मुंबई की कैप्टन आरोही पंडित एलएसए में अटलांटिक महासागर को पार करने वाली दुनिया की पहली महिला बनीं

0
243

राष्ट्रीय न्यूज़

1.रिकॉर्ड 23 वीं बार नेपाल पर्वतारोही ने माउंट एवरेस्ट फतह किया:-

एक नेपाली शेरपा पर्वतारोही कामी रीता ने 23 वीं बार माउंट एवरेस्ट को फतह किया है, जिसने दुनिया की सबसे ऊंची चोटी के सबसे सफल आरोहियों के लिए अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है ।

2.मुंबई की कैप्टन आरोही पंडित एलएसए में अटलांटिक महासागर को पार करने वाली दुनिया की पहली महिला बनीं:-

कैप्टन आरोही पंडित , मुंबई के 23 वर्षीय पायलट ने लाइट स्पोर्ट्स एयरक्राफ्ट (एलएसए) में अटलांटिक महासागर को पार करने वाली दुनिया की पहली महिला बनकर इतिहास रच दिया। उसने कनाडा के इकालुइट हवाई अड्डे पर अपने विमान को उतारकर रिकॉर्ड हासिल किया ।

3.भारतीय Navy का जबरदस्त कारनामा, अब दुश्मन का विमान हवा में ही होगा ढेर:-

इंडियन नेवल शिप्स कोच्चि और चेन्नई द्वारा वेस्टर्न सीबोर्ड पर फायरिंग की प्रैक्टिस की गई है। इसमें दोनों जहाजों की मिसाइलों को लंबी दूरी तक मार करने के लिए परीक्षण लिया गया। ये दोनों जहाज कितनी दूरी तक मार कर सकते हैं, इसको देखने के लिए अलग से एक शिप से इन पर नियंत्रण भी रखा गया। इंडियन नेवी, DRDO और इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज की ओर से ये ट्रायल किया गया था।भारतीय नौसेना ने मीडियम रेंज सरफेस टू एयर मिसाइल (MRSAM) की पहली कोऑपरेटिव इंगेजमेंट फायरिंग के साथ अपने एंटी एयर वारफेयर क्षमता को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की। अब नौसेना के पास सतह से सीधे हवा में उड़ रहे दुश्मन के विमान को नष्ट करने की क्षमता भी हासिल हो गई है।

4.प्रवीण परदेशी BMC प्रमुख हैं क्योंकि मेहता ने मुख्य सेक्रेटरी का नाम दिया है:-

प्रवीण परदेशी ने बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) के आयुक्त के रूप में कार्यभार संभाला ।परदेशी ने 1984 बैच के आईएएस अधिकारी, एओजे मेहता का स्थान लिया , जिन्हें हाल ही में महारास्ट्र के नए मुख्य सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था।

अन्तराष्ट्रीय न्यूज़

5.जिनेवा, स्विट्जरलैंड में डीडीआर के लिए ग्लोबल प्लेटफॉर्म का 6 वां सत्र शुरू:-

6 वीं के लिए (डीडीआर) आपदा जोखिम न्यूनीकरण (GP2019) द्विवार्षिक वैश्विक मंच का सत्र शुरू हो गया है जिनेवा, स्विट्जरलैंड में 17 मई 2019 तक 13 वीं मई से और सह अध्यक्षता स्विट्जरलैंड और UNISDR कर रहा है।सत्र को ‘रेजिलिएंस डिविडेंड: टूवर्ड्स सस्टेनेबल एंड इनक्लूसिव सोसाइटीज’ थीम के तहत बुलाया गया है ।

6.अंतर्राष्ट्रीय सेना खेलों में भाग लेने के लिए भारत पहली बार:-

भारत पहली बार राजस्थान के जैसलमेर में चीन और रूस सहित आठ देशों की एक बड़ी सेना प्रतियोगिता की मेजबानी और भागीदारी करेगा ।’आर्मी इंटरनेशनल स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता 2019′ नामक कार्यक्रम इस साल अगस्त में आयोजित किया जाएगा।

7.इज़राइल ने भारत को जेरूसलम फिल्म फेस्टिवल, 2020 में फोकस देश होने का प्रस्ताव दिया:-

I & B सचिव श्री अमित खरे के नेतृत्व में भारतीय प्रतिनिधिमंडल कान फिल्म समारोह में भाग लेने वाले देशों के फिल्म आयुक्तों से मिला। बैठक के दौरान, इज़राइल ने भारत को जेरूसलम फिल्म फेस्टिवल, 2020 में फोकस देश बनने का प्रस्ताव दिया। इज़राइल में हिंदी फिल्म न्यूटन द्वारा बनाई गई चर्चा को भी इजरायली प्रतिनिधिमंडल द्वारा उजागर किया गया था।फिल्मांकन के लिए गो-टू डेस्टिनेशन के रूप में भारत की अपील को और बढ़ाने के लिए, भारत को प्रमुख रूप से मार्श डू फिल्म, कान फिल्म बाजार के पॉकेट गाइड पर तैनात किया गया है , जो भारतीय सिनेमा को दुनिया के सबसे बड़े फिल्म उद्योग के रूप में मनाता है।

खेल न्यूज़

8.ICC विश्व कप में ऑफर पर 10 मिलियन अमरीकी डालर, 4 मिलियन कमाने वाले विजेता:-

आगामी आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप में दस मिलियन अमेरिकी डॉलर या थोड़ा अधिक 70 करोड़ रुपये का प्रस्ताव है। 46-दिवसीय टूर्नामेंट इस महीने की 30 तारीख से यूनाइटेड किंगडम में 11 स्थानों पर खेला जाएगा। एक ट्रॉफी के अलावा, विश्व कप विजेता 4 मिलियन अमेरिकी डॉलर या लगभग 28 करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार अर्जित करेगा जो टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे अधिक पुरस्कार राशि है। उपविजेता घर 2 मिलियन अमेरिकी डॉलर या लगभग 14 करोड़ रुपये लेते हैं। हारने वाले सेमीफाइनलिस्ट को लगभग 5 करोड़ 60 लाख रुपये मिलेंगे। लीग चरण से गुजरने वाली टीमों के लिए प्रत्येक के लिए लगभग 70 लाख रुपये के छह पुरस्कार हैं। प्रत्येक लीग मैच के विजेता को राउंड-रॉबिन प्रारूप में एक-दूसरे को खेलने वाली दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमों के साथ प्रतिस्पर्धात्मक टूर्नामेंट होने का वादा करने पर लगभग 28 लाख रुपये मिलेंगे।

बाजार न्यूज़

9.बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ने अपने म्यूचुअल फंड प्लेटफॉर्म के लिए मोबाइल ऐप लॉन्च किया:-

मुख स्टॉक एक्सचेंज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ने अधिक भागीदारी को सक्षम करने और म्यूचुअल फंड वितरकों को लेनदेन की प्रक्रिया में तेजी से मदद करने के लिए ‘बीएसई स्टार एमएफ’ ऐप लॉन्च किया है ।“बीएसई स्टार एमएफ मोबाइल ऐप एसआईपी के लिए वास्तविक समय ग्राहक पंजीकरण और पेपरलेस लेनदेन का समर्थन करता है , बनाता है और अपलोड करता है, कई आदेशों, पटरियों की टोकरी उत्पन्न करता है और वितरक को अपनी उंगलियों पर अपने व्यवसाय का विश्लेषण करने की अनुमति देता है। यह एक्सचेंज का म्यूचुअल फंड प्लेटफॉर्म है जो वितरकों को अपने ग्राहकों की ओर से म्यूचुअल फंड यूनिट खरीदने और रिडीम करने में मदद करता है।