मुम्‍बई में जी-20 सदस्‍यों देशों के बीच व्‍यापार वित्‍त में सहयोग पर अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन हुआ

0
51

1. ब्राजील की पूर्व राष्ट्रपति डिल्मा रूसेफ को ब्रिक्स न्यू डेवलपमेंट बैंक का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया

ब्राजील की पूर्व राष्ट्रपति डिल्मा रूसेफ न्यू डेवलपमेंट बैंक (एनडीबी) की नई प्रमुख चुनी गईं। एनडीबी ब्रिक्स देशों (ब्राजील, भारत, रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका) द्वारा स्थापित एक वित्तीय संस्थान है, जिसे ब्रिक्स बैंक के नाम से भी जाना जाता है। 75 वर्षीय रूसेफ ने मार्कोस ट्रॉयजो की जगह लेंगी। इसकी घोषणा शंघाई मुख्यालय वाले बैंक ने की।

2. प्रोजेक्ट एलीफैंट (Project Elephant) की 30वीं वर्षगांठ

भारत सरकार प्रोजेक्ट एलीफैंट (Project Elephant) की 30वीं वर्षगांठ को गज उत्सव 2023 के साथ मनाने जा रही है। इस दो दिवसीय कार्यक्रम का उद्देश्य हाथियों के संरक्षण को बढ़ावा देना, उनके आवास और गलियारों की रक्षा करना और मानव-हाथी संघर्ष को रोकना है। गज उत्सव 2023 का उद्घाटन 9 अप्रैल को असम के काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान (Kaziranga National Park) में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा किया जाएगा। यह घटना महत्वपूर्ण है क्योंकि काजीरंगा यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है और दुनिया में बाघों के उच्चतम घनत्व का घर है। प्रोजेक्ट एलीफैंट भारत में हाथियों और उनके आवासों की रक्षा के लिए 1991-92 में शुरू की गई एक केंद्र प्रायोजित योजना है। 30,000-40,000 हाथियों की अनुमानित आबादी के साथ, भारत में वैश्विक जंगली हाथियों की आबादी का 60 प्रतिशत से अधिक हिस्सा है। हाथियों को वन्य जीवन संरक्षण अधिनियम, 1972 की अनुसूची I के तहत संरक्षित एक राष्ट्रीय विरासत पशु माना जाता है।

3. गूटी-पेंडेकल्लू रेलवे लाइन के दोहरीकरण को मंजूरी

रेल मंत्रालय ने हाल ही में आंध्र प्रदेश में गूटी (Gooty) और पेंडेकल्लू (Pendekallu) स्टेशनों के बीच रेलवे लाइन के दोहरीकरण को मंजूरी दी है। गूटी और पेंडेकल्लू स्टेशनों के बीच रेलवे लाइन 29.2 किमी की दूरी तय करती है और दोहरीकरण के लिए अनुमानित 352 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह खंड दक्षिण मध्य रेलवे (SCR) क्षेत्र के अंतर्गत आता है और हैदराबाद और बेंगलुरु के बीच व्यस्त ट्रेन यातायात को संभालता है। यह शहरों और उससे आगे के शहरों को जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि अधिकांश ट्रेनें इस सेक्शन से होकर गुजरती हैं। इन वर्षों में यात्री और मालगाड़ियों दोनों में लगातार वृद्धि हुई है, जिससे इस खंड में यातायात में हुई है। इससे रेल लाइन का दोहरीकरण जरूरी हो गया है।

4. मुम्‍बई में जी-20 सदस्‍यों देशों के बीच व्‍यापार वित्‍त में सहयोग पर अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन हुआ

मुम्‍बई में जी-20 सदस्‍यों देशों के बीच व्‍यापार वित्‍त में सहयोग पर अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन हुआ। केन्‍द्रीय वाणिज्‍य और उद्योग मंत्रालय ने व्‍यापार और निवेश कार्यसमूह की जी-20 की पहली बैठक से अलग इसका आयोजन किया है। प्रतिनिधि तथा उद्योग और शिक्षा क्षेत्र के विशेषज्ञ रचनात्‍मक बातचीत और विचारों के आदान-प्रदान में शामिल हुए। अपने सम्‍बोधन में वाणिज्‍य सचिव सुनील बरथवाल ने व्‍यापार वित्‍त को प्रभावित करने वाले मुददों और इसके समाधान पर विचार-विमर्श करने के महत्‍व पर प्रकाश डाला।

5. जी-20 व्‍यापार और निवेश कार्यसमूह की पहली बैठक मुम्‍बई में शुरू

जी-20 व्‍यापार और निवेश कार्यसमूह की पहली बैठक मुम्‍बई में शुरू हुई। इसमें सदस्‍य देशों के सौ से ज्‍यादा प्रतिनिधियों, आमंत्रित देशों, क्षेत्रीय समूह और अंतर्राष्‍ट्रीय संगठनों ने भाग लिया। दो पैनल परिचर्चाओं के दौरान प्रतिनिधियों ने वैश्‍विक व्‍यापार और निवेश बढाने के उपायों पर विचार-विमर्श किया। प्रतिनिधियों ने भारत के रत्‍न और आभूषण उद्योग की बेहतर समझ के लिये मुम्‍बई के बांद्रा कुर्ला परिसर में स्थित भारत डायमंड बार्स का भी दौरा किया।

6. इस्राइल के प्रधानमंत्री ने राष्ट्रव्यापी विरोध के बाद न्यायिक सुधारों को स्थगित करने की घोषणा की

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने राष्ट्रव्यापी विरोध के बाद अगले संसद सत्र तक नियोजित न्यायपालिका सुधार को स्थगित करने पर सहमति व्यक्त की है। श्री नेतन्याहू ने योजना के खिलाफ दो दिनों के बड़े विरोध प्रदर्शन के बाद यह घोषणा की। राष्ट्रीय स्तर पर प्रसारित अपने संबोधन में, इजरायल के प्रधानमंत्री ने कहा कि वह विवादास्पद सुधार पर फैसले के लिए खुद को और अपने राजनीतिक विरोधियों को समय देना चाहते हैं। इजरायल के राष्ट्रपति आइजैक हर्ज़ोग ने प्रधानमंत्री नेतन्याहू की इस पहल का स्वागत किया और कहा कि यह स्पष्ट, गंभीर और जिम्मेदार चर्चा का समय है जिससे अवश्य ही आक्रोश कम होगा।

7. उत्तराखंड का रामनगर जी20- मुख्य विज्ञान विशेषज्ञ की पहली गोलमेज की तीन दिवसीय बैठक की मेजबानी करेगा

उत्तराखंड का रामनगर जी20- मुख्य विज्ञान विशेषज्ञ पहली गोलमेज की तीन दिवसीय बैठक की मेजबानी कर रहा है। लगभग 70 देशों के प्रतिनिधि बेहतर रोग नियंत्रण और महामारी की तैयारियों के लिए वन हेल्थ के अवसरों जैसी चार कार्यसूची पर चर्चा करेंगे। यह बैठक विद्वतापूर्ण वैज्ञानिक जानकारी की विविधता, समानता, समावेशन और विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी की सुगमता और समावेशन, निरंतर और कार्य आधारित वैश्विक विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी नीति संवाद को बढ़ावा देने के लिए वैश्विक प्रयासों में तालमेल स्थापित करने के लिए हो रही है।

8. केंद्र ने देशभर में सात हजार से अधिक सार्वजनिक इलेक्ट्रॉनिक वाहन चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना के लिए 800 करोड़ रुपये की मंजूरी दी

केंद्र सरकार ने देशभर में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सात हजार चार सौ 32 त्वरित चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए आठ सौ करोड़ रुपये की मंजूरी दे दी है। इसकी स्वीकृति इलेक्ट्रिक वाहनों को शीघ्र अपनाने और उनके निर्माण से जुड़ी फेम योजना के दूसरे चरण के तहत दी गई है। सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों के बड़े स्तर पर इस्तेमाल के लिए बुनियादी ढ़ांचे में सुधार के मद्देनजर 2015 में फेम इंडिया योजना शुरू की थी। भारी उद्योग मंत्री डॉक्टर महेंद्रनाथ पांडेय ने बताया है कि तेल विपणन कंपनियां जल्द ही देशभर में इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग स्टेशन का व्यापक तंत्र स्थापित करेंगी। ये कंपनियां है- इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम तथा हिंदुस्तान पेट्रोलियम। उन्होंने कहा कि संस्थापन का काम अगले साल मार्च तक पूरा होने की आशा है। फिल्हाल देशभर में लगभग छह हजार 586 चार्जिंग स्टेशन हैं। सात हजार 432 नए चार्जिंग स्टेशन शुरू होने से इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग तंत्र को महत्वपूर्ण बल मिलेगा।

9. एनसीईआरटी की नई पाठ्यपुस्तकें आठवीं अनुसूची में शामिल 22 भाषाओं में तैयार/विकसित की जायेंगी

लगभग दो दशकों के बाद सभी स्तरों पर स्कूली छात्र 2024-25 शैक्षणिक वर्ष में पेश की जाने वाली अद्यतन राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (NCERT) की पाठ्यपुस्तकों से सीखेंगे। यह राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 और राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा (NCF) के अनुरूप है जिसे अगस्त 2022 में जारी किया गया था। पाठ्यपुस्तकों को 22 भाषाओं में विकसित किया जाएगा। वर्तमान में सरकार ने तीन से आठ वर्ष की आयु के बच्चों के लिये पूर्व-स्कूल से कक्षा 2 तक के लिये NCF जारी किया है। अन्य वर्गों के लिये रूपरेखा अभी तैयार की जानी शेष है। NCF ने अपने दिशा-निर्देशों में इस बात पर ज़ोर दिया है कि भारतीय परंपरा को ध्यान में रखते हुए छात्रों के सीखने की योजना बनाई जानी चाहिये और पूर्व-स्कूली या मूलभूत स्तर पर बच्चों के लिये पाँच चरणों वाली सीखने की प्रक्रिया या पंचादि का प्रस्ताव दिया है। पंचादि में अदिति (Introduction of a topic), बोध (Conceptual understanding), अभ्यास (Practice), प्रयोग (Application) और प्रसार (Expansion) शामिल हैं।

10. सरकार ने अरहर की दाल के स्टॉक की निगरानी के लिए समिति का गठन किया

केंद्र सरकार ने देश में अरहर की दाल के भण्‍डार की निगरानी के लिए एक समिति का गठन किया है। केंद्र सरकार राज्य सरकारों के सहयोग से आयातकों, मिलों और व्यापारियों के पास मौजूद स्टॉक पर नजर रखेगी। यह फैसला उन खबरों के बाद किया गया जिसमें बताया गया था कि अच्छी मात्रा में आयात के बावजूद व्यापारी बाजार में अरहर के स्टॉक की ब्रिकी नहीं कर रहे है। उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय में अपर सचिव निधि खरे की अध्यक्षता में इस समिति का गठन किया गया है।

11. अल्जीयर्स में आईएनएस सुमेधा की बंदरगाह यात्रा

वर्तमान में भूमध्य सागर में तैनात आईएनएस सुमेधा ने 26 मार्च 2023 को ऑपरेशनल टर्न अराउंड के लिए अल्जीयर्स, अल्जीरिया में प्रवेश किया। इस यात्रा का उद्देश्य द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करना और दोनों नौसेनाओं के बीच समुद्री सहयोग और अंतरसंक्रियता को बढ़ाना है। ये मित्र समुद्री देशों के लिए भारतीय नौसेना की आउटरीच को भी दिखलाता है। इस यात्रा के दौरान दोनों नौसेनाएं क्रॉस डेक यात्राओं, पेशेवर बातचीत, खेल आयोजनों और सांस्कृतिक यात्राओं के माध्यम से एक-दूजे की सर्वोत्तम प्रथाओं और अनुभवों को साझा करेंगी। स्वदेशी रूप से निर्मित, आईएनएस सुमेधा गोवा शिपयार्ड लिमिटेड में निर्मित किया गया एक गुप्त अपतटीय गश्ती पोत है और ये अत्याधुनिक हथियारों और सेंसर पैकेज से सुसज्जित है।

12. पैन-आधार को लिंक करने की अंतिम तिथि बढ़ाई गई

करदाताओं को कुछ और समय देने के लिए पैन व आधार को लिंक करने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 30 जून 2023 कर दी गई है, ताकि लोग अपने आधार को पैन से लिंक करने के लिए निर्धारित प्राधिकारी को बिना किसी परेशानी के सूचित कर सकें। आयकर अधिनियम 1961 (‘अधिनियम’) के प्रावधानों के तहत प्रत्येक व्यक्ति जिसे 1 जुलाई 2017 तक पैन कार्ड आवंटित किया गया है और आधार नंबर प्राप्त करने के पात्र हैं, को अपने आधार को निर्धारित प्राधिकारी या 31 मार्च 2023 से पहले निर्धारित शुल्क के भुगतान के साथ सूचित करना आवश्यक है। ऐसा करने में विफल रहने की स्थिति में इस अधिनियम के तहत प्रभावी तिथि 01 अप्रैल 2023 से कुछ परिणामों का सामना करना होगा। पैन और आधार को लिंक करने के उद्देश्य से आधार को निर्धारित प्राधिकारी को सूचित करने की तिथि को अब बढ़ाकर 30 जून 2023 कर दिया है।

13. छत्तीसगढ़ ने मीडियाकर्मियों की सुरक्षा के लिए बिल पास किया

छत्तीसगढ़ विधानसभा ने मीडियाकर्मियों की सुरक्षा और उनके खिलाफ हिंसा को रोकने के लिए एक विधेयक पारित किया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ मीडियापर्सन्स प्रोटेक्शन बिल 2023 को सदन में चर्चा के लिए पेश किया और इसके पारित होने पर प्रसन्नता जताते हुए इसे ऐतिहासिक दिन बताया। यह बिल पत्रकारों, मीडिया संस्थानों, और मास मीडिया जैसे समाचार संग्रहकर्ताओं, फ्रीलांसरों, प्रशिक्षुओं और इंटर्न सहित सभी मीडियाकर्मियों के पंजीकरण के लिए कहता है। इसका उद्देश्य मीडियाकर्मियों का व्यापक वर्गीकरण करना और उन्हें बेहतर सुरक्षा प्रदान करना है।

14. Triple Threat Report जारी की गई

यूनिसेफ द्वारा जारी एक नई रिपोर्ट, दुनिया के सबसे अधिक प्रभावित देशों में पानी की असुरक्षा को बढ़ावा देने वाले एक प्रमुख कारक पर प्रकाश डालती है। “Triple Threat” शीर्षक वाली रिपोर्ट से पता चलता है कि एक तिहाई विकासशील देशों में पानी और स्वच्छता (WASH) से संबंधित कार्यक्रमों, परियोजनाओं और नीतियों की निगरानी की कमी समस्या का कारण बन रही है। निगरानी की यह कमी शमन को और अधिक चुनौतीपूर्ण बना देती है, और यह 10 अफ्रीकी देशों को प्रभावित कर रहा है जहां बच्चे पानी से संबंधित तीन खतरों के अभिसरण से सबसे अधिक प्रभावित होते हैं: अपर्याप्त पानी, स्वच्छता संबंधित रोग और जलवायु संबंधी खतरे। 10 अफ्रीकी देश अपर्याप्त WASH (water, sanitation, and hygiene), संबंधित बीमारियों, और जलवायु खतरों के तिगुने बोझ का सामना कर रहे हैं, यह देश बेनिन, बुर्किना फासो, कैमरून, चाड, कोटे डी आइवर, गिनी, माली, नाइजर, नाइजीरिया और सोमालिया हैं। यूनिसेफ द्वारा बच्चों के जलवायु जोखिम सूचकांक 2021 के अनुसार, इन देशों में 190 मिलियन बच्चों की संयुक्त आबादी है और ये दुनिया के सबसे अधिक जल-असुरक्षित और जलवायु-प्रभावित देश हैं। वे जलवायु और पर्यावरणीय खतरों, झटकों और तनावों के संपर्क के मामले में विकासशील देशों के शीर्ष 25% में हैं।

15. Technology and Innovation Report 2023 जारी की गई

United Nations Conference on Trade and Development (UNCTAD) ने चेतावनी दी है कि हरित प्रौद्योगिकियां (green technologies), जैसे कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता (artificial intelligence), इंटरनेट ऑफ थिंग्स और इलेक्ट्रिक वाहनवैश्विक आर्थिक असमानता को गहरा कर सकती हैं। 16 मार्च, 2023 को प्रकाशित Technology and Innovation Report 2023 के अनुसार, विकसित देश इन तकनीकों से सबसे अधिक लाभान्वित होते हैं, जबकि विकासशील देश आर्थिक अवसरों से चूक सकते हैं यदि निर्णायक कार्रवाई नहीं की जाये।

16. तंजानिया ने मारबर्ग वायरस प्रकोप की पुष्टि की

तंजानिया ने हाल ही में मारबर्ग वायरस के अपने पहले प्रकोप की पुष्टि की है, यह एक अत्यधिक संक्रामक और घातक वायरस जो वायरल रक्तस्रावी बुखार का कारण बनता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बताया है कि तंजानिया की राष्ट्रीय सार्वजनिक प्रयोगशाला द्वारा पुष्टि के बाद उत्तर-पश्चिम कागेरा क्षेत्र में पांच लोगों की मौत हो गई, जिनमें बुखार, उल्टी, रक्तस्राव और गुर्दे की विफलता सहित लक्षण विकसित हुए। मारबर्ग वायरस एक इबोला जैसा वायरस है जो वायरल रक्तस्रावी बुखार (viral hemorrhagic fever) का कारण बनता है। वायरस मारबर्ग वायरस रोग (MVD) का कारक एजेंट है, यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें 88% तक का घातक अनुपात होता है, लेकिन अच्छी रोगी देखभाल के साथ यह बहुत कम हो सकता है। मारबर्ग और इबोला दोनों वायरस फिलोविरिडे परिवार (फिलोवायरस) के सदस्य हैं, और दोनों रोग चिकित्सकीय रूप से समान हैं।

17. 2024 तक अमेरिका के बराबर हो जाएंगे भारत के राजमार्ग : नितिन गडकरी

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि भारत का राजमार्ग ढांचा 2024 तक अमेरिका के बराबर हो जाएगा, जिसके लिए समयबद्ध ‘मिशन मोड’ में काम चल रहा है और ग्रीन एक्सप्रेसवे और रेल ओवर ब्रिज का निर्माण किया जा रहा है। नितिन गडकरी ने कहा कि भारतमाला 2 के लिए जल्द ही कैबिनेट की मंजूरी मिलने की संभावना है और इसके बाद यह देश में एक मजबूत बुनियादी ढांचे की आवश्यकताओं को पूरा करेगा।

18. अमित शाह ने बेंगलुरु में भगवान बसवेश्वर और नादप्रभु केम्पेगौड़ा की मूर्तियों का अनावरण किया

कर्नाटक के राज्य सभा के माध्यम से संघीय गृह मंत्री और सहकार मंत्री श्री अमित शाह ने कर्नाटक के दो प्रमुख ऐतिहासिक व्यक्तियों, भगवान बसवेश्वर जी और नाडाप्रभु केंपेगौडा जी की मूर्तियों का अनावरण किया। भगवान बसवेश्वर और नाडाप्रभु केंपेगौडा कर्नाटक राज्य के दो प्रमुख ऐतिहासिक व्यक्तित्व हैं। भगवान बसवेश्वर 12वीं सदी में एक दार्शनिक और सामाजिक सुधारक थे। वे कर्नाटक में एक प्रमुख धार्मिक समूह लिंगायत धर्म के संस्थापक माने जाते हैं। बसवेश्वर ने सामाजिक न्याय और समानता को बढ़ावा देने के लिए काम किया, विशेष रूप से महिलाओं और निचली जातियों के लिए। नाडाप्रभु केंपेगौड़ एक फ्यूडल शासक थे जो 16वीं सदी के आरंभ में बैंगलोर शहर की स्थापना करने वाले थे। वे आधुनिक बैंगलोर के संस्थापक माने जाते हैं और कर्नाटक में एक हीरो के रूप में पूजित हैं। केंपेगौड़ ने बैंगलोर और उसके आसपास कई मंदिर, टैंक और अन्य बुनियादी संरचनाओं का निर्माण किया था, और उनकी प्रशासनिक कौशल और शासन प्रणाली से जाने जाते हैं।

19. फर्स्ट सिटीजन्स ने सिलिकॉन वैली बैंक को $119 बिलियन में खरीदा

अमेरिकी बैंक सिलिकॉन वैली बैंक को फर्स्ट सिटीजन बैंक (First Citizens Bank) ने खरीद लिया है। इस डील में फर्स्ट सिटीजन्स ने SVB के डिपॉजिट्स और लोन को खरीदा। दोनों बैंकों के बीच यह डील करीब 119 अरब डॉलर में हुई। US फेडरल डिपॉजि इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ने इसकी जानकारी दी। बैंक को आर्थिक संकट से निकालने के लिए फर्स्ट सिटीजन बैंक ने इसे फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन- एफडीआईसी से खरीद लिया है। एफडीआईसी ने संकटग्रस्त सिलिकॉन वैली बैंक की बिक्री उत्तर कैरोलाइना स्थित फर्स्ट सिटीजन बैंक एंड ट्रस्ट कंपनी को करने पर सहमति जता दी है।

20. आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने ऑफ़लाइन खुदरा भुगतान प्रदर्शित करने के लिए क्रंचफिश के साथ साझेदारी की

IDFC First Bank ने स्वीडिश कंपनी क्रंचफिश के साथ सहयोग की घोषणा की है ताकि ऑफ़लाइन खुदरा भुगतान का एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया जा सके। बैंक भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पायलट प्रोजेक्ट में भाग लेगा जो ऑफ़लाइन भुगतान को सक्षम करने का उद्देश्य है। यह प्रोजेक्ट ग्राहकों और व्यापारियों को नेटवर्क कनेक्टिविटी के बिना भी डिजिटल भुगतान सेवाएं प्रदान करने का उद्देश्य है। यह प्रोजेक्ट भारत के भुगतान पारितंत्र पर आधारित ऑफ़लाइन खुदरा भुगतान के लिए डिजिटल कैश प्लेटफॉर्म पर समर्थन प्रदान करेगा। IDFC FIRST Bank HDFC Bank द्वारा इस पायलट प्रोजेक्ट का हिस्सा होने वाले पहले कुछ बैंकों में से एक होगा।

21. S&P ने 2023-24 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि का अनुमान 6% पर अपरिवर्तित रखा

एस एंड पी ग्लोबल रेटिंग्स ने 1 अप्रैल से शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष में भारत की आर्थिक वृद्धि दर के लिए अपनी पूर्व भविष्यवाणी 6% बरकरार रखी है, एजेंसी ने इसके अगले वित्त वर्ष 2024-25 और 2025-26 में बढ़कर 6.9 फीसदी पर पहुंचने की उम्मीद भी जताई। एशिया-प्रशांत के लिए अपनी नवीनतम प्रतिवेदन में, एस एंड पी ने भविष्यवाणी की है कि मुद्रास्फीति दर 2023-24 वित्तीय वर्ष के दौरान 6.8% से घटकर 5% हो जाएगी।

22. ग्लेशियोलॉजिस्ट क्लॉड लोरियस का निधन

एक अग्रणी ग्लेशियोलॉजिस्ट क्लॉड लोरियस (Claude Lorius) का हाल ही में 91 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह जलवायु परिवर्तन में अपने शोध के लिए सबसे ज्यादा जाने जाते थे, विशेष रूप से अंटार्कटिका में उनके काम ने यह साबित करने में मदद की कि ग्लोबल वार्मिंग के लिए मनुष्य जिम्मेदार थे। लोरियस का जन्म 1932 में बेसनकॉन, फ्रांस में हुआ था। 1956 में, विश्वविद्यालय से बाहर निकलते ही, लोरियस अंटार्कटिका के एक अभियान में शामिल हो गये। इस यात्रा ने महाद्वीप और इसके रहस्यों के प्रति उनका आकर्षण जगाया। यह 1965 में अंटार्कटिका के अभियान के दौरान लोरियस ने अपनी सबसे महत्वपूर्ण खोज की। एक शाम, बर्फ में ड्रिल करने के बाद, उन्होंने और उनकी टीम ने अभी-अभी एकत्र किए गए बर्फ के नमूनों से बने आइस क्यूब्स के साथ एक गिलास व्हिस्की का आनंद लिया। जैसे ही उन्होंने अपने गिलास में हवा के बुलबुले को चमकते हुए देखा, लोरियस ने महसूस किया कि हवा के बुलबुले बर्फ में फंसे वातावरण के नमूने थे। इस रहस्योद्घाटन ने उन्हें आइस कोर (ice cores) का अध्ययन करने के लिए प्रेरित किया, जो जमे हुए टाइम कैप्सूल (frozen time capsules) के रूप में कार्य करता है। बर्फ में फंसे हवा के बुलबुले में लोरियस का शोध 1987 में प्रकाशित हुआ था। यह दर्शाता है कि लंबी अवधि के लिए, कार्बन डाइऑक्साइड का स्तर थोड़ा भिन्न होता है, लेकिन औद्योगिक क्रांति के बाद, तापमान बढ़ने के साथ ग्रीनहाउस गैस की सांद्रता आसमान छू गई थी। उनके शोध ने उन्हें अंतर्राष्ट्रीय ख्याति दिलाई और वैज्ञानिकों को 1,60,000 साल से अधिक के हिमनदों के रिकॉर्ड को देखने की अनुमति दी।

23. Namibia से कूनो नेशनल पार्क लाई गई मादा चीता साशा की मौत

मध्य प्रदेश के कूनो राष्ट्रीय उद्यान (केएनपी) में छह महीने पहले नामीबिया से लाये गए आठ चीतों में से एक मादा चीता ‘साशा’ की गुर्दे की बीमारी के कारण मौत हो गयी। साढ़े चार साल से अधिक उम्र की मादा चीता की मौत को ‘प्रोजेक्ट चीता’ के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। इस प्रोजेक्ट के तहत देश में विलुप्त होने के सात दशक बाद चीतों को फिर से बसाने की योजना है। पिछले साल सितंबर में नामीबिया से आठ चीतों को लाकर उन्हें श्योपुर (Sheopur) जिले के केएनपी में रखा गया है। हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से 12 चीतों की दूसरी खेप कूनो लाई गई थी। सरकार ने अगले कुछ वर्षों में 50 चीतों को जंगल में छोड़ने की योजना बनाई थी।