महाराष्ट्र सरकार ने ‘साइबर सेफ वुमन’ पहल शुरू की

0
278

1.विश्व ब्रेल दिवस: 4 जनवरी

विश्व ब्रेल दिवस 4 जनवरी को मनाया जाता है, यह ब्रेल आविष्कारक, लुई ब्रेल का जन्मदिन है।यह दिन नेत्रहीन और दृष्टिबाधित लोगों को पढ़ने और लिखने में मदद करने में लुई ब्रेल के योगदान को पहचानता है।

नवंबर 2018 में, महासभा ने 4 जनवरी को विश्व ब्रेल दिवस के रूप में घोषित करने का निर्णय लिया।

विश्व ब्रेल दिवस, 2019 के बाद से मनाया जाता है, ब्रेल के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अंध और आंशिक रूप से दृष्टिहीन लोगों के मानवाधिकारों के पूर्ण अहसास में संचार के साधन के रूप में मनाया जाता है।

2.2020 “नर्स और मिडवाइफ का वर्ष” के रूप में नामित

फ्लोरेंस नाइटिंगेल की 200 वीं जयंती के सम्मान में, डब्ल्यूएचओ ने वर्ष 2020 को “वर्ष का नर्स और मिडवाइफ” के रूप में नामित किया।इस वर्ष, WHO यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज को प्राप्त करने के लिए नर्सिंग और मिडवाइफरी पर ध्यान केंद्रित कर रही है। डब्ल्यूएचओ 73 वें सत्र से पहले ही रिपोर्ट को लॉन्च करेगा, जो 3 और 8 फरवरी, 2020 के बीच जिनेवा में आयोजित किया जाना है।

हर साल, यह दिन 12 मई को मनाया जाता है। यह दिन इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्स द्वारा मनाया जाता है।

3.त्रिपुरा में अनुष्ठानिक उत्सव ‘लाई हरोबा’ शुरू हुआ

त्रिपुरा में, लाई हरोबा, प्राचीन काल से मणिपुरी मेइती समुदायों द्वारा मनाया जाने वाला एक अनुष्ठानिक उत्सव, अगरतला में शुरू हुआ। लाई हरोबा को मौखिक साहित्य, संगीत, नृत्य और अनुष्ठानों के माध्यम से मनाया जाता हैयह त्यौहार संयुक्त रूप से सूचना और सांस्कृतिक मामलों के विभाग, त्रिपुरा सरकार, पुतिबा लाई हरोबा समिति और पुतिबा वेलफेयर एंड कल्चरल सोसायटी, अगरतला द्वारा आयोजित किया जाता है।

पांच दिवसीय इस महोत्सव का उद्घाटन राज्य विधान सभा के स्पीकर रेबती मोहन दास ने किया।

त्योहार मेइती समुदाय की परंपरा और सांस्कृतिक मूल्यों को बनाए रखने के लिए है।

4.महाराष्ट्र सरकार ने ‘साइबर सेफ वुमन’ पहल शुरू की

महाराष्ट्र सरकार ने ‘साइबर सेफ वुमन’ पहल शुरू की है जिसके तहत राज्य के सभी जिलों में साइबर सुरक्षा को लेकर जागरूकता शिविर आयोजित किए जाएंगे।यह पहल महिलाओं को शिक्षित करने में मदद करेगी कि कैसे असामाजिक तत्वों और बाल शिकारियों द्वारा विभिन्न प्रकार के अपराधों के लिए वेब का उपयोग किया जाता है।

श्री ठाकरे ने कहा कि साइबर अपराध के बढ़ते मामलों पर अंकुश लगाने की जरूरत है और सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए सभी उपाय कर रही है कि महिलाएं और बच्चे इन आपराधिक गतिविधियों के शिकार न हों।

5.तेलंगाना किशोर मालवथ पूर्णा अंटार्कटिका की सबसे ऊंची चोटी चढ़ी

18, मल्लवथ पूर्णा, जिन्होंने माउंट एवरेस्ट को स्केल करने के लिए प्रशंसा हासिल की है, जिससे दुनिया में सबसे कम उम्र की लड़की बन गई है, जिसने उपलब्धि हासिल करने के लिए अंटार्कटिका महाद्वीप की सबसे ऊंची पर्वत चोटी (4,987 मीटर) माउंट विन्सन मासिफ को जीतकर अपनी टोपी में एक और पंख जोड़ लिया है।वह अब माउंट डेनाली (उत्तरी अमेरिका की सबसे ऊंची पर्वत चोटी) को मापने के लिए कमर कस रही है।

13साल की उम्र में वह दुनिया की सबसे कम उम्र की लड़की बन गई जिसने माउंट एवरेस्ट को फतह किया।

उन्होंने 2014 में माउंट एवरेस्ट, 2016 में माउंट किलिमंजारो, 2017 में माउंट एल्ब्रस, 2019 में माउंट एकॉनकागुआ और 2019 में माउंट कार्टस्नेज़ में प्रवेश किया।

6.UPSRTC ने महिलाओं की विशेष हेल्पलाइन दामिनी शुरू की

यूपी स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (UPSRTC) ने एक समर्पित महिला हेल्पलाइन, दामिनी, एक कॉलिंग और एक व्हाट्सएप सेवा शुरू की।परिवहन मंत्री अशोक कटारिया द्वारा शुरू की गई हेल्पलाइन के लिए एक अनूठी संख्या, “81142-77777” को सब्सक्राइब किया गया है। यूपीएसआरटीसी की महिला अधिकारी प्रतिदिन सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक इस सेवा की निगरानी करेंगी। 6 बजे के बाद सामान्य हेल्पलाइन नंबर 1800-180-2877 का उपयोग करके शिकायतें दर्ज की जा सकती हैं।

यह हेल्पलाइन केंद्र की “निर्भया योजना” का विस्तार है।                                       

7.अभिनव कुमार को BSF IG के रूप में विस्तार मिला

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने IPS कार्यकाल नीति ने 27 जून, 2021 तक, IPS अभिनव कुमार, महानिरीक्षक, सीमा सुरक्षा बल (BSF) के प्रतिनियुक्ति कार्यकाल को बढ़ाने के लिए गृह मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।1 दिसंबर, 1965 में बीएसएफ का गठन हुआ

बीएसएफ का आदर्श वाक्य: जीवन पर्यन्त कर्तव्य

डीजी बीएसएफ: वी के जौहरी

8.5 वीं IHAI राष्ट्रीय आइस हॉकी चैम्पियनशिप 2020 लेह में शुरू

लेह में 5 वीं आइस हॉकी एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IHAI) नेशनल आइस हॉकी चैम्पियनशिप -2020 शुरू हो गई है।यह टूर्नामेंट लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश के सबसे बड़े शहर में स्थित कारज़ू आइस हॉकी रिंक में आयोजित किया जा रहा है।

मेजबान लद्दाख, भारतीय सेना, चंडीगढ़, महाराष्ट्र, हरियाणा और दिल्ली के 6 टीमें बालक की U-20 श्रेणी में भाग ले रही हैं।

बालिका वर्ग में लद्दाख, चंडीगढ़, दिल्ली और महाराष्ट्र की 4 टीमें टूर्नामेंट के 5 वें संस्करण में भाग ले रही हैं।

अप्रैल 1989 से, आइस हॉकी एसोसिएशन ऑफ इंडिया अंतर्राष्ट्रीय आइस हॉकी फेडरेशन (IIHF) का सदस्य है।

9.67 साल की लंबी बीमारी के बाद वरिष्ठ एनसीपी नेता डीपी त्रिपाठी का निधन

वरिष्ठ एनसीपी नेता डीपी त्रिपाठी का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। एनसीपी महासचिव का 67 वर्ष की आयु में निधन हो गया।वह महाराष्ट्र से राज्यसभा के पूर्व सांसद थे।

वह शरद पवार और पी.ए. संगमा के साथ एनसीपी के संस्थापकों में से एक थे ।

उन्होंने नेपाल में लोकतंत्र की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

10.प्रसिद्ध असमिया रंगमंचव्यक्तित्वरत्नाओझा, 88 वर्षकीउम्रमें निधन

प्रसिद्ध असमिया नाटककार, लेखक और सामाजिक कार्यकर्ता रत्ना ओझा का 88 वर्ष की आयु में गुवाहाटी, असम में निधन हो गया। उन्होंने संशोधित नागरिकता अधिनियम के खिलाफ चल रहे विरोध प्रदर्शन में भाग लिया।1971 में, उन्होंने असम में नुक्कड़ नाटकों की शुरुआत की।

रंगमंच के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए उन्हें 2005 में प्रतिष्ठित नाट्यसूर्य पुरस्कार भी मिला।