मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया मुख्‍यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना का शुभारंभ

0
56

1. राष्ट्रपति ब्रहमाकुमारीज द्वारा आयोजित ‘राइज-राइजिंग इंडिया थ्रू स्पिरिचुअल एम्पॉवरमेंट’ विषय पर राष्ट्रीय अभियान में सम्मिलित हुईं

राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु तीन जनवरी, 2023 को माउंट आबू, राजस्थान में ब्रहमाकुमारीज द्वारा आयोजित ‘राइज-राइजिंग इंडिया थ्रू स्पिरीचुअल एमपॉवरमेंट’ विषय पर राष्ट्रीय अभियान में सम्मिलित हुईं। उन्होंने सिकंदराबाद में ब्रहमाकुमारीज साइलेंस रिट्रीट सेंटर (ब्रहमाकुमारीज मौन साधना केंद्र) का भी वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया तथा इंदौर, मध्यप्रदेश में ब्रहमाकुमारीज सभागार और आध्यात्मिक कला दीर्घा का शिलान्यास किया।

2. भारत की राष्ट्रपति ने राजस्थान में आयोजित भारत स्काउट्स और गाइड्स के 18वें राष्ट्रीय जम्बूरी के उद्घाटन समारोह की गरिमा बढ़ाईं

भारत की राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने 4 जनवरी, 2023 को राजस्थान के पाली में भारत स्काउट्स और गाइड्स के 18वें राष्ट्रीय जम्बूरी के उद्घाटन कार्यक्रम की गरिमा बढ़ाईं। राष्ट्रपति दो दिवसीय (3 और 4 जनवरी) राज्य के दौरे पर थीं । 7 दिवसीय कार्यक्रम की मेजबानी 66 वर्षों के बाद राजस्थान द्वारा की जा रही है। इस कार्यक्रम में देश भर से 35,000 से अधिक स्काउट और गाइड भाग ले रहे हैं।पहला राष्ट्रीय स्काउट और गाइड जंबोरी 1951 में आंध्र प्रदेश में आयोजित किया गया था। 17वां जंबोरी मैसूर, कर्नाटक में दिसंबर 2016 -जनवरी 2017 में आयोजित किया गया था। 18वें राष्ट्रीय स्काउट और गाइड जम्बूरी की थीम: शांति के साथ प्रगति।

3. सरकार ने देश को ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन को मंजूरी दी

सरकार ने 19 हजार 744 करोड़ रूपए की शुरूआती लागत से राष्‍ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन को मंजूरी दे दी। सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बताया कि हरित हाइड्रोजन मिशन का उद्देश्‍य देश को हरित हाइड्रोजन के उत्‍पादन, उपयोग और निर्यात का बडा केन्‍द्र बनाना है। उन्‍होंने कहा कि यह मिशन जलवायु परिवर्तन से निपटने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएगा। श्री ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 15 अगस्‍त 2021 को स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्‍ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन शुरू करने की घोषणा की थी। केन्‍द्रीय मंत्री ने कहा कि इस मिशन के तहत प्रतिवर्ष 50 लाख टन हरित हाइड्रोजन का उत्‍पादन किया जाएगा, जिसमें 125 गीगावाट की अक्षय ऊर्जा क्षमता शामिल है। इसमें 2030 तक आठ लाख करोड़ रुपये के निवेश और छह लाख से अधिक रोजगार सृजित करने का लक्ष्‍य रखा गया है। उन्‍होंने कहा कि इससे हर साल जीवाष्‍म ईंधन के आयात पर एक लाख करोड़ रूपए बचाए जा सकेंगे। उन्‍होंने कहा कि इससे कार्बन उत्‍सर्जन में भी प्रतिवर्ष पांच करोड़ मीट्रिक टन की कमी आएगी।

4. भारतीय सेना ने युद्धक्षेत्र सियाचिन में पहली बार महिला अधिकारी शिवा चौहान को तैनात किया

नववर्ष के अवसर पर दो जनवरी को भारतीय सेना ने विश्व के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र सियाचिन में पहली बार महिला अधिकारी को तैनात किया है। सियाचिन समर स्कूल में कड़े प्रशिक्षण के बाद कैप्टन शिवा चौहान सियाचिन में पहली महिला अधिकारी के रूप में तैनात की गई हैं। राजस्थान की सिविल इंजिनियरिंग में स्नातक शिवा चौहान बंगाल सैपर अधिकारी हैं। उन्हें मई 2021 में इंजिनियरिंग रेजिमेंट में कमीशन मिला था।

5. मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया मुख्‍यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना का शुभारंभ

मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में मुख्‍यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना का शुभारंभ किया। टिकमगढ़ जिले में बगाज माता मंदिर परिसर में आयोजित कार्यक्रम में मुख्‍यमंत्री ने चयनित लाभार्थियों को मुफ्ट में भूखंड के पट्टे सौंपे। योजना के तहत टिकमगढ़ जिले के दस हजार 918 परिवारों को कुल 129 करोड़ रूपए के भूखंड के पट्टे दिए गए। योजना का उद्देश्‍य ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब लोगों को मकान बनाने में मदद करना है। मुख्‍यमंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि भूखंड के पट्टे पति और पत्‍नी दोनों के नाम पर होंगे।

6. एडीबी और भारत ने महाराष्ट्र में सुधार के लिए 350 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) और भारत सरकार ने महाराष्ट्र राज्य में प्रमुख आर्थिक क्षेत्रों की कनेक्टिविटी में सुधार के लिए 350 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए। समावेशी विकास के लिए आर्थिक समूहों को जोड़ने की महाराष्ट्र परियोजना के हस्ताक्षरकर्ताओं में वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामले विभाग के अपर सचिव श्री रजत कुमार मिश्रा ने भारत सरकार की ओर से और एडीबी के इंडिया रेजिडेंट मिशन के प्रभारी अधिकारी श्री हो यून जियोंग ने एडीबी के लिए हस्ताक्षर किए। अहमदनगर, हिंगोली, जालना, कोहलपुर, नागुर, नांदेड़, नासिक, पुणे, सांगली और सतारा के 10 जिलों में राज्य के मुख्य सड़क नेटवर्क को मजबूत करने के लिए कम से कम 319 किलोमीटर (किमी) राज्य राजमार्ग और 149 किलोमीटर जिला सड़कों को जलवायु और आपदा-प्रतिरोधी सुविधाओं को शामिल करते हुए उन्नत किया जाएगा।

7. 5-6 जनवरी को जलशक्ति मंत्रालय भोपाल में कर रहा राज्य मंत्रियों का पहला अखिल भारतीय जल सम्मेलन

जलशक्ति मंत्रालय मध्यप्रदेश के भोपाल में राज्य मंत्रियों के पहले अखिल भारतीय जल सम्मेलन का आयोजन कर रहा है। पांच और छह जनवरी को होने वाले इस सम्मेलन का शीर्षक है- वर्ष 2047 के लिए जल दृष्टिकोण। सम्मेलन का उद्देश्य वर्ष 2047 के लिए जल दृष्टिकोण के वास्ते विचार आमंत्रित करना है। इसमें जलशक्ति मंत्रालय की पहलों और योजनाओं को राज्यों के जल हितधारकों के साथ साझा किया जाएगा। जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस सम्मेलन में उपस्थित रहेंगे।

8. आंध्र प्रदेश के तम्बाकू बोर्ड की योजनाओं के सदस्यों को विशेष ब्याज मुक्त ऋण, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने दी 28 करोड़ से अधिक की मंजूरी

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने आंध्र प्रदेश के तम्बाकू बोर्ड की उत्पादक कल्याण योजनाओं के प्रत्येक सदस्य को दस हजार रुपये के विशेष ब्याज मुक्त ऋण के लिए 28 करोड़ रुपये से अधिक की स्वीकृति दी है। इससे आंध्र प्रदेश में चक्रवाती तूफान मांडूस से प्रभावित 28 हजार से अधिक तंबाकू किसानों को सीधा लाभ होगा। पात्र तम्बाकू किसानों को ब्याज मुक्त ऋण तम्बाकू बोर्ड प्रदान करेगा। यह वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के अंतर्गत एक वैधानिक निकाय है।

9. लोक प्रसारण सेवाओं को आधुनिक बनाने के लिए ब्रॉडकास्टिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एंड नेटवर्क डेवलपमेंट योजना को भी स्वीकृति दी

सरकार ने लोक प्रसारक सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए ब्रॉडकास्टिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एण्‍ड नेटवर्क डेवलपमेंट स्‍कीम-बी आई एन डी को मंजूरी दे दी। इस पर वर्ष 2025-26 तक दो हजार 539 करोड़ रूपए खर्च किए जाएंगे। इस योजना के जरिए प्रसार भारती को प्रसारण सेवाओं के बुनियादी ढांचे और समाचारों की विषयवस्‍तु को बेतहर बनाने के लिए वित्‍तीय मदद दी जाएगी। उन्‍होंने कहा कि इससे वामपंथी उग्रवाद वाले और रणनीतिक रूप से महत्‍वपूर्ण क्षेत्रों में समाचारों की प्रभावी पहुंच संभव हो सकेगी।

10. जम्‍मू-कश्‍मीर में डोडा जिला प्रशासन ने ई. पुस्‍तकालय की शुरुआत की

जम्‍मू-कश्‍मीर में डोडा जिला प्रशासन ने जिले के हजारों विद्यार्थियों की सुविधा के लिए ई. पुस्‍तकालय की शुरुआत की है। जिले के विद्यार्थियों को अब विषय के श्रेष्‍ठ विशेषज्ञों द्वारा तैयार नोट और अध्‍ययन सामग्री मिलेगी। जिले में शुरू किए गए अद्भुत डोडा अभियान के अंतर्गत पांच महीनों से अधिक समय में यह उपलब्धि प्राप्‍त की गई। विद्यार्थी मार्च या अप्रैल महीने की परीक्षा के दिनों में अध्‍ययन सामग्री का उपयोग कर सकेंगे, लेकिन सामग्री को लेकर संदेह का स्‍पष्‍टीकरण शीतकालीन अवकाश के बाद होगा। ई. पुस्‍तकालय की साइट है- www.adbhutdoda.org/elibrary

11. हिमाचल प्रदेश में 382 मेगावाट क्षमता वाली सुन्‍नी बांध जलविद्युत परियोजना में निवेश को मंजूरी

सरकार ने हिमाचल प्रदेश में 382 मेगावाट क्षमता वाली सुन्‍नी बांध जलविद्युत परियोजना में निवेश को मंजूरी दे दी है। दो हजार 614 करोड़ रूपए की अनुमानित लागत वाली यह परियोजना सतलुज नदी पर बनायी जाएगी। सतलुज जल विद्युत लिमिटेड अगले पांच वर्ष में इस बांध का निर्माण करेगी। परियोजना से चार हजार लोगों को प्रत्‍यक्ष और अप्रत्‍यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा।

12. हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड ने तकनीकी सहयोग के लिए धनबाद के आईआईटी (आईएसएम) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड और धनबाद के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (इंडियन स्कूल ऑफ माइन्स) के बीच सहयोगी तथा प्रायोजित अनुसंधान परियोजनाओं के लिए कोलकाता स्थित एचसीएल कॉर्पोरेट कार्यालय में एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इस अवसर पर एचसीएल के मुख्य प्रबंध निदेशक श्री अरुण कुमार शुक्ला और आईआईटी (आईएसएम), धनबाद के निदेशक प्रोफेसर राजीव शेखर उपस्थित थे। धनबाद के आईआईटी (आईएसएम) के साथ किया गया यह समझौता अपनी तरह का पहला तकनीकी सहयोग है, जो एचसीएल के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है। हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड भारत का एकमात्र ऐसा तांबा खनिक है, जिसके पास देश में तांबा अयस्क के सभी परिचालन खनन पट्टे हैं। वर्तमान में, अधिकांश अयस्क उत्पादन भूमिगत मोड के माध्यम से ही होता है और राष्ट्रीय अयस्क उत्पादन का स्तर लगभग चालीस लाख टन प्रति वर्ष है।

13. मेड इन इंडिया तकनीक के महत्व को दोहराते हुए श्री नारायण राणे ने वर्चुअल तौर पर इंटेलिजेंट ट्रे रिट्रीवल सिस्टम (आईटीआरएस) का उद्घाटन किया

केंद्रीय एमएसएमई मंत्री श्री नारायण राणे ने वर्चुअल तौर पर इंटेलिजेंट ट्रे रिट्रीवल सिस्टम (आईटीआरएस) का उद्घाटन किया है जिसका निर्माण एमओपीए (गोवा) अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए एक एमएसएमई-मेक इन इंडिया कंपनी मैसर्स एसजेके इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किया गया है। आईटीआरएस एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित, पूरी तरह से स्वचालित मशीन है जो उन्नत स्क्रीनिंग तकनीक के जरिए यात्री सुरक्षा प्रदान करने में मदद करती है। ये मशीन उन्नत उपकरणों के साथ इमेज एनालिसिस सॉफ्टवेयर से लैस है जो स्क्रीनिंग करने वाले के लिए हर सामान की जांच में सही निर्णय लेने को आसान बनाती है। इससे ये होता है कि पारंपरिक मशीनों की तुलना में यात्री अपनी स्क्रीनिंग को बहुत तेजी से और आसानी से पूरा कर पाते हैं।

14. केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल एयरपोर्ट मोपा, गोवा का नामकरण ‘मनोहर इंटरनेशनल एयरपोर्ट- मोपा, गोवा’ के रूप में करने को कार्योत्तर मंजूरी दी

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने पूर्व रक्षा मंत्री एवं चार बार गोवा के मुख्यमंत्री रहे दिवंगत श्री मनोहर पर्रिकर को श्रद्धांजलि के रूप में ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल एयरपोर्ट मोपा, गोवा का नामकरण ‘मनोहर इंटरनेशनल एयरपोर्ट- मोपा, गोवा‘ के रूप में करने को कार्योत्तर मंजूरी दे दी है। गोवा के मोपा में स्थित ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे का उद्घाटन माननीय प्रधानमंत्री द्वारा दिसंबर, 2022 में किया गया था। आधुनिक गोवा के निर्माण में पूर्व मुख्यमंत्री और भारत सरकार के पूर्व रक्षा मंत्री दिवंगत डॉ. मनोहर पर्रिकर के योगदान के सम्मान में इस हवाई अड्डे का नाम रखा गया है।

15. विश्‍व की सबसे लंबी क्रूज़ सेवा की शुरुआत काशी से की जाएगी

भारत सरकार नदियों में आधुनिक क्रूज़ जहाज़ सेवा संचालित करने के लिये 1000 से अधिक जलमार्ग निर्माण हेतु प्रयासरत है। सतत् जलमार्गों के विकास के साथ भारत क्रूज़ पर्यटन के क्षेत्र में एक नया दौर शुरू करने के लिये पूर्णतः तैयार है। प्रधानमंत्री ने दूसरी राष्‍ट्रीय गंगा परिषद की बैठक की अध्‍यक्षता करते हुए बताया कि जनवरी महीने की 13 तारीख को 2300 किलोमीटर की विश्‍व की सबसे लंबी क्रूज़ सेवा की शुरुआत काशी से की जाएगी, जो बांग्‍लादेश होते हुए डिब्रूगढ़ तक जाएगी। इस बैठक में प्रधानमंत्री ने नदियों की सफाई में जन-आंदोलन और लोगों की भागीदारी पर ज़ोर दिया। पत्तन पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्री ने नदी पर्यटन एवं आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने हेतु गंगा नदी में जलमार्गों के विकास के लिये हर संभव सहायता का आश्वासन दिया है।

16. चुनाव आयोग ने त्रिपुरा में 90% से अधिक मतदान करने के लिए ‘मिशन -929’ शुरू किया

त्रिपुरा में इसी साल की शुरुआत में होने वाले चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग मतदान को 90 प्रतिशत से ऊपर ले जाने के लिए मिशन-929 पर काम करने जा रहा है। इसके लिए 929 मतदान केंद्रों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। 2018 के विधानसभा चुनाव में इन बूथों पर 89 प्रतिशत से कम मतदान दर्ज किया गया था। अब मतदान बढ़ाने के लिए जागरूकता अभियान के अलावा, चुनाव अधिकारी वरिष्ठ नागरिकों और विकलांग व्यक्तियों से मिलेंगे और उनसे वोट डालने की अपील करेंगे।

17. पहली बार स्टेम-सेल व्युत्पन्न माइटोकॉन्ड्रिया प्रत्यारोपण द्वारा सफलतापूर्वक इलाज

हाल ही में माइटोकॉन्ड्रिया के जीनोम में विलोपन के कारण होने वाले दुर्लभ विकारों (Rare Disorder) वाले छह बच्चों का पहली बार स्टेम-सेल व्युत्पन्न माइटोकॉन्ड्रिया प्रत्यारोपण द्वारा सफलतापूर्वक इलाज किया गया। इस प्रक्रिया में दाता माताओं से बच्चों के हेमेटोपोएटिक स्टेम सेल में माइटोकॉन्ड्रिया प्रत्यारोपण शामिल था, जो सभी प्रकार की रक्त कोशिकाओं को जन्म देता है। इसमें घायल कोशिकाओं को बचाने के लिये स्टेम सेल के सहज माइटोकॉन्ड्रिया प्रत्यारोपण या इलाज हेतु क्षतिग्रस्त भाग में स्टेम सेल माइटोकॉन्ड्रिया का इंजेक्शन लगाना शामिल है। स्टेम सेल कोशिकाओं की उत्पत्ति के संदर्भ में सबसे बुनियादी कोशिकाएँ हैं और उनमें विभेदन एवं स्व-नवीनीकरण(Self- renewal) की उच्च क्षमता होती है। विभिन्न मानव ऊतकों, अंगों या कार्यात्मक कोशिकाओं में विकसित होने की स्टेम कोशिकाओं की क्षमता उन्हें पुनर्योजी चिकित्सा और चिकित्सीय ऊतक (Tissue) इंजीनियरिंग में उपयोग के लिये बेहद आशाजनक बनाती है।

18. दिसंबर 2022 में भारत के विनिर्माण क्षेत्र में 13 महीनों में सबसे महत्त्वपूर्ण उत्पादन वृद्धि

एसएंडपी (S&P) ग्लोबल इंडिया मैन्युफैक्चरिंग पर्चेज़िंग मैनेजर्स इंडेक्स (PMI) के अनुसार, दिसंबर 2022 में भारत के विनिर्माण क्षेत्र में 13 महीनों में सबसे महत्त्वपूर्ण उत्पादन वृद्धि हुई है। अक्तूबर से दिसंबर तिमाही के लिये पीएमआई का औसत 56.3 रहा, जो एक साल में सबसे ज़्यादा है। यह इंगित करता है कि विनिर्माण क्षेत्र अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और रोज़गार सृजन में योगदान दे सकता है। यह एक सर्वेक्षण-आधारित प्रणाली है जिसमें संगठनों से पिछले महीने की तुलना में प्रमुख व्यावसायिक परिवर्ती कारकों की वजह से हुए परिवर्तन के फलस्वरूप उनकी धारणा में आए बदलाव के बारे में जानकारी प्राप्त की जाती है। पीएमआई (PMI) का उद्देश्य कंपनी के निर्णय निर्माताओं, विश्लेषकों और निवेशकों को वर्तमान एवं भविष्य की व्यावसायिक स्थितियों के बारे में जानकारी प्रदान करना है। इसकी विनिर्माण और सेवा सेक्टर के लिये अलग-अलग गणना की जाती है और फिर एक कंपोज़िट इंडेक्स भी बनाया जाता है।

19. मॉयल द्वारा रिकॉर्ड उत्पादन

मॉयल ने दिसंबर 2022 में 1,41,321 टन मैंगनीज़ अयस्क के साथ दिसंबर का अब तक का सर्वश्रेष्ठ उत्पादन किया है। नवंबर 2022 की तुलना में उत्पादन में 18 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। साथ ही नवंबर 2022 की तुलना में लगभग 91 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ दिसंबर महीने के लिये 1,64,235 टन की बिक्री भी शानदार रही है। मॉयल लिमिटेड भारत सरकार के इस्पात मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत अनुसूची-ए, मिनीरत्न श्रेणी-1 की CPSE (Central Public Sector Enterprises) है। मॉयल लगभग 45% बाज़ार हिस्सेदारी के साथ देश में मैंगनीज़ अयस्क की सबसे बड़ी उत्पादक है, जो महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश राज्य में 11 खानों का संचालन करती है। इस कंपनी का वर्ष 2030 तक अपने उत्पादन को लगभग दोगुना करके 3.00 मिलियन टन तक पहुँचाने का महत्त्वाकांक्षी लक्ष्य है। मॉयल मध्य प्रदेश राज्य के अन्य क्षेत्रों के अलावा गुजरात, राजस्थान और ओडिशा राज्य में भी व्यापार के अवसर तलाश रही है।

20. माइक्रोप्लास्टिक्स को फिल्टर करने हेतु शुद्धिकरण प्रणाली

हाल ही में दक्षिण कोरिया के वैज्ञानिकों ने एक नई जल शोधन प्रणाली विकसित की है जो माइक्रोप्लास्टिक्स को शीघ्र और कुशलता से फिल्टर कर सकती है। एक प्रयोग में 99.9% से अधिक दूषित पदार्थों को केवल 10 सेकंड में जल से निष्कासित कर दिया गया। उपयोग किया गया बहुलक सस्ता है और इसमें उत्कृष्ट अधिशोषण एवं फोटोथर्मल विशेषताएँ हैं। माइक्रोप्लास्टिक्स को आभूषणों में इस्तेमाल होने वाले मानक मोती की तुलना में पाँच मिलीमीटर से कम व्यास वाले प्लास्टिक के रूप में परिभाषित किया गया है। यह हमारे समुद्र और जलीय जीवन के लिये हानिकारक हो सकता है।

21. कनाडा में विदेशियों द्वारा घर खरीदने पर दो साल का प्रतिबंध लागू हुआ

कनाडा में विदेशियों द्वारा घर खरीदने पर दो साल का प्रतिबंध लागू हो गया है। एक बयान में, संघीय आवास मंत्री अहमद हुसैन ने कहा कि प्रतिबंध का मतलब विदेशियों को घर खरीदने से हतोत्साहित करना है। यह प्रतिबंध उन लोगों पर लागू होगा जो कनाडा के नागरिक या स्थायी निवासी नहीं हैं। आवासीय संपत्तियों को खरीदने से, और इसका उल्लंघन करने वालों पर 10,000 कनेडियन डॉलर का जुर्माना लगाया जाएगा। इस बीच, न्यूजीलैंड ने भी 2018 में विदेशियों पर घर खरीदने पर प्रतिबंध लगाने का कानून पारित किया था, क्योंकि देश अपने स्वयं के आवास संकट से जूझ रहा है।

22. अमरीका में खुदरा दवा विक्रेताओं को मिली गर्भपात की दवाएं बेचने की अनुमति, जरूरी होगी डॉक्‍टर की पर्ची

अमरीका में खुदरा दवा विक्रेताओं को गर्भपात की दवाएं बेचने की अनुमति मिल गई है। सरकारी स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की ओर से यह जानकारी दी गई है। अमरीका के सुप्रीम कोर्ट ने महिलाओं को मिले गर्भपात के अधिकार के खिलाफ फैसला सुनाया था। ऐसे में सरकार का नया फैसला काफी महत्‍वपूर्ण माना जा रहा है। अमरीका के खाद्य और औषधि प्रशासन- एफ डी ए के अनुसार गर्भपात की दवा मिफेप्रिस्‍टोन अब उन राज्‍यों में सभी दवा की दुकानों पर मिल सकेगी, जहां गर्भपात की अनुमति दी गई है। हालांकि यह दवा खरीदने के लिए डॉक्‍टर की पर्ची की जरूरत होगी। देश के सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल जून में एक ऐतिहासिक फैसले में महिलाओं को 1973 में मिले गर्भपात के अधिकार को पलट दिया था। एफ डी ए के फैसले का नागरिकों की स्‍वतंत्रता के हिमायती संगठनों ने स्‍वागत किया है।

23. आठ जनवरी से 26 फरवरी तक ‘फिट इंडिया-संडे टॉक्स’ विशेष ऑनलाइन श्रृंखला शुरू करेगा खेल मंत्रालय का फिट इंडिया अभियान

युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय का फिट इंडिया अभियान आठ जनवरी रविवार से 26 फरवरी तक ‘फिट इंडिया-संडे टॉक्स‘ विशेष ऑनलाइन श्रृंखला शुरू कर रहा है। यह कार्यक्रम फिट इंडिया के आधिकारिक इंस्टाग्राम और यूट्यूब चैनल पर हर रविवार सवेरे 11 बजे प्रसारित होगा। इस ऑनलाइन टॉक शो में प्रख्यात फिटनेस विशेषज्ञ और फिट इंडिया हस्तियां भाग लेंगी। फिट इंडिया संडे टॉक्स का उद्देश्य सभी आयु समूहों, विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों के बीच फिटनेस, पौष्टिक भोजन और मानसिक स्वास्थ्य के महत्व को बढ़ावा देना है। कार्यक्रम के एक खंड में विशेषज्ञ 2023 को अंतर्राष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष के रूप में मनाने के लिए मोटे अनाज के महत्व पर भी बातचीत करेंगे।

24. प्रधानमंत्री ने श्री मन्नथु पद्मनाभन को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की

प्रधानमंत्री ने मन्‍नथू पद्मनाभन को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की है। उनका जन्म 2 जनवरी, 1878 को केरल में हुआ था। वह दक्षिण-पश्चिमी राज्य केरल के भारतीय समाज सुधारक और स्वतंत्रता सेनानी थे। उन्होंने वैकोम (1924) और गुरुवयूर (1924) मंदिर-प्रवेश सत्याग्रह एवं अस्पृश्यता विरोधी आंदोलनों में भाग लिया। उन्हें नायर समुदाय का सदस्य, सुधारक और नैतिक मार्गदर्शक माना जाता है। वर्ष 1966 में उन्हें पद्म भूषण प्रदान किया गया। 25 फरवरी, 1970 को उनका निधन हो गया।

25. प्रधानमंत्री ने रानी वेलु नचियार को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की

भारत के प्रधानमंत्री ने रानी वेलु नचियार (3 जनवरी 1730 – 25 दिसंबर 1796) को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की है। वह वर्ष 1780 के दशक में भारत में ब्रिटिश औपनिवेशिक सत्ता (और आर्कोट के नवाब के बेटे) के खिलाफ लड़ने वाली पहली रानी थीं। रानी वेलु नचियार, जिसे तमिल लोग वीरमंगई के नाम से जानते हैं, रामनाथपुरम (तमिलनाडु) के रामनाद साम्राज्य की राजकुमारी थीं। फ्रेंच, अंग्रेज़ी और उर्दू जैसी भाषाओं में दक्षता के साथ-साथ उन्हें वल्लारी, सिलंबम, घुड़सवारी और तीरंदाज़ी जैसी मार्शल आर्ट में प्रशिक्षित किया गया था। वह पति मुथुवदुगनाथपेरिया उदययथेवर की मृत्यु के बाद वर्ष 1780 में शिवगंगई (तमिलनाडु) की रानी के रूप में उत्तराधिकारी बनी।

26. विश्‍व ब्रेल दिवस

प्रति वर्ष 04 जनवरी को विश्व ब्रेल दिवस मनाया जाता है। यह दिवस ब्रेल के महत्‍व को लेकर जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। ब्रेल लिप‍ि पूर्ण दृष्टि बाधित और आंशिक रूप से दृष्टि बाधित लोगों के मानवाधिकारों की पूर्ण अनुभूति से संपर्क का माध्‍यम है। यह दिवस फ्रांसीसी शिक्षा विशारद लूईस ब्रेल की जयंती के स्‍मरण में मनाया जाता है। लूईस ब्रेल ने 1809 में ब्रेल लिपि का अविष्‍कार किया था। संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 6 नवंबर 2018 को एक प्रस्ताव पारित किया गया था, जिसमें हर साल 4 जनवरी को ब्रेल लिपि के जनक लुई ब्रेल के जन्मदिन को ‘विश्व ब्रेल दिवस’ के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया था। जिसके बाद 4 जनवरी 2019 को पहली बार विश्व ब्रेल दिवस मनाया गया।

27. नासा के अपोलो कार्यक्रम के अंतिम जीवित अंतरिक्ष यात्री वाल्टर कनिंघम का निधन

नासा के अपोलो कार्यक्रम के अंतर्गत पहले सफल अंतरिक्ष मिशन के सदस्यों में अंतिम जीवित अंतरिक्ष यात्री वाल्टर कनिंघम का 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। नासा ने कनिंघम की मृत्यु की पुष्टि की है, लेकिन उनकी मृत्यु के कारण की पुष्टि नहीं हो पाई है। नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने कहा है कि कनिंघम एक अन्वेषक थे जिनके कार्यों ने नासा के नए आर्टमिस चंद्र कार्यक्रम की नींव रखी थी। कनिंघम 1968 में अपोलो-7 मिशन के तीन अंतरिक्ष यात्रियों में शामिल थे। यह मिशन 11 दिन तक चला था और पृथ्वी का चक्कर लगाते हुए उपग्रह का सीधा प्रसारण किया गया था। इसके एक साल बाद ही चंद्रमा पर उपग्रह उतारने का मार्ग प्रशस्त हो गया था।