भारत में बनेगी विश्व की सबसे ऊंची रेल लाइन, दिल्ली से लेह का सफर सिर्फ 20 घंटे में

0
200

राष्ट्रीय न्यूज़

1.भारत में बनेगी विश्व की सबसे ऊंची रेल लाइन, दिल्ली से लेह का सफर सिर्फ 20 घंटे में:-

आने वाले वर्षों में दिल्ली से लेह (जम्मू-कश्मीर) का सफर ट्रेन से संभव हो सकेगा। इसके लिए उत्तर रेलवे ने काम भी शुरू कर दिया है। हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर से लेह तक रेल लाइन बिछाने का सर्वे किया जा रहा है। तीन चरणों में होने वाले सर्वे का पहला चरण पूरा हो चुका है। सर्वे के बाद रेल लाइन बिछाने का काम शुरू होगा।

करीब 465 किलोमीटर लंबी इस रेल लाइन पर 75 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चल सकेगी। इसके बाद दिल्ली से महज 20 घंटे में लेह का सफर संभव हो सकेगा। अभी सड़क मार्ग से जाने में कम से कम 40 घंटे लग जाते हैं। इस परियोजना की अनुमानित लागत 83 हजार 360 करोड़ रुपये है। इस रेल लाइन पर यात्री 244 किलोमीटर का सफर सुरंग के अंदर करेंगे। इस पर 74 सुरंग बनेंगी, जिसमें सबसे लंबी 27 किलोमीटर की होगी।

सुरंग में बनेगा रेलवे स्टेशन
रेलवे अधिकारियों ने बताया कि बिलासपुर-लेह रेल परियोजना के तहत 30 रेलवे स्टेशन बनाएं जाएंगे। देश में पहली बार सुरंग के अंदर रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा, जोकि लाहौल स्पीति के केलाग में निर्मित किया जाएगा। इस रेल मार्ग पर 124 बड़े पुल और 396 छोटे पुल बनाए जाएंगे। इस रेल लाइन से हिमाचल प्रदेश के मंडी, मनाली, केलाग, कोकसर, दारचा और जम्मू-कश्मीर के उपसी और कारू सहित कई स्थान जुड़ेंगे।

2.कैंसर जैसी बीमारियों का छोटे शहरों में सस्ता इलाज, नीति आयोग ने जारी किया दिशानिर्देश:-

नीति आयोग ने जिला स्तरीय सरकारी अस्पतालों में कैंसर जैसी ‘नॉन कम्युनिकेबल’ बीमारियों का इलाज उपलब्ध कराने के लिए सार्वजनिक-निजी-भागीदारी (पीपीपी) मॉडल अपनाने का सुझाव दिया है। आयोग ने इस दिशा में कदम बढ़ाते हुए दिशा-निर्देश और मॉडल कंसेसन एग्रीमेंट (एमसीए) जारी किए हैं। राज्यों ने अगर इन पर अमल किया तो कैंसर, डाइबिटीज, स्ट्रॉक और दिल की बीमारी जैसी कर्ज मजरें का इलाज छोटे कस्बों के जिला स्तरीय सरकारी अस्पतालों में हो सकेगा।

आयोग ने ‘नॉन कम्युनिकेबल डिजीज’ के इलाज में पीपीपी संबंधी जो दिशानिर्देश जारी किए हैं उसमें चार पीपीपी मॉडल सुझाए गए हैं। पहला मॉडल ‘मैनेजमेंट कान्ट्रैक्ट’ का है जिसके तहत जिला स्तरीय सरकारी अस्पताल के बने हुए भवन निजी पार्टी को दिया जा सकेगा और निजी साझीदार वहां उपकरण और डाक्टरों की तैनाती कर देगा। यह 10 से 15 वर्ष की अवधि के लिए होगा और इसके तहत जो भी लाभार्थी इलाज कराएंगे उस पर आने वाले खर्च का एक निश्चित हिस्सा सरकार निजी कंपनी को भुगतान करेगी।

दूसरा मॉडल ‘परचेजिंग ऑफ सर्विसेज’ का है जो एक से तीन वर्ष की अवधि के लिए होगा और यह स्वास्थ्य बीमा की तर्ज पर काम करेगा। इसका मतलब यह है कि लोग नॉन-कम्युनिकेबल डिजीज का इलाज प्राइवेट से करा सकेंगे और इसके ऐवज में सरकार उन्हें निश्चित भुगतान करेगी।

तीसरा मॉडल ‘बिल्ड, ऑपरेट एंड ट्रांसफर’ यानी बीओटी मॉडल है जिसके तहत सरकार प्राइवेट पार्टी को जमीन देगी। निजी कंपनी इस पर अस्पताल बनाएगी और सरकार इसे व्यवसायिक रूप से लाभप्रद बनाने के लिए वाइविलिटी गैप फंडिंग देगी। इसके तहत समझौता 30 साल के लिए होगा।

चौथा मॉडल ‘कोलोकेशन मॉडल’ है जिसके तहत सरकारी अस्पताल में प्राइवेट पार्टियों को एक अलग फेसिलिटी बनाने की अनुमति दी जाएगी। यह समझौता 15 वर्ष के लिए होगा। यहां जो मरीज सरकारी अस्पताल से आएंगे उनके इलाज का खर्च खुद सरकार उठाएगी जबकि अन्य मरीजों से ये अस्पताल पैसा वसूल सकेंगे। आयोग ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और विश्र्व बैंक के साथ मिलकर पीपीपी मॉडल के दिशा निर्देश तय किए हैं।

3.पांच राज्यों के चुनावों में उठाने के लिए विपक्ष के पास कोई मुद्दा नहीं- प्रधानमंत्री मोदी:-

धानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि पांच राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनावों में उठाने के लिए विपक्ष के पास कोई मुद्दा नहीं है। वे चतरा, गाजीपुर, होशंगाबाद, पाली और मुम्बई-उत्तर लोकसभा क्षेत्रों के भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ नरेन्द्र मोदी ऐप के जरिए बातचीत कर रहे थे। श्री मोदी ने कहा कि कांग्रेस शासन के दौरान मध्य प्रदेश की गिनती बीमारू राज्यों में होती थी, लेकिन अब शिवराज सिंह चैहान सरकार के शानदार कार्यों से यह एक अनुकरणीय राज्य बन गया है। मध्य प्रदेश कृषि के क्षेत्र में काफी आगे निकल गया है। जन कल्याण सम्बल योजना से गरीबों को नई ताकत मिली है। साथ ही, सस्ता राशन, पक्के मकान, निःशुल्क इलाज, सस्ती बिजली, गरीबों की सामाजिक सुरक्षा भी मध्यप्रदेश सरकार ने सुनिश्चित की है। आप सब उस मध्यप्रदेश को भी देख चुके है, जिसे दुनिया ने बीमारू राज्य कहा, लेकिन भाजपा की सरकार ने उसे बेमिसाल राज्य में परिवर्तन कर दिया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार सबका साथ, सबका विकास के मंत्र में विश्वास करती है। सरकार ने देश में 115 एसपीरेशनल डिस्ट्रीक की पहचान की और उसी भावना के अनुरूप उन्हें उनका उचित सम्मान दिलाने की ठानी है। हमारा ध्येय ये ही है कि जो जिले पहले पिछड़े होने का दाग झेलते आये थे, वो विकास की यात्रा में गर्व से सहभागी बन सकें। यहां के लोग अपनी आकांक्षाओं के अनुसार आगे बढ़ें। सरदार पटेल की विशाल प्रतिमा स्टेच्यू ऑफ यूनिटी का जिक्र करते हुए श्री मोदी ने कहा कि सरदार पटेल के महान विचार, उनका संघर्ष और सोच आने वाली पीढ़ियों की हमेशा प्रेरणा बनी रहेगी। श्री मोदी ने कहा कि अपेक्षाओं को पूरा करने में विफल रहने के कारण कांग्रेस और वामदलों ने लोगों को निराश किया है। उन्होंने कहा कि भाजपा का गठन न केवल सरकार बनाने और सत्ता प्राप्त करने के लिए किया गया था, बल्कि इसका गठन भारत माता की सेवा और राष्ट्र के विकास में योगदान देने के लिए किया गया था। श्री मोदी ने प्रधानमंत्री जन-धन योजना, स्वच्छ भारत मिशन, उज्ज्वला योजना और सौभाग्य जैसे केंद्र सरकार के कार्यक्रमों का उल्लेख करते हुए कहा कि इन योजनाओं के कारण लोगों के जीवन में काफी बदलाव आया है।

 

अन्तर्राष्ट्रीय न्यूज़

4.बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने ढाका के मंदिर को दी डेढ़ बीघा जमीन:-

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने दुर्गा पूजा के मौके पर ढाका के मंदिर को करीब डेढ़ बीघा जमीन की सौगात दी है। सुश्री हसीना ने बांग्लादेश के सबसे बड़े मंदिर ढ़ाकेश्वरी का दौरा किया और उन्होंने मंदिर को करीब 50 करोड़ टका (43 करोड़ रुपये) की कीमत की जमीन देने की घोषणा की। हसीना के इस कदम से 60 साल पुरानी मांग पूरी हुई है। इससे ढाका की पुरानी परंपरा को भी सामने लाने का मौका मिलेगा, ढाका का नाम भी ढाकेश्वरी देवी के नाम पर ही है। पिछले कुछ समय से मंदिर की काफी जमीन पर कब्जा हो चुका है, लेकिन हाल ही में सरकार ने एक अग्रीमेंट की मध्यस्थता की और जमीन को मंदिर को सौंपने का फैसला लिया।

 

खेल न्यूज़

5.दिग्गज़ भारतीय खिलाड़ी खेलेंगे देवधर ट्रॉफी, जानिए किन-किन खिलाड़ियों को मिली जगह:-

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) ने गुरुवार को देवधर ट्रॉफी के लिए इंडिया-ए, इंडिया-बी और इंडिया-सी टीमों का एलान कर दिया है। यह टूर्नामेंट 23 अक्टूबर से दिल्ली में शुरू हो रहा है। बीसीसीआइ ने एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी।

इंडिया-ए का कप्तान दिनेश कार्तिक को बनाया गया। युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ कार्तिक की कप्तानी में खेलते नजर आएंगे। वहीं करुण नायर और रविचंद्रन अश्विन को भी इंडिया-ए में चुना गया है। वहीं घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को भी टीम में जगह मिली है।

विजय हजारे ट्रॉफी में मुंबई की कप्तानी करने वाले युवा श्रेयस अय्यर को इंडिया-बी का कप्तान नियुक्त किया गया है। हाल ही में टेस्ट टीम में जगह बनाने वाले मयंक अग्रवाल और इंग्लैंड में टेस्ट पदार्पण करने वाले हनुमा विहारी को भी टीम में जगह मिली है। टीम में मनोज तिवारी, शाहबाज नदीम जैसा अनुभवी खिलाड़ी भी है।एशिया कप-2018 में पदार्पण करने वाले दीपक चहर को भी इंडिया-बी में शामिल किए गए हैं।

6. 22 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलियाई टीम रचेगी इतिहास, पहली बार इस टीम से खेलेगी T-20 मैच:-

ऑस्ट्रेलियाई टीम अगले सप्ताह संयुक्त अरब अमीरात के खिलाफ पहली बार आधिकारिक टी-20 मैच खेलेगी और इस मैच को मान्यता दी जा चुकी है।ऑस्ट्रेलियाई टीम को पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 श्रृंखला की तैयारी के लिए यह मैच खेलना था लेकिन अब इसे अंतरराष्ट्रीय मैच का दर्जा दिया जा चुका है।अमीरात क्रिकेट बोर्ड के सदस्य जायेद अब्बास ने कहा कि यह मैच 22 अक्टूबर को अबुधाबी में खेला जाएगा।उन्होंने कहा, ‘हम क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को उनके सकारात्मक जवाब के लिए धन्यवाद देते हैं। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के भी शुक्रगुजार हैं जिसने यूएई में अपनी घरेलू श्रृंखला के दौरान इसके आयोजन को मंजूरी दी।’

7.आकाश मलिक ने यूथ ओलंपिक गेम्स की तीरंदाजी स्पर्धा में जीता रजत पदक:-

आकाश मलिक ने यूथ ओलंपिक गेम्स की तीरंदाजी स्पर्धा में रजत पदक जीता। ओलंपिक खेलों में भारत ने पहली बार तीरंदाजी में रजत पदक जीता है। इससे पहले सीनियर या जूनियर किसी भी ओलंपिक में भारत ने तीरंदाजी में रजत पदक नहीं जीता था। ओलंपिक में तीरंदाजी में भारत का यह दूसरा पदक है। 2014 नानजिंग यूथ ओलंपिक में अतुल वर्मा ने तीरंदाजी में कांस्य पदक जीता था। आकाश फाइनल में अमेरिका के ट्रेनटॉन कोल्स से 6-0 से हार गए। भारत के अब इस टूर्नामेंट में तीन स्वर्ण, नौ रजत और एक कांस्य पदक हो गए हैं।

 

बाजार न्यूज़

8.लगातार बढ़ोतरी के बाद  पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गिरावट:-

कई दिनों की लगातार बढ़ोतरी के बाद आज पेट्रोल-डीजल के दामों में गिरावट आई है। पेट्रोल और डीजल कुछ सस्ता हुआ है। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 21 पैसे और डीजल की कीमत में 11 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई है। दिल्ली में पेट्रोल के दाम 82.62 रुपये और डीजल के दाम 75.58 रुपये प्रति लीटर हो गए हैंपेट्रोल-डीजल की कीमतों में 21 पैसे और 11 पैसे प्रति लीटर की ही कमी हुई है। मुंबई में  पेट्रोल 88.08 और डीजल 79.24 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है।

लगभग 2 सप्ताह बाद तेल की कीमतों में पहली बार कमी आई है। गौरतलब है कि पिछले दिनों सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर से एक्साइज ड्यूटी 1.50 रुपये कम कर दिया था। इसके बाद कंपनियों की ओर से एक रुपये की राहत दी गई। इसके बाद भाजपा शासित कुछ राज्यों ने 2.50 रुपये वैट कम करने की घोषणा की थी। इस तरह देखा जाए तो जनता को कुल पांच रुपये प्रति लीटर की राहत मिली। हालांकि, तब से अब तक लगातार जिस तरह पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े हैं उससे वह कटौती लगभग पूरी ही हो गई है।

9.Q2 में Jio ने कमाया 681 करोड़ रुपये का मुनाफा, ब्रॉडबैंड किंग बनने के लिए दो कंपनियों को खरीदने का ऐलान:-

Related image

रिलायंस इंडस्ट्रीज की टेलीकॉम कंपनी जियो इन्फोकॉम को चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में शानदार 681 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है। पिछली तिमाही के मुकाबले यह 11.3 फीसद अधिक है। कंपनी की तरफ से जारी बयान के मुताबिक इस तिमाही में उसने 9,240 करोड़ रुपये का राजस्व कमाया।2016 में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने जियो इन्फोकॉम की मदद से टेलीकॉम मार्केट में कदम रखा था। जियो के शानदार मुनाफे की जानकारी देने के साथ ही कंपनी ने जियो गीगा फाइबर योजना को अमली जामा पहनाने के लिए हैथवे केबल एंड डेटाकॉम और डेन नेटवर्क्स में मालिकाना हिस्सेदारी खरीदे जाने की खबरों पर आधिकारिक रूप से मुहर लगा दी।

जियो गीगा फाइबर रिलायंस जियो की ब्रॉडबैंड सर्विस है। रिलायंस जियो को पिछली तिमाही में 612 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ था। उपभोक्ताओं की संख्या के आधार जियो भारतीय बाजार में तीसरी बड़ी कंपनी है, जिसके पास सितंबर तिमाही के अंत तक 25.23 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं। दूसरी तिमाही के दौरान कंपनी ने अपने नेटवर्क में 37 लाख नए कस्टमर जोड़ने में सफल रही है।

इसके अलावा जीटीपीएल हैथवे लिमिटेड में अल्पांश शेयरधारकों के लिए ओपन ऑफर लाएगी। जीटीपीएल संयुक्त उद्यम है, जिसमें हैथवे (37.3 फीसद हिस्सेदारी) के साथ हैथवे भवानी केबलटेल एंड डेटाकॉम लिमिटेड की हिस्सेदारी है। गीगा फाइबर योजना को अमली जामा पहनाने के लिए रिलायंस ने इन दोनों कंपनियों में मालिकाना हिस्सेदारी ली है।  बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में रिलायंस का शेयर 1.27 फीसद गिरकर 1148.90 रुपये पर बंद हुआ।

10.रिजर्व बैंक ने यस बैंक के सीईओ का कार्यकाल बढ़ाने से किया इनकार, चार महीने में छोड़ना होगा पद:-

Image result for Reserve Bank to leave YES Bank CEO's term in office

यस बैंक के सीईओ राणा कपूर को अपना पद चार महीने में ही छोड़ना पड़ेगा। भारतीय रिजर्व बैंक ने श्री कपूर का कार्यकाल बढ़ाने से इनकार करते हुए साफ कर दिया है कि 1 फरवरी 2019 तक बैंक को उनकी जगह दूसरी नियुक्ति करनी होगी। आरबीआई ने बैंकिंग अप्वाइंटिंग कमेटी को कह दिया है कि वो राणा कपूर की जगह किसी और के नियुक्ति की प्रोसेस दिसंबर मध्य तक पूरा कर लें। ताकि समय से राणा कपूर की जगह दूसरे की नियुक्ति हो सके। दरअसल राणा कपूर पिछले 13 सालों से यस बैंक से जुड़े हुए थे। उन्होंने साल 2004 में अशोक कपूर के साथ मिलकर यस बैंक की शुरुआत की थी। इससे पहले एक्सिस बैंक की सीईओ शिखा शर्मा के कार्यकाल को भी बढ़ाने से रिजर्व बैंक ने साफ इनकार कर दिया था। एनपीए के बढ़ते बोझ को देखते हुए बैंकिंग सेक्टर की सेहत को दुरूस्त करने के लिए ही आरबीआई द्वारा इस तरह के सख्त कदम उठाए जा रहे हैं।