भारत ने मालदीव को सामुदायिक विकास परियोजनाओं के लिए दस करोड मालदीव रूफिया देने की घोषणा की

0
81

1. प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश की बस्‍ती में सांसद खेल महाकुम्‍भ का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सांसद खेल महाकुंभ 2022-23 के दूसरे चरण का उद्घाटन किया। सांसद खेल महाकुंभ का आयोजन बस्ती जिले के सांसद श्री हरीश द्विवेदी द्वारा 2021 से किया जा रहा है। इस खेल महाकुंभ के दौरान कुश्ती, कबड्डी, खो-खो, बास्केटबॉल, फुटबॉल, हॉकी, वॉलीबॉल, हैंडबॉल, शतरंज, कैरम, बैडमिंटन, टेबल टेनिस आदि जैसे इनडोर और आउटडोर दोनों तरह के खेलों में विभिन्न प्रतिस्‍पर्धाओं का आयोजन किया जाता है। इनके अतिरिक्‍त, निबंध लेखन, पेंटिंग, रंगोली बनाने जैसी प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाता है। खेल महाकुंभ का पहला चरण 10 से 16 दिसंबर 2022 तक आयोजित किया गया था और खेल महाकुंभ का दूसरा चरण 18 से 28 जनवरी 2023 तक निर्धारित किया गया है।

2. परीक्षा पे चर्चा का छठा संस्‍करण 27 जनवरी को कोलकाता में इंदिरा गांधी मेमोरियल हाई स्कूल में आयोजित होगा

परीक्षा पे चर्चा का 6वीं संस्‍करण 27 जनवरी 2023 को कोलकाता में दम दम के इंदिरा गांधी मेमोरियल हाई स्कूल में आयोजित किया जा रहा है। इस बारे में स्‍कूल के प्राचार्य उदयराज सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम से छात्र अधिक उत्‍साहित हैं। छात्र प्रधानमंत्री के संदेश का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

3. प्रधानमंत्री ने ‘योर एग्जाम, योर मेथड्स- चूज योर ओन स्टाइल’ शीर्षक अंश साझा किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने एग्जाम वॉरियर्स किताब से ‘योर एग्जाम, योर मेथड्स- चूज योर ओन स्टाइल’ शीर्षक अंश साझा किया है और छात्रों से परीक्षा की तैयारी के अपने तरीकों को साझा करने का आग्रह किया है। अपने एक ट्वीट में, प्रधानमंत्री ने कहा; “ #ExamWarriors किताब में, एक मंत्र है ‘योर एग्जाम, योर मेथड्स – चूज योर ओन स्टाइल।’ जैसे – जैसे #ParikshaPeCharcha की तिथि निकट आ रही है, मैं आप सभी से परीक्षा की तैयारी के अपने तरीकों, जिसमें इससे जुड़े दिलचस्प अनुभव भी शामिल हों, को साझा करने का आग्रह करता हूं। यह निश्चित रूप से हमारे एग्जाम वॉरियर्स को प्रेरित करेगा।”

4. वियतनाम भ्रष्टाचाररोधी अभियान के बीच राष्ट्रपति गुयेन जुआन फुक ने त्यागपत्र की घोषणा की

वियतनाम में चल रहे भ्रष्टाचाररोधी अभियान के बीच राष्ट्रपति गुयेन जुआन फुक ने त्यागपत्र की घोषणा की है। भ्रष्टाचाररोधी अभियान के कारण वियतनाम में कई मंत्रियों को निकाल दिया गया है। इससे पहले, राष्ट्रपति फुक के अधीन कार्य करने वाले दो उप-प्रधानमंत्रियों ने पद छोड़ दिया था। श्री फुक ने 2021 में राष्ट्रपति का पद संभाला था। उन्हत्तर वर्षीय फुक ने 2016 से अप्रैल 2021 तक वियतनाम के प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया था। राष्ट्रपति पद छोड़ने के लिए नेशनल असेंबली से अनुमोदन की आवश्यकता होती है, लेकिन यह एक औपचारिकता मात्र है। कम्युनिस्ट पार्टी ने एक बयान में फुक के नेतृत्व की प्रशंसा करते हुए कहा कि वह अपने अधीन कई अधिकारियों के उल्लंघन और गलत कामों के लिए राजनीतिक रूप से जिम्मेदार थे।

5. भारत ने मालदीव को सामुदायिक विकास परियोजनाओं के लिए दस करोड मालदीव रूफिया देने की घोषणा की

विदेश मंत्री डॉक्टर एस जयशंकर ने कहा है कि भारत मालदीव में सामुदायिक विकास परियोजनाओं के लिए दस करोड मालदीव रूफिया की आर्थिक मदद देगा। उन्‍होंने कहा कि भारत ने मालदीव में 45 प्रभावशाली सामुदायिक विकास परियोजनाओं में से 23 को पूरा कर लिया है। डॉक्‍टर जयशंकर तीन दिवसीय विदेश यात्रा पर मालदीव पहुंचे। वे श्रीलंका भी जाएंगे। उन्‍होंने मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद के साथ भारत-मालदीव सहयोग को मजबूत बनाने पर चर्चा की। इस अवसर पर दोनों नेताओं ने ग्रेटर माले कनेक्टिविटी परियोजना और 4000 सामाजिक आवास इकाइयों का निर्माण कार्य समेत मालदीव में भारत द्वारा वित्तपोषित कई विकास परियोजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने मालदीव नेशनल यूनिवर्सिटी और कोच्चि यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के बीच हुए करार पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि ऐसे समझौते दोनों देशों के बीच एक मजबूत विकासात्मक साझेदारी की पुष्टि करते हैं।

6. वर्ष 2025 के समापन से पहले सड़क दुर्घटना में 50 प्रतिशत कमी के लिए किये जायें प्रयास : नितिन गडकरी

केन्‍द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि वर्ष 2025 के समापन से पहले सड़क दुर्घटना में 50 प्रतिशत कमी किये जाने के लिए सभी आवश्‍यक प्रयास किये जायें। सड़क सुरक्षा सप्‍ताह के दौरान टेलीथॉन और अउटरीच कम्‍पेन सड़क सुरक्षा अभियान में भाग लेते हुए उन्‍होंने कहा कि देश में एक ऐसा कानून जल्‍द से जल्‍द लाया जाये जिसमें ट्रक चालकों के कार्य करने के समय निर्धारित किये जायें। इस अवसर पर फिल्‍मी दुनिया के कलाकार अभिताभ बच्‍चन, ईशा फाउंडेशन के संस्‍थापक सद्गुरू और अनेक संबंधित लोगों ने सड़क सुरक्षा के महत्‍वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को कम से कम करने के लिए अनेक कदम उठायें। इस वर्ष मंत्रालय ने स्‍वच्‍छता पखवाडा के अन्‍तर्गत 11 से 17 जनवरी तक सड़क सुरक्षा सप्‍ताह का आयोजन किया।

7. एनसीईआरटी ने भारत का पहला राष्ट्रीय मूल्यांकन नियामक “परख” लॉन्च किया

नेशनल काउंसिल फॉर एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) ने भारत का पहला राष्ट्रीय मूल्यांकन नियामक, The Performance Assessment, Review, and Analysis of Knowledge for Holistic Development (PARAKH) जारी किया है, जो देश में सभी मान्यता प्राप्त स्कूल बोर्डों के लिए छात्र मूल्यांकन और मूल्यांकन के लिए मानदंड, मानक और दिशानिर्देश स्थापित करने पर काम करेगा। पारख को राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के कार्यान्वयन के एक भाग के रूप में लॉन्च किया गया है।

8. इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सचिव ने वायु गुणवत्ता निगरानी प्रणाली (एआई-एक्‍यूएमएस वी1.0) के लिए प्रौद्योगिकी का शुभारंभ किया

इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सचिव श्री अलकेश कुमार शर्मा ने इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय समर्थित विकास परियोजनाओं के अंतर्गत वायु गुणवत्ता निगरानी प्रणाली (एआई-एक्यूएमएस वी1.0) के लिए प्रौद्योगिकी का शुभारंभ किया। सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (सी-डैक), कोलकाता ने टैक्‍समिन, आईएसएम, धनबाद के सहयोग से कृषि और पर्यावरण में इलेक्ट्रॉनिक्स और आईसीटी अनुप्रयोगों पर राष्ट्रीय कार्यक्रम के तहत निगरानी के लिए एक बाहरी वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशन विकसित किया है। इसमें पर्यावरण के निरंतर वायु गुणवत्ता विश्लेषण के लिए पीएम 1.0 , पीएम 2.5, पीएम 10.0, एसओ2, एनओ2, सीओ, ओ2, परिवेश का तापमान, सापेक्ष आर्द्रता आदि जैसे पैरामीटर शामिल हैं।

9. कोल्लम बना भारत का पहला संविधान साक्षर जिला

एक ऐतिहासिक उपलब्धि में, कोल्लम जिला देश का पहला संविधान साक्षर जिला बन गया है। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन द्वारा इसकी घोषणा की गई। जिले की सफलता देश के कानूनों और उनके अधिकारों के बारे में नागरिकों को शिक्षित करने के लिए कोल्लम जिला पंचायत, जिला योजना समिति और केरल स्थानीय प्रशासन संस्थान (KILA) द्वारा शुरू किए गए सात महीने के अभियान का परिणाम है। इस अभियान का उद्देश्य जिले में 7 लाख परिवारों के 23 लाख नागरिकों को संवैधानिक साक्षरता प्रदान करना है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, कोल्लम में लगभग 90% लोगों के लिए जागरूकता कक्षाओं का आयोजन किया गया। 10 वर्ष से अधिक आयु के लगभग 16.3 लाख लोगों को 2,200 प्रशिक्षकों द्वारा शिक्षित किया गया जिन्हें “सीनेटर” कहा जाता है, जिन्होंने जागरूकता पैदा करने के लिए स्कूलों, कार्यालयों, ऑटो स्टैंड और जनजातीय परिषदों का दौरा किया।

10. IPS अधिकारी पंकज कुमार सिंह को उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया गया

BSF के सेवानिवृत्त महानिदेशक, श्री पंकज कुमार सिंह को हाल ही में दो साल की अवधि के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय में उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (Deputy National Security Adviser) के रूप में नियुक्त किया गया था। राजस्थान कैडर के 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी सिंह को पुनर्नियोजन अनुबंध पर नियुक्त किया गया है। राजस्थान कैडर के 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी पंकज कुमार सिंह के पास भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) अहमदाबाद से एमबीए के अलावा एलएलबी और एमफिल की डिग्री है। वह 1959 बैच के सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी प्रकाश सिंह के पुत्र हैं, जिन्होंने जून, 1993 से जनवरी, 1994 तक बीएसएफ का नेतृत्व भी किया था।

11. 1961 के बाद पहली बार चीन की आबादी घटी

चीन की जनसंख्या में साल 1961 के बाद सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। चीन में अब नकारात्मक जनसंख्या ग्रोथ शुरू हो गई है। बता दें कि चीन में मरने वालों का आंकड़ा, पैदा होने वाले बच्चों से ज्यादा है। चीन के नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टैटिक्स के आंकड़ों के अनुसार, साल 2022 के अंत में देश की जनसंख्या 1.41175 अरब थी जो कि साल 2021 के 1.41260 अरब के मुकाबले कम है। चीन में कई दशकों तक जनसंख्या नियंत्रण नीति लागू रही और माना जा रहा है कि उन जनसंख्या नियंत्रण के उपायों के चलते ही देश की जनसंख्या में गिरावट आ रही है। हालांकि गिरती जनसंख्या से चीन की सरकार चिंतित है और वह देश की आबादी को फिर से बढ़ाने के लिए कई उपाय कर रही है लेकिन किसी का भी सकारात्मक नतीजा सामने नहीं आ रहा है। साल 2021 में चीन में जन्मदर 7.52 बच्चे प्रति एक हजार लोग थी लेकिन बीते साल यह घटकर 6.77 बच्चे प्रति एक हजार हो गई। इससे चीन की जनसंख्या में 10 लाख से ज्यादा बच्चे कम पैदा हुए। इतना ही नहीं चीन में मृत्युदर भी साल 1976 के बाद सबसे ज्यादा है। चीन में 2022 में मृत्युदर 7.37 मौते प्रति एक हजार लोग रही।

12. दुनिया के सबसे अमीर एक्टर्स की लिस्ट में शाहरुख खान चौथे पायदान पर

दुनिया के सबसे अमीर एक्टर्स की लिस्ट में शाहरुख खान चौथे पायदान पर आ गए है। इस बार शाहरुख खान ने हॉलीवुड स्टार टॉम क्रूज को पीछे छोड़ दिया है। इस लिस्ट में पहले नंबर पर जेरी सीनफेल्ड है। बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान इस लिस्ट में इंडिया के अकेले एक्टर है। शाहरुख खान की नेट वर्थ 770 मिलियन डॉलर (6 हजार 300 करोड़ रुपए) की है। वहीं 620 मिलियन डॉलर यानी 5 हजार 90 करोड़ रुपए की कमाई के साथ टॉम क्रूज इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर हैं। तो वहीं, हॉलीवुड स्टार जैकी चैन 520 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ लिस्ट में छठे नंबर पर हैं।

13. भारत-फ्राँस खगोल विज्ञान केंद्रित बैठक का आयोजन बंगलूरू में किया गया

खगोल विज्ञान के क्षेत्र में व्यापक रूप से दीर्घकालिक साझेदारी स्थापित करने वाले लक्ष्य के साथ हाल ही में ‘स्क्वायर किलोमीटर ऐरे ऑब्ज़र्वेटरी (SKAO)/ मोनाकिया स्पेक्ट्रोस्कोपिक एक्सप्लोरर (MSE) और मल्टीवेवलेंथ सिनर्जी‘ पर भारत-फ्राँस फोकस बैठक में खगोल विज्ञान विज़न तथा मेगा-परियोजनाओं में मल्टीवेवलेंथ सिनर्जी विज्ञान विषय पर चर्चा की गई। इस बैठक का आयोजन 9-13 जनवरी तक बंगलूरू में IIA (Indian Institute of Astrophysics) परिसर में इंडो-फ्रेंच सेंटर फॉर द प्रमोशन ऑफ एडवांस्ड रिसर्च (IFCPAR) के माध्यम से किया गया, जो विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार तथा यूरोप एवं विदेश मामलों के मंत्रालय, CNRS, फ्राँस सरकार द्वारा समर्थित एक संगठन है। बैठक का उद्देश्य दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में स्थित अंतर्राष्ट्रीय रेडियो वेधशाला, स्क्वायर किलोमीटर ऐरे ऑब्ज़र्वेटरी जैसी खगोल विज्ञान में सहयोगी परियोजनाओं पर चर्चा करना है। इसमें सहयोगी मोनाकिया स्पेक्ट्रोस्कोपिक एक्सप्लोरर पर भी चर्चा की गई, जिसका नेतृत्त्व संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा किया जाएगा।

14. इटली के मिशेल सेंटेलिया ने ‘मिरर टाइपिंग’ किताबें बनाकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (GWR) की एक रिपोर्ट के अनुसार, एक इतालवी व्यक्ति, मिशेल सेंटेलिया ने 81 पुस्तकों की प्रतियां उल्टा टाइप करके एक विश्व रिकॉर्ड बनाया है, जिसे ‘मिरर राइटिंग’ कहते हैं। वह हर पुस्तक को उसकी मूल भाषा में टाइप करते हैं चाहे वह चित्रलिपि, पुरानी हिब्रू, पारंपरिक चीनी, मायन, एट्रस्कैन, क्यूनिफॉर्म या वोयनिच ग्लिफ़ हो। बाइबल, हम्मूराबी की संहिता, गिलगमेश का महाकाव्य, प्राचीन मिस्र से मृतकों की पुस्तक, लियोनार्डो दा विंची के लेखन सभी को उन्होंने उल्टा टाइप किया है। वह अलग-अलग ऊंचाई पर एक साथ स्थित 16 कंप्यूटर कीबोर्ड का उपयोग करके टाइप करने में सक्षम हैं। वह लियोनार्डो दा विंची को श्रेय देते हैं जिन्होंने उन्हें मिरर टाइपिंग करने के लिए प्रेरित किया।

15. महिला IPL: वायकॉम18 ने 5 साल के लिए 951 करोड़ में खरीदे मीडिया अधिकार

रिलायंस की स्वामित्व वाली वायाकॉम-18 प्राइवेट लिमिटेड ने महिला आईपीएल के प्रसारण का अधिकार हासिल कर लिया है। वायकॉम 18 ने डिजनी स्टार और सोनी को पछाड़कर आगामी महिला आईपीएल के मीडिया अधिकार पांच साल के लिये 951 करोड़ रुपये में खरीदे हैं। टी20 लीग के लिये नीलामी मुंबई में 16 जनवरी 2023 को क्रिकेट बोर्ड के मुख्यालय पर आयोजित की गई। पहले महिला आईपीएल के मार्च के पहले हफ्ते में शुरू होने की उम्मीद है। इसमें पांच टीम हिस्सा लेंगी और सभी मैच मुंबई में होंगे। वैश्विक अधिकार तीन श्रेणी के हैं जिनमें टीवी, डिजिटल और संयुक्त अधिकार शामिल हैं। इससे पहले वायाकॉम-18 ने पुरुष आईपीएल के भी डिजिटल राइट्स खरीदे थे। वायाकॉम-18 ने 23, 758 करोड़ रुपये में पुरुष आईपीएल के डिजिटल राइट्स पर कब्जा किया था। पुरुष आईपीएल के लिए मीडिया राइट्स चार पैकेज में बेचे गए थे। जिसमें से तीन पर वायाकॉम-18 ने कब्जा किया था।

16. बार्सिलोना ने स्पेनिश सुपर कप फाइनल 2023 में रियल मैड्रिड को हराया

बार्सिलोना ने 15 जनवरी 2023 को सऊदी अरब में रियल मैड्रिड को 3-1 से हराकर स्पेनिश सुपर कप जीता। कोच जावी हर्नांडीज के इस टीम का पदभार संभालने के बाद यह उनकी पहली ट्रॉफी है। युवा मिडफील्डर गावी ने इस मैच में शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने खुद स्कोर करने के साथ दो असिस्ट भी किए। मैड्रिड के कोच कार्लो एंसेलोट्टी को 2014 के बाद से किसी भी फाइनल में अपनी पहली हार का सामना करना पड़ा है। वहीं, बार्सिलोना ने 14वीं बार स्पैनिश सुपर कप का खिताब अपने नाम किया।

17. जीना लोलोब्रिगिडा का 95 वर्ष की उम्र में निधन

पॉपुलर इटालियन एक्ट्रेस जीना लोलोब्रिगिडा का 95 साल की उम्र में निधन हो गया है। जीना को उस जमाने में उनकी एक फिल्म के टाइटल की वजह से ‘दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला’ के टाइटल से भी नवाजा गया था। वह तब सुर्खियों में आ गई थीं जब दूसरे विश्व युद्ध के बाद उन्होंने इटली में फिल्में बनाना शुरू कर दिया था। जीना लोलोब्रिगीडा (Gina Lollobrigida) सिर्फ एक मॉडल और एक्टर नहीं बल्कि एक ट्रेन्ड पेंटर और स्कल्प्टर भी थीं। बता दें कि जीना फोटोजर्नलिस्ट भी थीं, उन्होंने UNICEF और UN में भी काम किया।1955 में फिल्म ‘दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला’ करने के अलावा, जीना ने अभिनेता रॉक हडसन के साथ फिल्म ‘कम सेप्टेम्बर’ में काम किया था। इस फिल्म को गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड भी मिला था।

18. छह दशकों तक प्रसारण करने वाले हांगकांग के डीजे रे कॉर्डिरो का 98 वर्ष की आयु में निधन

हांगकांग के रेडियो पर छह दशकों तक डिस्क जॉकी (डीजे) के रूप में काम करने वाले रे कॉर्डिरो का निधन हो गया है। वह 98 वर्ष के थे। रे कॉर्डिरो के नाम दुनिया में सबसे लंबे समय तक डिस्क जॉकी (डीजे) के रूप में काम करने का अनूठा कीर्तिमान है। रे कॉर्डिरो ने अपने करियर में ब्रिटेन के प्रसिद्ध बैंड बीटल्स समेत संगीत की दुनिया के कई दिग्गजों का साक्षात्कार भी किया। उन्होंने ‘रेडियो टेलीविजन हांगकांग’ स्टेशन पर 2021 तक काम किया।

19. दुनिया की सबसे बुजुर्ग नन फ्रांस की ल्‍यूसायल रैंडॉ का 118 वर्ष की आयु में निधन

दुनिया की सबसे बुजुर्ग नन फ्रांस की ल्‍यूसायल रैंडॉ का 118 वर्ष की आयु में देहान्‍त हो गया है। वर्ष 1944 में नन बनने के बाद उन्‍होंने सिस्‍टर आन्‍द्रे का नाम ग्रहण किया। उनका निधन फ्रांस के तॉलोन शहर के एक नर्सिंग होम में हुआ। नेत्रहीन और व्हीलचेयर पर पर होने के बावजूद सिस्‍टर आंद्रे हमेशा बुजुर्गों की सेवा में जुटी रहती थी। वर्ष 1904 में दक्षिण फ्रांस में जन्‍मी सिस्‍टर ऑन्‍द्रे ने दोनों विश्‍व युद्ध और इस दौरान फ्रांस के 27 राष्‍ट्राध्‍यक्षों का समय भी देखा।

20. यूक्रेन की राजधानी कीव के पास एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में गृह मंत्री और 15 अन्य लोगों की मौत

यूक्रेन की राजधानी कीव के बाहरी इलाके में बच्‍चों के एक नर्सरी स्‍कूल के पास हुई हेलीकाप्‍टर दुर्घटना में यूक्रेन के गृहमंत्री डेनिस मोनास्टिर्स्की सहित कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई। हेलीकॉप्टर में यूक्रेन के गृह मंत्री डेनिस मोनास्टिर्स्की के साथ उनके मंत्रालय के कई शीर्ष अधिकारी भी सवार थे और यह हेलीकॉप्टर एक बच्चों के स्कूल पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया है।