महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

0
130

 

1.देश की पहली महिलावित्तमंत्री‘ बनीं निर्मला सीतारमणजाने कैसे रचा इतिहास

देश की पहली रक्षा मंत्री रहीं निर्मला सीतारमण ने एक बार फिर इतिहास रच दिया है. हालांकि उनसे पहले तात्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने पीएम पद के साथ-साथ वित्त मंत्री का कार्यभार 16 जुलाई 1969 से 27 जून 1970 तक संभाला था, लेकिन अभी तक किसी भी महिला को वित्तमंत्री के रूप में स्वंत्रत रूप से पद नहीं मिला था. इस कारण से निर्मला सीतारमण पहली महिला वित्तमंत्री बनी गई हैं.निर्मला सीतारमण को पिछली सरकार में रक्षा मंत्री और उससे पहले कॉरपोरेट कार्य का मंत्री बनाया गया था. वह साल 2008 में भाजपा का हिस्सा बनीं और तभी से पार्टी से जुड़ी हुई हैं. निर्मला सीतारमण ने 17 जनवरी 2018 को सुखोई-30 लड़ाकू विमान में उड़ान भरी थी. निर्मला सीतारमण पहली महिला रक्षा मंत्री रहीं, जिन्होंने लड़ाकू विमान में उड़ान भरी थी.

2.नरेंद्रमोदीनेदूसरीबारलीप्रधानमंत्रीकीशपथ,जानिए विस्तार से

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 मई 2019 को दूसरे कार्यकाल के लिए नए मंत्रिपरिषद के साथ शपथ लिये. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा नरेंद्र मोदी को भारत के 15वें प्रधानमंत्री के पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी गई. इस समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित विपक्षी नेता, उद्योग जगत के दिग्गज, फिल्मी सितारे, विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री और बिम्सटेक सदस्य देशों के नेता भी मौजूद रहें.लोकसभा चुनाव में शानदार जीत दर्ज करने वाली बीजेपी ने मंत्रियों को शपथ दिलाई है. कुल 58 मंत्रियों ने शपथ ली, इनमें 25 कैबिनेट, 9 स्वतंत्र प्रभार, 24 राज्य मंत्री शामिल हैं. प्रधानमंत्री के रूप में यह उनका दूसरा कार्यकाल होगा. इस बार भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था.

3.भारतीय लेखिका एनी जैदी को नाइन डॉट्स प्राइज 2019 का विजेता घोषित किया गया

29 मई 2019 को भारतीय लेखिका एनी जैदी को एक लाख डॉलर के नाइन डॉट्स प्राइज 2019 का विजेता घोषित किया गया. यह पुरस्कार उन्हें उनकी प्रविष्टि ‘ब्रेड, सीमेंट, कैक्टस’ के लिए दिया गया है. यह पुस्तक भारत में उनके समसामयिक जीवन के बेहतर अनुभवों में रचे-बसे स्मरण और घर एवं संपत्ति की अवधारणा को तलाश करते रिपोर्ताज का मिश्रण है.यह एक प्रतिष्ठित पुस्तक पुरस्कार है जो विश्व भर के समसामयिक मुद्दों को उठाने वाले नवोन्मेषी विचारों को सम्मानित करने के लिए दिया जाता है. नाइन डॉट्स प्राइज नए लोगों को बिना सीमा या अंकुश के सोचने के लिए प्रोत्साहित करता है. इसका मुख्य उद्देश्य नवीन सोच को बढ़ावा देना है.

4.मोदी कैबिनेट 2.0: जानें मंत्रियों के विभागों की पूरी लिस्टविस्तार से

मोदी सरकार के इस मंत्रिमंडल में बड़ा बदलाव हुआ है. इस नये सरकार में राजनाथ सिंह की जगह अमित शाह गृहमंत्री होंगे और राजनाथ सिंह को रक्षा मंत्रालय का पदभार दिया गया है. इसके साथ ही विदेश सचिव रहे एस जयशंकर को विदेश मंत्रालय का पद और रक्षा मंत्री रहीं निर्मला सीतारमण को वित्त मंत्रालय की कमान दी गई है.कैबिनेट, राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार और राज्यमंत्रियों के विभागों की घोषणा कर दी गई है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग, परमाणु ऊर्जा एवं महत्वपूर्ण नीति से जुड़े मुद्दों वाले विभाग अपने पास रखे हैं. इन विभागों में अंतरिक्ष विभाग भी शामिल है.

5.वाइस एडमिरल करमबीर सिंह ने नौसेना प्रमुख का पदभार संभाला

वाइस एडमिरल करमबीर सिंह ने एडमिरल सुनील लांबा की जगह ली है. एडमिरल सुनील लांबा 31 मई 2019 को रिटायर हो गये हैं. वाइस एडमिरल करमबीर सिंह भारतीय नौसेना के 24वें प्रमुख हैं. उन्होंने नौसेना अध्यक्ष का पद संभालने के बाद  कहा की यह मेरे लिए बड़े गर्व और सम्मान की बात है.नौसेना प्रमुख के तौर पर वाइस एडमिरल सिंह की तत्काल प्राथमिकता नए जंगी जहाजों, पनडुब्बियों एवं विमानों को शामिल कर भारतीय नौसेना के आधुनिकीकरण में लंबे समय से चली आ रही देरी को जल्द से जल्द पूरा करना है. फिलहाल भारतीय नौसेना में लगभग 132 जहाज, 220 विमान और 15 पनडुब्बियां हैं.

6.जगनमोहन रेड्डी ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

30 मई 2019 को वाईएसआर कांग्रेस चीफ जगनमोहन रेड्डी ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. आंध्र प्रदेश के राज्यपाल ई एस एल नरसिम्हा ने उन्हें सीएम पद की शपथ दिलवाई. उनके शपथ ग्रहण समारोह द्रमुक पार्टी प्रमुख एमके स्टालिन और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव मौजूद रहे. जगनमोहन रेड्डी के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में अन्य पार्टियों के दिग्गज नेता भी शामिल हुए.मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने विधानसभा चुनाव में अपनी हार को स्वीकार करते हुए राज्यपाल ई.एस.एल. नरसिम्हन को अपना इस्तीफा सौंपा दिया था. राज्यपाल ने इस्तीफा स्वीकार कर लिया था और चंद्रबाबू नायडू को वैकल्पिक व्यवस्था होने तक अपने काम को जारी रखने के लिए कहा था.

7.नवीन पटनायक ने ओडिशा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 29 मई 2019 को भुवनेश्वर में एक सार्वजनिक समारोह के दौरान मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. ओडिशा के राज्यपाल प्रो. गणेशी लाल ने नवीन पटनायक को मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ दिलायी. उन्होंने लगातार पांचवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है.मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पहली बार साल 2000 में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. पटनायक से पहले मात्र दो मुख्यमंत्री पश्चिम बंगाल में ज्योति बसु और सिक्किम में पवन चामलिंग पांच बार मुख्यमंत्री रहे. यह पहला मौका है जब मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पहली बार एक खुले पब्लिक ग्राउंड में पद की शपथ ली. उन्होंने इससे पहले साल 2000, साल 2004, साल 2009 और साल 2014 में राजभवन में शपथ ली थी.

8.ISSF वर्ल्ड कप: शूटर सौरभ चौधरी ने स्वर्ण पदक जीता

27 मई 2019 को भारत के युवा निशानेबाज सौरभ चौधरी ने जर्मनी के म्यूनिख में चल रहे अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) विश्व कप में पुरूषों के 10 मीटर एयर पिस्टल में नये विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता. सौरभ चौधरी पहले ही टोक्यो ओलंपिक के लिये कोटा हासिल कर चुके हैं.सौरभ चौधरी पहले दौर के शॉटस के बाद चेरसुनोव से 0.6 अंक पीछे थे. दूसरे दौर के छह शॉट में हालांकि उन्होंने बढ़त हासिल कर ली. उन्होंने इसमें तीन शाट में 10 से कम अंक बनाये लेकिन दो शाट 10.7 के लगाये. चौधरी का अंतिम शॉट 10.6 का था जिससे वह खुद का रिकॉर्ड तोड़ने में सफल रहे.

9.डीआरडीओ ने आकाश-1एस मिसाइल का सफल परीक्षण किया

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने 27 मई 2019 को आकाश -1एस सतह से वायु रक्षा मिसाइल सिस्टम का सफल परीक्षण किया. डीआरडीओ का पिछले दो दिनों में यह दूसरा सफल परीक्षण है. यह स्वदेशी साधक युक्त मिसाइल का एक नया संस्करण है.डीआरडीओ ने राजस्थान के पोखरण परीक्षण रेंज से एसयू-30 एमकेआई विमान से 500 किलोग्राम कटैगरी के एक इंनर्शियल गाइडेड बम का सफल उड़ान परीक्षण किया. बम छोड़े जाने के परीक्षण के दौरान मिशन के सभी उद्देश्‍य पूरे हो गए. विभिन्‍न युद्धक हथियारों को ले जाने में यह प्रणाली सक्षम है.

10.अजय देवगन के पिता वीरू देवगन का निधन

वे लम्बे समय से बीमार थे. वीरू देवगन मशहूर स्टंट और एक्शन कोरियोग्राफर और डायरेक्टर थे. उन्होंने विभिन्न फिल्मों में स्टंट निर्देशन किया था. वीरु देवगन का जन्म पंजाब के अमृतसर में देवगन परिवार में हुआ था. वीरु देवगन ने 80 से अधिक हिंदी फिल्मों के लिए लड़ाई और एक्शन दृश्यों को कोरियोग्राफ किया था. इसके अलावा उन्होंने एक फिल्म भी निर्देशित की है, जिसका शीर्षक ‘हिंदुस्तान की कसम है’,  जो 1999 में रिलीज हुई थी.वीरु देवगन ने एक्टर के तौर पर भी कुछ फिल्मों में काम किया था. उन्होंने ‘क्रांति’, ‘सौरभ’, ‘सिंहासन’ जैसी फिल्मों में अपने अभिनय का जलवा बिखेरा था. उन्होंने प्रोड्यूसर के तौर पर ‘हिंदुस्तान की कसम’ के अलावा, ‘दिल क्या करे’ और ‘सिंहासन’ में काम किया था.

11.नासा ने आर्टेमिस-2024 मून मिशन के शेड्यूल की घोषणा की

नासा की इस घोषणा के अनुसार इसी मिशन के तहत वर्ष 2024 तक नासा आठ प्रोग्राम भी लॉन्च भी करेगा. मनुष्य के चंद्रमा तक पहुंचने से पहले वहां एक छोटा स्टेशन भी बनाया जायेगा. इस मिशन की सहायता से लगभग आधी सदी के बाद फिर से मनुष्य चांद पर जायेगा. दरअसल चंद्रमा पर भेजे गये पहले मनुष्य सहित मिशन का नाम अपोलो था. यूनानी पौराणिक कथाओं के अनुसार आर्टेमिस अपोलो की जुड़वां बहन थी.

नैशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन संयुक्त राज्य अमेरिकी सरकार की शाखा है जो देश के सार्वजनिक अंतरिक्ष कार्यक्रमों व एरोनॉटिक्स व एरोस्पेस संशोधन के लिए उत्तरदायी है. इसका गठन 29 जुलाई, 1958 को किया गया था.

12.बिश्केक में दूसरा शंघाई सहयोग संगठन मॉस मीडिया फोरम आयोजित

फोरम की बैठक में सूचना और प्रसारण मंत्रालय का एक शिष्‍टमंडल भारत का प्रतिनिधित्‍व कर रहा है. फोरम का उद्घाटन किर्गिज़स्तान गणराज्य के राष्‍ट्रपति एस जीनबेको ने किया. राष्‍ट्रपति ने अपने उद्घाटन भाषण में एसएसीओ के पार‍स्‍परिक विश्‍वास, पड़ोसियों के साथ मैत्रिपूर्ण सम्‍बन्‍ध और ‘शंघाई भावना’’ के साथ क्षेत्रीय सुरक्षा के उद्देश्‍यों को पूरा करने के लिए एससीओ देशों के मॉस मीडिया संगठनों के महत्‍वों को बताया.

फोरम का उद्देश्‍य एससीओ देशों के बीच मॉस मीडिया के क्षेत्र में आदान-प्रदान और सहयोग को मजबूत बनाना है. फोरम एक साथ संगठन का विजन बनाने तथा अंतरराष्‍ट्रीय सूचना क्षेत्र में संगठन छवि को मजबूत बनाने का अनूठा संगठन है. फोरम की बैठक में भारतीय शिष्‍टमंडल ने देश में मॉस मीडिया के विकास में सूचना और प्रसारण मंत्रालय की महत्‍वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला गया.

13.ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने की इस्तीफे की घोषणा

24 मई 2019 को ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने कंजर्वेटिव पार्टी की नेता पद से इस्तीफा देने की घोषणा कर दी है. उन्होंने ब्रेक्जिट को लेकर अपने प्रदर्शन पर अफसोस जताते हुए यह घोषणा किया है. वे 07 जून 2019 तक इस पद पर रहेंगी. जब तक नए प्रधानमंत्री का नाम तय नहीं हो जाता तब तक वह पीएम पद पर बनी रहेंगी.

थेरेसा मे के इस्तीफे की घोषणा से ब्रेक्जिट का मामला और उलझ गया है. अब नए प्रधानमंत्री पर बड़ी जिम्मेदारी होगी कि वह शर्तो पर सबको साथ लेकर संसद में विधेयक पारित कराए या फिर बिना शर्त यूरोपीय यूनियन से अलग होने की घोषणा करे.

14.डीआरडीओ ने गाइडेड बम छोड़ने का सफल परीक्षण किया

डीआरडीओ ने 24 मई 2019 को राजस्थान के पोकरण में एक सुखोई लड़ाकू विमान से 500 किलोग्राम श्रेणी के एक गाइडेड बम छोड़ने का सफल परीक्षण किया. यह बम देश में ही विकसित किया गया है. बताया गया कि बम ने उच्च सटीकता के साथ तीस किमी की दूरी पर अपने लक्ष्य को निशाना बनाया. गाइडेड बम ने सफलतापूर्वक रेंज हासिल करते हुए लक्ष्‍य पर काफी सटीक निशाना लगाया. रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, बम छोड़े जाने के परीक्षण के दौरान मिशन के सभी उद्देश्‍य पूरे हो गए थे.

भारतीय वायुसेना को 500 किलोग्राम श्रेणी वाले गाइडेड बम मिलने से मारक क्षमता में काफी इजाफा होगा. दरअसल, गाइडेड बम को लक्ष्य से काफी पहले दागा जाता है. लड़ाकू विमान से दागे जाने के बाद यह अपने लक्ष्य को तलाश करते हुए हवा में उसकी तरफ आगे बढ़ता है.

15.गोपाल श्रेष्ठ माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाले पहले एचआईवी संक्रमित पर्वतारोही बने

नेपाल की राष्ट्रीय फुटबाल टीम के खिलाड़ी रह चुके श्रेष्ठ ने यह उपलब्धि अपने दूसरे प्रयास में हासिल की. गोपाल श्रेष्ठ को 25 साल पहले संक्रमित इंजेक्शन लगने की वजह से एचआईवी हो गया था. नेपाल की समाचार एजेंसी राष्ट्रीय समाचार समिति के अनुसार, गोपाल श्रेष्ठ ने 22 मई 2019 को सुबह 8.15 बजे 8848 मीटर ऊंचे माउंट एवरेस्ट के शीर्ष पर कदम रखा.

गोपाल श्रेष्ठ का माउंट एवरेस्ट फतेह करने का यह दूसरा प्रयास था. उन्होंने साल 2015 में पहला प्रयास किया था, लेकिन भूकंप आने के कारण एवरेस्ट बेस कैंप से उन्हें वापस लौटना पड़ा था. गोपाल श्रेष्ठ का यह दूसरा प्रयास उनके ‘स्टेप-अप अभियान: एवरेस्ट मुहिम का दूसरा चरण’ का हिस्सा था. इसके तहत वह समाज और देश में एचआईवी से प्रभावित बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए जागरूकता फैलाते हैं.

16.भावना कंठ ने रचा इतिहास, IAF की पहली महिला ऑपरेशनल फाइटर पाइलट बनीं

फ़ाइटर एयरक्राफ्ट में उन्होंने दिन में उड़ान भरने की ट्रेनिंग पूरी कर ली है. इसका मतलब है कि अब फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंत किसी हवाई युद्ध में शामिल हो सकती हैं. फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ भारतीय वायुसेना में शामिल होने वाली महिलाओं के पहले बैच की सदस्य हैं. फिलहाल भावना कंठ राजस्थान में पाकिस्तान से लगने वाली सीमा पर तैनात हैं.

भारतीय वायुसेना में लगभग 94 महिला पायलट हैं. ये महिला पायलट मिग, मिराज, जेगुआर या सुखोई जैसे फाइटर एय़रक्राफ्ट नहीं उड़ातीं. महिला पायलट हेलीकॉप्टर और परिवहन एयरक्राफ्ट पर ही तैनात की जाती हैं. लेकिन भारतीय वायुसेना महिला फ़ाइटर पायलटों को मौका देकर देश की पहली ऐसी सशस्त्र सेना बन गई, जिसने महिलाओं को सीधे मोर्चे पर उतार दिया.

17.ओमान की लेखिका जोखा अल्हार्थी को बुकर अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार मिला

जोखा अल्हार्थी को उनकी किताब ‘सेलेस्टियल बॉडीज’ के लिए ये सम्मान दिया जा रहा है. अल्हार्थी ने यह पुरस्कार जीतकर ओमान में इतिहास रच दिया है. जोखा अरबी भाषा की पहली लेखिका हैं, जिन्हें यह पुरस्कार प्रदान किया गया है. बुकर पुरस्कार के जजों की समिति इस पुस्तक की इन्हीं खूबियों को विश्व के सामने लाना चाहती है.

जोखा अल्हार्थी को बुकर पुरस्कार में जीत के रूप में पचास हजार पाउंड अर्थात 44 लाख रुपए से ज्यादा की रकम मिलेगी. उन्होंने इस रकम को अपने उपन्यास ‘सेलेस्टियल बॉडीज’ की अनुवादक अमेरिका की मर्लिन बूथ के साथ बांटने का फैसला किया है. यह पुरस्कार ‘सेलेस्टियल बॉडीज’ ने यूरोप और दक्षिण अमेरिका की पांच प्रविष्ठियों को पछाड़कर हासिल किया है.

18.World Cup 2019: अफगानिस्तान में पहली बार होगा वर्ल्ड कप का प्रसारण

इस योजना के तहत आईसीसी प्रशंसकों तक क्रिकेट की पहुंच को सुनिश्चित करने के लिए टेलीविजन, रेडियो और डिजिटल माध्यमों के अतिरिक्त समाचार, सिनेमा, फैन पार्क और विभिन्न अन्य मीडिया साझेदारों की घोषणा की. आईसीसी ने पुरूष क्रिकेट विश्व कप 2019 का प्रसारण वैश्विक प्रसारण साझेदार स्टार स्पोर्ट्स के अलावा 25 साझेदारों के साथ 200 से ज्यादा देशों में करना सुनिश्चित किया है.

इस बार विश्व कप में खिलाड़ी अपनी जर्सी के अंदर ट्रैकर डिवाइस (वेस्ट) पहनेंगे. इसकी सहायता से मैदान पर खिलाड़ियों के मूवमेंट को मॉनीटर करने में मदद मिलेगी. इसकी मदद से फिजियो और ट्रेनर यह जान सकेंगे कि किस खिलाड़ी को आराम की जरूरत है और कौन घायल हुआ है.

19.जोको विडोडो लगातार दूसरी बार इंडोनेशिया के राष्ट्रपति बने

निर्वाचन आयोग ने आधिकारिक परिणाम की समय से पूर्व अचानक 21 मई 2019 को घोषणा की. विडोडो पांच साल के लिए दोबारा इस पद की जिम्मेदारी संभालने के लिए तैयार हैं. आयोग ने बताया कि इंडोनेशियन डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ स्ट्रगल के सदस्य जोको विडोडो ने अपने प्रतिद्वंदी एवं सेवानिवृत्त जनरल प्राबोवो सुबियांतो को हराया.

जोको विडोडो का जन्म 21 जून 1961 को हुआ था. सुबियांतो और सुहार्तो के सैन्य शासन के दौरान जोको विडोडो इंडोनेशिया की सेना के जनरल रह चुके हैं. जोको विडोडो साल 2014 में इंडोनेशिया के सातवें राष्ट्रपति के तौर पर चुने गए थे. इस चुनाव में इंडोनेशिया में धार्मिक मुद्दे काफी हावी रहे हैं. हालांकि समझा जाता है कि जोको विडोडो की चुनावी जीत के बाद उनके दूसरे कार्यकाल में इंडोनेशिया में लोकतंत्र और भी मजबूत बन सकता है.

20.डिजिटल भुगतान पर नंदन नीलेकणि पैनल ने आरबीआई को सौंपी रिपोर्ट

नीलेकणि के अतिरिक्त आरबीआई के पूर्व डिप्टी गवर्नर एच.आर. खान और पूर्व इस्पात सचिव अरुणा शर्मा भी इस पांच सदस्यीय पैनल में थे. समिति ने विभिन्न हितधारकों से इस संबंध में विचार-विमर्श के बाद रिपोर्ट प्रस्तुत की. इस समिति का मुख्य उद्देश्य देश में डिजिटलीकरण के जरिए वित्तीय समावेशन लाना और डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने पर परामर्श देना था.

आरबीआई ने 08 जनवरी 2019 को नंदन नीलेकणि की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय समिति का गठन किया था. इंफोसिस के सह-संस्थापक नंदन नीलेकणि को इस समिति का चेयरमैन नियुक्त किया गया था. नंदन नीलेकणि की अध्यक्षता में समिति को 90 दिनों के अंदर अपनी रिपोर्ट सौंपनी थी. नंदन नीलेकणि को ही देश में आधार को लागू कराने का महत्वपूर्ण श्रेय जाता है.