मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी 74वें गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे

0
40

1. मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी 74वें गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे

देश में 26 जनवरी का दिन गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसी दिन भारत का संविधान लागू हुआ था। भारत इस साल अपना 74वां गणतंत्र दिवस मनाएगा। गणतंत्र दिवस के मौके पर हर साल राजधानी दिल्ली में लाल किले पर झंडा फरहाया जाता है और राष्ट्रपति भवन से लेकर इंडिया गेट तक कर्तव्य पथ पर बेहद भव्य और आकर्षक परेड होतीं हैं। इस वर्ष मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी 74वें गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। पीएम मोदी के निमंत्रण पर मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी 24 से 26 जनवरी तक भारत की राजकीय यात्रा करेंगे। उल्लेखनीय है कि भारत और मिस्र इस वर्ष राजनयिक संबंधों की स्थापना के 75 वर्ष मना रहे हैं। यह पहली बार है कि मिस्र के राष्ट्रपति को हमारे गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है। 2022-23 में भारत की G-20 की अध्यक्षता के दौरान मिस्र को भी ‘अतिथि देश’ के रूप में आमंत्रित किया गया है। गणतंत्र दिवस परेड में मिस्र की सेना का एक सैन्य दल भी भाग लेगा।

2. अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला ‘मिलेट्स और ऑर्गेनिक्स-2023’ का आयोजन

तीन दिवसीय मिलेट्स और ऑर्गेनिक्स 2023 – अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले का आयोजन 20 जनवरी से बेंगलुरु के त्रिपुरवासिनी में हो रहा है। व्यापार मेला जैविक और बाजरा क्षेत्र में किसानों, किसान समूहों, घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों, केंद्रीय और राज्य संस्थानों के लिए कृषि, बागवानी, प्रसंस्करण, मशीनरी और कृषि-प्रौद्योगिकी में अवसरों को तलाशने का एक मंच है। मेले में 250 से अधिक स्टॉल लगाए गए है। मेले में किसानों के लिए कार्यशाला भी होगी। पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार ने अंतरराष्ट्रीय बाजरा वर्ष (IYM)- 2023 के प्रस्ताव को प्रस्तुत किया था, जिसे संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने स्वीकार कर लिया। इसके बाद बड़े पैमाने पर मोटे अनाज को लेकर जागरूकता पैदा करने और उत्पादन बढ़ाने के लिए 2023 को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष (IYM) के रूप में मनाया जा रहा है।

3. भारत-नेपाल के बीच कूटनयिक संबंधों के 75 वर्ष पूरे हुए

भारत और नेपाल के बीच कूटनयिक संबंधों के 75 वर्ष पूर्ण होने पर कांठमांडू में भारतीय दूतावास ने संगीत कार्यक्रम संगीत सुकून आयोजित किया। यह आयोजन भारत के स्‍वतंत्रता के 75 वें वर्ष और भारतीय गणतंत्र के 74 वें वर्ष के अवसर पर आयोजित किया गया। इसमें नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्‍प कमल दहल, पूर्व प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली और अन्‍य वरिष्‍ठ नेता उपस्थित रहे। इस आयोजन में भाग लेने वाले अन्‍य गण्‍यमान्‍य व्‍यक्तियों में नेपाल के विदेश मंत्री बिमला राय पौडयाल और नेपाल के सेना प्रमुख जनरल प्रमु राम शर्मा भी उपस्थित रहे।

4. “हील इन इंडिया” पहल शुरू करेगा भारत

दरअसल, भारत सरकार ने “हील इन इंडिया” नामक एक ऐसी पहल की शुरुआत करने को कहा है जिसके जरिए अब भारत पूरे विश्व के रोग हरने का महत्वपूर्ण कार्य करेगा। गौरतलब हो, केरल के तिरुवनंतपुरम में आयोजित G20 इंडिया के स्वास्थ्य कार्य समूह की तीन दिवसीय बैठक के समापन समारोह में नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी के पॉल ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि भारत सरकार अंतरराष्ट्रीय लोगों के लिए हील इन इंडिया पहल शुरू करेगी। “हील इन इंडिया” पहल के तहत, भारत का लक्ष्य विदेशों में रोगियों के लिए अपना स्वास्थ्य बुनियादी ढांचा उपलब्ध कराना और भारत को दुनिया भर के रोगियों की सहायता हेतु चिकित्सा तथा मूल्य-आधारित स्वास्थ्य देखभाल के उद्देश्य एक वैश्विक केंद्र बनाना है। 13 लाख से अधिक एलोपैथिक डॉक्टरों, 34 लाख नर्सों और 800,000 आयुष (आयुर्वेद, योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध व होम्योपैथी) डॉक्टरों के साथ, भारत गुणवत्तापूर्ण एवं सस्ती चिकित्सा देखभाल के माध्यम से ग्लोबल साउथ सहित सभी देशों के रोगियों को आवश्यक देखभाल प्रदान करेगा।

5. NPPA ने तय किए 128 दवाओं के दाम

हाल ही में राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (NPPA) ने एंटी बायोटिक और एंटी वायरल समेत 128 दवाओं की कीमतों में संशोधन किया है जिससे हर व्यक्ति तक सस्ती और जरुरी दवाओं की पहुंच बनी रहे। NPPA ने कहा कि ‘‘इस अधिसूचना में शामिल दवा संयोजन वाली दवाएं बनाने वाली सभी कंपनियों को सरकार की तरफ से तय कीमत (जीएसटी अतिरिक्त) पर ही अपने उत्पाद बेचने होंगे। जो भी कंपनियां निर्धारित मूल्य से अधिक कीमत पर अपनी दवाएं बेच रही थीं, उन्हें दाम में कटौती करनी होगी।”

6. त्रिपुरा में 60 सदस्यों की विधानसभा चुनाव के लिए राजपत्र अधिसूचना जारी

त्रिपुरा में 60 सदस्यों की विधानसभा चुनाव के लिए राजपत्र अधिसूचना आज जारी की गई। इसके साथ ही, नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। राज्‍य में विधानसभा के लिए 16 फरवरी को मतदान कराया जाएगा। चुनाव अधिसूचना के अनुसार, नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 31 जनवरी है जबकि 2 फरवरी तक उम्‍मीदवारों के नाम वापस लिए जा सकते हैं। डाले गए वोटों की गिनती 2 मार्च को कराई जाएगी।

7. उत्‍तर प्रदेश के चार शहरों में जी-20 वॉकेथॉन दौड़ का आयोजन हुआ

उत्‍तर प्रदेश के चार शहरों में जी-20 वॉकेथॉन दौड़ का आयोजन किया गया। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने लखनऊ में झंडी दिखाकर इस दौड़ की शुरूआत की। इस अवसर पर आगरा, नोएडा और वाराणसी से अन्‍य वरिष्‍ठ मंत्री उपस्थित रहे। चारों शहरों में आयोजित इस दौड़ में युवाओं, एनसीसी कैडेटों, वरिष्‍ठ नागरिकों और विद्यार्थियों ने बड़ी संख्‍या में भागीदारी की। जी-20 सम्‍मेलन से जुड़ी 11 बैठकें उत्‍तर प्रदेश में आयोजित की जानी हैं। राज्‍य में वाराणसी, लखनऊ, आगरा और ग्रेटर नोएडा में जी-20 से जुड़े आयोजन किए जाएंगे।

8. पर्यावरण और जलवायु स्थिरता पर जी 20 की बैठक बेंगलुरु में आयोजित की जाएगी

पर्यावरण और जलवायु स्थिरता पर जी 20 कार्य समूह की पहली बैठक नौ से ग्यारह फरवरी तक बेंगलुरु में आयोजित की जाएगी। बैठक में तटीय स्थिरता और समुद्री अर्थव्यवस्था को बढ़ावा, बंजर भूमि और पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली, जैव विविधता और चक्रीय अर्थव्यवस्था को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। प्रतिनिधि बेंगलुरु में कालकेरे अर्बोरेटम और बन्नेरघट्टा जैविक उद्यान का दौरा करेंगे। उन्हें कर्नाटक के चार प्रमुख वन पारिस्थितिकी तंत्रों को देखने और अनुभव करने का अवसर मिलेगा।

9. यूनेस्‍को ने इस वर्ष का अंतर्राष्‍ट्रीय शिक्षा दिवस, अफगान बालिकाओं और महिलाओं को समर्पित करने का निर्णय लिया

संयुक्‍त राष्‍ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्‍कृतिक संगठन – यूनेस्‍को ने इस वर्ष 24 जनवरी को मनाया जाने वाल अंतर्राष्‍ट्रीय शिक्षा दिवसअफगान बालिकाओं और महिलाओं को समर्पित करने का निर्णय लिया है। संगठन की महानिदेशक ऑड्रे अजूले ने बताया कि किसी भी देश में लड़कियों को शिक्षा से वंचित नहीं किया जाना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि शिक्षा के मानवाधिकार का सम्‍मान हर हाल में किया जाना चाहिए। सुश्री अजूले ने कहा कि अफगानिस्‍तान की बालिकाओं और महिलाओं के अधिकारों को तत्‍काल बहाल करना विश्‍व समुदाय की जिम्‍मेदारी है। यूनेस्को के अनुसार, फिलहाल अफगानिस्‍तान में लगभग 80 प्रतिशत बालिकाएं और युवतियां तालिबानी शासन में शिक्षा से वंचित हैं, क्‍योंकि उन्‍हें स्कूल और कॉलेज नहीं जाने दिया जा रहा है।

10. काठमांडू में भारतीय दूतावास ने मैराथॉन-रन फॉर लाइफ का आयो‍जन किया

नेपाल की राजधानी काठमांडू में भारतीय दूतावास ने पर्यावरण अनुकूल जीवनशैली विषय पर 5 किलोमीटर की मैराथॉन-रन फॉर लाइफ का आयो‍जन किया। इसमें कॉलेज के सैकड़ों विद्यार्थियों, मानव तस्‍करों से छुड़ाए गए पीडि़तों, खिलाडि़यों, स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ताओं, चिकित्‍सा क्षेत्र से जुड़े लोगों और बच्‍चों ने भागीदारी की। आज़ादी का अमृत महोत्‍सव के इस आयोजन में भारतीय राजदूत नवीन श्रीवास्‍तव ने स्‍वस्‍थ जीवन शैली अपनाने पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि रन फॉर लाइफ मैराथॉन का आयोजन भारत और नेपाल के कूटनयिक संबंधों और भारत की स्‍वतंत्रता के 75वें वर्ष में किया गया है। पांच किलोमीटर का यह मैराथॉन पशुपतिनाथ मंदिर से शुरू हुआ और इस दौरान मंदिर के पीछे एक घंटे में पांच किलोमीटर की दौड़ पूरी की गई।

11. देश में सोशल मीडिया पर ‘विज्ञापित उत्पाद’ की सूचना देना हुआ जरूरी

केंद्र सरकार ने सोशल मीडिया के जरिए किए जाने वाले विज्ञापनों को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। यह दिशा-निर्देश सोशल मीडिया के जरिए किए जाने वाले उत्पादों के प्रचार या विज्ञापनों से दर्शकों को भ्रमित होने से बचाने में बड़ी मदद करेंगे। गौरतलब हो, उपभोक्ता कार्य, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के तहत उपभोक्ता कार्य विभाग ने प्रसिद्ध लोगों, प्रभावशाली व्यक्तियों और सोशल मीडिया पर असर डालने वाली जानी-मानी हस्तियों के लिए ‘एंडोर्समेंट नो-हाउ!’ नाम से दिशानिर्देश जारी किए हैं। दिशा निर्देशिका को 2019 के उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुरूप जारी किया गया है। इस दिशा निर्देशिका का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि लोग उत्पादों या सेवाओं का विज्ञापन करते समय अपने श्रोताओं एवं दर्शकों को गुमराह न करें और विज्ञापन, उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम तथा किसी भी अन्य संबंधित नियम या दिशानिर्देशों के अनुपालन में ही प्रदर्शित हों।

12. भारती एयरटेल हैदराबाद में हाइपरस्केल डेटा सेंटर स्थापित करने के लिए 2,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी

दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल समूह ने हैदराबाद में ‘हाइपरस्केल डाटा केंद्र’ खोलने के लिए 2,000 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि स्विट्जरलैंड के दावोस में तेलंगाना लाउंज में समूह के संस्थापक-चेयरमैन सुनील भारती मित्तल, तेलंगाना के आईटी और उद्योग मंत्री के टी रामा राव, प्रमुख सचिव उद्योग जयेश रंजन की उपस्थिति में यह घोषणा की गई। इसमें कहा गया है कि भारती एयरटेल समूह अपनी डेटा केंद्र इकाई नेक्स्ट्रा डाटा सेंटर के जरिये बुनियादी ढांचे के लिए पूंजी निवेश करेगा। इससे उसे अपने ग्राहकों से निवेश मिलेगा।

13. चौथी औद्योगिक क्रांति के लिए डब्ल्यूईएफ केंद्र हैदराबाद में स्थापित किया जाएगा

हाल ही में विश्व आर्थिक मंच (WEF) ने हैदराबाद, तेलंगाना को चौथी औद्योगिक क्रांति के केंद्र (C4IR) की स्थापना के लिये चुना है। C4IR (Center for the Fourth Industrial Revolution) तेलंगाना एक स्वायत्त, गैर-लाभकारी संगठन होगा जो स्वास्थ्य देखभाल और जीवन विज्ञान पर ध्यान केंद्रित करेगा। तेलंगाना सरकार और विश्व आर्थिक मंच ने हाल ही में दावोस में फोरम की वार्षिक बैठक के दौरान एक सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद यह घोषणा की थी।

14. अरुणाचल प्रदेश में सियांग जलविद्युत परियोजना

राष्ट्रीय जलविद्युत निगम (एनएचपीसी) की रिपोर्ट के अनुसार, तिब्बत के मेडोग में चीन की प्रस्तावित 60,000 मेगावाट जलविद्युत परियोजना अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सियांग जिले में प्रस्तावित जलविद्युत परियोजना के डिजाइन को प्रभावित कर रही है। अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सियांग जिले में प्रस्तावित पनबिजली परियोजना 11,000 मेगावाट की परियोजना है। भारत ने ब्रह्मपुत्र नदी पर चीन की प्रस्तावित 60,000 मेगावाट की मेडोग जलविद्युत परियोजना का मुकाबला करने के लिए प्रस्तावित अरुणाचल जलविद्युत परियोजना में एक बफर जलाशय बनाने की योजना बनाई है। प्रस्तावित परियोजना के डिजाइन में मानसूनी प्रवाह के दौरान 9 बिलियन क्यूबिक मीटर (या लगभग 9 बिलियन टन पानी) का बफर स्टोरेज शामिल है। यह एक वर्ष के प्रवाह के लायक पानी के भंडार के रूप में कार्य कर सकता है जो सामान्य रूप से ब्रह्मपुत्र या चीन द्वारा अचानक रिलीज किये गए पानी के खिलाफ बफर के रूप में कार्य करेगा।परियोजना के निर्माण का मुख्य उद्देश्य ब्रह्मपुत्र में बाढ़ का प्रबंधन करना है, हालांकि, परियोजना से अन्य रणनीतिक पहलू भी जुड़े हैं।

15. Amazon सबसे मूल्यवान ब्रांड : ब्रांड फाइनेंस

अरबपति जेफ बेजोस की ई-कॉमर्स कंपनी Amazon पिछले साल के टॉपर Apple को पीछे छोड़ते हुए सबसे मूल्यवान ब्रांड बन गई है। अमेज़ॅन ने इस वर्ष अपने ब्रांड मूल्य में 15 प्रतिशत ($350.3 बिलियन से $299.3 बिलियन तक) की गिरावट के बावजूद दुनिया के सबसे मूल्यवान ब्रांड के रूप में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। ब्रांड वैल्यूएशन कंसल्टेंसी ब्रांड फाइनेंस की रिपोर्ट, “ग्लोबल 500 2023” के अनुसार, अमेज़ॅन नंबर 1 पर वापस आ गया है, इस साल इसकी ब्रांड वैल्यू $50 बिलियन से अधिक गिर गई है, इसकी रेटिंग AAA+ से AAA तक गिर गई है। iPhone निर्माता Apple (ब्रांड मूल्य 16% घटकर $355.1 बिलियन से $297.5 बिलियन) दूसरे स्थान पर खिसक गया है।

16. गूगल ने भारत में यूपीआई भुगतान के लिए साउंडपोड बाय गूगल पे का परीक्षण किया

टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) आधारित भुगतानों के लिए विक्रेताओं को पुष्टिकरण के लिए सचेत करने के लिए गूगल देश में अपने स्वयं के साउंडबॉक्स का संचालन कर रहा है। कंपनी ने इन्हें साउंडपॉड बाय गूगल पे नाम से ब्रांड किया है और फिलहाल इसे पायलट के तौर पर दिल्ली समेत उत्तर भारत के कुछ दुकानदारों के साथ बांट रही है।

17. Accenture सर्वाधिक मूल्यवान इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ब्रांड : ब्रांड फाइनैंस

भारतीय आईटी सेवा कंपनियों ने 2023 की ब्रांड फाइनैंस रिपोर्ट की रैंकिंग में अपनी स्थिति मजबूत बनाई है। एक्सेंचर (Accenture) ने वैश्विक तौर पर बेहद मूल्यवान आईटी सेवा ब्रांड के तौर पर अपनी पहचान बनाई है। इस रैंकिंग में टीसीएस और इन्फोसिस दूसरे और तीसरे सर्वाधिक मूल्यवान ब्रांड बने हुए हैं, जबकि उनके ब्रांड मूल्य में 2 प्रतिशत तक का इजाफा दर्ज किया गया है। एक्सेंचर लगातार पांचवें वर्ष शीर्ष पायदान पर बनी रही। एक्सेंचर 100 में से 87.8 ब्रांड स्ट्रेंग्थ इंडेक्स (बीएसआई) स्कोर और एएए ब्रांड रेटिंग के साथ रैंकिंग में सबसे मजबूत आईटी सेवा ब्रांड भी है।

18. एसबीआई ने इंफ्रा बॉन्ड के जरिए 9,718 करोड़ रुपये जुटाए

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने कहा कि उसने 9,718 करोड़ रुपये इन्फ्रास्ट्रक्चर बॉन्ड से जुटाए हैं। इस पर वह 7.70 फीसदी ब्याज देगा। बैंक ने कहा इस रकम का उपयोग लंबी अवधि के लिए दिए जाने वाले इन्फ्रास्ट्रक्चर और सस्ते घरों के कर्ज पर किया जाएगा। इस बॉन्ड की अवधि 15 साल की होगी।

19. MSN ने स्तन कैंसर की दवा Palborest का जेनेरिक संस्करण लॉन्च किया

MSN Group ने Palborest ब्रांड के तहत उन्नत स्तन कैंसर चिकित्सा के लिए संकेतित ‘दुनिया की पहली’ जेनेरिक Palbociclib टैबलेट लॉन्च की। पाल्बोसिक्लिब को यूएसएफडीए, ईएमए और सीडीएससीओ द्वारा हार्मोन रिसेप्टर पॉजिटिव, ह्यूमन एपिडर्मल ग्रोथ फैक्टर रिसेप्टर नेगेटिव स्थानीय रूप से उन्नत या मेटास्टैटिक स्तन कैंसर वाले रोगियों के लिए हार्मोनल थेरेपी के संयोजन में अनुमोदित किया गया है।

20. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने ‘लोकतंत्र के लिए शिक्षा’ पर भारतीय सह-प्रायोजित संकल्प को अपनाया

सभी को शिक्षा प्रदान करने के लिए, 18 जनवरी को संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) द्वारा “लोकतंत्र के लिए शिक्षा” नामक एक संकल्प अपनाया गया है। भारत द्वारा सह-प्रायोजित प्रस्ताव लोकतंत्र की मजबूती के लिए शिक्षा के अधिकार की पुष्टि करता है। सर्वसम्मति से अपनाया गया यह संकल्प सभी के लिए समावेशी और समान गुणवत्ता वाली शिक्षा और आजीवन सीखने के अवसरों को सुनिश्चित करने के महत्व को पहचानेगा। यह पहली बार नहीं है कि संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा शिक्षा प्रस्ताव को अपनाया गया है। इससे पहले 2015 में, महासभा में इसी तरह का एक प्रस्ताव पारित किया गया था, जिसमें संयुक्त राष्ट्र की सभी संस्थाओं को शांति, मानवाधिकार और लोकतंत्र को बढ़ावा देने के लिए शिक्षा का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया गया था।

21. अरुणा मिलर मैरीलैंड की लेफ्टिनेंट गवर्नर चुनी जाने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी बनीं

भारत के हैदराबाद में जन्मीं अरुणा मिलर ने अमेरिका में इतिहास रचा है। वह अमेरिका के मैरीलैंड राज्य की पहली भारतीय अमेरिकी लेफ्टिनेंट गवर्नर बनीं हैं। उन्होंने भगवत गीता पर हाथ रखकर शपथ ली और पद संभाला। मिलर ने राज्य के 10वें लेफ्टिनेंट गवर्नर के रूप में शपथ ली। मिलर की उम्र 58 साल है।

22. अमेरिकी नगर परिषद की सदस्य बनने वाली पहली अश्वेत समलैंगिक महिला बनीं रामचंद्रन

भारतीय-अमेरिकी वकील जनानी रामचंद्रन कैलिफोर्निया राज्य के ऑकलैंड सिटी काउंसिल की मेंबर बनी हैं। वह ओकलैंड सिटी काउंसिल के डिस्ट्रिक्ट 4 से चुनी जाने वाली सबसे कम उम्र की पहली समलैंगिक महिला हैं। रामचंद्रन ने 10 जनवरी 2023 को आयोजित एक उद्घाटन समारोह में ऑकलैंड सिटी काउंसिल के डिस्ट्रिक्ट 4 के मेंबर के रूप में शपथ ली।

23. पाकिस्तान सबसे कमजोर अर्थव्यवस्था: विश्व बैंक

विश्व बैंक ने पाकिस्तान को दक्षिण एशिया की सबसे कमजोर अर्थव्यवस्था करार दिया है। विश्व बैंक की ग्लोबल इकॉनमिक प्रॉस्पेक्ट्स रिपोर्ट के अनुसार इस वर्ष पाकिस्तान की आर्थिक वृद्धि दर केवल 1.7% रहेगी। रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान दक्षिण एशिया की सबसे कमजोर अर्थव्यवस्था है। देश को गरीबी से बाहर निकालने के लिए भी पाकिस्तान को परेशानियों का सामना करना होगा। पाकिस्तन प्राकृतिक आपदाओं, भोजन की कमी और गरीबी के बीच आर्थिक मंदी के लिए चर्चा में है। पाकिस्तान में पिछले साल जुलाई में बाढ़ आई थी, जिससे बड़े पैमाने पर खेत तबाह हो गए थे। देश में विदेशी मुद्रा भंडार 4.6 बिलियन अमेरीकी डालर के नए निचले स्तर पर पहुंच गया है। पाकिस्तान की आर्थिक हालात को देखते हुए विश्लेषकों ने पाकिस्तान को राहत के लिए 33 अरब डॉलर की जरूरत बताई है।

24. जलवायु, प्रकृति के लिए सालाना 3,000 अरब डॉलर की जरूरत को पूरा करने हेतु डब्ल्यूईएफ की नई पहल

विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) ने शुद्ध शून्य उत्सर्जन को हासिल करने, प्रकृति को नुकसान से बचाने और 2050 तक जैव विविधता की बहाली करने की दिशा में हर साल 3,000 डॉलर की जरूरत को पूरा करने के लिए ‘गिविंग टू एम्प्लिफाई अर्थ एक्शन (जीएईए)’ के रूप में एक नई पहल शुरू की है। नए और मौजूदा सार्वजनिक, निजी और परमार्थ की भागीदारी (पीपीपीपी) की वैश्विक मुहिम को एचसीएल टेक्नोलॉजीज सहित 45 से ज्यादा भागीदारों ने समर्थन दिया है।

25. तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक लिमिटेड को सर्वश्रेष्ठ बैंक पुरस्कार से सम्मानित किया गया

तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक लिमिटेड (टीएमबी) ने वर्ष 2022 के लिए सर्वश्रेष्ठ बैंकों के सर्वेक्षण में सर्वश्रेष्ठ लघु बैंक का पुरस्कार जीता है। सर्वश्रेष्ठ बैंकों का सर्वेक्षण बिजनेस टुडे- केपीएमजी (बीटी-केपीएमजी सर्वश्रेष्ठ बैंक सर्वेक्षण) द्वारा किया गया था। बैंक ने 1 लाख करोड़ रुपये से कम के बुक साइज वाले बैंकों की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ लघु बैंक का पुरस्कार जीता है। तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक लिमिटेड (टीएमबी) की स्थापना 1921 में नादर बैंक के रूप में की गई थी, बाद में इसे 1962 में तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक में बदल दिया गया।

26. 115 साल की महिला बनी दुनिया की सबसे ज़्यादा उम्र की इंसान

हाल ही में एक 115 साल की महिला ने एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम करते हुए गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कर लिया है। फिलहाल स्पेन में रह रही अमरीकी मूल की महिला मारिया ब्रानयास मोरेरा अब दुनिया की सबसे ज़्यादा उम्र की जीवित इंसान बन गई है। इसके साथ ही वह दुनिया की सबसे ज़्यादा उम्र की जीवित महिला भी बन गई है। कुछ दिन पहले ही दुनिया की सबसे ज़्यादा उम्र की इंसान लूसिल रैंडन की मृत्यु हो गई थी। फ्रांस की लूसिल की उम्र 118 साल थी और उनकी मृत्यु के बाद अब मारिया दुनिया की सबसे ज़्यादा उम्र की जीवित इंसान बन गई है।

27. खेल मंत्रालय ने निगरानी समिति के कामकाज संभालने तक कुश्‍ती महासंघ की सारी गतिविधियां निलंबित की

सरकार ने भारतीय कुश्ती परिसंघ के कामकाज पर नज़र रखने के लिए निगरानी समिति की नियुक्ति होने तक परिसंघ के सभी कार्यों को स्‍थगित कर दिया है। इनमें रैंकिंग प्रतिस्‍पर्धा को स्‍थगित किया जाना और प्रतिभागियों से लिए गए प्रवेश शुल्‍क की वापसी शामिल हैं। सरकार परिसंघ के सहायक सचिव विनोद तोमर को पहले ही निलंबित कर चुकी है। निगरानी समिति परिसंघ की कार्यकारी समिति पर लगाए गए आरोपों की जांच करेगी और परिसंघ का कुशल प्रबंधन सुनिश्चित करेगी। उल्लेखनीय है कि विश्व चैंपियनशिप मेडलिस्ट विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और बजरंग पूनिया सहित कई सम्मानित पहलवान कुश्ती महासंघ के खिलाफ प्रदर्शन पर बैठे थे। पहलवानों ने महासंघ के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह पर महिला पहलवानों के यौन शोषण और जान से मारने की धमकी देने जैसे कई गंभीर आरोप लगाए थे, जिसके बाद खेल मंत्रालय ने आरोपों की जांच के लिये निगरानी समिति के गठन का फैसला लिया।

28. रोहित शर्मा भारत में वनडे इतिहास में सबसे ज्‍यादा छक्‍के जमाने वाले बल्‍लेबाज बने

हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट स्‍टेडियम पर भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेले गये वनडे में भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा भारत में वनडे इतिहास में सबसे ज्‍यादा छक्‍के जमाने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं। हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा ने अपनी पारी में दो छक्‍के जमाए और इस तरह भारत में उनके छक्‍के जमाने की संख्‍या 125 हो गई है। एमएस धोनी ने भारत में वनडे इतिहास में 123 छक्‍के लगाए हैं। इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर महान बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर काबिज हैं, जिन्‍होंने 71 छक्‍के लगाए हैं।

29. नीदरलैंड ने हॉकी विश्व कप इतिहास की सबसे बड़ी जीत दर्ज की

ओडिशा में खेले जा रहे पुरुष हॉकी विश्वकप 2023 में नीदरलैंड ने अपने प्रतिद्वंदी चिली को 14-0 के बड़े अंतर से हरा दिया हैं। इसके साथ ही नीदरलैंड ने हॉकी विश्वकप के इतिहास में किसी भी टीम की तरफ से दर्ज की गई सबसे बड़ी जीत का रिकार्ड अपने नाम का लिया हैं। इसके साथ ही नीदरलैंड ने टॉप पर रहते हुए क्वार्टरफाइनल तक अपना सफर पूरा कर लिया है।

30. साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज ने हाशिम अमला ने लिया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास

दक्षिण अफ्रीका के महान बल्लेबाज हाशिम अमला ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों को अलविदा कह दिया है, जिससे दो दशक के उनके सुनहरे करियर पर विराम लग गया। बता दें कि अमला दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाजा रहे।