महाराष्ट्र पुलिस ने मुंबई में अंतर्राष्ट्रीय मैराथन का आयोजन किया

0
117

1.श्रीलंकाईराष्ट्रपतिने 1 मार्चसेएस्टेटकर्मचारियोंकेदैनिकवेतनको 1,000 रुकरदिया

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे ने निर्णय लिया है कि 1 मार्च से एस्टेट श्रमिकों की न्यूनतम दैनिक मजदूरी 1000 रुपये होगी।यह निर्णय थाई पोंगल की पूर्व संध्या पर आया क्योंकि अधिकांश संपत्ति कार्यकर्ता भारतीय मूल के तमिल हैं।

कार्यकर्ता पिछले कुछ वर्षों से 1000 रुपये की मजदूरी की मांग कर रहे हैं और पिछली सरकार के दौरान कई विरोध प्रदर्शन किए।

गोतबाया ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में बढ़ोतरी का वादा किया था।

2.रूसीप्रधानमंत्रीदिमित्रीमेदवेदेवनेइस्तीफादिया

रूसी प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव ने इस्तीफा दे दिया है।मेदवेदेव ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को अपना इस्तीफा सौंप दिया।

पुतिन द्वारा संवैधानिक संशोधनों के प्रस्ताव, जो राष्ट्रपति पद पर प्रधानमंत्री और संसद की शक्तियों को मजबूत करेगी, के बाद यह घोषणा हुई ।

श्री पुतिन श्री मेदवेदेव को राष्ट्रपति सुरक्षा परिषद के उपाध्यक्ष के रूप में नामित करेंगे।

रूसी राष्ट्रपति ने मेदवेदेव के मंत्रिमंडल ने उन्हें नए मंत्रिमंडल के गठन तक काम करते रहने के लिए कहा।

3.नेपालने ‘माघसंक्रांति’ कोउल्लासऔरधार्मिकउत्साहकेसाथमनाया

माघ संक्रांति का त्योहार नेपाल में उल्लास और धार्मिक उत्साह के साथ मनाया जा रहा है।इसे तराई क्षेत्र में माघी संक्रांति के रूप में जाना जाता है।

इस दिन को थारू समुदाय द्वारा माघी त्यौहार के रूप में भी मनाया जा रहा है।

माघ संक्रांति विक्रम संवत के माघ महीने के पहले दिन मनाई जाती है।

यह सूर्य के हिंदू मकर राशि में प्रवेश करने का प्रतीक है और इसे सर्दियों के अंत के उत्सव के रूप में देखा जाता है।

4.PwDs औरसुपरवरिष्ठनागरिकभीअबपोस्टलबैलटकाइस्तेमालकरसकेगे

विकलांग लोग (PwD) और 80 वर्ष से अधिक आयु के लोग अब पोस्टल बैलेट के माध्यम से दिल्ली विधानसभा चुनाव में अपना वोट डाल सकते हैं।पहली बार, दिल्ली मेट्रो, उत्तर रेलवे कर्मचारी और मतदान को कवर करने वाले मीडिया कर्मी भी मतदान करने के लिए पोस्टल बैलट सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।

अब तक, पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान सशस्त्र बलों और चुनाव ड्यूटी में नियुक्त लोगों के लिए उपलब्ध था।

आवश्यक सेवा के कर्मचारी डाक मतपत्र सुविधा का लाभ उठाने के लिए फॉर्म 12 (डी) भर सकते हैं और इस महीने की 19 तारीख से पहले जमा कर सकते हैं।

5.ईंधनसंरक्षणपरमेगाअभियान ‘सक्षम’ काशुभारंभ

‘सक्षम’, पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ (PCRA) का एक जन केंद्रित ईंधन संरक्षण मेगा अभियान शुरू किया गया है।एक महीने लंबे मेगा अभियान का उद्घाटन नई दिल्ली में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा किया गया था।

इस अभियान के दौरान, तेल और गैस कंपनियों के साथ पीसीआरए ‘सक्षम’, साइक्लोथॉन, गृहिणियों के लिए सेमिनार जैसे विभिन्न गतिविधियों को सरल ईंधन बचत उपायों को अपनाने पर कार्य करेगा।

इस अभियान का उद्देश्य पूरे भारत में ईंधन संरक्षण और पर्यावरण संरक्षण का संदेश फैलाना है।

6.राष्ट्रमंडलसंसदीयसंघ, भारतक्षेत्रका 7 वांसम्मेलनशुरू

राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (Conference of Commonwealth Parliamentary Association-सीपीए) भारत क्षेत्र का 7 वां सम्मेलन लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विधान सभा भवन में शुरू हुआ।लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में सम्मेलन का उद्घाटन किया।

सीपीए इंडिया क्षेत्र के 7 वें सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए 15 राज्य विधान सभाओं और कुछ विदेशी देशों के प्रतिनिधियों के लगभग 100 प्रतिनिधि लखनऊ पहुंचे हैं।

सम्मेलन का मुख्य विषय  ‘ROLE OF LEGISLATORS’ है।

7.निवेशकोंकोआकर्षितकरनेकेलिएलद्दाखनेपहलेफूडप्रोसेसिंगसमिटकाआयोजनकिया

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख इस क्षेत्र में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए पहले खाद्य प्रसंस्करण शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है।वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय की मदद से, लद्दाख का प्रशासन शिखर सम्मेलन का आयोजन कर रहा है।

लद्दाख क्षेत्र में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में निवेश के लिए व्यापक संभावनाएं हैं जैसे कि खुबानी, सीबकथॉर्न, सेब और बागवानी और जौ जैसे कृषि उत्पाद।

शिखर सम्मेलन में लेह और कारगिल के सौ से अधिक उद्यमी भाग ले रहे हैं।

इसका उद्देश्य उद्यमियों को लद्दाख में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में क्षमता का दोहन करने के लिए एक स्टार्टअप शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

8.पांचवांविज्ञानफिल्मसमारोहगोवामेंशुरूहुआ

भारत के विज्ञान फिल्म महोत्सव एससीआई-एफएफआई 2020 (Science Film Festival of India, SCI-FFI 2020) के पांचवें संस्करण को गोवा की राजधानी पणजी में शुरू किया गया।चार दिवसीय इस महोत्सव का उद्घाटन मुख्यमंत्री डॉ परमोद सावंत ने किया।

त्योहार का उद्देश्य युवाओं के बीच विज्ञान के ज्ञान को प्रदर्शनियों, मास्टरक्लास, कार्यशालाओं और अन्य गतिविधियों की सहायता से स्थापित करना है।

इसके अलावा, गोवा सरकार और भारत सरकार, इस आयोजन को सत्यजीत रे फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस कम्युनिकेशन एंड इंफॉर्मेशन रिसोर्सेज (NISCAR) द्वारा समर्थित किया जा रहा है।

9.दिल्लीसरकारनेनिर्भयादोषियोंकीदयायाचिकाओंकोखारिजकरनेकीसिफारिशकी

दिल्ली सरकार ने निर्भया हत्याकांड में दोषी चार लोगों में से एक मुकेश सिंह द्वारा दायर की गई दया याचिका को खारिज करने की सिफारिश की है।मुकेश सिंह द्वारा दया याचिका दायर की गई थी क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने उनके द्वारा दायर एक क्यूरेटिव याचिका को खारिज कर दिया था।

एक क्यूरेटिव याचिका कानून की अदालतों द्वारा दोषी व्यक्ति को उपलब्ध अंतिम न्यायिक उपाय है।

यदि खारिज कर दिया जाता है, तो दोषियों को राष्ट्रपति से दया मांगने के विकल्प के साथ छोड़ दिया जाता है।

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पुष्टि करते हुए कहा कि अस्वीकृति की सिफारिशें तेजी से की गई थीं।

यह सिफारिश दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल को भेजी गई है, जो दिल्ली सरकार की सलाह पर अपनी सिफारिश को आधार बनाएंगे।

इसके बाद श्री बैजल की सिफारिश केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेजी जाएगी, जो बदले में अपनी सिफारिश बनाएगी और राष्ट्रपति को भेज देगी।

राष्ट्रपति राम नाथ अंततः मुकेश को दया देने या न देने का फैसला करेंगे।

मुकेश, विनय शर्मा, अक्षय कुमार सिंह और पवन गुप्ता के साथ 2012 में दिल्ली में 23 वर्षीय छात्र के सामूहिक बलात्कार और हत्या के लिए दोषी ठहराया गया था।

10.महाराष्ट्र पुलिस ने मुंबई में अंतर्राष्ट्रीय मैराथन का आयोजन किया

देश में पहली बार, महाराष्ट्र पुलिस 9 फरवरी को मुंबई में एक अंतर्राष्ट्रीय मैराथन का आयोजन करेगी।मैराथन में लगभग 15,000 धावकों के भाग लेने की संभावना है।

यह पहली बार है जब एक राज्य पुलिस बल अंतर्राष्ट्रीय मैराथन का आयोजन कर रहा है।

मैराथन का विषय “हेल्थ रन” होगा।

11.वरिष्ठ आईपीएस अधिकारीसुजीतपांडेनेलखनऊपुलिसआयुक्तकेरूपमेंपदभार ग्रहण किया

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी सुजीत पांडे ने लखनऊ के पहले पुलिस आयुक्त के रूप में पदभार संभाला।वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी आलोक सिंह ने नवगठित गौतम बौद्ध नगर आयुक्तालय के पहले पुलिस आयुक्त के रूप में भी कार्यभार संभाला।

योगी आदित्यनाथ सरकार ने लखनऊ और नोएडा में पुलिसिंग की कमिश्नरी प्रणाली को मंजूरी दी थी।

प्रणाली पुलिस अधिकारियों को मजिस्ट्रियल शक्तियों सहित अधिक शक्तियां प्रदान करती है और इसका उद्देश्य बेहतर और प्रभावी पुलिसिंग है।