भारत में बने गाइडेड मिसाइल विध्वंसक पोत ‘इंफाल’ की हुई लांचिंग

0
102

राष्ट्रीय न्यूज़

1.भारत नेपाल में छोइफेल कुंदेलिंग मॉनेस्ट्री का पुनर्निर्माण किया:-

भारत ने नेपाल में छोइफेल कुंदेलिंग मॉनेस्ट्री का पुनर्निर्माण किया है।18.9मिलियन नेपाली रुपये के भारत सरकार अनुदान के साथ मठ का पुनर्निर्माण किया गया है।छोइफेल कुंदेलिंग मॉनेस्ट्री की स्थापना 1946 में लिसाँखू  ग्रामीणों के  सक्रिय दीक्षा और योगदान  के साथ की गई थी।

 

2.20 वीं सदी की दुनिया की प्रमुख औद्योगिक दुर्घटनाओं में भोपाल गैस त्रासदी: यूएन:-

1984 की भोपाल गैस त्रासदी जिसने हजारों लोगों की जान ले ली, संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुसार 20 वीं सदी की दुनिया की “प्रमुख औद्योगिक दुर्घटनाओं” में से एक है।संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी कि हर साल 2.78 मिलियन श्रमिक औद्योगिक दुर्घटनाओं और काम से संबंधित बीमारियों से मर जाते हैं। संयुक्त राष्ट्र की श्रम एजेंसी इंटरनेशनल लेबर ऑर्गेनाइजेशन (ILO) द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि 1984 में, कम से कम 30 टन मिथाइल आइसोसाइनेट गैस, जो भोपाल में यूनियन कार्बाइड कीटनाशक संयंत्र रिस गयी थी जिसने 600,000 से अधिक श्रमिकों और आसपास के निवासियों को प्रभावित किया था।‘काम के भविष्य के केंद्र में सुरक्षा और स्वास्थ्य – 100 वर्षों के अनुभव के आधार पर  निर्माण’ शीर्षक वाली रिपोर्ट में कहा गया है कि 1919 के बाद, भोपाल की आपदा दुनिया की “बड़ी औद्योगिक दुर्घटनाओं” में से एक थी।

अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन मुख्यालय: जिनेवा, स्विट्जरलैंड

प्रमुख: गाइ राइडर

 3.नौसेना कमांडरों का सम्मेलन 2019/1:-

2019 के नौसेना कमांडरों के सम्मेलन का पहला संस्करण 23 से 25 अप्रैल 2019 तक नई दिल्ली में निर्धारित किया गया है ।सेवा के भीतर यह सम्मेलन नौसेना कमांडरों के बीच बातचीत के लिए शीर्ष मंच है।नौसेना स्टाफ के प्रमुख, कमांडर-इन-चीफ के साथ, पिछले छह महीनों के दौरान किए गए प्रमुख परिचालन, सामग्री, रसद, मानव संसाधन, प्रशिक्षण और प्रशासनिक गतिविधियों की समीक्षा करेंगे और आगामी छह महीनों में कार्यप्रणाली को पूरा करने के लिए विचार-विमर्श करेंगे।

4.भारत में बने गाइडेड मिसाइल विध्वंसक पोत ‘इंफाल’ की हुई लांचिंग:-

भारतीय नौसेना ने शनिवार दोपहर करीब 12.20 बजे मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स में गाइडेड मिसाइल विध्वंसक पोत ‘इंफाल’ का जलावतरण किया। इसे देश में ही डिजायन और निर्मित किया गया है। ‘प्रोजेक्ट 15ब्रेवो’ के तहत यह तीसरा पोत है। इससे पहले 2015 में ‘विशाखापट्टनम’ और 2016 में ‘मुर्मागोवा’ का जलावतरण किया गया था। तीनों पोत 2021 से नौसेना का हिस्सा हो जाएंगे।

नौसेना की परंपरा के अनुसार जलावतरण से पूर्व नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा की पत्नी और नौसेना पत्नी कल्याण संगठन की प्रमुख रीना लांबा ने पोत के एक हिस्से पर नारियल फोड़ा। इस मौके पर एडमिरल लांबा ने कहा, ‘एमडीएल, भारतीय नौसेना, डीआरडीओ, ओएफबी, बीईएल व अन्य सार्वजनिक उद्यमों और निजी उद्योग के तालमेल से देश के सामरिक उद्देश्यों को हासिल करने के लिए बल का स्तर बनाए रखा गया है।’ एडमिरल लांबा ने पोत निर्माण में शामिल पूरी टीम को बधाई दी और कहा कि ऐसे पोत को डिजायन कर नौसेना डिजायन महानिदेशालय ‘खरीददार’ से ‘निर्माणकर्ता’ बनने के नौसेना के सपने को साकार करने में योगदान दे रहा है। उन्होंने कहा, ‘भारतीय नौसेना इस बात के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध और गौरवान्वित है कि हमारे सभी युद्धपोतों और पनडुब्बियों को आज ऑर्डर पर देश में ही बनाया जा रहा है।’

पोत की खासियतें

लंबाई – 163 मीटर
चौड़ाई – 17.4 मीटर
वजन- 7,300 टन
अधिकतम गति – 30 नॉट
इंजन – 04 (गैस टर्बाइन)

अन्य फीचर

दो बहुउद्देश्यीय हेलीकॉप्टर ले जाने और उनका संचालन करने में सक्षम
रडार ट्रांसपेरेंट डैक फिटिंग की वजह से दुश्मन द्वारा खोज पाना मुश्किल
वर्टिकली लांच मिसाइल सिस्टम से दूर तक मार कर सकने में सक्षम

अन्तराष्ट्रीय न्यूज़

5.अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर के शिलान्यास कार्यक्रम में हजारों लोग शामिल हुए:-

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की राजधानी अबू धाबी में शनिवार को पहले हिंदू मंदिर के शिलान्यास कार्यक्रम में हज़ारों लोग शामिल हुए। इस निर्माण का निर्माण बोचासंवासी श्री अक्षर-पुरूषोत्तम स्वामीनारायण संस्था कर रही है। इस संस्था के आध्यात्मिक प्रमुख महंत स्वामी महाराज ने करीब चार घंटे के इस कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इसके बाद मुख्य पूजा स्थल पर पवित्र ईंटें रखी गयीं। यूएई में भारतीय राजदूत नवदीप सूरी ने इस अवसर पर खाड़ी देश को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक बयान पढ़ा।सूरी ने प्रधानमंत्री मोदी के हवाले से कहा कि 130 करोड़ भारतीयों की ओर से प्रिय मित्र और अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को शुभकामनाएं देना उनका सौभाग्य है। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य पूरा हो जाने के बाद यह मंदिर सार्वभौमिक मानवीय मूल्यों और आध्यात्मिक नैतिकता का प्रतीक होगा जो भारत तथा यूएई दोनों की साझा विरासत है। सूरी ने कहा कि मंदिर वसुधैव कुटुम्बकम यानी पूरी दुनिया एक परिवार है, के वैदिक मूल्यों का प्रतीक है।

6.अबूधाबी अंतराष्‍ट्रीय पुस्‍तक मेले में भारतीय पवेलियन में भारत के स्‍वतंत्रता संग्राम से संबंधित पुस्‍तकें प्रदर्शित की जाएंगी:-

अबूधाबी अंतराष्‍ट्रीय पुस्‍तक मेले में भारतीय पवेलियन में भारत के स्‍वतंत्रता संग्राम से संबंधित पुस्‍तकें प्रदर्शित की जाएंगी। महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्‍य में उनके जीवन और संघर्ष पर आधारित पुस्‍तकों का विशेष रुप से प्रदर्शित होगा। 24 अप्रैल से शुरू हो रहे सात दिन के पुस्‍तक मेले में बैनर और मल्‍टी मीडिया स्‍क्रीन के जरिये महात्‍मा गांधी का जीवन और दर्शन चित्रित किया जाएगा। बिरद याज्ञनिक रचित शांति, सत्‍य, अहिंसा: महात्‍मा गांधी की चित्रात्‍मक जीवनी के अरबी संस्‍करण का भी विमोचन होगा। इस वर्ष अबूधाबी अंतर्राष्‍ट्रीय पुस्‍तक मेले में भारत अतिथि देश है।

 7.बाली में माउंट अगुंग ज्वालामुखी फिर से विस्फोट:-

इंडोनेशिया में, बाली रिसॉर्ट द्वीप में माउंट अगुंग ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ है।मानव श्वसन को प्रभावित करने वाली राख की आशंकाओं के बीच समुदायों को हजारों मास्क वितरित किए गए हैं।माउंट अगुंग करंगसेम जिले में स्थित है और पर्यटन स्थल कुटा से लगभग 70 किमी दूर है।1963 में इसके अंतिम विस्फोट में, 1,100 से अधिक लोग मारे गए थे।

खेल न्यूज़

8.भारतीय एथलीटों ने एशियाई एथलेटिक्स सी-जहाजों के उद्घाटन के दिन 5 पदक जीते:-

भारतीय एथलीटों ने दोहा में एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप के शुरुआती दिन पांच पदक जीते। जेवलिन थ्रोअर अन्नू रानी और 3000 मीटर स्टीपल चेज़र अविनाश सेबल ने कल रजत पदक जीते। क्वार्टरमीटर के सांसद पूवम्मा, 5000 मीटर धावक पारुल चौधरी और 10000 मीटर धावक गावित मुरली कुमार ने एक दिन में एक कांस्य पदक जीता, जिसे देखकर लगा कि स्प्रिंट सनसनी हेमा दास को 400 मीटर गर्मी के दौरान पीठ के निचले हिस्से में दर्द होता है। स्प्रिंटर दुती चंद ने महिलाओं की 100 मीटर दौड़ की हीट नंबर चार में जीत हासिल करने के लिए 11.28 सेकेंड के साथ सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया। उसने अपना पिछला 11.29 सेकंड का राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया जो उसने पिछले साल गुवाहाटी में स्थापित किया था। एमआर पूवम्मा 400 मीटर की हीट में दूसरे स्थान पर रहीं, 52.46 सेकेंड के साथ फाइनल राउंड के लिए क्वालीफाई किया।

अन्य शीर्ष भारतीय एथलीट अपनी-अपनी स्पर्धाओं के अगले दौर में आगे बढ़े। वे हैं जिनसन जॉनसन (पुरुष 800 मीटर), मुहम्मद अनस और अरोकिया राजीव (दोनों पुरुष 400 मीटर), प्रवीण चित्रवेल (पुरुष ट्रिपल जंप) और गोमती मरीमुथु (महिला 1500 मीटर)।

  1. एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप दोहा में शुरू:-

एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप दोहा में शुरू है।एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप, एशियन एथलेटिक्स एसोसिएशन द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम है।2017 की चैंपियनशिप भुवनेश्वर में आयोजित की गयी थी2017 में भारत ने रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 29 पदक – 12 स्वर्ण, 5 रजत और 12 कांस्य के साथ शीर्ष पर समाप्त किया था। चीन 20 पदकों के साथ दूसरे स्थान पर रहा।