भारत में लॉन्च हुआ NOKIA 3310

0
255

 

  1. चामलिंग राष्ट्रपति द्वारा प्रथम बी एस शेखावत पुरस्कार से सम्मानित :-

(I)सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग को राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी द्वारा लोक सेवा में प्रथम भैरों सिंह शेखावत लाइफटाइम अचीवमेंट सम्मान से सम्मानित किया गया है।

(II)राष्ट्रपति द्वारा दिए गए प्रथम भैरों सिंह शेखावत स्मारक व्याख्यान के दौरान यह पुरस्कार प्रदान किया गया।

(III)1994 में पहली बार सत्ता में आने वाले चामलिंग, ज्योति बसु को पीछे छोड़कर भारत में सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री के रूप में सेवा दर्ज करने वाले हैं।

(IV)लगभग छह लाख की आबादी वाला सिक्किम जिसे ‘फूलों की भूमि’ के रूप में जाना जाता है, भारत में पहले पूर्णतया जैविक राज्य के रूप में ख्याति प्राप्त कर रहा है।

 

2.पहली बार: अलगाववादियों को संदेश देने के लिए RSS जम्मू-कश्मीर में करेगा बैठक :-

(I)कश्मीर में जारी अशांति के बीच आरएसएस पहली बार जम्मू में इस साल जुलाई में अपनी वार्षिक समीक्षा बैठक का आयोजन करेगा, जिसका उद्देश्य साफ तौर पर अलगाववादियों को यह संदेश देना है कि कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है।

(II)संघ के सू़त्रों के अनुसार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के नेता तीन दिनों की बैठक में शामिल होंगे जिसका आयोजन 18 से 20 जुलाई के बीच होगा।

(III)उन्होंने कहा, कश्मीर घाटी में अलगाववादियों को यह संदेश देने के लिए कि क्षेत्र भारत का अभिन्न हिस्सा है और संघ उसकी एकता के लिए प्रतिबद्ध है, बैठक का समय एवं जगह तय किए गए।

 

  1. मैक्रॉन ने फ्रांस के प्रधान मंत्री के रूप में फिलिप को नियुक्त किया :-

(I)हाल ही में शपथ ग्रहण करने वाले फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैन्यूएल मैक्रॉन ने प्रधान मंत्री के रूप में ले हावर शहर के 46 वर्षीय मेयर एडवार्ड फिलिप को नियुक्त किया है।

(II)फिलिप सेंट्रल राईट लेस रिपब्लिकन पार्टी के सदस्य है और एलेन जुप्पे के करीब है।

(III)39 वर्षीय पूर्व निवेश बैंकर और अर्थव्यवस्था मंत्री मैक्रॉन ने फ्रांस के 25 वें और देश के इतिहास में सबसे कम उम्र के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण की है।

 

4.भारत में लॉन्च हुआ NOKIA 3310 :-

(I)भारतीय बाजार के एक समय में बादशाहत ज़माने के बाद नोकिया फ्लैगशिप का सबसे चर्चित मोबाइल 3310 को भारत में लॉन्च करने की तैयारी है।

(II)कई वर्षों तक मोबाइल यूजर्स का चहेता रहा नोकिया 3310 एक बार फिर नए रंग-रूप और डिजाइन में भारत में लॉन्च हो रहा है।

(III)नोकिया ब्रांड नेम से स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी एचएमडी ग्लोबल के अुनसार, नए अवतार वाले नोकिया 3310 की बिक्री भारत में 18 मई से शुरू हो जाएगी।

 

  1. यस बैंक ने स्वतंत्र निदेशक के रूप में देबजानी घोष को नियुक्ति करेगा :-

(I)मध्य आकार के निजी क्षेत्र के यस बैंक ने अपने बोर्ड में अतिरिक्त निर्देशक के रूप में कंप्यूटर हार्डवेयर कंपनी इंटेल के कार्यकारी उपाध्यक्ष देबजानी घोष की नियुक्ति की घोषणा की है।

(II)घोष की गैर-कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्ति पर 6 जून को बैंक की आगामी वार्षिक आम बैठक में शेयरधारकों द्वारा विचार किया जाएगा।

(II)वह 1996 से इंटेल के साथ है और दक्षिण एशिया के लिए कंट्री प्रमुख और प्रबंध निदेशक सहित कई पदों पर रहीं है।

 

6.सुरक्षा हालात का जायजा लेने आज जम्मू-कश्मीर जाएंगे रक्षामंत्री जेटली :-

(I)रक्षामंत्री का प्रभार संभालने के बाद बुधवार को पहली बार जम्मू-कश्मीर आ रहे अरुण जेटली सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत के साथ सुरक्षा हालात का जायजा लेंगे।

(II)जेटली वैसे तो वित्त मंत्री के नाते जीएसटी परिषद की बैठक में हिस्सा लेने के लिए आ रहे हैं, लेकिन वह राज्य के सुरक्षा परिदृश्य का जायजा भी लेंगे। उनके श्रीनगर पहुंचने से पहले जनरल बिपिन रावत यहां पहुंच जाएंगे।

(III)सीमा पर पाकिस्तानी गोलाबारी व नौशहरा सीमा पर बार्डर एक्शन टीम की ओर से दो भारतीय जवानों के सिट काटने की घटना से उपजे हालात पर श्रीनगर में पंद्रह कोर मुख्यालय में चर्चा हो सकती है।

(IV)रक्षा मंत्री के सीमांत क्षेत्रों का दौरा करने की संभावना भी जताई जा रही है।

 

  1. उच्च स्तरीय संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन पद पर भारतीय नियुक्त :-

(I)एक वरिष्ठ भारतीय अधिकारी को यूनाईटेड नेशंस फ्रेमवर्क कन्वेंशन ऑन क्लाइमेट चेंज (यूएनएफसीसीसी) के उप कार्यकारी सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है, जिसके तहत पेरिस समझौते पर चर्चा की गई और अपनाया गया था।

(II)57 वर्षीय ओवैस सरमाद को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटरस द्वारा सहायक महासचिव- स्तर पर नियुक्त किया गया है।

(III)सरमाद कनाडा के रिचर्ड किनले का स्थान लेंगे।

 

8.चिदंबरम-लालू पर छापे: जेटली बोले, हिसाब देने का समय आ गया है :-

(I)कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम और उनके बेटे तथा राजद प्रमुख लालू प्रसाद के ठिकानों पर छापेमारी पर केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि कुछ लोगों के लिए अब हिसाब देने का समय आ गया है। उन्होंने मंगलवार को कहा कि लोगों ने जो गड़बड़ी की है, उसका उन्हें जवाब देना ही होगा।

(II)जेटली ने कहा कि आयकर विभाग या सीबीआई तब तक कार्रवाई नहीं करता जब तक उसका कोई ठोस आधार और संदेह का पुख्ता कारण नहीं होता। उन्होंने कहा कि अब सत्ता में बैठे लोग बेनामी कंपनियों के जरिए संपत्ति खरीद रहे हैं, यह कोई मामूली बात नहीं है। बहुतों के लिए हिसाब देने का समय आ गया है, उनको जवाब देना ही होगा। केंद्रीय मंत्री ने यह बात विपक्ष के सीबीआई और आयकर विभाग के दुरुपयोग करने के आरोप का जवाब देते हुए कही।

 

9.मुंबई दुनिया का सबसे व्यस्त एकल रनवे हवाई अड्डा :-

(I)जीवीके ग्रुप द्वारा संचालित मुंबई हवाई अड्डा, वित्तीय वर्ष 2017 में प्रतिदिन औसतन 837 उड़ानों या प्रति 65 सेकंड में एक उड़ान के साथ लंदन के गैटविक हवाई अड्डे को पीछे छोड़कर, जहां से प्रति दिन 757 उड़ानें होती है, दुनिया का सबसे व्यस्ततम एकल रनवे हवाई अड्डा बनाया गया है।

(II)यात्रियों की संख्या के संदर्भ में, 2017 वित्तीय वर्ष में 45.2 मिलियन लोगों के आवागमन के साथ मुम्बई हवाई अड्डा सबसे ऊपर है, जबकि गेटविक हवाई अड्डे से इस दौरान 44 मिलियन लोगों का आवागमन हुआ है।

(III)गौरतलब है कि, दुनिया के किसी भी बड़े शहर में सिर्फ एक हवाई अड्डा, वह भी एकल रनवे के साथ नहीं है।

 

10.फ्रांस ने फेसबुक पर लगाया एक करोड़ का जुर्माना :-

(I)फ्रांस की डाटा (आंकड़ा) सुरक्षा एजेंसी सीएनआइएल ने फेसबुक पर डेढ़ लाख यूरो (करीब एक करोड़ रुपये) का जुर्माना लगाया है। एजेंसी के अनुसार, फेसबुक अपने यूजर्स के डाटा को विज्ञापनदाताओं तक पहुंचने से रोकने में असफल रहा है।

(II)जुर्माने को लेकर फेसबुक ने अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। मंगलवार को उसकी ओर से जारी बयान में भी यह स्पष्ट नहीं किया गया कि इस फैसले के खिलाफ वह कोई कार्रवाई करेगा या नहीं।

(III)सीएनआइएल ने कहा कि फेसबुक के कुछ कार्यो को लेकर बेल्जियम, नीदरलैंड, स्पेन और जर्मनी में कराई गई विस्तृत जांच के बाद यह जुर्माना लगाया गया है।

(IV)यह जुर्माना फेसबुक इंक और फेसबुक आयरलैंड दोनों पर लगाया गया है। हालांकि फेसबुक के संदर्भ में डेढ़ लाख यूरो के जुर्माने की यह रकम बहुत कम है।