के लिए हार्दिक धन्‍यवाद दिया।

 

7.रोमेश पवार बने भारतीय महिला क्रिकेट टीम के मुख्य कोच :-

पूर्व टेस्ट स्पिन गेंदबाज रोमेश पवार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने मंगलवार को एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी। पवार 30 नवंबर 2018 तक टीम के कोच पद पर रहेंगे। वह पूर्व कोच तरुण अरोठे के बाद टीम के अंतरिम कोच पद पर थे और अब उन्हें पूर्ण रूप से टीम की जिम्मेदारी सौंप दी गई है।

 

8.ओलंपिक स्वर्ण के लिये आस्ट्रेलिया सैनिकों की मदद लेगा :-

तोक्यो ओलंपिक 2020 में अधिक पदक जीतने की कवायद में आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को दबाव में बेहतर प्रदर्शन के लिये सैनिक मदद करेंगे।

आस्ट्रेलिया ने रियो ओलंपिक में आठ स्वर्ण समेत 29 पदक जीते और वह दसवें स्थान पर रहा जो 24 साल में उसका सबसे खराब प्रदर्शन है।

जीत की राह पर लौटने के लिये सैनिक नवंबर से आठ आठ खिलाड़ियों के मेंटर की भूमिका में रहेंगे। सेना और आस्ट्रेलियाई खेल संस्थान के बीच आज इस आशय के समझौते पर हस्ताक्षर किये गए।

एआईएस के निदेशक पीटर कोंडे ने कहा कि रियो ओलंपिक में आस्ट्रेलिया के कई खिलाड़ी चौथे से आठवें स्थान के बीच रहे।

उन्होंने कहा ,‘‘ इसे पदकों में बदलने के लिये और ओलंपिक के हालात में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिये हम सेना की मदद ले रहे हैं।’’

 

9.लगातार तीन टेस्ट सीरीज जीतने वाले पहले कप्तान वाडेकर का निधन :-

पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान अजित वाडेकर का बुधवार रात मुंबई के जसलोक अस्पताल में निधन हो गया। वह 77 वर्ष के थे। वह लंबे समय से कैंसर की बीमारी से जूझ रहे थे। वाडेकर की कप्तानी में भारत ने इंग्लैंड और वेस्टइंडीज में पहली बार टेस्ट मैच और पहली बार टेस्ट सीरीज जीती थी। वाडेकर ने मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी के दौरान भारतीय टीम के मैनेजर के रूप में भी जिम्मेदारी निभाई थी। बाद में वह मुख्य चयनकर्ता भी बने। उनके परिवार में पत्नी रेखा के अलावा दो पुत्र और एक पुत्री है।