मेरठ में पशुओंकेलिएभारतकापहला युद्ध स्मारक

0
309

1.स्विट्जरलैंड ने आइंस्टीनकीछविकीविशेषतावालासबसेछोटासोनेका सिक्का बनाया

महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन की विशेषता वाला दुनिया का सबसे छोटा सोने का सिक्का हाल ही में स्विट्जरलैंड द्वारा बनाया गया है।लगभग 0.12 इंच व्यास का सोने का सिक्का राज्य के स्वामित्व वाले स्विसमिंट द्वारा बनाया गया है और इसमें वैज्ञानिक अपनी जीभ दिखा रहे हैं।

एक औंस के 1/500 वें वजन के सिक्के का आकार इतना छोटा है कि यह आइंस्टीन की छवि को देखने के लिए एक आवर्धक कांच के साथ आता है।

प्रत्येक सोने के सिक्के की कीमत USD 205 में आंकी गई है और ऐसे केवल 999 सिक्के उत्पादकों द्वारा बनाए गए हैं।

प्रसिद्ध भौतिक विज्ञानी आइंस्टीन को वर्ष 1901 में स्विस नागरिकता प्रदान की गई थी और वे भौतिकी के लिए 1921 के नोबेल पुरस्कार के प्राप्तकर्ता भी थे।

2.ब्रिटेन ने वैज्ञानिकोंकोआकर्षितकरनेकेलिएनएफास्ट-ट्रैकवीजा पेश किया

ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने वैश्विक विज्ञान “महाशक्ति” बनाने की उम्मीद में यूके ने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ वैज्ञानिकों को आकर्षित करने के लिए एक नया फास्ट-ट्रैक वीजा पेश किया।जॉनसन ने उन्नत गणित में शोध के लिए 300 मिलियन पाउंड ($ 392 मिलियन) के साथ ग्लोबल टैलेंट रूट कार्यक्रम की घोषणा की।

यह धन शोधकर्ताओं और डॉक्टरेट छात्रों को मदद करेगा जिनके गणित में काम करने से सुरक्षित हवाई यात्रा, स्मार्टफोन प्रौद्योगिकी और कृत्रिम बुद्धिमत्ता जैसे असंख्य विकास होते हैं।

नए वीज़ा मार्ग का कार्यक्रम के तहत यूके में आने वाले लोगों की संख्या पर कोई कैप नहीं होगा।

ईयू छोड़ने के बाद दशकों में ब्रिटेन अपने सबसे बड़े आव्रजन शेक-अप का सामना कर रहा है।3.

3.गडकरी 3 लाखकरोड़रुपयेकीसड़कपरियोजनाओंकीनिगरानीकेलिए ‘GATI’ लॉन्च किया

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक ऑनलाइन पोर्टल ‘GATI’ लॉन्च किया है।पीएमओ द्वारा उपयोग किए जाने वाले PRAGATI पोर्टल की तर्ज पर NHAI द्वारा बनाया गया नया पोर्टल NHAI की वेबसाइट से प्राप्त किया जा सकता है, रियायतकर्ता और ठेकेदार इस पर किसी भी परियोजना से संबंधित मुद्दों को उठा सकते हैं।

जीएटीआई पोर्टल पर उठाए गए मुद्दों की एनएचएआई में अधिकारियों की एक टीम द्वारा प्रतिदिन निगरानी की जाएगी और एनएचएआई के वरिष्ठ अधिकारियों और सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा लगातार समीक्षा की जाएगी।

4.नमामि गंगे मिशनकेतहतगंगायात्रायूपीकेबिजनौर, बलियासे शुरू हुई

नमामि गंगे मिशन के तहत पांच दिवसीय गंगा यात्रा उत्तर प्रदेश के बिजनौर और बलिया से शुरू हुई।यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत और केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान ने बिजनौर, जहाँ गंगा उत्तर प्रदेश में प्रवेश करती है, से यात्रा का शुभारंभ किया।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडे और बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी इसे पूर्वी यूपी के बलिया से लॉन्च करेंगे, जहां पवित्र नदी बिहार में प्रवेश करती है।

5.केरल में देशकीपहलीसुपरफैबलैब का उद्घाटन

देश की पहली सुपर फैब लैब को केरल स्टार्टअप मिशन (KSUM) के इंटीग्रेटेड स्टार्टअप कॉम्प्लेक्स में लॉन्च किया गया।लैब देश में हार्डवेयर उद्योग को एक बड़ा पुश देगा और यह अमेरिका के बाहर एकमात्र ऐसी सुविधा होगी।

सुपर फैब लैब मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) के साथ मिलकर काम करेगा।

6.शिवसेना की अगुवाईवालीमहाराष्ट्रसरकारनेअपनीबहुप्रतीक्षित ‘शिवभोजनयोजना’ शुरू की

शिवसेना की अगुवाई वाली महाराष्ट्र सरकार ने अपनी बहुप्रतीक्षित ‘शिव भोजन योजना’ शुरू की।इस योजना का उद्देश्य गरीबों को मात्र 10 रुपये में भोजन उपलब्ध कराना है।

इस योजना के तहत सभी जिलों में निर्धारित समय के दौरान थाली या दोपहर के भोजन की थाली निर्दिष्ट केंद्रों/कैंटीनों में लोगों के लिए उपलब्ध होगी।

योजना का शुभारंभ शिवसेना द्वारा किए गए चुनावी वादों में से एक था, जो एक गठबंधन सरकार में एनसीपी और कांग्रेस के साथ सत्ता साझा करता है।

पायलट योजना के तहत, हर जिला मुख्यालय पर कम से कम एक ‘शिवभोज’ कैंटीन शुरू की जाएगी।

7.पेमा खांडू नेलोअरसुबानसिरीकेलोगोंकोपडीयौबेआउटडोरस्टेडियम समर्पित किया

मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने लोअर सुबनसिरी जिले के लोगों के लिए 4000 सीटिंग कैपेसिटी वाला पडी यौबे आउटडोर स्टेडियम समर्पित किया।स्टेडियम का नाम अपातानी समुदाय के पहले कैबिनेट मंत्री के नाम पर रखा गया है।

पासीघाट और डुपिरिजो के बाद यह पडी यौबे आउटडोर स्टेडियम पूरा हो गया है और उपयोग के लिए तैयार है।

8.मेरठ में पशुओंकेलिएभारतकापहला युद्ध स्मारक

उत्तर प्रदेश के मेरठ शहर में जानवरों के लिए अपनी तरह का पहला युद्ध स्मारक बनाने की योजना बनाई जा रही है।इसमें उन जानवरों को शामिल किया जाएगा जो आतंकवाद विरोधी अभियानों में अपनी जान गंवा चुके हैं, मुख्यतः कश्मीर में।

स्मारक अद्वितीय होगा क्योंकि यह सेवा जानवरों, ज्यादातर कुत्तों, लेकिन घोड़ों और खच्चरों के लिए भी समर्पित होगा।

यह देश का पहला पशु युद्ध स्मारक होगा और युद्ध के मैदान में अपनी वीरगाथा, कर्तव्य के प्रति समर्पण और सैनिकों के साथ सैन्य सेवा में उत्कृष्ट योगदान को मान्यता देगा।

स्मारक दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के समान होगा लेकिन छोटे पैमाने पर।

9.सरकार एयर इंडियामें 100 पीसीहिस्सेदारी बेचेगी 

सरकार ने राष्ट्रीय वाहक एयर इंडिया में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी बिक्री के लिए प्रारंभिक सूचना ज्ञापन जारी किया।रणनीतिक विनिवेश के हिस्से के रूप में, एयर इंडिया कम लागत वाली एयरलाइन एयर इंडिया एक्सप्रेस में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी और संयुक्त उद्यम एआईएसएटीएस में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी की बिक्री भी करेगी।

एयरलाइन का प्रबंधन नियंत्रण भी सफल बोलीदाता को हस्तांतरित किया जाएगा।

सरकार ने एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (ईओआई) जमा करने की समय सीमा 17 मार्च निर्धारित की है।

10.हेलीकॉप्टर दुर्घटना मेंएनबीएकेदिग्गजकोबेब्रायंट मारे गए

एनबीए के सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में से एक, कोबे ब्रायंट, जिनके अंतर्राष्ट्रीय स्टारडम ने बास्केटबॉल को पार किया, लॉस एंजिल्स के पास एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में 41 साल की उम्र में मारे गए।ब्रायंट ने 18 वर्षीय नौसिखए के रूप में प्रसिद्धि पाई और लॉस एंजिल्स लेकर्स के लिए 20 साल खेले, जिसमें पाँच एनबीए चैंपियनशिप जीते।

दुर्घटना का कारण अज्ञात था, और संघीय उड्डयन प्रशासन और राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड की जांच में महीनों लग सकते थे।