भारत 2020 में जैविक खेती का विस्तार करने वाले शीर्ष 3 देशों में

0
92

1. भारत 2020 में जैविक खेती का विस्तार करने वाले शीर्ष 3 देशों में

भारत दुनिया के शीर्ष तीन देशों में से एक के रूप में उभरा है जहां 2020 में जैविक कृषि के तहत क्षेत्र में अधिकतम विस्तार हुआ है। 2020 में वैश्विक स्तर पर जैविक खेती के तहत कुल वृद्धि 3 मिलियन हेक्टेयर (mh) थी। जिसमें से अर्जेंटीना 7,81,000 हेक्टेयर (21 प्रतिशत की वृद्धि), इसके बाद उरुग्वे 5,89,000 हेक्टेयर (28 प्रतिशत) और भारत 3,59,000 हेक्टेयर में है।

2. देश का नंबर वन पुलिस स्टेशन बना ओडिशा का अस्का

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ओडिशा के गंजम जिले के अस्का पुलिस थाने को नंबर एक पुलिस थाना के रूप में पुरस्कृत किया। साल 2022 के लिए पुलिस थानों की वार्षिक रैंकिंग में अस्का थाने को यह खिताब मिला। विज्ञप्ति के मुताबिक, अस्का पुलिस थाने के प्रभारी निरीक्षक प्रशांत कुमार साहू ने शाह से प्रशस्ति पत्र के साथ प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त किया। ओडिशा के गंजम जिले के ही गंगापुर पुलिस स्टेशन को दूसरे सर्वश्रेष्ठ पुलिस स्टेशन का पुरस्कार दिया गया है। उत्तराखंड के चंपावत जिले के बनबसा थाने को तीसरा सर्वश्रेष्ठ स्टेशन चुना गया है।

3. चंडीगढ़ में उत्तर भारत की सबसे बड़ी तैरती सौर परियोजना का उद्घाटन

चंडीगढ़ के प्रशासक और पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने हाल ही में उत्तर भारत की 2000 केडब्ल्यूपी की सबसे बड़ी तैरती सौर परियोजना का उद्घाटन किया। सेक्टर 39 में वाटर वर्क्‍स में 2000 केडब्ल्यूपी का फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट 11.70 करोड़ रुपये की लागत से चालू किया गया है। उन्होंने धनास झील के ऊपर स्थापित 500 केडब्ल्यूपी के तैरते सौर ऊर्जा संयंत्र का भी उद्घाटन किया। इसका निर्माण 3.34 करोड़ रुपये की लागत से किया गया। दोनों परियोजनाओं को क्रेस्ट (चंडीगढ़ रिन्यूएबल एनर्जी एंड साइंस एंड टेक्नोलॉजी प्रमोशन सोसाइटी) द्वारा डिजाइन और निष्पादित किया गया है और 20 प्रतिशत मॉड्यूल दक्षता के साथ प्रति वर्ष न्यूनतम 35 लाख यूनिट (केडब्ल्यूएच) उत्पन्न करेगा।

4. ब्राजील सरकार ने यानोमामी में चिकित्‍सा-आपात की घोषणा की

ब्राजील में सरकार ने सोने के अवैध खनन और कुपोषण जनित परिस्थितियों में फैली बीमारियों से बच्‍चों की मौत की खबरों के बीच यानोमामी क्षेत्र में चिकित्‍सा-आपात स्थिति की घोषणा कर दी है। एक प्रकाशित सरकारी आदेश के अनुसार इस घोषणा का उद्देश्‍य यानोमामी के लोगों के लिए उन स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं को बहाल करना है जो पिछली सरकार के कार्यकाल में ठप्‍प हो गईं थी। योनोमामी क्षेत्र कई दशकों से सोने का अवैध खनन करने वाले गिरोहों का शिकार रहा है। सरकार ने वहां रहने वाले 26 हजार नागरिकों के लिए हवाई मार्ग से भोजन के पैकेट भेजने के निर्देश भी दिए हैं।

5. आर विष्णु प्रसाद वर्ष 2022 के सबसे प्रतिष्ठित वैज्ञानिक के रूप में सम्मानित

आर विष्णु प्रसाद को सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन में वर्ष 2022 के सबसे प्रतिष्ठित वैज्ञानिक सम्मान के तहत इंडियन अचीवर्स अवार्ड से सम्मानित किया। आर विष्णु प्रसाद के नाम पर 69 पेटेंट दर्ज हैं। यह पुरस्कार संस्कृति, विज्ञान, खेल और नवाचार सहित विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रदान किया जाता है।

6. शामलभाई बी पटेल को अमूल का अध्यक्ष नियुक्त किया गया

डेयरी सहकारी नेता शामल पटेल को सर्वसम्मति से गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ) का अध्यक्ष फिर से चुन लिया गया। वलमजी हुम्बल को सर्वसम्मति से उपाध्यक्ष के रूप में चुना गया। पटेल सबर डेयरी यूनियन के अध्यक्ष भी हैं, जो राज्य के सबसे बड़े डेयरी यूनियनों में से एक है। GCMMF की वार्षिक बिक्री 6,800 करोड़ रुपये से अधिक है और 3.85 लाख दूध उत्पादक किसान इसके सदस्य हैं।

7. सिद्धार्थ शर्मा को टाटा ट्रस्ट का सीईओ नियुक्त किया गया

टाटा ट्रस्ट्स के ट्रस्टियों ने सिद्धार्थ शर्मा को ट्रस्ट का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और अपर्णा उप्पलुरी को मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) नियुक्त किया है। उनकी नियुक्ति 1 अप्रैल 2023 से प्रभावी होगी। शर्मा दो दशकों से सरकारी सेवा में हैं जहां उन्होंने सरकार के प्रमुख मंत्रालयों में महत्वपूर्ण कार्यभार संभाला और भारत के 13वें और 14वें राष्ट्रपतियों के वित्तीय सलाहकार के रूप में काम किया।

8. ओप्पो इंडिया और सीएससी अकादमी साइबर कौशल में 10 हजार महिलाओं को करेगी प्रशिक्षित

ओप्पो इंडिया और सरकार के कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) अकादमी ने घोषणा की है कि वे देश में साइबर सुरक्षा और साइबर वेलनेस में 10,000 महिलाओं को प्रशिक्षित करेंगे। इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय द्वारा समर्थित साइबर संगिनी कार्यक्रम के माध्यम से ग्रामीण और अर्ध-शहरी महिलाओं को सशक्त बनाने की पहल का उद्देश्य उन्हें प्रमाणित साइबर संगिनी बनने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान से लैस करना है।

9. वायु सेना पूर्वोत्तर में पूर्वी आकाश अभ्यास करेगी

चीन के साथ पूर्वी सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर तनाव के बीच भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के लड़ाकू विमान अरुणाचल प्रदेश, असम और अन्य पूर्वोत्तर राज्यों में हवाई युद्धाभ्यास करेंगे। IAF ने कहा कि पूर्वी वायु कमान फरवरी के पहले सप्ताह के दौरान अपने वार्षिक कमांड-स्तरीय अभ्यास का आयोजन करेगी। पूर्वी आकाश नाम का यह अभ्यास कोविड-19 महामारी के कारण दो साल के अंतराल के बाद आयोजित किया जाएगा।

10. भारतीय वायु सेना भारत के पूर्वोत्तर भाग में अभ्यास ‘प्रलय’ का आयोजन करेगी

भारतीय वायुसेना पूर्वोत्तर भारत में 1 से 5 फरवरी तक एक बड़ा अभ्यास आयोजित करने जा रही है। इस वॉर एक्‍सरसाइज को ‘प्रलय’ नाम दिया गया है। बताया जा रहा है कि यह अभ्यास अगले कुछ दिनों में ही शुरू होने वाला है। इसके लिए भारतीय वायु सेना ने क्षेत्र में एस-400 एयर डिफेंस स्क्वाड्रन को तैनात करके सक्रिय कर दिया है। आपको बता दें, एस-400 एयर डिफेंस स्क्वाड्रन, दुश्मन के किसी भी विमान या मिसाइल को 400 किमी तक की दूरी से भी रोक सकता है। वायु सेना द्वारा पूर्वोत्तर के सभी प्रमुख एयरबेसों से ‘प्रलय’ का आयोजन किया जाएगा।अभ्यास का आयोजन फरवरी के पहले सप्ताह में आयोजित होने वाले ‘पूर्वी आकाश’ नाम के एक अन्य वायु सेना अभ्यास की तैयारी के बीच किया जाएगा, जो एक वार्षिक कमांड-स्तरीय अभ्यास है।

11. मक्का की ग्रैंड मस्जिद की सड़क पर दुनिया का सबसे लंबा कैलीग्राफिक म्यूरल

किंगडम ऑफ सऊदी अरब (केएसए) ने मक्का की ग्रैंड मस्जिद की ओर जाने वाली सड़क किंग अब्दुल अजीज स्ट्रीट पर दुनिया का सबसे लंबा कैलीग्राफिक म्यूरल स्थापित किया है। प्रशासन ने मक्का की खूबसूरती बढ़ाने के लिए रास्ते में अरबी कैलीग्राफी म्यूरल भी लगवाया है। कलाकार अमल फेलम्बन द्वारा डिज़ाइन किया गया 75 मीटर लंबा भित्ति चित्र, मूर्तियों और स्थापनाओं की एक श्रृंखला में शामिल होता है।

12. IIM अहमदाबाद ने प्रोफेसर भरत भास्कर को नए निदेशक के रूप में नामित किया

प्रोफेसर भरत भास्कर को इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, अहमदाबाद (IIM-A) का नया निदेशक नियुक्त किया गया है। प्रोफेसर भास्कर वर्तमान में आईआईएम लखनऊ में सूचना प्रौद्योगिकी और प्रणाली विभाग के प्रोफेसर हैं। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, अहमदाबाद की ओर से बताया गया कि प्रोफेसर भरत भास्कर को संस्थान का अगला निदेशक नियुक्त किया गया है।

13. अमेरिका भविष्य के मंगल अभियानों के लिए परमाणु इंजन का परीक्षण करेगा

मंगल ग्रह पर भविष्य में नासा के चालक दल के मिशन के लिए परमाणु तापीय प्रणोदन प्रौद्योगिकी का उपयोग किया जा सकता है। नासा और डिफेंस एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट्स एजेंसी (DARPA) ने अंतरिक्ष में एक परमाणु थर्मल रॉकेट इंजन का प्रदर्शन करने के लिए एक सहयोग की घोषणा की, जो मंगल ग्रह पर नासा के चालक दल के मिशन के लिए एक सक्षम क्षमता है।

14. एयू बैंक ने क्रेडिट कार्ड ऑफरिंग प्लेटफॉर्म स्वाइपअप लॉन्च किया

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक, भारत का सबसे बड़ा स्मॉल फाइनेंस बैंक, ने क्रेडिट कार्ड उद्योग में अपनी तरह का पहला प्लेटफॉर्म – स्वाइपअप प्लेटफॉर्म लॉन्च करने की घोषणा की। इस प्लेटफॉर्म के साथ, एयू बैंक अन्य बैंक क्रेडिट कार्डधारकों को अपने कार्ड को एयू क्रेडिट कार्ड में से एक में अपग्रेड करने का अवसर प्रदान करेगा। बैंक ने 2-3 सेकंड के भीतर ग्राहकों के मौजूदा क्रेडिट कार्ड की तुलना करने के लिए एक मंच प्रदान किया है। इसके बाद, मिनटों के भीतर वे क्रेडिट लिमिट, कैशबैक, रिवार्ड पॉइंट्स को त्वरित एंड-टू-एंड डिजिटल प्रक्रिया के साथ अपग्रेड कर सकते हैं ताकि कार्ड उनकी वर्तमान जीवन शैली से मेल खा सके।

15. सॉवरेन ग्रीन बॉन्ड पर कोई विदेशी निवेश कैप नहीं : भारतीय रिजर्व बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि भारत सरकार द्वारा जारी सॉवरेन ग्रीन बॉन्ड में विदेशी निवेश पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। केंद्रीय बैंक ने एक अधिसूचना में कहा कि ऐसी प्रतिभूतियों को पूरी तरह से सुलभ मार्ग के तहत निर्दिष्ट प्रतिभूतियों के रूप में गिना जाएगा। आरबीआई ने इस महीने की शुरुआत में दो किश्तों में 160 अरब रुपये (1.93 अरब डॉलर) के सॉवरेन ग्रीन बॉन्ड की नीलामी की घोषणा की थी।

16. SEBI ने म्यूनिसिपल बॉन्ड पर जारी किया इनफॉर्मेशनल डेटाबेस

सेबी ने स्थानीय निकायों की तरफ से जारी होने वाले म्यूनिसिपल बॉन्ड के बारे में एक सूचनात्मक डेटाबेस (ब्योरा) जारी किया है। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने हाल ही में एक बयान में कहा कि बॉन्ड बाजार के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए 20-21 जनवरी को दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में म्यूनिसिपल बॉन्ड पर यह डेटाबेस जारी किया गया।

17. बैंकों ने जेपी इंफ्राटेक का ₹9,234 करोड़ का कर्ज एनएआरसीएल को हस्तांतरित किया

कर्जदाताओं ने पूरे 9,234 करोड़ रुपये का जेपी इंफ्राटेक ऋण नवगठित नेशनल एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी (एनएआरसीएल) को हस्तांतरित कर दिया है। सरकार द्वारा प्रवर्तित खराब ऋण बैंक द्वारा यह पहला अधिग्रहण है जिसे एक साल पहले निर्धारित किया गया था। व्यवस्था के तहत, एनएआरसीएल केवल जेपी इंफ्राटेक ऋणों का अधिग्रहण करेगी जो वर्तमान में 9 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के पास हैं।

18. भारतीय फिल्मों को डीआईएफएफ में सर्वश्रेष्ठ पटकथा लेखक और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला

21वें ढाका अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (डीआईएफएफ) में एशियाई फिल्म प्रतियोगिता वर्ग में दो भारतीय फिल्मों को सर्वश्रेष्ठ पटकथा लेखक और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला। अनिक दत्ता द्वारा निर्देशित अपराजितो (द अनडिफेटेड) फिल्म को सर्वश्रेष्ठ पटकथा लेखन का पुरस्कार मिला। केतकी नारायण को कृष्णेंदु कलेश द्वारा निर्देशित फिल्म प्रपेडा (हॉक का मफिन) में उनकी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार दिया गया।

19. एनएबीएच और एचएसएससी ने हेल्थकेयर पेशेवरों की पहचान और कौशल के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

अस्पतालों और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के लिए राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड (NABH) और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र कौशल परिषद (HSSC) ने एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए। NABH और HSSC के बीच समझौते का उद्देश्य NABH मान्यता के लिए HSSC प्रमाणपत्र को मान्यता देना है और स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए आवश्यक स्किलिंग, रीस्किलिंग और अपस्किलिंग के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम विकसित करना है।

20. जम्मू और कश्मीर सरकार अपना पहला सरस मेला 2023 आयोजित करेगी

जम्मू और कश्मीर सरकार 4 फरवरी से 14 फरवरी 2023 तक अपना पहला सरस मेला 2023 आयोजित करने के लिए तैयार है। सरस मेला 2023 में, देश भर के कारीगर और महिला स्वयं सहायता समूह अपने शिल्प, हस्तशिल्प, हथकरघा और भोजन का प्रदर्शन करेंगे। मेले का आयोजन जम्मू के बाग-ए-बहू में किया जाएगा।

21. महिला आईपीएल की टीमों का एलान

महिला आईपीएल की टीमों का एलान हो गया है। पांच टीमों को खरीदने में 4669.99 करोड़ रुपये की बोली लगी है। अहमदाबाद फ्रेंचाइजी सबसे महंगी बिकी है। अदाणी की मालिकाना हक वाली अदाणी स्पोर्ट्स लाइन प्राइवेट लिमिटेड ने अहमदाबाद फ्रेंचाइजी अपने नाम की है। उन्होंने इसे 1289 करोड़ रुपये में खरीदा है। यह महिला आईपीएल की सबसे महंगी टीम बन गई है। वहीं, रिलायंस समूह की मालिकाना हक वाली इंडियाविन स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड ने मुंबई फ्रेंचाइजी को 912.99 करोड़ रुपये में खरीदा है। रॉयल चैलेंजर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड ने बैंगलोर फ्रेंचाइजी को 901 करोड़ रुपये में अपने नाम किया। जेएसडब्ल्यू जीएमआर क्रिकेट प्राइवेट लिमिटेड ने दिल्ली फ्रेंचाइजी को 810 करोड़ रुपये में खरीदा। वहीं, कैप्री ग्लोबल होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड ने लखनऊ फ्रेंचाइजी 757 करोड़ रुपये में अपने नाम किया।

22. आईसीसी ने साल 2022 की सर्वश्रेष्ठ पुरुष और महिला टी20 टीमों का ऐलान किया

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने पुरुष और महिला क्रिकेट दोनों के लिए साल 2022 की टी20I टीम ऑफ द ईयर का एलान कर दिया। इस टीम में दुनियाभर के वह खिलाड़ी शामिल हैं, जिन्होंने पिछले साल गेंद और बल्ले के साथ अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया। आईसीसी ने पुरुष और महिला दोनों टीमों में 11 खिलाड़ियों को चुना है और दोनों टीमों में भारत के खिलाड़ी जगह बनाने में सफल रहे हैं। ये खिलाड़ी विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या हैं वहीं महिला टीम में स्मृति मंधाना, रिचा घोष, दीप्ति शर्मा और रेणुका सिंह को मौका मिला है। जोस बटलर, जिन्होंने पिछले नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप में इंग्लैंड की टीम को चैंपियन बनाया था, उन्हें टीम का कप्तान बनाया गया है। महिला टीम का कप्तान न्यूजीलैंड की दिग्गज सोफी डिवाइन को बनाया गया है।

23. हिमाचल प्रदेश ने मनाया अपना 53वां स्थापना दिवस

हिमाचल प्रदेश ने 25 जनवरी 2023 को पूरे राज्य में अपना 53वां स्थापना दिवस हर्षोल्लास और उत्साह के साथ मनाया। 1971 में इसी दिन हिमाचल प्रदेश भारत का 18वां राज्य बना था। पूर्ण राज्यत्व दिवस का राज्य स्तरीय समारोह हमीरपुर जिले में आयोजित किया गया, जहां मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और विभिन्न टुकड़ियों द्वारा प्रस्तुत मार्च पास्ट की सलामी ली।

24. 25 जनवरी को मनाया गया राष्ट्रीय पर्यटन दिवस

हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मनाया जाता है। यह दिन पर्यटन क्षेत्र के विकास पहलुओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है। साथ ही, इस दिन का उद्देश्य देश के आर्थिक विकास पर पर्यटन क्षेत्र के प्रभाव को फैलाना है। भारत में पर्यटन क्षेत्र को पहली बार 1948 में पेश किया गया था। 1948 में एक पर्यटन समिति का गठन किया गया था। बाद में 1958 में, पर्यटन और संचार मंत्रालय के तहत एक अलग पर्यटन विभाग बनाया गया था। थॉमस कुक एक अंग्रेजी अन्वेषक थे जिन्होंने एक विश्व प्रसिद्ध ट्रैवल एजेंसी थॉमस कुक एंड सन की स्थापना की थी। वह आधुनिक पर्यटन के आविष्कारक हैं।

25. 26 जनवरी : गणतंत्र दिवस

26 जनवरी को प्रतिवर्ष देशभर में गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है, दरअसल 26 जनवरी, 1950 को भारत का संविधान लागू हुआ था। इस वर्ष नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस के अवसर पर रंगारंग कार्यक्रम का आयोजित किया जाता है। इस कार्यक्रम में भारत की सैन्य ताकत तथा विभिन्न क्षेत्रों में भारत की उपलब्धियों को प्रदर्शित किया जाता है। संविधान ने भारत सरकार अधिनियम, 1935 का स्थान लिया था। संविधान सभा ने संविधान को 26 नवम्बर, 1949 को स्वीकार किया था, बाद में 26 जनवरी, 1950 को इसे लागू कर दिया गया था। दरअसल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने ब्रिटिश शासन की डोमिनियन स्टेटस की पेशकश को ठुकराते हुए 26 जनवरी, 1930 को पूर्ण स्वराज की मांग की थी।

26. पूर्व वायु सेना प्रमुख एयर मार्शल हरजीत सिंह अरोड़ा का निधन

वायुसेना के पूर्व उप प्रमुख एयर मार्शल हरजीत सिंह अरोड़ा का दिल्ली के आर्मी रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल में निधन हो गया। वे 61 वर्ष के थे और 30 जून, 2021 को सेवानिवृत्त हुए थे। एयर मार्शल हरजीत सिंह अरोड़ा को दिसंबर 1981 में भारतीय वायु सेना में एक लड़ाकू पायलट के रूप में नियुक्त किया गया था। उनके पास मिग-21, मिग-29 पर 2600 घंटे से अधिक का उड़ान अनुभव था। 38 से अधिक वर्षों के अपने करियर में, अरोड़ा को जनवरी 2011 में अति विशिष्ट सेवा पदक और जनवरी 2020 में परम विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया था।