मध्यप्रदेश में चैम्पियन ऑफ चेंज अवार्ड 2021 की घोषणा

0
84

1.‘कैनिस्टर लॉन्च्ड एंटी-आर्मर लोइटर एम्युनिशन’ (CALM) सिस्टम के लिये ‘सूचना हेतु अनुरोध’ जारी

हाल ही में भारतीय सेना ने ‘कैनिस्टर लॉन्च्ड एंटी-आर्मर लोइटर एम्युनिशन’ (CALM) सिस्टम के लिये ‘सूचना हेतु अनुरोध’ (RFI) जारी किया है। इससे पहले भारतीय सेना ने लद्दाख और कच्छ में तैनात किये जाने वाले आर्टिकुलेटेड ऑल-टेरेन व्हीकल्स की आपूर्ति के लिये ‘सूचना हेतु अनुरोध’ (RFI) जारी किया था। CALM सिस्टम एक प्री-लोडेड कैनिस्टर है जिसमें ड्रोन या ‘लोइटर मूनिशन’ शामिल होता है। ‘लोइटर मूनिशन’ सतह-से-सतह पर मार करने वाली मिसाइल प्रणाली और ड्रोन का मिश्रण है। एक बार फायर करने के बाद यह ऑपरेशन के क्षेत्र में कुछ समय के लिये हवा में रह सकता है और जब कोई लक्ष्य देखा जाता है तो इसे विस्फोटक पेलोड के साथ लक्ष्य को नष्ट करने के लिये निर्देशित किया जा सकता है। आमतौर पर ‘लोइटर मूनिशन’ में एक कैमरा होता है जो आगे की ओर लगा होता है और जिसका उपयोग ऑपरेटर द्वारा ऑपरेशन क्षेत्र को देखने और लक्ष्य चुनने के लिये किया जा सकता है। यदि लक्ष्य पर इसका प्रयोग नहीं किया जाता है तो ऐसी स्थिति में इन्हें पुनर्प्राप्त एवं पुन: उपयोग किया जा सकता है। ‘लोइटर मूनिशन’ की हवा में हमला करने की क्षमता इसे टैंक जैसे लक्ष्यों के प्रति बड़ा लाभदायक बनाता है, जो कि किसी भी हवाई हमले के प्रति सुभेद्य होते हैं। लड़ाकू या सशस्त्र ड्रोन की तुलना में लोइटर मूनिशन छोटे, सस्ते एवं कम जटिल सिस्टम हैं।

2.2023 में आयोजित होने वाले G20 शिखर सम्मेलन के लिये विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला को मुख्य समन्वयक नियुक्त किया गया

भारत द्वारा वर्ष 2023 में आयोजित होने वाले G20 शिखर सम्मेलन के लिये विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला को मुख्य समन्वयक नियुक्त किया गया है। वर्ष 2023 में भारत में होने वाला G20 शिखर सम्मेलन देश का अब तक का सबसे बड़ा बहुपक्षीय आयोजन होगा। यह शिखर सम्मेलन वैश्विक मंच पर देश की समृद्ध संस्कृति, बुनियादी ढाँचे, आतिथ्य और विविधता को प्रदर्शित करने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करता है। हर्षवर्धन श्रृंगला भारतीय विदेश सेवा (IFS) के अधिकारी हैं जो भारत के 33वें विदेश सचिव भी रहे हैं। वह वर्ष 1984 में विदेश सेवा में शामिल हुए तथा उन्होंने थाईलैंड, अमेरिका में भारत के राजदूत और बांग्लादेश में उच्चायुक्त के रूप में भी कार्य किया है।

3.अब UPI के माध्यम से ATM से पैसे निकालने जा सकेंगे : RBI

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा सभी ATM पर कार्डलेस नकद निकासी की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। यह सुविधा बैंक की परवाह किए बिना यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) के जरिए उपलब्ध कराई जाएगी। यह फैसला RBI की मौद्रिक नीति समिति (Monetary Policy Committee – MPC) ने किया। RBI ने सभी बैंकों को एटीएम के जरिए कैशलेस कैश विदड्रॉल की शुरुआत करने की इजाजत दे दी है। वर्तमान में, भारत में केवल कुछ ही बैंकों द्वारा कार्डलेस नकद निकासी की पेशकश की जाती है। RBI द्वारा एटीएम नेटवर्क, NPCI और बैंकों को अलग-अलग निर्देश जारी किए जाएंगे। एक बार जब देश भर के सभी बैंक इस निकासी प्रणाली को लागू कर देते हैं, तो ग्राहक इसका उपयोग अपने घरेलू बैंकों के एटीएम में कर सकेंगे। यह मोड न केवल लेन-देन में आसानी को बढ़ाने में मदद करेगा बल्कि भौतिक कार्ड की आवश्यकता के बिना, यह कार्ड क्लोनिंग, कार्ड स्किमिंग, डिवाइस छेड़छाड़ आदि जैसे धोखाधड़ी को रोकने में मदद करेगा।

4.भारत और अमेरिका ने 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता आयोजित की

भारत और अमेरिका ने 11 अप्रैल, 2022 को वाशिंगटन में 2+2 रक्षा और विदेश मंत्रालय वार्ता का आयोजन किया। इस वार्षिक बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने भाग लिया। यह वार्ता अमेरिका के रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ होगी। बाइडेन प्रशासन के तहत यह इस तरह का यह पहला संवाद होगा। 11 अप्रैल 2022 को, पीएम मोदी ने दोनों देशों के चल रहे द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ एक आभासी बैठक में भाग लिया। इस संवाद में भारत और अमेरिका के बीच व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी जैसे विषयों पर चर्चा की गई। विज्ञान, रक्षा, प्रौद्योगिकी, उभरती हुई प्रौद्योगिकी, सार्वजनिक स्वास्थ्य, जलवायु, COVID-19 महामारी प्रबंधन आदि से संबंधित अन्य विषयों पर भी चर्चा की गई। इसमें डायलॉग बिल्डिंग और सप्लाई चेन को मजबूत करने को भी अहमियत दी गई। भारत ने रूस-यूक्रेन संकट के कारण वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि पर भी प्रकाश डाला।

5.UN-FAO: मुंबई और हैदराबाद को ‘2021 ट्री सिटी ऑफ द वर्ल्ड’ के रूप में मान्यता मिली

संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) और आर्बर डे फाउंडेशन ने संयुक्त रूप से मुंबई और हैदराबाद को ‘2021 ट्री सिटी ऑफ द वर्ल्ड‘ के रूप में मान्यता दी है। दो भारतीय शहरों ने “स्वस्थ, लचीला और खुशहाल शहरों के निर्माण में शहरी पेड़ों और हरियाली को उगाने और बनाए रखने की प्रतिबद्धता” के लिए मान्यता प्राप्त की है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि हैदराबाद को लगातार दूसरे वर्ष मान्यता दी गई है। 2021 में, हैदराबाद भारत का एकमात्र शहर था जिसे ‘2020 ट्री सिटी ऑफ द वर्ल्ड’ के रूप में मान्यता दी गई थी। ट्री सिटी ऑफ द वर्ल्ड लिस्ट के तीसरे संस्करण में हैदराबाद और मुंबई के अलावा 21 देशों के 136 अन्य शहरों को मान्यता दी गई है।

6.2021-22 में भारत का स्वर्ण आयात : मुख्य बिंदु

वित्त वर्ष 2021-22 में, भारत का सोने का आयात अधिक मांग के कारण 33.34% बढ़कर 46.14 बिलियन डॉलर हो गया है। 2020-21 में, सोने का आयात 34.62 बिलियन डालर का था। पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान सोने के आयात में वृद्धि ने देश के बढ़ते व्यापार घाटे में 192.41 बिलियन डॉलर का योगदान दिया है। 2020-21 में, व्यापार घाटा 102.62 बिलियन अमरीकी डालर था। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, अक्टूबर से दिसंबर तिमाही में, भारत का चालू खाता घाटा सकल घरेलू उत्पाद का 2.7% या 23 बिलियन अमरीकी डालर तक बढ़ गया। निर्यात और आयात की गई वस्तुओं और सेवाओं के मूल्य के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय पूंजी हस्तांतरण को चालू खातों द्वारा दर्ज किया जाता है। दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सोने का उपभोक्ता भारत है जबकि सबसे बड़ा उपभोक्ता चीन है। सोने का आयात बड़े पैमाने पर आभूषण उद्योग में मांग के कारण होता है।

7.भारत के समुद्र तट का लगभग एक तिहाई हिस्सा कर रहा कटाव का सामना

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने हाल ही में लोकसभा को सूचित किया है कि मुख्य भूमि में 6,907.18 किलोमीटर लंबी भारतीय तटरेखा में से, लगभग 34% कटाव का सामना कर रहा है। 1990 के बाद से, चेन्नई में स्थित राष्ट्रीय तटीय अनुसंधान केंद्र (NCCR) द्वारा तटरेखा के कटाव की निगरानी की जा रही है और यह पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (MoES) के दायरे में आता है। तटरेखा अपरदन की निगरानी के लिए GIS मैपिंग और रिमोट सेंसिंग डेटा तकनीकों का उपयोग किया जा रहा है। 1990 से 2018 तक देश की मुख्य भूमि की लगभग 6,907.18 किमी लंबी तटरेखा का विश्लेषण किया गया है। पश्चिम बंगाल की तटरेखा 534.35 किमी है। 1990 से 2018 तक राज्य को लगभग 60.5 प्रतिशत कटाव (323.07 किमी) का सामना करना पड़ा। केरल में 592.96 किमी लंबी तटरेखा है और राज्य को 46.4 प्रतिशत (275.33 किमी) कटाव का सामना करना पड़ा है। तमिलनाडु में 991.47 किमी लंबी तटरेखा है और राज्य में 42.7 प्रतिशत (422.94 किमी) कटाव दर्ज किया गया है। गुजरात में 1,945.60 किमी लंबी तटरेखा है और इसमें 27.06 प्रतिशत (537.5 किमी) का क्षरण दर्ज किया गया है। पुडुचेरी, 41.66 किमी लंबी तटरेखा के साथ, इसके तट का लगभग 56.2% (23.42 किमी) कटाव दर्ज किया गया।

8.अंतरिक्ष में भारत का मलबा सबसे कम : नासा

नासा के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, मार्च 2019 में भारत द्वारा एंटी-सैटेलाइट परीक्षण (anti-satellite tests) करने के बाद जो अंतरिक्ष मलबा पैदा हुआ था, वह विघटित या क्षय हुआ प्रतीत होता है। इसके कारण अंतरिक्ष मलबे में देश का योगदान पिछले चार वर्षों की समयावधि में सबसे निचले स्तर पर आ गया है। अंतरिक्ष में, विभिन्न आकारों की बहुत सारी अवांछित वस्तुएँ तैरती रहती हैं। वे रॉकेट के अवशेषों, निष्क्रिय उपग्रहों और अन्य प्रकार के कबाड़ से उत्पन्न होती हैं। इन टुकड़ों को सामूहिक रूप से अंतरिक्ष मलबे के रूप में जाना जाता है। अंतरिक्ष में बहुत तेज गति से घूमने वाले ये टुकड़े अन्य अंतरिक्ष संपत्तियों और कार्यात्मक उपग्रहों के लिए खतरा माने जाते हैं। मिलीमीटर आकार के मलबे से भी टक्कर उपग्रहों को नष्ट कर सकती है। ऑर्बिटल डेब्रिस क्वार्टरली न्यूज के नवीनतम अंक, जिसे नासा के ऑर्बिटल डेब्रिस प्रोग्राम ऑफिस द्वारा प्रकाशित किया गया है, में कहा गया है कि पृथ्वी की निचली कक्षाओं में अंतरिक्ष मलबे के 25,182 टुकड़े हैं। इनमें से, भारत के कारण अंतरिक्ष मलबे की संख्या केवल 114 है जो दुनिया के प्रमुख अंतरिक्ष यात्री देशों में सबसे कम है। इसके अलावा, भारत के पास 103 निष्क्रिय और सक्रिय अंतरिक्ष यान हैं जो पृथ्वी की परिक्रमा कर रहे हैं। अमेरिका, चीन और पूर्व सोवियत संघ के देशों के सबसे अधिक निष्क्रिय और सक्रिय उपग्रह हैं।

9.ऑस्ट्रेलिया में किया जाएगा 2026 राष्ट्रमंडल खेलों का आयोजन

ऑस्ट्रेलिया का विक्टोरिया राज्य 2026 राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी करेगा। इन खेलों के दौरान क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने पर भी ध्यान दिया जाएगा। राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी के अधिकार को सुरक्षित करने के लिए मेलबर्न की राजधानी विक्टोरिया को एक विशेष अवधि दी गई थी। राष्ट्रमंडल खेल प्रासंगिकता खो रहे हैं, पिछले पांच संस्करणों में से चार ब्रिटेन या ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किए गये हैं। खेलों के 2026 संस्करणों की मेजबानी करने के लिए, ऑस्ट्रेलिया को छोड़कर किसी अन्य देश ने रुचि नहीं दिखाई। 2018 में, ऑस्ट्रेलिया ने गोल्ड कोस्ट पर खेलों की मेजबानी की, जबकि खेलों के 2006 संस्करण की मेजबानी मेलबर्न में की गई थी। बर्मिंघम (इंग्लैंड) 28 जुलाई से 8 अगस्त तक खेलों के 2022 संस्करण की मेजबानी करेगा। इससे पहले, दक्षिण अफ्रीका को इस साल के संस्करण की मेजबानी करनी थी, लेकिन उनकी तैयारी में प्रगति की कमी के कारण मेजबानी के अधिकार छीन लिए गए थे।

10.IISc ने किया अध्ययन, कावेरी नदी में मिला माइक्रोप्लास्टिक

भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी), बेंगलुरु के विशेषज्ञों के नेतृत्व में किए गए एक अध्ययन में पता चला है कि कावेरी नदी की मछली में माइक्रोप्लास्टिक और अन्य संदूषक विकास असामान्यताएं और कंकाल विकृति पैदा कर सकते हैं। तमिलनाडु और कर्नाटक राज्यों में, कावेरी मनुष्यों और जानवरों के साथ-साथ कृषि के लिए पीने के पानी का एक स्रोत प्रदान करती है। इकोटॉक्सिकोलॉजी एंड एनवायर्नमेंटल सेफ्टी वह प्रकाशन है जहां शोध प्रकाशित हुआ था। शोधकर्ताओं ने नदी के पानी के नमूनों के साथ-साथ माइक्रोप्लास्टिक संरचना में प्रदूषण के स्तर को देखा। उन्होंने अगली बार ज़ेब्राफिश भ्रूणों को देखा जिन्हें प्रयोगशाला में इन पदार्थों में इनक्यूबेट किया गया था और पता चला कि उनके विकास और कंकाल संबंधी विकृतियां, कम हृदय गति, कम जीवन काल और डीएनए क्षति थी। क्षति प्रतिक्रियाशील ऑक्सीजन प्रजातियों (आरओएस) के रूप में जानी जाने वाली मछली की कोशिकाओं में अणुओं से संबंधित थी, जो ऑक्सीजन अणुओं से बनने वाले अत्यंत प्रतिक्रियाशील यौगिक हैं। यह पता चला कि कावेरी का पानी हाइपोक्सिक है। कावेरी में औद्योगिक और कृषि अपशिष्ट सहित कई प्रकार के कचरे को फेंक दिया गया है, जिसके परिणामस्वरूप पूरे पानी में अंधाधुंध प्रदूषण होता है।

11.पहला खेलो इंडिया राष्ट्रीय रैंकिंग महिला तीरंदाजी टूर्नामेंट 12 और 13 अप्रैल को जमशेदपुर में आयोजित

भारतीय खेल प्राधिकरण ने छह चरणों में खेलो इंडिया राष्ट्रीय रैंकिंग महिला तीरंदाजी टूर्नामेंट की मेजबानी के लिए कुल 75 लाख रुपये की राशि की स्वीकृति दी है। झारखंड के जमशेदपुर में टाटा तीरंदाजी अकादमी में 12 और 13 अप्रैल को टूर्नामेंट के पहले चरण का आयोजन किया गया। टूर्नामेंट रिकर्व और कंपाउंड स्पर्धाओं में सीनियर, जूनियर तथा कैडेट वर्ग में आयोजित किया जाएगा। यह प्रतियोगिता विश्व तीरंदाजी नियमों के आधार पर आयोजित की जाएगी। भारतीय तीरंदाजी संघ (एएआई), झारखंड तीरंदाजी संघ और टाटा स्टील के सहयोग से टूर्नामेंट का आयोजन कर रहा है।

12.कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक द्वारा शुरू की गई विकास सिरी संपत -1111 योजना

कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक के अध्यक्ष पी. गोपी कृष्णा ने बैंक की नई जमा योजना विकास सिरी संपत-1111 की शुरुआत की। इस अवसर पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि यह योजना आम जनता के लिए 5.70% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 6.20% की ब्याज दर के साथ 1,111 दिनों की अवधि की है। यह आम जनता के लिए 6.03% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 6.60% की वार्षिक रिटर्न की उच्चतम दर भी प्रदान करता है। योजना के संभावित ग्राहक अधिक ब्याज अर्जित करेंगे और यह राष्ट्रीयकृत बैंकों के बीच दी जाने वाली उच्चतम दर है।उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत न्यूनतम ₹10,000 और अधिकतम ₹2 करोड़ जमा किए जा सकते हैं। कर्नाटक के धारवाड़, गडग, हावेरी, बेलगावी, बागलकोट, विजयपुरा, उत्तर कन्नड़, उडुपी और दक्षिण कन्नड़ जिलों में बैंक की 629 शाखाएँ हैं। 2021-22 में बैंक का पूरा कारोबार 30,750 करोड़ रुपये का था। कुल जमा राशि 17,647 करोड़ रुपए थी, जिसमें कुल 13,103 करोड़ रुपए अग्रिम थे।

13.कदम: IIT-मद्रास द्वारा बनाया गया भारत का पहला स्वदेशी पॉलीसेंट्रिक प्रोस्थेटिक घुटना

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास के शोधकर्ताओं ने भारत के पहले पॉलीसेंट्रिक प्रोस्थेटिक घुटने का अनावरण किया है। जो विकलांग लोगों के ऊपर हजारों की स्थिति में सुधार करना चाहता है। ‘कदम‘ एक पॉलीसेंट्रिक घुटना है जो घुटने के कृत्रिम अंग के लिए सोसाइटी फॉर बायोमेडिकल टेक्नोलॉजी (एसबीएमटी) और मोबिलिटी इंडिया के सहयोग से बनाया गया है और यह ‘मेड इन इंडिया’ उत्पाद भी है। घुटने से ऊपर के विकलांग अब कदम की बदौलत प्राकृतिक चाल के साथ चल सकते हैं। यह न केवल उपयोगकर्ताओं की गतिशीलता में सुधार करने का प्रयास करता है, बल्कि सामुदायिक भागीदारी, शिक्षा तक पहुंच, आजीविका के अवसरों और समग्र कल्याण को बढ़ाकर उनके जीवन की गुणवत्ता को भी बढ़ाता है। यह IIT मद्रास के TTK सेंटर फॉर रिहैबिलिटेशन रिसर्च एंड डिवाइस डेवलपमेंट (R2D2) की एक टीम द्वारा बनाया गया था, जिसने देश की पहली स्टैंडिंग व्हीलचेयर, ‘अराइज’ और NeoFly-NeoBolt: निर्बाध इनडोर-आउटडोर गतिशीलता के लिए सक्रिय व्हीलचेयर और मोटर चालित ऐड-ऑन का निर्माण और व्यावसायीकरण भी किया।

14.भारतीय तट रक्षक ने शामिल की अत्याधुनिक हल्के हेलीकॉप्टर एमके3 की स्क्वाड्रन

भारतीय तट रक्षक (आईसीजी) ने एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर (एएलएच) एमके 3 की एक स्क्वाड्रन को बल में शामिल किया। आईसीजी ने कहा कि इन हेलीकॉप्टर से देश की समुद्री सुरक्षा और मजबूत होगी।आईसीजी की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि एएलएच एमके 3 हेलीकॉप्टर आधुनिक सर्विलांस रडार और इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल उपकरण से लैस है जो उन्हें लंबी दूरी की समुद्री टोही करने में सक्षम बनाता है।इन हेलीकॉप्टरों में अत्याधुनिक सेंसर भी हैं, जो समुद्र में भारतीय तटरक्षक बल के समुद्री कौशल को बढ़ाएंगे। इसके अलावा ये हेलिकॉप्टर ट्रैफिक अलर्ट और टकराव की स्थिति से बचने की प्रणाली से भी लैस हैं।

15.एयरपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल: 2021 के लिए दुनिया के शीर्ष 10 सबसे व्यस्त हवाई अड्डे

एयरपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल (ACI) ने 2021 के लिए दुनिया भर में शीर्ष 10 सबसे व्यस्त हवाई अड्डों की सूची जारी की। हर्ट्सफील्ड-जैक्सन अटलांटा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (एटीएल) ने 75.7 मिलियन यात्रियों के साथ सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया है। डलास/फोर्ट वर्थ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (DFW) 62.5 मिलियन यात्री) दूसरे स्थान पर है, इसके बाद डेनवर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (DEN, 58.8 मिलियन यात्री) तीसरे स्थान पर है। यात्री यातायात के लिए शीर्ष 10 हवाई अड्डों में से 8 संयुक्त राज्य अमेरिका में हैं, जबकि दो चीन में हैं। हवाईअड्डों को दुनिया भर के हवाई अड्डों से 2021 के वैश्विक डेटा के प्रारंभिक संकलन के आधार पर रैंक किया गया है, जिसमें यात्री यातायात, कार्गो वॉल्यूम और विमान की आवाजाही शामिल है।

16.मध्यप्रदेश में चैम्पियन ऑफ चेंज अवार्ड 2021 की घोषणा

भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे हॉल में इंटरएक्टिव फोरम ऑन इंडियन इकोनॉमी (IFIE) द्वारा आयोजित ‘चैंपियंस ऑफ चेंज‘ मध्यप्रदेश अवार्ड कार्यक्रम का आयोजन किया गया, इस कार्यक्रम में सामाजिक क्षेत्रों में विशेष योगदान देने वाली हस्तियों को सम्मानित किया गया था। दिव्यांका त्रिपाठी और सीएम शिवराज समेत इस कार्यक्रम में तकरीबन 25 लोगों को यह पुरस्कार दिया गया है। अभिनेत्री दिव्यांका त्रिपाठी को यह सम्मान उनके काम और अभिनय की दुनिया से बाहर भी उनकी सक्रियता को देखते हुए दिया गया है।

17.11 वर्षों में पहली बार, जनवरी-मार्च 2022 के दौरान घरेलू पेटेंट दायर किए जाने की संख्या भारत में अंतरराष्ट्रीय पेटेंट फाइलिंग की संख्या से अधिक हुई

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 11 वर्षों में पहली बार भारतीय पेटेंट कार्यालय में घरेलू पेटेंट फाइलिंग की संख्या अंतरराष्ट्रीय फाइलिंग से अधिक है। 11 वर्षों में पहली बार, जनवरी-मार्च 2022 के दौरान घरेलू पेटेंट दायर किए जाने की संख्या भारत में अंतरराष्ट्रीय पेटेंट फाइलिंग की संख्या से अधिक हो गई, अर्थात दायर किए गए कुल 19796 पेटेंट आवेदनों में से भारतीय आवेदकों द्वारा 10706 पेटेंट आवेदन दायर किए गए जबकि गैर भारतीयों ने 9090 आवेदन दायर किए। पेटेंट फाइलिंग की संख्या 2014-15 में 42,763 से बढ़कर 2021-22 में 66,440 हो गई, जो 7 वर्षों की अवधि में 50% से अधिक की वृद्धि है। भारत ने 2021-22 में 30,074 पेटेंट दिए, जो 2014-15 में 5,978 की तुलना में लगभग पांच गुना अधिक है। विभिन्न तकनीकी क्षेत्रों के लिए पेटेंट परीक्षा के समय को दिसंबर 2016 में 72 महीने से घटाकर वर्तमान में 5-23 महीने कर दिया गया है।

18.इक्वाडोर जंगली जानवरों को कानूनी अधिकार देने वाला पहला देश बना

दक्षिण अमेरिकी देश इक्वाडोर (Ecuador) जंगली जानवरों को कानूनी अधिकार देने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। देश की सर्वोच्च अदालत ने उस मामले के पक्ष में फैसला सुनाया है जो एस्ट्रेलिटा (Estrellita) नामक एक ऊनी बंदर पर केंद्रित था, जिसे उसके घर से एक चिड़ियाघर में ले जाया गया था, जहां उसकी एक महीने के अंदर ही मौत हो गई । अदालत ने एस्ट्रेलिटा के पक्ष में फैसला सुनाया और कहा कि सरकार ने उसके अधिकारों का उल्लंघन किया है। हालांकि, उन्होंने कहा कि मालिक द्वारा पशु के अधिकारों का भी उल्लंघन किया गया था जब उसने उसे कम उम्र में अपने प्राकृतिक आवास से हटा दिया था। कोर्ट ने आखिरकार कहा है कि जानवर प्रकृति के अधिकारों द्वारा संरक्षित अधिकारों के अधीन हैं।

19.अमृत समागम का उद्घाटन केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने किया

केंद्रीय गृह मामलों और सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने नई दिल्ली में देश के पर्यटन और सांस्कृतिक मंत्रियों के शिखर सम्मेलन अमृत समागम (Amrit Samagam) का शुभारंभ किया। आजादी का अमृत महोत्सव के तहत संस्कृति मंत्रालय दो दिवसीय सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। इस सम्मेलन का लक्ष्य इस बात पर चर्चा करना है कि आजादी का अमृत महोत्सव अब तक कितना आगे बढ़ चुका है, साथ ही उत्सव के शेष भाग के लिए विशेष रूप से आसन्न महत्वपूर्ण पहलों के लिए उपयोग की जाने वाली विधियों के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं और विचारों को इकट्ठा करना है। केंद्रीय पर्यटन, संस्कृति और डोनर मंत्री श्री जी किशन रेड्डी ने सम्मेलन के दौरान उत्सव पोर्टल वेबसाइट का शुभारंभ किया, जो दुनिया भर में लोकप्रिय पर्यटन स्थलों के रूप में देश के विभिन्न क्षेत्रों को बढ़ावा देने के लिए भारत भर में सभी कार्यक्रमों, त्योहारों और लाइव दर्शन को प्रदर्शित करने के लिए पर्यटन मंत्रालय द्वारा शुरू की गई एक डिजिटल पहल है।

20.बैंक ऑफ महाराष्ट्र ISARC में 4% हिस्सेदारी बेचेगा

बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने घोषणा की कि वह भारत एसएमई एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी (India SME Asset Reconstruction Company) में अपने पूरे 4% स्वामित्व को लगभग 4 करोड़ रुपये में बेच देगा। एक नियामक बयान के अनुसार, बैंक ऑफ महाराष्ट्र (बीओएम) ने भारत एसएमई एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड (आईएसएआरसी) में 4% की संपूर्ण इक्विटी स्थिति की बिक्री के लिए एक शेयर खरीद समझौता किया है। बैंक की 4% हिस्सेदारी, जो 40,00,000 इक्विटी शेयरों में तब्दील हो जाती है, को 9.80 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से 3.92 करोड़ रुपये नकद में बेचा जाएगा।

21.अंतर्राष्ट्रीय पगड़ी दिवस : 13 अप्रैल

सिखों को अपने धर्म के अनिवार्य हिस्से के रूप में पगड़ी लगाने की सख्त आवश्यकता के बारे में जागरूकता लाने के लिए 2004 से हर साल 13 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय पगड़ी दिवस मनाया जाता है। 2022 पगड़ी दिवस गुरु नानक देव जी की 553 वीं जयंती और बैसाखी के त्योहार का प्रतीक है। पगड़ी, जिसे दस्तर या पगड़ी या पग के रूप में भी जाना जाता है, पुरुषों और कुछ महिलाओं द्वारा अपने सिर को ढकने के लिए पहने जाने वाले परिधान को संदर्भित करता है।

22.सियाचिन दिवस : 13 अप्रैल 2022

भारतीय सेना हर साल 13 अप्रैल को सियाचिन दिवस मनाती है। यह दिन ऑपरेशन मेघदूत (Operation Meghdoot) के तहत भारतीय सेना के साहस की स्मृति में मनाया जाता है। यह दिवस दुश्मन से सफलतापूर्वक अपनी मातृभूमि की सेवा करने वाले सियाचिन योद्धाओं को भी सम्मानित करता है। 38 साल पहले सियाचिन की बर्फीली ऊंचाइयों पर कब्जा करने के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए हर साल इस दिन को मनाया जाता है। यह दिन दुनिया के सबसे ऊंचे और सबसे ठंडे युद्धक्षेत्र को सुरक्षित करने में भारतीय सेना के सैनिकों द्वारा प्रदर्शित साहस और धैर्य की याद दिलाता है।

23.13 अप्रैल : जलियांवाला बाग नरसंहार की वर्षगांठ

13 अप्रैल, 2022 को जलियांवाला बाग नरसंहार की वर्षगांठ के रूप में चिह्नित किया जा रहा है। इस मौके पर पीएम मोदी और अन्य नेताओं ने महान शहीदों को श्रद्धांजलि दी। 13 अप्रैल, 1919 को (बैसाखी के दिन), अमृतसर के जलियांवाला बाग में, एक शांतिपूर्ण बैठक आयोजित की गई थी। जनरल डायर ने हजारों लोगों की भीड़ पर गोलियां चलाने का आदेश दिया, जिसमे बड़ी संख्या में निर्दोष लोग मारे गये थे। लोग पार्क में रोलेट एक्ट के विरोध में एकत्र हुए थे। इस नरसंहार के लिए जनरल डायर को ब्रिटिश संसद द्वारा सम्मानित किया गया था।