मिरे ने लॉन्‍च किया मिरे एसेट अल्‍ट्रा शॉर्ट ड्यूरेशन फंड, 3 से 6 माह की छोटी अवधि के निवेश के लिए है उपयुक्त:-

0
81

1.64MP क्वॉड कैमरे के साथ Mi 10T की हुई लॉन्चिंग, जानिए कीमत और स्पेसिफिकेशन्स:- Xiaomi ने आज एक ग्लोबल इवेंट में Mi 10T Lite स्मार्टफोन को लॉन्च कर दिया है। इसके 6GB रैम और 64GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत EUR 279 (करीब 24,000 रुपये) है। जबकि 6GB रैम 128GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत EUR 329 (करीब 28,300 रुपये) है। फोन तीन कलर ऑप्शन अटलांटिक ब्लू, रोज  गोल्ड बीच और Pearl Gray में आएगा। Mi 10T Lite स्मार्टफोन की सेल सेल यूरोप में 14 अक्टूबर से शुरू होगी। हालांकि फोन के भारत में लॉन्च को लेकर कोई खुलासा नही किया  गया है।

2.भारत-बांग्लादेश मिलकर करेंगे टेक्सटाइल बाजार से चीन की छुट्टी, एमओयू जल्द होने की उम्मीद:- भारत वैश्विक टेक्सटाइल बाजार से चीन की छुट्टी बांग्लादेश के साथ मिलकर करेगा। इस संबंध में दोनों देश सैद्धांतिक तौर पर राजी हो गए हैं और जल्द ही इस सिलसिले में भारत-बांग्लादेश के बीच आपसी समझौते हो सकते हैं। इस समझौते को जल्द से जल्द अंजाम देने के लिए बुधवार को टेक्सटाइल मंत्री स्मृति ईरानी ने बांग्लादेश के टेक्सटाइल मंत्री गोलाम दस्तागिर गाजी को भारत आने का निमंत्रण दिया।

3.मिरे ने लॉन् किया मिरे एसेट अल्ट्रा शॉर्ट ड्यूरेशन फंड, 3 से 6 माह की छोटी अवधि के निवेश के लिए है उपयुक्त:- मिरे एसेट इनवेस्‍टमेंट मैनेजर्स इंडिया ने ‘मिरे एसेट अल्‍ट्रा शॉर्ट ड्यूरेशन फंड’ लॉन्‍च किया है। मिरे ने यह एनएफओ 28 सितंबर को सब्सक्रिप्शन के लिए खोला था और यह 6 अक्टूबर, 2020 को बंद होगा। यह डेट फंड उन निवेशकों के लिए उपयुक्त विकल्‍प है, जो 3 से 6 माह की छोटी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं। यह स्‍कीम निरंतर बिक्री और पुर्नखरीद के लिए दोबारा 8 अक्‍टूबर, 2020 से खोली जाएगी।

इस एनएफओ की मुख्य विशेषताएं क्या हैं। 

  1. हाई रेटेड इंस्‍ट्रूमेंट्स में प्रमुखता से निवेश (AAA/A+ रेटेड प्रतिभूतियां)
  2. छोटी अवधि में पारंपरिक उत्‍पादों की तुलना में बेहतर रिटर्न की उम्मीद
  3. बेहतर पोर्टफोलियो लिक्विडिटी

इस फंड का उद्देश्‍य 3 से 6 माह की छोटी अवधि वाले डेट और मनी मार्केट इंस्‍ट्रूमेंट्स में निवेश के जरिये रिटर्न प्राप्त करना है। यह ओपन एंडेड डेट स्‍कीम उच्‍च रेटेड इंस्‍ट्रूमेंट्स (AAA/A1+ रेटेड प्रतिभूतियां) पर फोकस के साथ निम्‍न से मध्‍यम जोखिम वाले डेट, मनी एवं मार्केट इंस्‍ट्रूमेंट्स में अपनी संपत्ति का सौ फीसद निवेश करेगी।

4.मालदीव ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में कहा- कोरोना काल में मदद के लिए भारत का शुक्रिया:- मालदीव ने कोरोना काल में भारत से मिली आर्थिक मदद के लिए आभार जताया है। संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75वें सत्र में मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने कहा, ‘मैं अपने सभी सहयोगियों को धन्यवाद देता हूं, जिन्होंने इस संकट के दौरान भी उदारतापूर्वक आर्थिक, भौतिक और तकनीकी सहायता की है, जबकि वे खुद भी चुनौतियों से जूझ रहे थे। भारत ने तो मिसाल पेश की है। इस दौरान भारत ने 250 मिलियन डॉलर (लगभग 1, 842 करोड़ रुपये) की सहायता की, जो सबसे बड़ी वित्तीय मदद है।’
5.UPSC Prelims Postpone: स्थगित नहीं होगी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा, 4 अक्टूबर को होंगे एग्जाम:- सर्वोच्च न्यायालय की पीठ द्वारा सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 को स्थगित करने से मना कर दिया गया है। न्यायालय द्वारा कहा गया कि आयोग परीक्षा के लिए जरूरी सभी नियमों का पालन करते हुए आवश्यक इंतजाम करे। यूपीएससी से कहा गया कि  ‘कफ-कोल्ड’ पीड़ित उम्मीदवारों को अलग बैठाने की व्यवस्था करे ताकि अन्य उम्मीदवारों को इससे संक्रमण न हो सके। वहीं, संघ लोक सेवा आयोग ने उच्चतम न्यायालय में चल रही सुनवाई के दौरान अपने हलफनामा में जानकारी दी कि यदि सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा स्थगित की जाती है तो परीक्षा के आयोजन की तैयारियों पर हुए 50 करोड़ रुपये के व्यय का नुकसान हो सकता है।
6.छोटे-मझोले कारोबारियों की बेहतरी के लिए गूगल ने लॉन्च किया ‘मेक स्मॉल स्ट्रॉन्ग’ अभियान:- गूगल इंडिया ने बुधवार को छोटे-मझोले कारोबारियों के सहयोग और सराहना के लिए देशव्यापी अभियान ‘मेक स्मॉल स्ट्रॉन्ग’ लॉन्च किया। इस अभियान का मकसद उन कारोबारियों की मदद करना है, जिन्होंने इस चुनौतीपूर्ण माहौल में बेहतर करने की भरसक कोशिश की। वहीं, ग्राहकों को प्रेरित करने, उन्हें विश्वास और सुरक्षा प्रदान करने के लिए डिजिटल माध्यमों को अपनाया। इस अभियान के जरिये गूगल सर्च और मैप में छोटे और मझोले कारोबारियों को तलाशने के तरीके को और भी बेहतर बनाया जाएगा। इससे ग्राहक उन्हें आसानी से सर्च कर सकेंगे। इस अभियान को टेक, ऑनलाइन डिलिवरी, फूड डिलिवरी समेत विभिन्न तरह की कंपनियों और मीडिया के सहयोग के साथ शुरू किया गया है।
7.RR vs KKR LIVE IPL Score: केकेआर ने राजस्थान का पहला विकेट गिराया, कप्तान स्मिथ आउट:- RR vs KKR LIVE IPL Score इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन में धमाकेदार खेल दिखाने वाली राजस्थान रॉयल्स की टीम का सामना कोलकाता नाइटराइडर्स से हो रहा है। राजस्थान के कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता की टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 174 रन बनाए। अब राजस्थान को जीत के लिए 175 रन की जरूरत है। खबर लिखे जाने तक दूसरी पारी में राजस्थान की टीम ने 3 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 21  रन बना लिए हैं।
8.Farm Acts: पूर्व कृषि मंत्री राधामोहन ने कहाकिसानों काएक देश एक बाजारका सपना होगा पूरा:- केंद्र सरकार की कृषि सुधार की पहल से किसानों का ‘एक देश-एक बाजार’ का सपना पूरा होगा। भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और पूर्व कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने इसे किसानों के लिए क्रांतिकारी फैसला करार देते हुए कहा कि कांट्रैक्ट खेती के कानूनी प्रावधान से बटाई पर दी जाने वाली खेती को प्रोत्साहन मिलेगा।

बटाईदार भूमिहीनों को मिलेगा किसान का दर्जा

बटाईदार भूमिहीनों को भी किसान का दर्जा प्राप्त होगा। कृषि की उत्पादकता में उत्साहजनक वृद्धि हो सकती है।

कानून का विरोध करने वालों को लिया आड़े हाथ, कहाऐसे लोग बिचौलियों के साथ खड़े हैं

भाजपा नेता ने इन सुधारों के खिलाफ बोलने वालों को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि ऐसे लोग बिचौलियों के साथ खड़े हैं। न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को लागत के मुकाबले डेढ़ गुना करने का फैसला जिस सरकार ने किया उसके खिलाफ किसानों में भ्रम फैलाना विरोधी दलों को भारी पड़ेगा। खरीफ सीजन की शुरु हो चुकी खरीद में ही यह स्पष्ट हो जाएगा।