मंत्रिमंडल की भारत और पेरू के बीच समझौते को मंजूरी

    0
    205

    1.प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 14 जून,2018 को छत्तीसगढ़ का दौरा करेंगे :-

    प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 14 जून,2018 को छत्तीसगढ़ का दौरा करेंगे।

    प्रधानमंत्री श्री मोदी अपने दौरे में आधुनिक और विस्तारित भिलाई इस्पात सयंत्र राष्ट्र को समर्पित करेंगे। भिलाई इस्पात सयंत्र के आधुनिकीकरण में उत्पादन, उत्पाद,गुणवत्ता,लागत,प्रतिस्पर्धा,ऊर्जा दक्षता और पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी का प्रयोग किया गया है।

     

    2.मंत्रिमंडल की भारत और पेरू के बीच समझौते को मंजूरी :-

    प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और पेरू के बीच हुए समझौते को मंजूरी दी। इस समझौते पर मई 2018 में लीमा,  पेरू में हस्‍ताक्षर किए गए थे।

    इस समझौते का उद्देश्‍य नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा के मामलों में आपसी लाभ, और समानता के आधार पर तकनीकी द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के लिए सहयोगात्‍मक संस्‍थागत संबंध स्‍थापित करना है। इस समझौते के तहत कार्यान्‍वयन के लिए कार्य योजना तैयार करने हेतु एक संयुक्‍त समिति गठित की गई है।

     

    3.मंत्रिमंडल की संयुक्त रूप से डाक टिकट जारी पर भारत और वियतनाम के बीच हुए समझौता ज्ञापन को मंजूरी :-

    प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में मंत्रिमंडल को भारत और वियतनाम के डाक विभागों द्वारा संयुक्‍त रूप से डाक टिकट जारी करने के बारे में जानकारी दी गई।

    भारत-वियतनाम: ‘प्राचीन वास्‍तुशिल्‍प’ विषय पर संयुक्‍त रूप से डाक टिकट जारी करने के लिए संचार मंत्रालय के डाक विभाग और वियत नारा पोस्‍ट के बीच आपसी सहमति बनी। संयुक्‍त डाक टिकट 25.01.2018 को जारी किए गए थे।

     

    4.मंत्रिमंडल ने मेसर्स एचडीएफसी बैंक की अतिरिक्त शेयर पूंजी अधिकतम 24,000 करोड़ रुपये तक बढ़ाने की स्वीकृति दी :-

    प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने मेसर्स एचडीएफसी बैंक लिमिटेड को अधिकतम 24,000 करोड़ रुपये तक अतिरिक्त शेयर पूंजी बढ़ाने के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है। इसमें 10,000 करोड़ रुपये की पहले स्वीकृत सीमा से ऊपर प्रीमियम शामिल है जिससे बैंक में मिश्रित विदेशी हिस्सेदारी बैंक की बढ़ाई गई प्रदत्त इक्विटी शेयर पूंजी के 74 प्रतिशत से अधिक नहीं होगी।

     

    5.अमरीकी सरकार ने भारतीय सेना को 93 करोड़ डॉलर मू्ल्य के छह लड़ाकू ए-एच 64-ई अपाचे हेलीकॉप्टर बेचने के समझौते को मंजूरी दी :-

    अमरीकी सरकार ने भारतीय सेना को तिरानवें करोड़ डॉलर मू्ल्य के छह लड़ाकू ए-एच 64-ई अपाचे हेलीकॉप्टर बेचने के समझौते को मंजूरी दे दी है। अमरीकी विदेश विभाग ने कल रात यह जानकारी दी। यह समझौता अमरीकी संसद से मंजूर हो चुका है और यदि कोई सांसद आपत्ति नहीं करता तो समझौता लागू हो जायेगा। समझौते में वायुयानों के अलावा हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलें तथा अन्य उपकरणों की बिक्री भी शामिल है।

     

    6.मौसम विभाग देश के तटवर्ती क्षेत्रों और प्रमुख शहरों में 27 डॉपलर राडार लगाएगा :-

    मौसम विभाग देश के तटवर्ती क्षेत्रों और प्रमुख शहरों में 27 डॉपलर राडार लगाएगा, जो कम से कम छह घंटे पहले खराब मौसम की चेतावनी देने में सक्षम होंगे। मौसम विभाग के महानिदेशक के.जे. रमेश ने गोआ में यह जानकारी दी।

     

    7.ग्रीस और मेसेडोनिया के बीच ऐतिहासिक समझौता :-

    ग्रीस और मेसेडोनिया के बीच पूर्ववर्ती यूगोस्लाव रिपब्लिक के नाम को लेकर उत्पन्न विवाद के समाधान के लिए ऐतिहासिक समझौता हुआ है। इस मुद्दे पर दोनों पड़ोसी देशों के संबंध दशको से खराब रहे है। मेसेडोनिया के प्रधानमन्त्री जोरान जेव ने कहा कि समझौते के तहत उनके देश को अधिकारिक रूप से रिपब्लिक नॉर्दन मेसेडोनिया के नाम से जाना जाएगा। इस समय संयुक्त राष्ट्र में इसे फॉर्मर यूगोस्लाव रिपब्लिक ऑफ मेसेडोनिया के नाम से जाना जाता है। जेव ने कहा कि इस समझौते से मेसेडोनिया को यूरोपीय संघ और नाटो का सदस्य बनने का रास्ता साफ हो जायेगा।

    इस समय ग्रीस मेसेडोनिया के नाम को लेकर आपत्ति कर रहा है। ग्रीस ने कहा है कि नाम से ही उत्तरी ग्रीक प्रांत के क्षेत्र पर दावा लागू हो जाता है। इस समझौते को अभी दोनों देशों की संसद की मंजूरी मिलने और मेसेडोनिया में जनमत संग्रह होना शेष है। दोनों देशों के नेताओं के लिए यह एक कड़ी परीक्षा होगी।

     

    8.नीदरलैंड में गाउडेन स्‍पाईक मीटिंग में भारत के गवित मुरली कुमार ने दस हजार मीटर दौड़ का स्वर्ण पदक हासिल किया :-

    गवित मुरली कुमार ने नीदरलैंड के लीड में गाउडेन स्पाइक टूर्नामेंट की दस हजार मीटर दौड़ स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत लिया है। गवित ने यह दूरी मात्र 28 मिनट 43 दशमलव 3-4 सेकंड में पूरी कर न केवल स्वर्ण जीता, बल्कि इस वर्ग में सर्वश्रेष्ठ समय निकालने वाले दूसरे भारतीय भी बन गए।

     

    9.फीफा विश्व कप 2018: विश्व कप उद्घाटन मुकाबले में रूस और सऊदी अरब का होगा मुकाबला :-

    र्नामेंट की कमजोर टीमों में शामिल रूस और सऊदी अरब की टीम फुटबॉल के सबसे बड़े टूर्नामेंट फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण के उद्घाटन मुकाबले में गुरुवार को आमने-सामने होंगी तो दोनों की कोशिश जीत से आगाज करना होगा।

    फीफा रैंकिंग में क्रमश: 70वें एवं 67वें पायदान पर मौजूद दो टीमों के बीच मुकाबला रोचक होने की पूरी उम्मीद है।

     

    10.फिच ने FY19 के लिए भारत के ग्रोथ अनुमान को बढ़ाकर 7.4 फीसद किया :-

    फिच रेटिंग एजेंसी ने वित्त वर्ष 2018-19 के लिए भारत के ग्रोथ अनुमान को 7.3 फीसद से बढ़ाकर 7.4 फीसद कर दिया है। हालांकि एजेंसी ने यह भी चेताया है कि कर्ज की लागत का बढ़ना और कच्चे तेल की कीमतों में उछाल इकॉनमिक ग्रोथ के लिए जोखिमभरा है। वहीं वित्त वर्ष 2019-20 के लिए उसने भारत की इकोनॉमिक ग्रोथ के 7.5 फीसद पर रहने का अनुमान लगाया है।

    फिच ने अपने ग्लोबल इकोनॉमिक आउटलुक में कहा, “हमने वित्त वर्ष 2018-19 के लिए भारत के ग्रोथ अनुमान को बढ़ाकर 7.4 फीसद कर दिया है जिसके बारे में हमने मार्च में 7.3 फीसद रहने का अनुमान लगाया था। हालांकि उच्च वित्तीय लागत और कच्चे तेल की बढ़ती कीमतें ग्रोथ की रफ्तार पर लगाम लगा सकती हैं।”

     

    11.कैबिनेट का एचडीएफसी बैंक को तोहफा, FDI के जरिए 24,000 करोड़ रुपये जुटाने के प्रस्ताव को दी मंजूरी :-

    सरकार ने बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में एचडीएफसी बैंक के उस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है जिसमें उसने एफडीआई के जरिए 24 हजार करोड़ रुपए जुटाने की बात कही है। बैंक ये रकम अपनी बिजनेस ग्रोथ के लिए जुटाना चाहती है।

    इस पूंजी को जुटाने के साथ ही, बैंक में एफडीआई की यह निवेश सीमा 74 फीसद के नियामकीय दायरे में ही होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई इस कैबिनेट बैठक के बाद केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने यह जानकारी दी। वर्तमान समय में एचडीएफसी बैंक में एफडीआई की सीमा 72.62 फीसद है। 24,000 करोड़ रुपये की इस अतिरिक्त पूंजी में से 8,500 करोड़ रुपए मूल्य के शेयर बैंक के प्रवर्तक एचडीएफसी लिमिटेड को वरीयता के आधार पर आबंटित किए जाने का प्रस्ताव है।