मंत्रिमंडल ने क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों की पुनर्पूंजीकरण योजना को 2019-20 तक विस्‍तार देने की मंजूरी दी

0
156

1.मंत्रिमंडल ने इंस्‍टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया और सऊदी ऑर्गनाइजेशन और सर्टिफाइड पब्लिक अकाउंटेंट्स के बीच एमओयू के नवीनीकरण को मंजूरी दी :-

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने 2014 के सहमति पत्र के नवीनीकरण को मंजूरी दे दी, जो इंस्‍टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) और सऊदी अरब के सऊदी ऑर्गनाइजेशन और सर्टिफाइड पब्लिक अकाउंटेंट्स (एसओसीपीए) के बीच कॉर्पोरेट प्रशासन, तकनीकी शोध व सुझाव, फारेंसिंक एकांउटिंग, छोटे व लघु अभ्‍यास के मामले (एसएमपी), इस्‍लामिक फाइनेंस, निरंतर पेशेवर विकास (सीपीडी) और अन्‍य विषयों में आपसी सहयोग को बढ़ाने के लिए कार्य करता है।

 

2.मंत्रिमंडल ने क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों की पुनर्पूंजीकरण योजना को 2019-20 तक विस्‍तार देने की मंजूरी दी :-

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों की पुनर्पूंजीकरण योजना को अगले तीन वर्षों अर्थात् 2019-20 तक विस्‍तार देने की मंजूरी दी है। इसके माध्‍यम से आरआरबी को न्‍यूनतम निर्धारित पूंजी को 9 प्रतिशत के जोखिम परिसंपत्ति अनुपात (सीआरएआर) पर बनाये रखने में सहायता मिलेगी।

 

प्रभाव

एक मजबूत पूंजीगत संरचना और सीआरएआर के न्‍यूनतम स्‍तर से आरआरबी की वित्‍तीय स्थिरता सुनिश्चित होगी। इसके माध्‍यम से आरआरबी वित्‍तीय समावेश में महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा करने और ग्रामीण क्षेत्रों की पूंजीगत जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होंगे।

 

विवरण

देश में 56 आरआरबी कार्यरत हैं। 31 मार्च, 2017 तक आरआरबी ने कुल 2,28,599 करोड़ रुपये का ऋण दिया था। ऋण की प्रमुख श्रेणियां निम्‍न हैं –

 

विवरण ऋण राशि (करोड़ रुपये में) कुल ऋण का प्रतिशत
प्राथमिकता क्षेत्र के कुल ऋण (पीएसएल) 2,05,122 89.73 प्रतिशत
कृषि (पीएसएल के अंतर्गत) 1,54,322 67.51 प्रतिशत
छोटे व सीमांत किसान (कृषि के अंतर्गत) 1,02,791 44.97 प्रतिशत

(स्रोत: नाबार्ड)

 

आरआरबी की पुनर्पूंजीकरण योजना की शुरूआत वित्‍त वर्ष 2010-11 में हुई थी और इसे 2012-13 तथा 2015-16 में दो बार विस्‍तार दिया गया। अंतिम विस्‍तार 31 मार्च, 2017 तक के लिए था। कुल 1450 करोड़ रुपये में से भारत सरकार के हिस्‍से के रूप में 31 मार्च, 2017 तक कुल 1107.20 करोड़ रुपये की धनराशि आरआरबी को जारी की गई। शेष 342.80 करोड़ रुपये की धनराशि उन आरआरबी के पुनर्पूंजीकरण सहयोग के लिए उपलब्‍ध करायी जाएगी जिनका सीआरएआर 2017-18, 2018-19 और 2019-20 के दौरान 9 प्रतिशत से कम था।

 

3.मंत्रिमंडल ने त्रिपुरा के अगरतला हवाई अड्डे का नाम बदलकर महाराजा बीर विक्रम माणिक्‍य किशोर हवाई अड्डा, अगरतला करने की मंजूरी दी :-

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने त्रिपुरा के अगरतला हवाई अड्डे का नाम बदलकर महाराजा बीर विक्रम माणिक्‍य किशोर हवाई अड्डा, अगरतला करने की मंजूरी दी। यह निर्णय, त्रिपुरा के लोगों की लम्‍बे समय से चली आ रही मांग तथा त्रिपुरा सरकार द्वारा महाराजा बीर विक्रम माणिक्‍य किशोर को श्रद्धांजलि देने के आलोक में लिया गया।

 

पृष्‍ठभूमि

महाराजा बीर विक्रम माणिक्‍य किशोर 1923 में त्रिपुरा राज्‍य के राजा बने। वे एक विद्वान और विन्रम शासक थे। महाराजा बीर विक्रम माणिक्‍य किशोर द्वारा दान में दिये गये जमीन पर 1942 में अगरतला हवाई अड्डे का निर्माण किया गया।

 

4.‘सीएससी’ का प्रबंधन कर रहे तीन लाख ग्रामीण स्‍तरीय उद्यमियों की सेवाएं बैंकिंग कॉरस्‍पोंडेंट के रूप में ली जाएंगी  :-

 

इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स एवं सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्रालय के अधीनस्‍थ एक विशेष उद्देश्‍य कंपनी ‘सीएससी एसपीवी’ ने एचडीएफसी बैंक के साथ एक समझौता किया है, ताकि साझा सेवा केन्‍द्रों (कॉमन सर्विस सेंटर) का प्रबंधन कर रहे इसके 3 लाख ग्रामीण स्‍तरीय उद्यमी (वीएलई) एचडीएफसी बैंक के बैंकिंग कॉरस्‍पोंडेंट के रूप में अपना परिचालन कर सकें। इस समझौते पर एचडीएफसी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक श्री आदित्‍य पुरी और सीएससी एसपीवी के सीईओ डॉ. दिनेश कुमार त्‍यागी ने आज नई दिल्‍ली स्थित इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स एवं आईटी मंत्रालय में माननीय इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स एवं आईटी मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद की मौजूदगी में हस्‍ताक्षर किए।

सीएससी के वीएलई इस समझौते के तहत एचडीएफसी बैंक के बैंकिंग कॉरस्‍पोंडेंट के रूप में काम करेंगे और वित्तीय समावेश को बढ़ावा देने तथा बैंकिंग सेवाओं को ग्रामीण क्षेत्रों में और सुगम्‍य बनाने की सरकारी पहल को व्‍यापक सहयोग प्रदान करेंगे।

 

5.ईरान के परमाणु समझौते से अमरीका के बाहर होने के बाद ईरान और विश्व शक्तियों के बीच पहली बैठक :-

तेहरान और मॉस्को की ओर से बताया गया है कि 2015 के परमाणु समझौते में शामिल पांच महाशक्तियों और ईरान के विदेश मंत्री शुक्रवार को वियना में मिलेंगे। इस समझौते से अमरीका वर्ष के आरंभ में बाहर हो गया था। ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी इरना के अनुसार ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद ज़ारिफ़ से ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, जर्मनी और रूस के विदेश मंत्री ऑस्ट्रिया की राजधानी में बात करेंगे।

 

6.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केन्या के पूर्व प्रधानमंत्री रैला ओडिंगा से मुलाक़ात की :-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को नई दिल्ली में केन्या के पूर्व प्रधानमंत्री और वहां के विरोधी दल के नेता रैला ओडिंगा से मुलाक़ात किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने उनके पुराने संबंध को याद किया, जब गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में वह केन्या गए थे। श्री ओडिंगा ने भी 2009 और 2012 में भारत की अपनी यात्रा का स्मरण किया।

दोनों नेताओं ने हाल के वर्षों में भारत-केन्या संबंधों में हुई प्रगति तथा पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और वैश्विक विषयों पर बातचीत की।

 

7.उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा–उपराज्‍यपाल को स्‍वतंत्र फैसले लेने का अधिकार नहीं :-

उच्‍चतम न्‍यायालय ने व्‍यवस्‍था दी है कि उपराज्‍यपाल को स्‍वतंत्र फैसले लेने का अधिकार नहीं है और उन्‍हें मंत्रिपरिषद की सहायता और सलाह के अनुसार काम करना होता है। सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने उपराज्‍यपाल को राष्‍ट्रीय राजधानी का प्रशासनिक प्रमुख बताने वाले दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली दिल्‍ली सरकार की अपीलों पर सुनवाई के दौरान ये फैसला दिया।

प्रधान न्‍यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्‍यक्षता वाली पांच न्‍यायाधीशों की संविधान पीठ ने फैसला सुनाते हुए कहा कि उपराज्‍यपाल बाधा डालने की भूमिका भी नहीं निभा सकते। दो अन्‍य न्‍यायाधीशों न्‍यायमूर्ति ए के सिकरी और न्‍यायमूर्ति ए एम खानविलकर ने भी इस पर अपनी सहमति व्‍यक्‍त की। फैसले के अनुसार मंत्रिपरिषद के सभी निर्णय उपराज्‍यपाल को भेजे जाने चाहिए, लेकिन इसका यह अर्थ नहीं है कि उन पर उपराज्‍यपाल की सहमति जरूरी है।

 

8.निर्वाचन आयोग ने नागरिकों के लिए मोबाइल एैप सी-विजिल की शुरूआत की :-

निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को नागरिकों के लिए मोबाइल एैप सी-विजिल की शुरूआत की है। इससे नागरिक चुनाव के दौरान आचार संहिता के उल्‍लंघन की जानकारी दे सकेंगे। नई दिल्‍ली में एक समारोह में मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ओ०पी० रावत ने इस एैप का उदघाटन किया।

सी-विजिल मोबाइल एैप का सरलतापूर्वक इस्‍तेमाल किया जा सकता है और इसका इस्‍तेमाल वहीं किया जा सकेगा जहां चुनाव घोषणा की गई हो।

 

9.बम्बई स्टॉक एक्सचेंज 222 कम्पनियों को अपनी सूची से हटाएगा :-

बम्बई स्टॉक एक्सचेंज ऐसी 222 कम्पनियों को बुधवार से अपनी सूची से हटा देगा शेयर बाज़ार में जिनका कारोबार पिछले छह महीने से बंद पड़ा है। यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब अधिकारी ऐसी सूचीबद्ध और गैर-सूचीबद्ध फर्जी कम्पनियों के खिलाफ कार्रवाई कर रहे हैं, जिनका इस्तेमाल अवैध धन के कारोबार में किया जाता है।

पिछले साल अगस्त में सेबी ने शेयर बाज़ारों को 330 से अधिक संदिग्ध कम्पनियों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया था।

 

10.कतर ने साढे़ तीन हजार करोड़ में खरीदा सहारा का प्लाजा होटल, 100 साल से भी पुराना :-

कतर के सरकारी फंड ने 50 करोड़ डॉलर (करीब 3,400 करोड़ रुपये) में न्यूयॉर्क स्थित प्लाजा होटल को खरीद लिया है। न्यूयॉर्क के इस प्रतिष्ठित होटल में सुब्रत रॉय के नेतृत्व वाले सहारा इंडिया ग्रुप की बहुमत हिस्सेदारी है।

वॉल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक, कतर की सरकारी कंपनी कतर होल्डिंग ने सहारा समूह की 75 फीसद हिस्सेदारी समेत प्लाजा होटल का पूर्ण अधिग्रहण कर लिया है। कतर होल्डिंग दुनियाभर में कतर सरकार के लिए होटल खरीद और प्रबंधन करने वाली हॉस्पिटेलिटी फंड कंपनी है।

 

11.भारतीय मूल के उत्तम ढिल्लों को ट्रंप प्रशासन में अहम पद, ड्रग एजेंसी के कार्यवाहक निदेशक नियुक्त :-

व्हाइट हाउस के शीर्ष वकील भारतीय मूल के अमेरिकी उत्तम ढिल्लों को ड्रग एनफोर्समेंट एजेंसी का कार्यवाहक निदेशक नियुक्त किया गया है। यह संस्था अमेरिका में मादक पदार्थो की तस्करी एवं इसके इस्तेमाल के खिलाफ कार्य करती है। ढिल्लों ने रॉबर्ट पैटरसन का स्थान लिया है। 30 साल की सेवा के बाद पैटरसन सेवानिवृत्त हुए हैं।

ढिल्लों ने व्हाइट हाउस में उप वकील एवं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के उप सहायक के तौर पर काम किया है। वह न्याय विभाग, आंतरिक सुरक्षा, कांग्रेस और मादक तस्करों के खिलाफ संघीय अभियोजक के रूप में काम कर चुके हैं। उन्होंने ड्रग एनफोर्समेंट एजेंसी के कार्यवाहक निदेशक का पदभार संभाल लिया है।

 

12.’एम एस धोनी-द् अनटोल्ड स्टोरी’ का बनेगा सीक्वल, सुशांत राजपूत फिर होंगे लीड रोल में :

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के फैंस के लिए बड़ी खुशखबरी है। 2 साल पहले धौनी के जीवन पर आधारित ‘एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी’ का अब सीक्वल भी बनेगा। मीडिया में आई खबरों के मुताबिक इस सीक्वल में धौनी के कप्तानी में साल 2011 में टीम इंडिया के विश्व विजेता बनने के बाद की कहानी दिखाई जाएगी। इस फिल्म में एक बार फिर से सुशांत सिंह राजपूत लीड रोल में नजर आएंगे। ‘एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी’ का निर्देशन नीरज पांडेय ने किया था।