भारत ब्रह्मोस मिसाइल के भूमि-हमले संस्करण का परीक्षण करता है

0
133

1.दिल्ली क्राइम ने 48 वें अंतर्राष्ट्रीय एम्मीस में सर्वश्रेष्ठ ड्रामा सीरीज़का पुरस्कार जीता:- भारतीय वेब श्रृंखला Indian दिल्ली क्राइम ’ने 48 वें अंतर्राष्ट्रीय एम्मीस में ama बेस्ट ड्रामा सीरीज़’ का पुरस्कार जीता है। रिची मेहता द्वारा निर्देशित नेटफ्लिक्स श्रृंखला, 2012 के दिल्ली सामूहिक बलात्कार की भयानक घटना पर आधारित है। श्रृंखला के कलाकारों में शेफाली शाह मुख्य भूमिका में उपायुक्त वर्तिका चतुर्वेदी और अन्य जैसे अभिलाषा सिंह, रसिका दुगल और राजेश तैलंग शामिल हैं। COVID-19 महामारी के कारण पहली बार 48 वें अंतर्राष्ट्रीय एमी अवार्ड्स को इस वर्ष लाइव होस्ट किया गया था। वर्चुअल इवेंट को न्यूयॉर्क में रिचर्ड किंड ने होस्ट किया था। भारत ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता श्रेणी (अर्जुन माथुर, मेड इन हेवन) और सर्वश्रेष्ठ हास्य श्रृंखला (फोर मोर शॉट्स प्लीज) में भी नामांकन प्राप्त किया।

2.भारत ब्रह्मोस मिसाइल के भूमि-हमले संस्करण का परीक्षण करता है:- भारत ने 24 नवंबर, 2020 को सुबह 10 बजे अंडमान और निकोबार द्वीप समूह क्षेत्र से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के भूमि-हमले संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया । सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ने सफलतापूर्वक अपने लक्ष्य को मारा, जो दूसरे द्वीप पर था। भारतीय सेना द्वारा परीक्षण-फायरिंग का आयोजन किया गया था। ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल अपनी कक्षा में दुनिया की सबसे तेज परिचालन प्रणाली है और हाल ही में डीआरडीओ ने मिसाइल प्रणाली की सीमा को मौजूदा 298 किमी से बढ़ाकर लगभग 450 किमी कर दिया है।

3.विराट कोहली, आर अश्विन को आईसीसी प्लेयर ऑफ द डिकेड अवार्ड के लिए नामित किया गया:- भारत के कप्तान विराट कोहली और स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द डिकेड अवार्ड के लिए नामित किया गया है। इस पुरस्कार के लिए नामांकित अन्य क्रिकेटरों में इंग्लैंड के जो रूट, न्यूजीलैंड के केन विलियमसन, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ, दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स और श्रीलंका के कुमार संगकारा शामिल हैं। एकदिवसीय प्लेयर ऑफ़ द डिकेड पुरस्कार के लिए, भारत के एमएस धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा, श्रीलंका के लसिथ मलिंगा और कुमार संगकारा, ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क और दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स को नामित किया गया है। टेस्ट प्लेयर ऑफ़ द डिकेड पुरस्कार के लिए, फिर से कोहली, स्टीव स्मिथ, केन विलियमसन, इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन, पाकिस्तान के यासिर शाह और श्रीलंका के रंगना हेराथ को नामांकित किया गया है। नामांकन की घोषणा 24 नवंबर, 2020 को आधिकारिक आईसीसी वेबसाइट पर की गई और विजेताओं का निर्णय एक खिलाड़ी को प्राप्त होने वाले वोटों की संख्या के आधार पर किया जाएगा।

4.COVID-19 टीकाकरण साइड इफेक्ट से निपटने के लिए कदम उठाने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश देता है:- केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को निर्देश दिया है कि वे COVID-19 टीकाकरण के बाद प्रतिकूल घटनाओं के बाद टीकाकरण (AEFI) निगरानी से निपटने के लिए कदम उठाने के लिए तैयार रहें। कुछ प्राथमिकता वाले समूहों के साथ शुरू होने वाले राज्यों और जिलों में COVID-19 टीकाकरण आयोजित करने की तैयारी चल रही है। इसके संबंध में, COVID-19 टीकाकरण दुष्प्रभावों के लिए तैयार किए जाने के लिए कदम उठाने होंगे। स्वास्थ्य मंत्रालय ने पहले ही उन पहलों की पहचान की है जो भारत के मौजूदा AEFI निगरानी प्रणाली को और मजबूत बनाने के लिए आवश्यक होंगे।

5.अफगानिस्तान 2020 सम्मेलन: भारतीय ईएएम एस जयशंकर ने अफगानिस्तान में तत्काल युद्ध विराम का आह्वान किया:- भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अफगानिस्तान 2020 सम्मेलन में अफगानिस्तान में हिंसा को रोकने के लिए तत्काल और व्यापक संघर्ष विराम का आह्वान किया। विदेश मंत्री ने दोहराया कि शांति प्रक्रिया अफगान के नेतृत्व वाली, अफगान के स्वामित्व वाली और अफगान नियंत्रित होनी चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि भारत ने अफगानिस्तान में भारी निवेश किया है और सभी 34 प्रांतों में फैली हमारी 400 से अधिक परियोजनाओं से अफगानिस्तान का कोई भी हिस्सा अछूता नहीं है।