भारत ने पूर्वी हिंद महासागर में द्वीप देशों की सहायता के लिए मिशन सागर का शुभारंभ किया

0
368

1.टैगोर के नाम पर इजरायल ने सड़क का नाम रखा

रवींद्रनाथ टैगोर की 159 वीं जयंती पर, इज़राइल ने उन्हें तेल अवीव में एक सड़क का नाम देकर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।इज़राइल ने 08 मई को कवि की जयंती मनाने के लिए इसका नाम ‘टैगोर स्ट्रीट’ रखा।

टैगोर, जिन्होंने अपनी कविता, उपन्यास, कहानियां और नाटक बंगाली में लिखे थे, 1913 में उन्होंने साहित्य में प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्कार जीता और अब तक, वह ऐसा करने वाले भारत के एकमात्र कवि हैं।

कवि ने उस कविता की भी रचना की जो बाद में भारत का राष्ट्रगान बनी।

दिलचस्प बात यह है कि बांग्लादेश का राष्ट्रगान, ‘अमर सोनार बांग्ला’ भी उसी बंगाली कवि ने लिखा था।

2.सऊदी अरब ने 1 जुलाई से वैट 5% से बढ़ाकर 15% किया

एक महत्वपूर्ण निर्णय में, सऊदी अरब ने 1 जुलाई से शुरू होने वाले मूल्य वर्धित कर (Value Added Tax-VAT) को 5 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत करने का निर्णय लिया है।इसने 1 जून से शुरू होने वाले जीवन निर्वाह भत्ते की लागत को स्थगित करने का निर्णय भी लिया है।

कम तेल की कीमतों और एक गंभीर कोरोनोवायरस-चालित मंदी के कारण, यह निर्णय राज्य के वित्त को कम करने के उपायों के हिस्से के रूप में लिया गया है।

राज्य ने पहली बार दो साल पहले विश्व कच्चे तेल बाजारों पर अपनी निर्भरता में कटौती के प्रयासों के तहत वैट पेश किया था।

3.राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस: 11 मई

हर साल 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के रूप में मनाया जाता है।इस दिन 1998 के पोखरण परमाणु परीक्षण और अंतरिक्ष में भारत की तकनीकी प्रगति की वर्षगांठ है।

पोखरण परमाणु परीक्षण भारतीय सेना द्वारा पोखरण टेस्ट रेंज में किए गए पांच परमाणु बम परीक्षण विस्फोटों की एक श्रृंखला थी।

यह दिन हमारे दैनिक जीवन में विज्ञान की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डालता है और छात्रों को करियर विकल्प के रूप में विज्ञान को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

हंसा 3, भारत का पहला स्वदेशी विमान पहली बार 1998 में बैंगलोर में उसी दिन परीक्षण किया गया था।

4.एनएफएल की उर्वरक बिक्री अप्रैल में 71% बढ़कर 3.62 लाख टन हो गई

रसायन और उर्वरक मंत्रालय के तहत एक सार्वजनिक उपक्रम, एनएफएल, राष्ट्रीय उर्वरक लिमिटेड ने पिछले महीने उर्वरक की बिक्री में 71 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की।COVID-19 लॉकडाउन के कारण अप्रैल में देश में कड़े प्रतिबंधों के बावजूद, कंपनी ने पिछले महीने की समान अवधि में 2.12 लाख टन की तुलना में पिछले महीने 3.62 लाख टन की उर्वरक बिक्री दर्ज की।

एनएफएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, मनोज मिश्रा ने अप्रैल 2020 में बिक्री में सबसे अधिक वृद्धि हासिल करने के लिए विपणन टीम के प्रयासों की सराहना की है।

एनएफएल पंजाब में नांगल और बठिंडा में स्थित अपने पांच संयंत्रों में, हरियाणा के पानीपत में और मध्य प्रदेश के विजईपुर में दो संयंत्रों में यूरिया का उत्पादन करता है।

5.पर्यटन मंत्रालय ने 17 वें वेबिनार का विमोचन किया, जिसका शीर्षक है ‘एक्सप्लोरिंग रिवर नीला’

पर्यटन मंत्रालय ने ‘देखो अपना देश’ वेबिनार के 17 वें सत्र का शीर्षक ‘एक्सप्लोरिंग रिवर नीला’ उन यात्रियों की सार्थक यात्रा के अनुभवों को दर्शाया है जो अपेक्षाकृत अनजान स्थानों द्वारा पेश किए जाते हैं।वेबिनार ने प्रतिभागियों को नदी के किनारे बसे कम कस्बों और गांवों में यात्रा की और साथ ही केरल के भरथपुझा के नाम से जाना जाता है, जो समझदार यात्रियों और खोजकर्ताओं को प्रामाणिक और अद्वितीय अनुभव प्रदान करता है।

कहानी ‘एक्सप्लोरिंग रिवर नीला’ को जिम्मेदार पर्यटन के सिद्धांतों को प्रदर्शित करने के लिए तैयार किया गया था, जिसमें एक जगह के बारे में विशिष्टता, उसमें रहने वाले लोगों और इसे देखने आने वाले लोगों के साथ साझा करना शामिल है।

भरथप्पुझा, जिसे नीला नदी भी कहा जाता है, केरल राज्य में भारत की एक नदी है।

209 किमी की लंबाई के साथ, यह पेरिया के बाद केरल की दूसरी सबसे लंबी नदी है।

6.देश में ग्रीष्मकालीन फसलों की बुवाई क्षेत्र कवरेज में काफी वृद्धि हुई: कृषि मंत्रालय

कृषि मंत्रालय ने कहा है कि देश में ग्रीष्मकालीन फसलों की बुवाई क्षेत्र कवरेज में काफी वृद्धि हुई है।पिछले वर्ष की इसी अवधि में 25.29 लाख हेक्टेयर की तुलना में लगभग 34.87 लाख हेक्टेयर क्षेत्र को ग्रीष्मकालीन चावल कवरेज के तहत लाया गया है।

पिछले वर्ष की इसी अवधि के दौरान 5.92 लाख हेक्टेयर की तुलना में लगभग 10.35 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में दलहन की बुवाई की गई है।

मोटे अनाज को लगभग 9.57 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में बोया गया है जबकि लगभग 9.17 लाख हेक्टेयर क्षेत्र को तिलहन कवरेज के तहत लाया गया है।

7.नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी ने देश की पहली स्वदेशी एंटीबॉडी-आधारित परीक्षण किट COVID KAVACH ELISA विकसित की

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे ने नोवल कोरोनावायरस के निदान के लिए पहला स्वदेशी एंटीबॉडी-आधारित एलिसा परीक्षण किट -COVID KAVACH विकसित किया है।इस परीक्षण से देश में COVID-19 परीक्षण की गतिशीलता को बदलने की उम्मीद है।

किट ने विभिन्न स्थलों पर सत्यापन परीक्षणों में उच्च संवेदनशीलता और सटीकता प्रदर्शित की है।

यह लगभग 90 नमूनों का परीक्षण लगभग ढाई घंटे में कर सकता है।

जिला स्तर पर भी एलिसा आधारित परीक्षण आसानी से संचालित किया जा सकता है।

बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए प्रौद्योगिकी को दवा निर्माण कंपनियों में स्थानांतरित कर दिया गया है।

8.DRDO ने लैब इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, पेपर्स और करेंसी नोटों को सैनिटाइज करने के लिए स्वचालित UV सिस्टम विकसित किया

हैदराबाद स्थित रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) की लैब ने इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, पेपर्स और करेंसी नोटों को सैनिटाइज करने के लिए ऑटोमेटेड अल्ट्रावॉयलेट सिस्टम विकसित किया है।डिवाइस – डिफेंस रिसर्च अल्ट्रावॉयलेट सैनिटाइजर (DRUVS) को मोबाइल फोन, आईपैड, लैपटॉप, करेंसी नोट, चेक लीफ, चालान, पासबुक, पेपर और लिफाफों को सैनिटाइज करने के लिए डिजाइन किया गया है।

DRUVS का उपयोग करके करंसी नोटों के बंडल को सैनिटाइज किया जा सकता है।

DRUVS संपर्क रहित काम करता है जो वायरस के प्रसार को रोकने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

यह कैबिनेट के अंदर रखी वस्तुओं को अल्ट्रा वायलेट का 360 डिग्री एक्सपोजर प्रदान करता है।

एक बार जब सैनिटेशन किया जाता है, तो सिस्टम स्लीप मोड में चला जाता है इसलिए ऑपरेटर को डिवाइस के पास इंतजार या खड़े होने की आवश्यकता नहीं होती है।

9.भारत ने पूर्वी हिंद महासागर में द्वीप देशों की सहायता के लिए मिशन सागर का शुभारंभ किया

भारत ने चल रहे COVID-19 महामारी के बीच हिंद महासागर में पांच द्वीप देशों के लिए सरकार की आउटरीच पहल के भाग के रूप में मिशन सागर का शुभारंभ किया।भारतीय नौसेना के जहाज केसरी ने मालदीव, मॉरीशस, सेशेल्स, मेडागास्कर और कोमोरोस के लिए प्रस्थान किया है, खाद्य वस्तुओं, एचसीक्यू टैबलेट और CO आयुर्वेदिक चिकित्सा दवाओं को उपलब्ध कराने के साथ COVID से संबंधित दवाएँ दी हैं।

इसके अलावा, मिशन सागर के हिस्से के रूप में, भारतीय नौसेना जहाज केसरी मालदीव गणराज्य में माले के बंदरगाह में प्रवेश करेंगे, ताकि उन्हें 600 टन खाद्य प्रावधान प्रदान किए जा सकें।

‘मिशन सागर’ के रूप में यह तैनाती क्षेत्र में भारत के पहले उत्तरदाता की भूमिका के अनुरूप है और COVID-19 महामारी और इसके परिणामी कठिनाइयों से लड़ने के लिए इन देशों के बीच विद्यमान उत्कृष्ट संबंधों पर आधारित है।

SAGAR भारत द्वारा अपने पड़ोसी देशों के साथ संबंधों के महत्व को रेखांकित करता है और मौजूदा बंधन को और मजबूत करता है।

10.नरिंदर बत्रा का FIH अध्यक्ष के रूप में कार्यकाल मई 2021 तक बढ़ा

नरिंदर बत्रा मई 2021 तक अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) के अध्यक्ष बने रहेंगे।विश्व निकाय के लिए राष्ट्रपति चुनाव इस साल नई दिल्ली में होने वाले थे, लेकिन अब इसे COVID-19 संकट के कारण पीछे कर दिया गया है।

नतीजतन, एफआईएच अध्यक्ष और ईबी सदस्यों की वर्तमान शर्तें जो अक्टूबर 2020 में समाप्त होने वाली थीं, मई 2021 में आगामी कांग्रेस तक लंबे समय तक जारी रहेंगी।

11.लिटिल रिचर्ड, ‘टूटी फ्रूटी’ और ‘लॉन्ग टाल सैली’ के लिए प्रसिद्ध रॉक के संस्थापक का निधन

रॉक एंड रोल का टेम्पलेट तैयार करने वाले अग्रणी गायक लिटिल रिचर्ड का 87 वर्ष की आयु में निधन हो गया।लिटिल रिचर्ड, पूरा नाम रिचर्ड वेन पेनिमा, रॉक एंड रोल हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था, वह 1986 में इसके पहले समूह में शामिल हुए और उन्होंने 1993 में रिकॉर्डिंग अकादमी से लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड प्राप्त किया।

टुट्टी फ्रूटी लिटिल रिचर्ड की पहली सिंगल थी जो नवंबर 1955 में रिलीज़ हुई थी। यह रिकॉर्ड एक त्वरित हिट था, जो यूएस और यूके दोनों में चार्ट में रहा और आज भी अपने सबसे प्रतिष्ठित गीतों में से एक के रूप में जाना जाता है।

12.प्रख्यात इतिहासकार हरिशंकरवासुदेवनकाकोलकातामें COVID-19 से निधन

6 मई को कोरोनवायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण आने के बाद प्रख्यात इतिहासकार हरि शंकर वासुदेवन का निधन हो गया।उन्हें रूसी और मध्य एशियाई इतिहास में सबसे अग्रणी नामों में से एक माना जाता था।

वासुदेवन शैडो ऑफ सब्सटेंस: इंडो-रशियन ट्रेड एंड मिलिट्री-टेक्निकल कोऑपरेशन (2010), और फूटस्टेप्स ऑफ़ अफसानासी निकितिन: 21 वीं सदी की शुरुआत में यूरेशिया और भारत की यात्रा (2015) पुस्तकों के लेखक थे।