भारत में आधुनिक बैंकिंग उद्योग की उत्पत्ति

0
1735

भारत के स्वदेशी बैंकर कौन थे?

प्राचीन काल से, श्राफ, सेठ, सहकार, महाजन, चेटिस इत्यादि नामक व्यवसायी बैंकिंग के कारोबार पर चल रहे थे। इन स्वदेशी बैंकरों में बहुत से छोटे धन उधारदाताओं को भारी व्यवसायों के साथ छेड़छाड़ करने के लिए शामिल किया गया था, जिन्होंने बड़े और विशेष व्यवसाय को बैंकों के कारोबार से भी बड़ा किया था।

 

भारत का पहला बैंक कौन सा है?

भारत का पहला बैंक 1770 में स्थापित बैंक ऑफ हिंदुस्तान है। यह बैंक यूरोपीय प्रबंधन के तहत कलकत्ता में स्थापित किया गया था। इसे 1830-32 में समाप्त कर दिया गया था।

 

तीन प्रेसीडेंसी बैंक क्या थे? जब वे स्थापित किए गए थे?

1612 से, ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी ने स्थानीय मुगल सम्राटों की अनुमति के साथ भारत में विभिन्न कारखानों या व्यापारिक पदों की स्थापना की थी। इस प्रक्रिया में, उन्होंने तीन प्रेसीडेंसी कस्बों की स्थापना की थी जैसे कि। 1640 में मद्रास, 1687 में बॉम्बे और 16 9 0 में बंगाल प्रेसीडेंसी। ईस्ट इंडिया कंपनी का मुख्यालय 1687 में सूरत से बॉम्बे (मुंबई) में चले गए। तीन प्रेसीडेंसी बैंकों को ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी- कलकत्ता बैंक, बैंक ऑफ बॉम्बे से चार्टर्स के तहत स्थापित किया गया था। और बैंक ऑफ मद्रास।

 

उनकी स्थापना की तिथियां निम्नानुसार थीं:

  • 2 जून 1806: 1806 मेंबैंक ऑफ कलकत्ता की स्थापना हुई थी; इसका नाम बदलकर 180 9 में बैंक ऑफ बंगाल के रूप में किया गया था
  • 15 अप्रैल 1840:बैंक ऑफ बॉम्बे की स्थापना हुई
  • 1 जुलाई 1843:बैंक ऑफ मद्रास की स्थापना हुई

ये कई वर्षों से भारत में अर्ध केंद्रीय बैंक के रूप में काम करते थे । चूंकि कलकत्ता भारत में सबसे सक्रिय व्यापारिक बंदरगाह था, मुख्य रूप से ब्रिटिश साम्राज्य के व्यापार के कारण; यह एक बैंकिंग केंद्र बन गया।

 

प्रेसीडेंसी बैंकों के साथ बाद में क्या हुआ?

1 9 21 में, प्रेसीडेंसी बैंक जैसे। इंपीरियल बैंक ऑफ इंडिया बनाने के लिए बंगाल बैंक, बैंक ऑफ बॉम्बे और बैंक ऑफ मद्रास का मिश्रण किया गया । यह उस समय तक एक निजी इकाई थी। 1 9 55 में, इस इंपीरियल बैंक ऑफ इंडिया को राष्ट्रीयकृत किया गया और इसका नाम बदलकर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया रखा गया । इस प्रकार,  भारतका स्टेट बैंक आज मौजूद बैंकों में से सबसे पुराना बैंक ऑफ इंडिया है।

 

भारत का सबसे पुराना संयुक्त स्टॉक बैंक कौन सा है?

एक बैंक जिसमें एकाधिक शेयरधारकों को संयुक्त स्टॉक बैंक कहा जाता है। भारत का सबसे पुराना संयुक्त स्टॉक बैंक  बैंक ऑफ अपर इंडिया  था जिसे 1863 में स्थापित किया गया था। लेकिन यह बैंक 1 9 13 में विफल रहा। भारत का सबसे पुराना ज्वाइंट स्टॉक बैंक जो अभी भी काम कर रहा है इलाहाबाद बैंक है । इसे भारत का सबसे पुराना सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक भी कहा जाता है। यह 1865 में स्थापित किया गया था।

 

भारतीयों के स्वामित्व / प्रबंधन वाले पहले बैंक कौन से थे?

भारतीय बोर्ड द्वारा प्रबंधित किया जाने वाला सीमित देयता वाला पहला बैंक औध कमर्शियल बैंक था। यह 1881 में फैजाबाद में स्थापित किया गया था। यह बैंक 1 9 58 में असफल रहा। 18 9 5 में लाहौर में स्थापित पंजाब नेशनल बैंक , जो भारतीयों द्वारा पूरी तरह से प्रबंधित किया गया था। पंजाब नेशनल बैंक न केवल आज तक जीवित रहा है बल्कि भारत के सबसे बड़े बैंकों में से एक है। हालांकि, भारतीयों का पूर्ण स्वामित्व और प्रबंधन वाला पहला भारतीय वाणिज्यिक बैंक सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया था जिसे 1 9 11 में स्थापित किया गया था। इसलिए, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया को भारत का पहला ट्रूली स्वदेशी बैंक कहा जाता है  । इसके संस्थापक सर सोराबजी पोखखानावाला थे और इसका पहला अध्यक्ष सर फेरोज़ेश मेहता था।

 

विदेशी मिट्टी में एक शाखा खोलने वाला पहला बैंक कौन सा था?

बैंक ऑफ इंडिया 1 9 46 में लंदन में भारत के बाहर एक शाखा खोलने वाला पहला भारतीय बैंक था और 1 9 74 में पेरिस में महाद्वीपीय यूरोप में एक शाखा खोलने वाला पहला व्यक्ति था। बैंक ऑफ इंडिया की स्थापना सितंबर 1 9 06 में एक निजी इकाई के रूप में की गई थी और इसे जुलाई में राष्ट्रीयकृत किया गया था। 1 9 6 9। चूंकि इस बैंक का लोगो एक सितारा है, इसलिए मुंबई में इसका मुख्य कार्यालय स्टार हाउस, बांद्रा ईस्ट, मुंबई में स्थित है।

भारतीय रिजर्व बैंक की उत्पत्ति

आरबीआई की स्थापना से पहले, केंद्रीय बैंक के कार्यों को वास्तव में इंपीरियल बैंक ऑफ इंडिया द्वारा किया जा रहा था। आरबीआई ने 1 अप्रैल, 1 9 35 से अपने परिचालन शुरू किए। यह आरबीआई अधिनियम 1 9 34 के माध्यम से स्थापित किया गया था, इसलिए इसे एक वैधानिक निकाय भी कहा जाता है। इसी तरह, एसबीआई एक वैधानिक निकाय है जो एसबीआई अधिनियम 1 9 55 से इसकी वैधता प्राप्त करता है।

आरबीआई सरकारी स्वामित्व वाली बैंक के रूप में शुरू नहीं हुआ था, लेकिन निजी सरकारी स्वामित्व के बिना निजी तौर पर आयोजित बैंक के रूप में । यह रुपये की शेयर पूंजी के साथ शुरू हुआ। 5 करोड़, रुपये के शेयरों में विभाजित 100 प्रत्येक पूरी तरह भुगतान किया। शुरुआत में, यह पूरी पूंजी निजी शेयरधारकों के स्वामित्व में थी । इस रुपये में से 5 करोड़, रुपये की राशि। निजी शेयरधारकों द्वारा 4, 9 7,8000 की सदस्यता ली गई जबकि रु। केंद्र सरकार द्वारा 2,20,000 की सदस्यता ली गई थी।

आजादी के बाद, सरकार ने रिजर्व बैंक (सार्वजनिक स्वामित्व में स्थानांतरण) अधिनियम, 1 9 48 पारित किया और उचित मुआवजे का भुगतान करने के बाद निजी शेयरधारकों से आरबीआई को संभाला। इस प्रकार, 1 9 4 9 में आरबीआई का राष्ट्रीयकरण हुआ और 1 जनवरी 1 9 4 9 से आरबीआई ने सरकारी स्वामित्व वाले बैंक के रूप में काम करना शुरू कर दिया ।

 

हिल्टन यंग कमीशन क्या था?

हिल्टन-यंग आयोग 1 9 20 के दशक में भारत सरकार द्वारा स्थापित भारतीय मुद्रा और वित्त पर रॉयल कमीशन था । 1 9 26 में, इस कमीशन ने सरकार को देश में केंद्रीय बैंक बनाने की सिफारिश की थी। मुख्य रूप से इस आयोग के आधार पर, आरबीआई अधिनियम पारित किया गया था।

 

भारतीय रिजर्व बैंक के मूल मुख्यालय कहां थे?

आरबीआई का मूल मुख्यालय कोलकाता में था, लेकिन 1 9 37 में, इसे शाहिद भगत सिंह मार्ग, मुंबई में स्थानांतरित कर दिया गया था।

 

किस वर्ष, बैंकिंग विनियमन अधिनियम पारित किया गया था?

आजादी के तुरंत बाद, भारत सरकार बैंकिंग कंपनी अधिनियम 1 9 4 9 के साथ आई  । इस अधिनियम को बाद में बैंकिंग विनियमन (संशोधन) अधिनियम 1 9 4 9 में बदल दिया गया। इसके अलावा, 1 9 65 के बैंकिंग विनियमन (संशोधन) अधिनियम ने भारतीय रिजर्व बैंक को भारत के केंद्रीय बैंकिंग प्राधिकरण के रूप में व्यापक शक्तियां दीं।

बैंकिंग सुधार और बैंकों के राष्ट्रीयकरण की शुरुआत

आजादी के तुरंत बाद बैंकिंग क्षेत्र के सुधार शुरू हो गए। इन सुधारों का मूल रूप से जनता के आत्मविश्वास के स्तर में सुधार करना था क्योंकि उन दिनों में अधिकांश बैंकों द्वारा अधिकांश बैंकों पर भरोसा नहीं किया जाता था। इसके बजाय, डाक विभाग के साथ जमा को सुरक्षित माना जाता था। बैंकिंग क्षेत्र और वित्तीय क्षेत्र के सुधार स्थिर घटनाएं नहीं हैं लेकिन आज भी लगातार प्रक्रियाएं हो रही हैं और जारी रहेगी। 1 9 80 और 1 99 0 के दशक में बैंकों के राष्ट्रीयकरण, समेकन, विविधीकरण और उदारीकरण इस चल रही प्रक्रिया का हिस्सा थे।

बैंकिंग क्षेत्र के सुधारों के हिस्से के रूप में कुछ हालिया घटनाओं में शामिल हैं:-

  • ब्याज दरों का विनियमन
  • भुगतान बैंक
  • बैंकों को स्वायत्तता में वृद्धि
  • बैंकों की बेसल III संगतता
  • गैर बैंकिंग वित्त कंपनियों आदि का विनियमन

पहला बड़ा कदम  1955 में भारतीय स्टेट बैंक अधिनियम के माध्यम से  इंपीरियल बैंक ऑफ इंडिया का राष्ट्रीयकरण था  ।  भारतीय स्टेट बैंक को आरबीआई के प्रमुख एजेंट के रूप में कार्य करने और संघ और राज्य सरकारों के बैंकिंग लेनदेन को संभालने के लिए बनाया गया था।

उसके बाद, राष्ट्रीयकरण की एक प्रमुख प्रक्रिया में, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (सहायक बैंक) अधिनियम, 1 9 5 9 के माध्यम से भारतीय स्टेट बैंक की सात सहायक कंपनियों को राष्ट्रीयकृत किया गया। 1 9 6 9 में, चौदह प्रमुख निजी वाणिज्यिक बैंकों को राष्ट्रीयकृत किया गया।

1969 में राष्ट्रीयकृत इन 14 बैंकों को नीचे दी गई तालिका में दिखाया गया है।

 

1 9 6 9 में राष्ट्रीयकृत 14 बैंकों की सूची
1 सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
2 बैंक ऑफ महाराष्ट्र
3 देena बैंक
4 पंजाब नेशनल बैंक
5 सिंडिकेट बैंक
6 कैनरा बैंक
7 इंडियन बैंक
8 इंडियन ओवरसीज बैंक
9 बैंक ऑफ बड़ौदा
10 यूनियन बैंक
11 इलाहाबाद बैंक
12 यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया
13 यूसीओ बैंक
14 बैंक ऑफ इंडिया

 

उपर्युक्त के बाद 1 9 80 में राष्ट्रीयकरण के दूसरे चरण के बाद , जब भारत सरकार ने 6 और बैंकों के स्वामित्व का अधिग्रहण किया ,  इस प्रकार राष्ट्रीयकृत बैंकों की कुल संख्या 20 तक पहुंच गई। उस समय के निजी बैंकों को साथ-साथ काम करने की इजाजत थी राष्ट्रीयकृत बैंकों और विदेशी बैंकों को सख्त विनियमन के तहत काम करने की अनुमति थी।

 

बैंकों के राष्ट्रीयकरण का असर क्या था?

बैंकों के राष्ट्रीयकरण ने भारत की बैंकिंग प्रणाली में सार्वजनिक विश्वास लाया। भारत में राष्ट्रीयकरण के दो प्रमुख चरणों के बाद, बैंकिंग क्षेत्र का 80% सार्वजनिक क्षेत्र / सरकारी स्वामित्व के अधीन आया। बैंकों के राष्ट्रीयकरण के बाद, भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की शाखाओं में जमा में लगभग 800 प्रतिशत की वृद्धि हुई, और अग्रिमों में 11,000 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। सरकारी स्वामित्व ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की स्थिरता में सार्वजनिक अंतर्निहित विश्वास और अत्यधिक आत्मविश्वास दिया।

 

वित्तीय क्षेत्र के सुधार क्या हैं? उन्हें क्यों जरूरी है?

वित्तीय क्षेत्र के सुधार दुनिया भर के अधिकारियों के सबसे महत्वपूर्ण नीति एजेंडे में से एक हैं। इसके लिए कई कारण हैं।

  • सबसे पहले, वित्तीय संसाधनों की गतिशीलता की दक्षता बढ़ाने और विकास के उच्च स्तर उत्पन्न करने के लिए सुधारों की आवश्यकता है।
  • दूसरा, मैक्रो-इकोनोमिक स्थिरता के लिए वित्तीय क्षेत्र के सुधार बेहद जरूरी हैं।भारत ने 1 9 80 के दशकों में अपने सबसे खराब आर्थिक संकट को देखा।

1 99 1 में, भारत ने आर्थिक सुधारों के एक युग की शुरूआत की जिसके कारण भारतीय अर्थव्यवस्था का उदारीकरण, निजीकरण और वैश्वीकरण हुआ। इन सुधारों के लिए वित्तीय क्षेत्र के सुधार एक अभिन्न अंग थे।

चक्रवर्ती समिति (1985), वाघुल कमेटी (1987) और विशेष रूप से नरसिम्हाम कमेटी (1991) द्वारा विभिन्न समितियों की सिफारिशों के साथ वित्तीय क्षेत्र के सुधारों में तेजी आई है, जिसे पहली नरसिम्हाम समिति भी कहा जाता है।

 

भारत की बैंकिंग में वर्ष 1991 का महत्व क्या है?

1991 से पहले, भारत एक अलग अर्थव्यवस्था थी, जो दुनिया के बाकी हिस्सों की अर्थव्यवस्था के साथ कमजोर रूप से एकीकृत था। सार्वजनिक क्षेत्र का जन्म योजनाबद्ध अर्थव्यवस्था मॉडल से हुआ था, जिसे नेहरूवादी-फैबियन समाजवादी दर्शन द्वारा निपटाया गया था।

1991 में, भारत ने उदारीकरण, निजीकरण और वैश्वीकरण के मार्ग पर शुरुआत की। इसने धीमी बढ़ती भारतीय अर्थव्यवस्था में नई ऊर्जा को इंजेक्शन दिया। बैंकिंग क्षेत्र के संदर्भ में, इस वर्ष में पहली नारसिम्हाम समिति  ने बैंकिंग क्षेत्र के सुधारों का एक ब्लूप्रिंट दिया था। इन सिफारिशों के आधार पर, सरकार ने एक व्यापक वित्तीय क्षेत्र उदारीकरण कार्यक्रम शुरू किया जिसमें ब्याज दरों में उदारीकरण, आरक्षित राशन में कमी, बैंकिंग परिचालन में सरकारी नियंत्रण कम हो गया और बाजार नियामक ढांचे की स्थापना शामिल थी। उदारीकरण का एक और परिणाम विदेशी प्रत्यक्ष निवेश के खिलाफ प्रतिबंधों को खत्म करना था।

बैंकिंग क्षेत्र को प्रभावित करने वाले सुधारों के कुछ और परिणाम थे: –

  • बाजार निर्धारित विनिमय दर प्रणाली में जाने के लिए कदम उठाए गए थे, और 1 99 0 के दशक में एक एकीकृत विनिमय दर हासिल की गई थी
  • सरकार ने परिसंपत्ति वर्गीकरण, आय मान्यता, पूंजी पर्याप्तता इत्यादि से संबंधित कई मानदंड जारी किए जिन्हें बैंकों का पालन करना पड़ा
  • आईएमएफ स्थितियों के अनुसार रुपये के लिए चालू खाता परिवर्तनीयता की अनुमति थी
  • राष्ट्रीयकृत बैंकों को पूंजीगत बाजार से अपने पूंजीगत आधार को मजबूत करने के लिए धन जुटाने की अनुमति थी
  • वाणिज्यिक बैंकों के लिए उधार दरों को विनियमित किया गया था, जिससे उन्हें अधिक उधार देने के लिए स्वतंत्र किया गया था या जैसा कि वे फिट थे
  • इसके अलावा, बैंकों को दो साल के भीतर परिपक्व घरेलू सावधि जमा पर अपनी ब्याज दरों को ठीक करने की अनुमति थी
  • आरबीआई ने डेबिट कार्ड जारी करने और स्मार्ट कार्ड जारी करने से संबंधित बैंकों को दिशानिर्देश जारी किए जाने के कारण ग्राहकों को शारीरिक नकद से दूर जाने के लिए प्रोत्साहित किया गया था।
  • बैंकों की सभी शाखाओं में कम्प्यूटरीकरण शुरू करने की प्रक्रिया 1 99 3 में बैंकों की सिफारिशों में कम्प्यूटरीकरण पर समिति के साथ शुरू हुई, जिसे 1 9 8 9 में प्रस्तुत किया गया था
  • एफआईआई (विदेशी संस्थागत निवेशकों) को दिनांकित सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश करने की अनुमति थी
  • विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) 1 999 में लागू किया गया था और 1 9 73 के विदेशी मुद्रा विनियमन अधिनियम (एफईआरए) को प्रभावी ढंग से अस्वीकार कर दिया गया। फेमा ने भारतीय विदेशी मुद्रा बाजारों के विकास और रखरखाव को सक्षम किया और बाहरी व्यापार और भुगतान की सुविधा प्रदान की
  • एनएसई (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) ने 1 99 4 में अपना परिचालन शुरू किया
  • आरबीआई ने 14 दिनों और 28 दिनों तक फैले ट्रेजरी बिलों की नीलामी करने का अभ्यास शुरू किया

पूंजी सूचकांक बांड पहली बार भारत में पेश किए गए थे। उदारीकरण की नई गोद लेने वाली नीति ने आरबीआई को आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक इत्यादि जैसे कुछ निजी बैंकों को बैंकिंग परिचालन करने के लिए लाइसेंस प्रदान करने का नेतृत्व किया। उद्योगों के विकास और आर्थिक परिचालनों के विस्तार ने बैंकिंग परिचालनों को भी पुनर्जीवित किया, जिसे जारी रखना पड़ा समृद्ध और यहां तक ​​कि नवजात उद्यमों द्वारा विभिन्न बैंकिंग परिचालनों की मांग।

बैंकरों ने औद्योगिक क्षेत्र और नियमित ग्राहकों से नवीनीकृत मांग का भी जवाब दिया। ग्राहकों को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए बैंकरों द्वारा नई तकनीक और ग्राहक-अनुकूल उपायों को अपनाया गया। बैंकिंग लोकपाल की स्थापना की गई थी, ताकि उपभोक्ताओं को बैंकों और उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के खिलाफ उनकी शिकायतों का समाधान करने के लिए एक मंच हो सके।

भारत के बैंकिंग इतिहास में महत्वपूर्ण तिथियां:-

 

भारत में बैंकिंग की समयरेखा
1770 यूरोपीय प्रबंधन के तहत क्यूकुटा में पहला बैंक स्थापित किया गया था।
1786 जनरल बैंक ऑफ इंडिया की स्थापना की गई थी।
2 जून 1806 1806 में बैंक ऑफ कलकत्ता की स्थापना हुई थी; इसका नाम बदलकर 180 9 में बैंक ऑफ बंगाल के रूप में किया गया था
15 अप्रैल 1840 बैंक ऑफ बॉम्बे की स्थापना
1 जुलाई 1843 बैंक ऑफ मद्रास की स्थापना
1861 पेपर मुद्रा अधिनियम भारत सरकार द्वारा अधिनियमित किया गया था
1863 बैंक ऑफ अपर इंडिया नामक भारत का सबसे पुराना संयुक्त स्टॉक बैंक स्थापित किया गया था।
1865 इलाहाबाद बैंक की स्थापना हुई थी।
1881 उध ​​वाणिज्यिक बैंक, भारतीय बोर्ड द्वारा प्रबंधित सीमित देयता के साथ भारत का पहला बैंक फैजाबाद में स्थापित किया गया था
1895 पंजाब नेशनल बैंक की स्थापना हुई थी। यह पहला बैंक था जो पूरी तरह से भारतीयों द्वारा प्रबंधित किया जाता था।
1911 सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, पहला भारतीय वाणिज्यिक बैंक जिसका पूर्ण स्वामित्व और भारतीयों द्वारा प्रबंधित किया गया था, की स्थापना हुई थी। इसे प्रथम ट्रूली स्वदेशी बैंक कहा जाता था
1921 तीन प्रेसीडेंसी बैंक जैसे। बैंक ऑफ कलकत्ता, बैंक ऑफ बॉम्बे और बैंक ऑफ मद्रास इंपीरियल बैंक ऑफ इंडिया बनाने के लिए एकत्रित हुए
1935 भारतीय रिजर्व बैंक का निर्माण
1 9 4 9 (जनवरी) भारतीय रिज़र्व बैंक का राष्ट्रीयकरण
1 9 4 9 (मार्च) बैंकिंग विनियमन अधिनियम का अधिनियमन
1955 इंपीरियल बैंक ऑफ इंडिया का राष्ट्रीयकरण, जो अब स्टेट बैंक ऑफ इंडिया बन गया है
1959 एसबीआई सहायक के राष्ट्रीयकरण
1969 14 प्रमुख बैंकों का राष्ट्रीयकरण
1971 क्रेडिट गारंटी निगम का निर्माण
1975 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों का निर्माण
1980 रुपये के साथ 7 और बैंकों का राष्ट्रीयकरण 200 करोड़

 

विभिन्न बैंकों की स्थापना की तिथियां

 

वर्ष / तिथि बैंक
1786 जनरल बैंक ऑफ इंडिया (भारत में स्थापित पहला बैंक)
1790 बैंक ऑफ हिंदुस्तान जो तक चली। 1832।
1839 यूनियन बैंक
02 जून 1806 बैंक ऑफ कलकत्ता
15 अप्रैल 1840 बैंक ऑफ बॉम्बे
01 जुलाई 1843 बैंक ऑफ मद्रास
1863 बैंक ऑफ अपर इंडिया
1865 इलाहाबाद बैंक
1881 औध कमर्शियल बैंक
1 9 मई 18 9 4 पंजाब नेशनल बैंक
1895 लाहौर में पंजाब नेशनल बैंक
1904 सिटी यूनियन बैंक
1906 बैंक ऑफ इंडिया
12 मार्च 06 निगम बैंक
15 अगस्त 1 9 07 इंडियन बैंक
1908 बैंक ऑफ बड़ौदा
01 जुलाई 1 9 06 कैनरा हिंदू स्थायी फंड (1 9 10 में कैनरा बैंक के रूप में नामित)
21 दिसंबर 1 9 11 सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
1916 करूर वैश्य बैंक
11-Nov-19 यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
26 नवंबर 1 9 20 कैथोलिक सीरियाई बैंक
1921 इंपीरियल बैंक ऑफ इंडिया तीन प्रेसीडेंसी बैंकों के विलय से।
11 मई 1 9 21 तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक लिमिटेड
1923 आंध्र बैंक
1924 कर्नाटक बैंक लिमिटेड
1925 सिंडिकेट बैंक
1926 लक्ष्मी विलास बैंक लिमिटेड
1927 धनलक्ष्मी बैंक लिमिटेड
1929 साउथ इंडियन बैंक लिमिटेड
23 अक्टूबर, 1 9 31 विजय बंक
1934 भारतीय रिजर्व बैंक
16 सितंबर 1 9 35 बैंक ऑफ महाराष्ट्र
1937 इंडियन ओवरसीज बैंक
1938 जम्मू-कश्मीर बैंक
26 मई 1 9 38 देena बैंक
1 9 फरवरी 1 9 43 ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स
1943 यूसीओ बैंक
1943 यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया
1945 फेडरल बैंक लिमिटेड
1954 नैनीताल बैंक लिमिटेड
1955 स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (इंपीरियल बैंक ऑफ इंडिया का नाम बदलकर एसबीआई रखा गया)
1985 कोटक महिंद्रा बैंक
1994 यूटीआई बैंक (अब एक्सिस बैंक)
अगस्त-94 एचडीएफसी बैंक
1996 आईसीआईसीआई बैंक
2003 हां बैंक
2013 भारतीय महिला बैंक

 

आरबीआई की यात्रा में महत्वपूर्ण स्थलचिह्न

  • 1926 में, भारतीय मुद्रा और वित्त पर रॉयल कमीशन ने भारत के लिए केंद्रीय बैंक बनाने की सिफारिश की।
  • 1927 में, उपरोक्त सिफारिश को प्रभावित करने वाला एक बिल विधान सभा में पेश किया गया था, लेकिन बाद में लोगों के विभिन्न वर्गों के बीच समझौते की कमी के कारण वापस ले लिया गया था।
  • 1933 में, भारतीय संवैधानिक सुधारों पर श्वेत पत्र ने रिजर्व बैंक के निर्माण की सिफारिश की।विधानसभा में एक नया बिल पेश किया गया था।
  • 1934 में, विधेयक पारित किया गया और गवर्नर जनरल की सहमति प्राप्त हुई
  • 1935 में, रिज़र्व बैंक ने 1 अप्रैल को भारत के केंद्रीय बैंक के रूप में एक निजी शेयरधारकों के बैंक के रूप में पांच करोड़ रुपये की भुगतान पूंजी के साथ संचालन शुरू किया।
  • 1942 में रिजर्व बैंक बर्मा (अब म्यांमार) के मुद्रा जारी करने वाले प्राधिकारी के रूप में बंद हो गया।
  • 1947 में, रिजर्व बैंक ने बर्मा सरकार को बैंकर के रूप में कार्य करना बंद कर दिया।
  • 1948 में, रिजर्व बैंक ने पाकिस्तान को केंद्रीय बैंकिंग सेवाएं प्रदान करना बंद कर दिया।
  • 1949 में, भारत सरकार ने रिज़र्व बैंक (सार्वजनिक स्वामित्व हस्तांतरण) अधिनियम, 1 9 48 के तहत रिज़र्व बैंक को राष्ट्रीयकृत किया।
  • 1949 में, बैंकिंग विनियमन अधिनियम लागू किया गया था।
  • 1951 में, भारत ने योजना युग में शुरुआत की।
  • 1966 में, सहकारी बैंक आरबीआई के नियमों के भीतर आए।
  • 1966 में, पहली बार रुपया का अवमूल्यन किया गया था।
  • 1969 में, भारतीय बैंकिंग के इतिहास में 14 बैंकों का राष्ट्रीयकरण एक टर्निंग प्वाइंट था।
  • 1973 में, विदेशी मुद्रा विनियमन अधिनियम में संशोधन किया गया था और विनिमय नियंत्रण को मजबूत किया गया था।
  • 1974 में, प्राथमिकता क्षेत्र के अग्रिम लक्ष्य तय करना शुरू हो गया।
  • 1975 में, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक शुरू हुए
  • 1985 में, सुखामोय चक्रवर्ती और वाघुल समिति की रिपोर्ट ने भारत में वित्तीय बाजार सुधार के युग की शुरुआत की।
  • 1991 में, भारत भुगतान संतुलन के तहत आया था और आरबीआई ने भंडार को किनारे लगाने के लिए सोने का वचन दिया था।रुपया का मूल्यांकन किया गया था।
  • 1991-92 में, आर्थिक सुधार भारत में शुरू हुआ।
  • 1993 में, एक्सचेंज रेट बाजार निर्धारित हुआ।
  • 1994 में, वित्तीय पर्यवेक्षण बोर्ड स्थापित किया गया था।
  • 1997 में, गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) के विनियमन को मजबूत किया गया।
  • 1998 में, पहली बार मौद्रिक नीति के लिए एकाधिक संकेतक दृष्टिकोण अपनाया गया था।
  • 2000 में, विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) ने पूर्ववर्ती फेरा को बदल दिया।
  • 2002 में, क्लियरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड ने ऑपरेशन शुरू किया।
  • 2003 में, वित्तीय उत्तरदायित्व और बजट प्रबंधन अधिनियम (एफआरबीएमए) ने अधिनियमित किया।
  • 2004 में, तरलता समायोजन सुविधा (एलएएफ) ने पूरी तरह से काम करना शुरू कर दिया।
  • 2004 में, बाजार स्थिरीकरण योजना (एमएसएस) लॉन्च की गई थी।
  • 2004 में रीयल टाइम ग्रॉस निपटान (आरटीजीएस) ने काम करना शुरू कर दिया।
  • 2006 में, भारतीय रिजर्व बैंक को पैसा, विदेशी मुद्रा, जी-सेक और गोल्ड से संबंधित सुरक्षा बाजारों को नियंत्रित करने का अधिकार दिया गया था।
  • 2007 में, भारतीय रिजर्व बैंक को भुगतान प्रणाली को विनियमित करने का अधिकार दिया गया था।