महाराष्ट्र सरकार नेलगभग 1.25 लाखआयुषडॉक्टरोंकोऑनलाइनप्रशिक्षण प्रदान किया

0
84

1.बीजिंग ने टॉम्ब-स्वीपिंगत्यौहारकेबीचसार्वजनिकपरिवहनसेवाको मजबूत किया

बीजिंग ने टॉम्ब-स्वीपिंग परंपराओं के अनुसार मृतक को श्रद्धांजलि देने के लिए विभिन्न स्थानों पर आने-जाने वाले लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए मेट्रो और बस सेवाओं को शुरू कर दिया है।टॉम्ब-स्वीपिंग डे, जिसे किंगिंग फेस्टिवल के नाम से भी जाना जाता है, 4 अप्रैल को था।

इस दिन और उसके बाद की अवधि के दौरान, लोग मृतक को श्रद्धांजलि देते हैं और कब्रों पर जाकर अपने पूर्वजों की पूजा करते हैं।

बीजिंग ने 18 सार्वजनिक कब्रिस्तानों के आसपास 101 नियमित बस लाइनों के लिए सेवा को मजबूत किया है।

2.28 नौका यात्रीसोलोमनद्वीपमेंएकशक्तिशालीतूफानमें बह गए

सोलोमन द्वीप पर एक शक्तिशाली तूफान में कम से कम 28 नौका यात्री बह गए है।यात्री वैश्विक कोरोनावायरस महामारी के दौरान लोगों को उनके घर गाँवों तक पहुँचाने के लिए एक सरकारी कार्यक्रम के तहत राजधानी होनियारा से 120 किलोमीटर से अधिक दूर पश्चिम होरेरा जा रहे थे।

केवल 600,000 से अधिक की आबादी वाला द्वीप राष्ट्र उन देशों में से एक है, जहां अब तक कोरोनोवायरस के मामलों की रिपोर्ट नहीं की गई है।

सोलोमन द्वीप की राजधानी: होनियारा

मुद्रा: सोलोमन द्वीप डॉलर

महाद्वीप: ओशिनिया

3.राष्ट्रीय समुद्री दिवस: 05 अप्रैल

5 अप्रैल को भारत में हर साल राष्ट्रीय समुद्री दिवस के रूप में मनाया जाता है।इस दिन 99 साल पहले 1919 में देश का नेवीगेशन इतिहास एसएस लॉयल्टी के साथ शुरू हुआ था, जो की सिंधिया स्टीम नेविगेशन कंपनी लिमिटेड द्वारा पहला जहाज यूनाइटेड किंगडम के लिए मुंबई से शुरू हुआ।

इसने भारत के समुद्री इतिहास में एक ख़ुशी की दिन को चिह्नित किया, जो एक देश है जो प्राचीन दिनों से अपनी समुद्री क्षमताओं के लिए जाना जाता है।

इस दिन को 1964 से मनाया जा रहा है।

2020 थीम: “Sustainable shipping for a sustainable planet”

4.DRDO ने पूर्णशरीरकीटाणुशोधनकक्ष डिजाइन किया

वाहन अनुसंधान विकास प्रतिष्ठान, वीआरडीई अहमदनगर जो कि डीआरडीओ प्रयोगशाला है, ने एक पूर्ण शरीर कीटाणुशोधन कक्ष बनाया है जिसे पीएसई कहा जाता है।यह एक पोर्टेबल सिस्टम है जो सैनिटाइजर और साबुन डिस्पेंसर से लैस है।

प्रवेश पर एक पैर पेडल का उपयोग करके परिशोधन शुरू हो जाता है।

कक्ष में प्रवेश करने पर, एक विद्युत संचालित पंप कीटाणुनाशक के लिए हाइपो सोडियम क्लोराइड की एक कीटाणुनाशक धुंध बनाता है।

धुंध स्प्रे 25 सेकंड के ऑपरेशन के लिए कैलिब्रेट किया जाता है और स्वचालित रूप से ऑपरेशन पूरा होने का संकेत देता है।

रिफिल की आवश्यकता होने तक लगभग 650 कर्मचारी कीटाणुशोधन के लिए कक्ष से गुजर सकते हैं।

5.महाराष्ट्र सरकार नेलगभग 1.25 लाखआयुषडॉक्टरोंकोऑनलाइनप्रशिक्षण प्रदान किया

कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए आवश्यक प्रशिक्षित जनशक्ति प्रदान करने के लिए, महाराष्ट्र सरकार राज्य भर में लगभग 1.25 लाख आयुष डॉक्टरों को ऑनलाइन प्रशिक्षण प्रदान करेगी।लगभग 1.5 हज़ार वेंटिलेटर और 2.5 लाख N95 मास्क सहित आवश्यक उपकरण अब तक उपलब्ध हैं।

स्वास्थ्य टीमें क्लस्टर रोकथाम गतिविधियों के माध्यम से सर्वेक्षण के साथ-साथ अनुरेखण कार्य कर रही हैं।

6.मिजोरम सरकार नेसभी COVID-19 संबंधितसूचनाओंकेलिए ‘mCOVID-19’ ऐप लॉन्च किया

मिजोरम सरकार ने अपने उपयोगकर्ताओं को COVID -19 के खिलाफ लड़ाई में सभी आवश्यक और सही जानकारी प्रदान करने के लिए ‘mCOVID-19’ मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है।एप राज्य स्तरीय टास्क फोर्स, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग, आपदा, प्रबंधन और पुनर्वास विभाग और आम जनता को कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने में एक बड़ी मदद देगा।

यह पहल ICT विभाग के इंजीनियरों द्वारा की गई, जिन्होंने सरकार से कोई धनराशि मांगे बिना ‘ID mCOVID-19’ मोबाइल ऐप विकसित किया है।

7.पीएम ने बाबूजगजीवनरामकोउनकीजयंतीपरश्रद्धांजलि अर्पित की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता सेनानी बाबू जगजीवन राम को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी।बाबू जगजीवन राम ने गरीबों, वंचितों और पीड़ितों के अधिकारों के लिए संघर्ष किया।

1908 में पैदा हुए जगजीवन राम का निधन 6 जुलाई 1986 को हुआ था।

वह बाबूजी, और बिहार के राजनीतिज्ञ के रूप में लोकप्रिय थे।

उनकी बेटी और कांग्रेस नेता मीरा कुमार 2009 से 2014 तक 15 वीं लोकसभा की अध्यक्ष थीं।

8.ओडिशा ने लॉकडाउनकेदौरानबच्चोंकोशामिलकरनेकेलिए “मोप्रतिवा” सांस्कृतिकप्रतियोगिता शुरू की

ओडिशा सरकार ने यूनिसेफ के साथ मिलकर लॉकडाउन अवधि के दौरान उन्हें घर पर रखने के लिए बच्चों के बीच “मो प्रतिवा” ऑनलाइन सांस्कृतिक प्रतियोगिता शुरू की है।बच्चे चित्रकला, स्लोगन लिखने, लघु कथाएँ और कविताएँ लिखने और पोस्टर मेकिंग में भाग ले सकते हैं, जीतने वाली प्रविष्टियों को प्रमाणपत्र मिलेंगे।

“मो प्रतिवा” (मेरी प्रतिभा) कार्यक्रम 5 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए है।

प्रविष्टियों को दो विषयों, “लॉकडाउन के दौरान घर पर रहना” और “COVID-19 के दौरान एक युवा नागरिक के रूप में मेरी जिम्मेदारी” पर आमंत्रित किया जा रहा है।

9.NHA ने सार्वजनिकस्वास्थ्यसेवाश्रमिकोंकेलिएपरिवहनसेवाकेलिए Uber केसाथ संधि की

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) ने COVID-19 रोगियों के उपचार में शामिल फ्रंटलाइन हेल्थकेयर श्रमिकों के लिए परिवहन सेवाएं प्रदान करने के लिए राइड हाइलिंग ऐप उबर के साथ एक समझौता किया है।उबर शुरू में अपनी कुछ शहरों-नई दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज और पटना में अपनी UberMedic सेवा के माध्यम से, चिकित्सा सुविधाओं का समर्थन करने के लिए 150 कारों की नि: शुल्क सुविधा का प्रावधान करेगा।

यह संधि 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन में हुई है, जिसने सार्वजनिक और निजी परिवहन के सभी रूपों पर प्रतिबंध लगा दिया था, विशेष शहरों में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए आंदोलन के विकल्प को सीमित कर दिया था।

पर्याप्त सुरक्षा और स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक सवारी के बाद हर UberMedic कार को कीटाणुरहित किया जाएगा।

10.एडीबी को उम्मीदहैकि 2020-21 मेंभारतकीजीडीपी 4% रहेगी

एशियाई विकास बैंक (ADB) ने कमजोर वैश्विक मांग और सरकार के COVID-19 रोकथाम प्रयासों का हवाला देते हुए चालू वित्त वर्ष में भारत की वृद्धि को 4% तक करने का अनुमान लगाया है।पिछले साल वित्त वर्ष में 5.0% से 4.0% की वृद्धि के साथ भारत के लिए दृष्टिकोण वशीभूत रहा है, यह एशियाई विकास आउटलुक (ADO) 2020 में जारी किया गया था।

ADO इसका वार्षिक प्रमुख आर्थिक प्रकाशन है।

बैंक को उम्मीद है कि सरकार के सुधारों से बढ़ कर वित्त वर्ष 2022 में देश की सकल घरेलू उत्पाद वृद्धि 6.2% हो सकती है।

पूर्वानुमान मानता है कि COVID-19 महामारी फैली है और पूर्ण आर्थिक गतिविधि इस वित्तीय वर्ष की दूसरी तिमाही से शुरू हो जाएगी।