.मुकेश अंबानी फोर्ब्स की 2017 की भारत के 100 सबसे अमीर टाइकूनों की सूची में सबसे ऊपर

0
162

1.मुकेश अंबानी फोर्ब्स की 2017 की भारत के 100 सबसे अमीर टाइकूनों की सूची में सबसे ऊपर

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने 2017 के भारत के 100 सबसे अमीर टाइकूनों की फोर्ब्स की वार्षिक सूची में 38 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया है, जो पूर्व सोवियत गणराज्य अज़रबैजान के पूरे जीडीपी के बराबर है। सूची में सबसे अमीर नवागंतुक वाडिया समूह कंपनियों के अध्यक्ष नुस्ली वाडिया (25वां स्थान 5.6 बिलियन डॉलर) है। 19 अरब डॉलर के साथ, विप्रो के अजीम प्रेमजी सूची में दूसरे सबसे अमीर भारतीय बने जो अफगानिस्तान के सकल घरेलू उत्पाद के बराबर है।

  1. प्रधानमंत्री नीति आयोग की प्रशासनिक परिषद की चौथी बैठक की अध्यक्षता करेंगे

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 17 जून को राष्ट्रपति भवन में नीति अयोग की प्रशासनिक परिषद की चौथी बैठक की अध्यक्षता करेंगे। दिनभर चलने वाली इस बैठक में केंद्रीय मंत्री, राज्यों के मुख्य मंत्री, केंद्र शासित प्रदेशों के लेफ्टिनेंट गवर्नर और भारत सरकार के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहेंगे। प्रशासनिक परिषद नीति आयोग का एक प्रमुख निकाय है जो राज्यों के सक्रिय सहयोग से राष्ट्रीय विकास की प्राथमिकताओं, क्षेत्रों तथा रणनीतियों के संदर्भ में एक साझा दृष्टिकोण विकसित करने के लिए कार्य करता है। प्रशासनिक परिषद पिछले वर्ष के दौरान किए गए कार्यों की समीक्षा करता है और भविष्य की विकास प्राथमिकताओं पर विचार-विमर्श करता है।

  1. भारत यूरोपीय संघ फिल्म महोत्सव आयोजित करेगा

यूरोपीय सिनेमा पर प्रकाश डालने के लिए यूरोपीय संघ फिल्म  महोत्स्व (ईयूएफएफ) का शुभारंभ 18 जून, 2018 को नई दिल्ली( में सिरीफोर्ट ऑडिटोरियम में होगा। इस वर्ष के फिल्मय महोत्स,व में 23 यूरोपीय सदस्यर देशों की 24 नई यूरोपीय फिल्मों  के चयन के साथ सिनेमा प्रेमियों के लिए कुछ असाधारण कहानियां होंगी। ईयूएफएफ का आयोजन यूरोपीय संघ और विभिन्नर सिटी फिल्मा क्लीब में यूरोपीय संघ के सदस्यय राष्ट्रोंय के दूतावासों के प्रतिनि‍धियों के साथ भागीदारी कर भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय के फिल्मो त्सरव निदेशालय द्वारा किया गया है। महोत्सटव के दौरान 18 जून से 31 अगस्तो तक नई दिल्ली , चेन्नैई, पोर्ट ब्लेयर, पुद्दुचेरी, कोलकाता, जयपुर, विशाखापत्तनम, त्रिशुर, हैदराबाद और गोवा सहित देश के 11 शहरों में फिल्मोंू का प्रदर्शन किया जाएगा। विविधता को प्रदर्शित करती ईयूएफएफ ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, बुल्गारिया, क्रोएशिया, साइप्रस, चेक गणराज्यम, डेनमार्क, एस्टोनिया, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, ग्रीस, हंगरी, इटली, लातविया, लिथुआनिया, लक्समबर्ग, नीदरलैंड, पोलैंड, पुर्तगाल, स्लोवाकिया, स्पेन और स्वीडन की फिल्मेंत दिखाई जाएंगी।

  1. पर्यटन मंत्री अमेरिका में आयोजित होने वाले अतुल्य भारत रोडशो में भाग लेंगे

केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री के.जे. अल्फोन्स 18 से 22 जून, 2018 के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका में आयोजित होने वाले अतुल्य भारत रोडशो में भाग लेंगे। न्यूयोर्क, शिकागो और ह्यूस्टन समेत अमेरिका के बड़े नगरों में ये रोडशो आयोजित किए जाएंगे। अतुल्य भारत रोडशो के अंतर्गत भारतीय प्रतिनिधि मंडल बी 2 बी परिचर्चा, प्रस्तुति और प्रेस से वार्ता करेगा। पर्यटन मंत्री मुख्य वक्ता होंगे और पर्यटन मंत्रालय के सचिव श्री सुमन बिल्ला अतुल्य भारत विषय पर प्रस्तुति देंगे।  इसका उद्देश्य भारत को एक आवश्यक गंतव्य देश के रूप में पेश करना है। रोडशो में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। भारत में विदेशी पर्यटक आगमन (एफटीए) की सूची में अमेरिका शीर्ष तीन देशों में शामिल हैं। अप्रैल 2018 में  संयुक्त राज्य अमेरिका  दूसरे स्थान पर था। कुल एफटीए में अमेरिका की हिस्सेदारी 11.21 प्रतिशत थी। इसके अतिरिक्त  मंत्री महोदय शिकागो में 22 जून, 2018 को फेडरेशन ऑफ मलयाली एसोसिएशन ऑफ अमेरिका (एफओएमएए) द्वारा आयोजित एक सम्मेलन में भी भाग लेंगे।

  1. नौसेना महिला पर्वतारोहण सम्मेलन माउंट देवतिबा

लेफ्टिनेंट सीडीआर कोकिला साजवान की अगुआई वाली महिला नौसेना पर्वतारोहण टीम 10 जून 2018 को माउंट देवतिबा पर इकट्ठी हुई। एक्सप संस्करण को वाइस एडमिरल एके चावला, एवीएसएम, एनएम, वीएसएम कार्मिक चीफ ने 28 मई 18 को नई दिल्ली से एक टीम को रवाना किया था, जो निकट भविष्य में कई और चुनौतीपूर्ण चोटियों को मापने का प्रयास करेंगी। माउंट देवतिबा ने अपने पर्वतारोहण कौशल को सम्मानित करने में टीम को उत्कृष्ट अवसर प्रदान किया। हिमाचल प्रदेश में पीर-पंजाल रेंज में माउंट देवतिबा दूसरी सबसे ऊंची चोटी (6001 एम) है।

  1. डॉ जितेंद्र सिंह ने डोनेर मंत्रालय के लिए सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता की

उत्तर पूर्वी क्षेत्र विकास राज्य मंत्री (आई/सी), प्रधान मंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायतें और पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने उत्तर पूर्वी क्षेत्र में फास्ट ट्रैक विकास सुनिश्चित करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई।  डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि सरकार ने पिछले चार वर्षों में उत्तर पूर्वी क्षेत्र के विकास में प्रमुख कदम उठाए हैं।

  1. राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह ने औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर को बंद किया

राजभवन के अधिकारियों ने कहा कि राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह ने अपने कार्यालय के औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर को बंद कर दिया है। हालांकि इस संबंध में एक पत्र उनके कार्यालय द्वारा राज्य सरकार को भेजा गया था, लेकिन 9 और 11 जून के बीच जोधपुर की हालिया यात्रा के दौरान इसे बंद कर दिया गया था, जब उन्होंने सम्मान नहीं लिया। सिंह ने 1 जनवरी को गृह विभाग को एक पत्र में गवर्नर के कार्यालय के लिए समारोह को बंद करने की अपनी इच्छा व्यक्त की थी।

  1. इंडियन-अमेरिकन दिव्या सूर्यदेवरा जनरल मोटर्स की सीएफओ बनी

एक भारतीय-अमेरिकी महिला, दिव्या सूर्यदेवरा को अमेरिका के सबसे बड़े ऑटोमोटिव जनरल मोटर्स की मुख्य वित्त अधिकारी नियुक्त किया गया है। सुश्री सूर्यदेवरा, वर्तमान में कॉर्पोरेट वित्त की उपाध्यक्ष, 1 सितंबर को जनरल मोटर के वर्तमान सीएफओ चक स्टीवंस की जगह लेंगी।

  1. 2026 फीफा विश्व कप की मेजबानी करेंगे यूएसए, कनाडा और मेक्सिको

फीफा सदस्यों द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और मेक्सिको की संयुक्त बोली को 2026 टूर्नामेंट की मेजबानी करने का अधिकार देने के लिए वोट देने के बाद विश्व कप चौथी बार उत्तरी अमेरिका में होगा। उत्तरी अमेरिकी बोली ने मोरक्को को बोली में हराया, जो कि फुटबॉल के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट की मेजबानी करने वाला दूसरा अफ्रीकी देश बनने की उम्मीद कर रहा था। मॉस्को में फीफा कांग्रेस में “संयुक्त” बोली को 203 वोटों में से 134 वोट मिले, जबकि मोरक्को के लिये 65 ने मतदान किया।