मुंबई और मांडवाकेबीच ” रोपैक्स ” फेरीसेवाशुरू की गई

0
126

1.पीएम मोदी नेकोविद -19 केलिएआपातनिधिऔरअन्यउपायकाप्रस्ताव रखा

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी सार्क सदस्य देशों के नेताओं की एक वीडियो-सम्मेलन बैठक की मेजबानी की।पीएम मोदी ने एक COVID-19 आपातकालीन निधि भी प्रस्तावित की है, जो सभी सार्क सदस्यों के स्वैच्छिक योगदान पर आधारित होगी।

भारत इस फंड के लिए 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर के शुरुआती ऑफर के साथ शुरुआत कर सकता है।

पीएम ने क्षेत्र में महामारी रोगों को नियंत्रित करने के लिए अनुसंधान करने के लिए एक सामान्य अनुसंधान मंच के निर्माण का भी प्रस्ताव रखा।

दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (SAARC) दक्षिण एशिया में राज्यों का क्षेत्रीय अंतर सरकारी संगठन और भूराजनीतिक संघ है।

इसके सदस्य राज्य अफग़ानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका हैं।

सार्क मुख्यालय: काठमांडू

महासचिव: एसाला वेराकून

2.फूल देई त्योहारउत्तराखंडमें शुरू हुआ

उत्तराखंड के कुमाऊं और गढ़वाल क्षेत्रों में “फूल देई” त्योहार मनाया जा रहा है।यह त्योहार उन समुदायों के बीच के आंतरिक संबंधों को भी दर्शाता है जो सभी पहाड़ियों में रहते हैं।

फूल देई चैत्र के पहले दिन या मार्च के मध्य में (ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार) मनाया जाता है।

लोग, विशेष रूप से बच्चे, फूल देई त्योहार का आनंद लेते हैं; वे उत्सव में खुश होते हैं और त्यौहार मनाने के लिए जंगलों से फूल लाने के लिए जल्दी उठते हैं।

3.एनएमसीजी ने नईदिल्लीमें ‘गंगाअमंत्रणअभियान’ का समापन किया

नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा (NMCG) ने हाल ही में अपने प्रमुख कार्यक्रम ‘गंगा अमंत्रण अभियान’ के समापन के लिए राष्ट्रीय राजधानी में एक भव्य आयोजन किया।केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को कार्यक्रम के सफल समापन की दिशा में योगदान देने वाले विभिन्न प्राप्तकर्ताओं को पुरस्कार प्रदान करने के लिए कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था।

“गंगा अमंत्रण अभियान” देवप्रयाग से गंगा सागर तक गंगा नदी पर एक अग्रणी खोज पूर्ण ओपन-वाटर राफ्टिंग और कयाकिंग अभियान था।

4.मुंबई और मांडवाकेबीच ” रोपैक्स ” फेरीसेवाशुरू की गई

अलीबाग के पास मुंबई और मांडवा के बीच एक रोल-ऑन-रोल ऑफ सह यात्री नौका सेवा, जिसे ”रोपैक्स” भी कहा जाता है, शुरू हुई।ग्रीस में बनाया गया जहाज 200 कारों और 1000 यात्रियों को ले जा सकता है, और मानसून के दौरान भी चलने में सक्षम है।

यह 14 समुद्री मील की गति तक पहुंच सकता है और 18 किलोमीटर की समुद्री यात्रा को 45 मिनट से एक घंटे में पूरा करेगा।

मुंबई और मांडवा के बीच सड़क की दूरी 110 किलोमीटर है।

5.मणिपुर सीएम नेखिलाड़ियोंऔरकलाकारोंकेकल्याणकेलिएयोजनाकी घोषणा की

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने राज्य के खेल व्यक्तियों और कलाकारों के कल्याण के लिए सबसे बड़ी योजना की घोषणा की है।‘मुख्यमंत्री के अचनाबा सनावराइजिंग जी तेंगबांग (Chief Minister’s Akhannaba Sanaroising gi Tengbang-सीएमएएसटी)’ और मुख्यमंत्री कलाकार सिंग जी तेंगबांग (Chief Minister Artist Sing gi Tengbang-सीएमएटी)’ राज्य के हजारों खिलाड़ियों और कलाकारों को लाभ प्रदान करेंगे, जिन्होंने राज्य और देश के लिए प्रशंसा की है।

सीएमएएसटी योजना के तहत, सरकारी सेवाओं में एक उपयुक्त रोजगार खेल से संबंधित व्यक्तियों को प्रदान किया जाएगा, जिन्होंने चयनित खेल प्रतियोगिताओं में अधिसूचित विषयों में पदक जीते हैं।

कलाकारों के लिए योजना में, CMAT को विभिन्न क्षेत्रों में कलाकारों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से बनाया गया है और एक वर्ष में 4000 कलाकारों को शामिल करने का लक्ष्य रखा गया है।

6.आरबीआई ने शहरीसहकारीबैंकोंकेएकल, समूहउधारकर्ताओंकेलिएजोखिमसीमाकोसंशोधित किया

भारतीय रिज़र्व बैंक ने शहरी सहकारी बैंकों (यूसीबी) के लिए उधारकर्ताओं और पूंजीपतियों के समूह के लिए संशोधित एक्सपोज़र सीमाएँ टियर -1 पूंजी के लिए क्रमशः 15 प्रतिशत और 25 प्रतिशत की।आरबीआई ने पहले यूसीबी को अपने पूंजीगत फंड का 15 प्रतिशत तक एकल उधारकर्ता के लिए और  40 प्रतिशत तक उधारकर्ताओं के समूह को देने की अनुमति दी थी

संशोधित एक्सपोज़र सीमाएँ UCBs द्वारा लिए गए सभी प्रकार के नए एक्सपोज़र पर लागू होंगी।

भारतीय रिजर्व बैंक ने भी यूसीबी के लिए कुल शुद्ध बैंक ऋण (एएनबीसी) के 75 प्रतिशत या ऑफ-बैलेंस शीट एक्सपोज़र (सीईओबीएसई) के समग्र प्राथमिकता वाले ऋण (पीएसएल) लक्ष्य को बढ़ा दिया है, जो पहले 40 प्रतिशत से अधिक है।

7.प्रशांत कुमार कोएमडी, सीईओ; सुनीलमेहताको, यसबैंककेगैर-कार्यकारीअध्यक्ष नियुक्त किया

केंद्र सरकार ने आर्थिक रूप से परेशान यस बैंक के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में पूर्व एसबीआई बैंकर प्रशांत कुमार को नियुक्त किया।अतिरिक्त निदेशकों को छोड़कर, बोर्ड के सभी सदस्यों को एक वर्ष की अवधि के लिए या वैकल्पिक बोर्ड के पुनर्गठन होने तक नियुक्त किया जाएगा।

बैंक में प्रमुख निवेशक, भारतीय स्टेट बैंक, पहले ही 7,250 करोड़ रुपये का निवेश करने की घोषणा कर चुका है, जबकि आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक सहित अन्य निजी उधारदाताओं को भी नकद-उधार देने वाले ऋणदाता को पुनर्जीवित करने के लिए सहयोग किया गया है।

8.ताइवान की ताईत्ज़ुयिंगनेऑलइंग्लैंडचैंपियनशिपकातीसरामहिलाएकल खिताब जीता

बैडमिंटन में, ताइवान की शटलर ताई त्ज़ु यिंग ने यूनाइटेड किंगडम में बर्मिंघम में ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप का अपना तीसरा महिला एकल खिताब जीता।यिंग ने चीन के चेन युफेई को 44 मिनट में दो सीधे गेमों में 21-19, 21-15 से हराया।

इससे पहले पुरुष एकल में डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसेन ने ताइवान के चोउ टीएन-चेन को पछाड़ा।

प्रतियोगिता में भारतीय प्रतिनिधित्व जब समाप्त हुआ तब इक्का शटलर पीवी सिंधु क्वार्टर फाइनल मैच में जापान की नोजोमी ओकुहारा से 21-12, 15-21, 13-21 से हार गईं।

9.अचंता शरथ कमलनेओमानओपनकापुरुषएकल खिताब जीता

ऐस इंडियन पैडलर अचंता शरथ कमल ने ITTF चैलेंजर प्लस ओमान ओपन जीता।मस्कट में खेले गए फाइनल में 37 वर्षीय भारतीय दिग्गज ने पुर्तगाल के शीर्ष वरीयता प्राप्त मार्कोस फ्रीटास को 4-2 से हराया।

इससे पहले, सेमीफाइनल में, चौथी वरीयता प्राप्त अचंता ने रूस के किरिल स्काचकोव के खिलाफ सात-सेट की शानदार जीत हासिल की।

10.विक्टर एक्सेलसेन नेऑलइंग्लैंडओपनमेंपुरुषएकल खिताब जीता

डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसेन ने बर्मिंघम एरिना में ऑल इंग्लैंड ओपन का पुरुष एकल खिताब जीता।एक्सेलसेन ने दो सीधे गेमों 21-13, 21-14 में ताइवान के चोउ टीएन-चेन को पछाड़ा।

यह एक्सलेन का पहला ऑल इंग्लैंड ओपन खिताब था।