मोदी सरकार ‘शून्‍य भुखमरी’ के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए निरंतर प्रयासरत है : श्री राधामोहन सिंह देश के युवाओं को कृषि की ओर आकर्षित करने के लिए कृषि विज्ञान केन्द्रों के माध्यम से ‘आर्या’ नामक परियोजना संचालित की जा रही है और ‘फार्मर फर्स्‍ट’ कार्यक्रम भी इस दिशा में अग्रणी भूमिका निभा रहा है : कृषि मंत्री

0
136

राष्ट्रीय न्यूज़

1.मोदी सरकार ‘शून्‍य भुखमरी’ के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए निरंतर प्रयासरत है : श्री राधामोहन सिंह
देश के युवाओं को कृषि की ओर आकर्षित करने के लिए कृषि विज्ञान केन्द्रों के माध्यम से ‘आर्या’ नामक परियोजना संचालित की जा रही है और ‘फार्मर फर्स्‍ट’ कार्यक्रम भी इस दिशा में अग्रणी भूमिका निभा रहा है : कृषि मंत्री:-

  • देश में खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने में आईसीएआर और किसानों का बड़ा योगदान।
  • वर्ष 2017-18 में चौथे अग्रिम आकलन के अनुसार खाद्यान्‍न उत्‍पादन वर्ष 2013-14 के मुकाबले लगभग 20 मिलियन टन ज्‍यादा।

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री  श्री राधामोहन सिंह ने एनएएससी कॉम्प्लेक्स, पूसा, नई दिल्ली में विश्‍व खाद्य दिवस के अवसर पर आयोजित दो दिवसीय कृषि-स्‍टार्टअप एवं उद्यमिता कॉन्‍क्‍लेव के उद्घाटन समारोह को सम्बोधित करते हुए बताया कि इस वर्ष विश्‍व खाद्य दिवस मनाने का उद्देश्य वर्ष 2030 तक ‘शून्‍य भुखमरी (जीरो हंगर)’   वाली दुनिया बनाने के लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने के लिए वैश्विक प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करना है। मोदी सरकार भी ‘शून्‍य भुखमरी’   के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए निरंतर चरणबद्ध ढंग से कार्य कर रही है। उन्होंने बताया कि भारत में कृषि उत्‍पादन बढ़ाने व खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) द्वारा विकसित तकनीकों और हमारे किसान भाइयों का बहुत बड़ा योगदान है। वर्ष 2017-18 में चौथे अग्रिम आकलन के अनुसार  खाद्यान्‍न उत्‍पादन 284.83 मिलियन टन है, जो वर्ष 2013-14 में हासिल उत्‍पादन (265.04 मिलियन टन) के मुकाबले लगभग 20 मिलियन टन ज्‍यादा है। वर्ष 2013-14 में बागवानी फसलों का उत्पादन 277.35 मिलियन टन था जो वर्ष 2017-18 में चौथे अग्रिम आकलन के अनुसार बढ़कर  307 मिलियन टन हो गया और यह वर्ष 2013-14 में हासिल उत्‍पादन के मुकाबले में लगभग 30 मिलियन टन ज्‍यादा है। बागवानी उत्‍पादन में  भारत विश्‍व में प्रथम स्‍थान पर है।वर्ष 2015-16 में दलहन फसलों का उत्‍पादन 16.25 मिलियन टन था जो वर्ष 2017-18 में चौथे अग्रिम आकलन के अनुसार बढ़कर  25.23 मिलियन टन हो गया और जो वर्ष 2013-14 में हासिल उत्‍पादन के मुकाबले लगभग 9 मिलियन टन ज्‍यादा है।उन्होंने बताया कि कृषि उत्‍पादन बढ़ाने में उन्‍नत किस्‍मों, तकनीकों और बीजों का महत्‍वपूर्ण योगदान होता है। वर्ष 2010 से वर्ष 2014 तक की अवधि में जहां 448 किस्‍में खेती के लिए जारी की गईं थीं, वहीं वर्ष 2014 से वर्ष 2018 तक की चार साल की अवधि में 795 उन्‍नत किस्‍मों को खेती के लिए जारी किया गया, जो संख्‍या में लगभग दोगुनी हैं। प्रजनक बीजों के मामले में वर्ष 2013-14 में जहां मांग व उत्‍पादन क्रमश: 8479 टन एवं 8927 टन रहा, वहीं 2016-17 में यह आंकड़ा क्रमश: 10405 टन एवं 12265 टन तक पहुंच गया।श्री सिंह के अनुसार पहले उत्‍पादन पर कहीं अधिक बल दिया जाता था, मगर खाद्य पदार्थों (फूड) में वृहद एवं सूक्ष्‍म पोषक तत्‍वों की कमी होती थी जिसका असर हमारी 60 प्रतिशत से भी अधिक जनसंख्‍या पर सीधे तौर पर पड़ता था और इससे छिपी हुई भुखमरी की नौबत आती थी। कुपोषण का निवारण करने के लिए पिछले साढ़े चार सालों में आईसीएआर ने पहली बार फसलों की ऐसी 20 किस्‍मों का विकास किया जिनमें पोषक तत्‍वों की मात्रा सामान्‍य से काफी अधिक है। कृषि का विविधीकरण करने के लिए ‘राष्ट्रीय बाजरा मिशन’ प्रारंभ करने के साथ एकीकृत खेती पर जोर दिया गया।

दो दिवसीय कृषि-स्‍टार्टअप एवं उद्यमिता कॉन्‍क्‍लेव में उपस्थित कृषि उद्यमियों को संबोधित करते हुए श्री सिंह ने कहा कि कृषि-स्‍टार्टअप के लिए देश में माहौल बनाने हेतु सरकार ने स्टार्टअप एवं स्टैंडअप कार्यक्रम की शुरुआत की, जिसमें नये युवकों को उद्यम स्थापित करने के लिए उचित सहायता एवं माहौल प्रदान करने का प्रयास किया गया। इसी परिप्रेक्ष्‍य में स्किल इंडिया योजना भारत सरकार ने बड़े पैमाने पर शुरू की जिसमें सभी क्षेत्रों में कौशल विकास का कार्यक्रम देशव्यापी रूप में शुरू किया गया। आंकड़ों के अनुसार, कृषि क्षेत्र को 22 लाख कुशल युवकों की आवश्यकता है, जिसके लिए आईसीएआर एवं कृषि विज्ञान केन्द्रों के सहयोग से कौशल विकास से जुड़ा प्रशिक्षण विभिन्न रोजगारपरक क्षेत्रों में दिया जा रहा है। देश में मोदी सरकार ने कौशल विकास एवं स्टार्टअप के जरिए नये-नये उद्यमियों को विकसित करने का काम किया है। यह उसी का नतीजा है कि  हम यहां विश्व खाद्य दिवस पर इन विषयों पर चर्चा कर रहे हैं। देश में खाद्यान्न उत्पादन में नए रिकॉर्ड बनाए गये हैं, परंतु मूल्‍य श्रृंखला (वैल्यू चेन) बनाने की तरफ सरकार बहुत तेजी से कार्य कर रही है और इसलिए प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना की शुरुआत की गई है। उद्यमी युवक एवं किसान इसके अंतर्गत प्रसंस्‍करण एवं मूल्‍यवर्धन से जुड़ी इकाइयां स्थापित कर पा रहे हैं। देश के युवाओं को कृषि की ओर आकर्षित करने के लिए कृषि विज्ञान केन्द्रों के माध्यम से ‘आर्या’ नामक परियोजना संचालित की जा रही है और ‘फार्मर फर्स्‍ट‘ कार्यक्रम भी इस दिशा में अग्रणी भूमिका निभा रहा है।

2.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्व के प्रसिद्ध गायकों के स्वर में महात्मा गांधी के प्रिय भजन ‘वैष्णव जन तो तैने कहिए’ का वीडियो साझा किया:-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्व के प्रसिद्ध गायकों के स्वर में महात्मा गांधी के प्रिय भजन ‘वैष्णव जन तो तैने कहिए‘ का वीडियो साझा किया है। श्री मोदी ने कई ट्वीट संदेशों में विश्व के ऐतिहासिक स्थलों पर गाए गए इस भजन का वीडियो साझा किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली में चार दिवसीय महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन के समापन अवसर पर इस भजन का पांच मिनट का वीडियो जारी किया था।

3.सभी ग्राम पंचायतों को अगले वर्ष मार्च तक डिजिटल कर दिया जाएगा – संचार मंत्री मनोज सिन्हा:-

संचार मंत्री मनोज सिन्‍हा ने कहा है कि भारत ब्रॉड बैंड नेटवर्क लिमिटेड – बीबीएनएल ने देश में सभी ढ़ाई लाख ग्राम पंचायतों को डिजिटल व्‍यवस्‍था के जरिये जोड़ने की भारत नेट परियोजना को सफलतापूर्वक लागू करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है। श्री सिन्‍हा ने कहा कि इस प्रमुख परियोजना का उद्देश्‍य बिना किसी भेदभाव के नागरिकों को ई-शासन, ई-स्‍वास्‍थ्‍य, ई-बैंकिंग और अन्‍य सेवायें उपलब्‍ध कराने में मदद करना है। श्री सिन्‍हा ने नई दिल्‍ली में बीबीएनएल के नये कार्यालय का उद्घाटन करने के बाद संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे।

4. 30 की उम्र में हिमालय पर रचा इतिहास, 65 की आयु में लहरों पर रच रहीं दूसरा कीर्तिमान:-

22 मई 1984 को एवरेस्ट फतह करने वाली भारत की पहली महिला पर्वतारोही बछेंद्री पाल इन दिनों ‘मिशन गंगे’ पर हैं। 40 सदस्यीय नाविक दल के साथ गंगा यात्रा पर निकलीं 65 वर्षीय बछेंद्री गंगा किनारे बसे गांवों-शहरों के लोगों से गंगा को निर्मल बनाने की अपील कर रही हैं।  उत्तराखंड के हरिद्वार से शुरू हुआ उनका अभियान कई शहरों व राज्यों से होते हुए 31 अक्टूबर को पटना में खत्म होगा।

ह पहली बार नहीं है कि टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन (टीएसएएफ) की प्रमुख बछेंद्री पाल पर्यावरण बचाने के लिए किसी अभियान का नेतृत्व कर रही हैं। बछेंद्री ने 1994 में भी गंगा यात्रा अभियान चलाकर गंगा की स्वच्छता का संदेश दिया था। तब उन्होंने हरिद्वार से कोलकाता तक 2100 किलोमीटर की दूरी तय की थी। इस दौरान नदी में कई शव तैरते मिले, जिसे अभियान दल ने जमीन में दफनाया था। इसके पूर्व वह एवरेस्ट को ‘वेस्ट फ्री जोन’ (कचरामुक्त) बनाने के लिए भी लंबा अभियान चला चुकी हैं। परिणामस्वरूप आज एवरेस्ट अभियान पर जानेवाले हर पर्वतारोही को वापसी के समय रास्ते में पड़े कचरे को इकट्ठा कर लाना अनिवार्य कर दिया गया है।

अन्तर्राष्ट्रीय न्यूज़

5.वैश्विक विज्ञान स्पर्द्धा के अंतिम दौर में जगह बनाने वाले 15 प्रतिभागियों में तीन भारतीय छात्र:-

गणित और विज्ञान के प्रति जुनून रखने वाले किशोरों के लिए अमरीका में होने वाली, प्रतिष्ठित वार्षिक वैश्विक विज्ञान प्रतियोगिता ‘ब्रेकथ्रू जूनियर चैलेंज’ के अंतिम दौर में तीन भारतीय छात्रों ने जगह बनाई है।

प्रतियोगिता के अंतिम दौर में कुल 15 प्रतिभागियों को चुना गया है, जिसमें तीन भारतीय छात्र शामिल हैं। ये बेंगलुरू से समय गोदिका (16) और निखिया शमशेर (16) तथा दिल्ली से काव्या नेगी (18) हैं।प्रतियोगिता के लिए दुनिया भर से 12,000 से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया था, जिन्होंने भौतिक या जीव विज्ञान से संबंधित दिलचस्प वीडियो सौंपे थे।

विजेता के नाम की घोषणा सिलिकॉन वैली में चार नवम्बर को की जाएगी। विजेता को कॉलेज छात्रवृत्ति के रूप में 250,000 अमरीकी डॉलर (लगभग 1.85 करोड़ रुपये) की राशि दी जाएगी। उस विजेता छात्र को इसके लिए प्रेरित करने और उसे तैयार करने वाले विज्ञान शिक्षक को इनाम स्वरूप 50,000 अमरीकी डॉलर की राशि दी जाएगी। विजेता छात्र के स्कूल को 100,000 अमरीकी डॉलर की लागत वाली एक अत्याधुनिक विज्ञान प्रयोगशाला मिलेगी।

6.सिक्किम को सर्वश्रेष्ठ नीतियों के लिए मिला एफएओ पुरस्कार:-

खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) ने कृषि तंत्र और सतत खाद्य प्रणालियों को बढ़ावा देने के लिए सिक्कम को ‘‘सर्वश्रेष्ठ नीतियों का ऑस्कर’’ पुरस्कार दिया है। सिक्कम भारत का पहला ऐसा राज्य है जहां ‘‘पूर्णत: यानि 100 प्रतिशत जैविक कृषि’’ की जाती है।

एक बयान के मुताबिक पूर्वोत्तर के इस राज्य ने 25 देशों की 51 नामित नीतियों को पीछे छोड़ते हुए पुरस्कार जीता। ब्राजील, डेनमार्क और क्विटो (इक्वाडोर) ने रजत पुरस्कार जीते।

संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ), वर्ल्ड फ्यूचर काउंसिल (डब्ल्यूएफसी) और गैर लाभकारी संगठन आईएफओएएम – ऑर्गेनिक इंटरनेशनल मिलकर यह पुरस्कार देते हैं। सिक्किम लंबे समय तक मिट्टी की उर्वरता बनाए रखने, पर्यावरण एवं पारिस्थितिकी तंत्र के संरक्षण, स्वस्थ जीवन और हृदय संबंधी बीमारियों के बढ़ते खतरे को कम करने के मकसद से 2003 में जैविक कृषि अपनाने की आधिकारिक रूप से घोषणा करने वाला देश का पहला राज्य बन गया था।

खेल न्यूज़

7.571 रन से जीता वनडे मैच, जरा सोचिए इस टीम ने 50 ओवर में बना दिए होंगे कितने रन:-

क्रिकेट को अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता है। इस खेल में कब क्या हो जाए कहना मुश्किल है। क्या आपने कभी सुना है कि किसी टीम ने एक वनडे मैच को 571 रन से जीता। ध्यान से पढ़िए हम टेस्ट मैच की नहीं वनडे मैच की बात कर रहे हैं। जी हां, वहीं वनडे मैच जो 50 ओवर का होता है। सुना है? मुझे नहीं लगता सुना होगा, क्योंकि इससे पहले मैने भी नही सुना था। ऑस्ट्रेलिया में एसएसीए पीसी स्टेटवाइड सुपर विमेंस 1 ग्रेड मैच में नॉर्दन डिस्ट्रिक्ट और पोर्ट एडिलेड के बीच मैच में ऐसा कुछ देखने को मिला। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड की नॉर्दन डिस्ट्रिक्ट्स महिला टीम ने पोर्ट ऐडिलेड के खिलाफ 571 रन से जीत दर्ज़ की।

नॉर्दन डिस्ट्रिक्ट्स पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 596 रन बनाए और इस पहाड़ सी चुनौती का पीछा करने उतरी पोर्ट एडिलेड की टीम की शुरुआत काफी खराब रही। इस मैच में नॉर्दन डिस्ट्रिक्ट्स की टीम को सिर्फ 10.5 ओवर ही फील्डिंग करनी पड़ी क्योंकि 596 रन के विशालकाय लक्ष्य का पीछा करते हुए पोर्ट एडिलेड की टीम मात्र 25 रन ही बना सकी।

8.भारत के पंवार ने युवा ओलंपिक 5000 मीटर पैदल चाल में रजत पदक जीता:-

भारत के सूरज पवार ने पुरूषों की 5000 मीटर पैदल चाल में रजत पदक जीतकर युवा ओलंपिक खेलों की एथलेटिक्स में भारत का खाता खोला।

पवार ने  दूसरे दौर में 20 मिनट 35.87 सेकेंड के साथ पहला स्थान हासिल किया लेकिन सभी परिणामों को मिलाकर वह दूसरे स्थान पर रहे।

नये प्रारूप के अनुसार युवा ओलंपिक में ट्रैक एवं फील्ड (चार किमी क्रास कंट्री को छोड़कर) फाइनल नहीं होगा। प्रत्येक स्पर्धा दो बार आयोजित की जाएगी तथा दोनों दौर के परिणाम मिलाकर अंतिम सूची तैयार होगी।

सत्रह वर्षीय पंवार पहले दौर में 20 मिनट 23.30 सेकेंड के साथ दूसरे स्थान पर रहे थे। इक्वेडर के पाटिन आस्कर इसमें पहले स्थान पर रहे थे। आस्कर दूसरे दौर में दूसरे स्थान पर आये थे। उन्होंने 20 मिनट 13.69 सेकेंड और 20 मिनट 38.17 सेकेंड के साथ स्वर्ण पदक जीता।

बाजार न्यूज़

9.फोर्ब्स की बेस्ट एम्प्लॉयर्स लिस्ट में भारत की एलएंडटी 22वें स्थान पर:-

फोर्ब्स की ग्लोबल 2000 बेस्ट एम्प्लॉयर्स सूची में शीर्ष 25 ग्लोबल कंपनियों में भारत की सिर्फ एक कंपनी लार्सन एंड टुब्रो को 22वां स्थान मिला है। इस सूची में शीर्ष पर गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट है। वैसे इस सूची में शीर्ष 25 कंपनियों में सिर्फ एलएंडटी को स्थान मिला है। लेकिन शीर्ष 100 कंपनियों में महिंद्रा एंड महिंद्रा 55वें, ग्रासिम इंडस्ट्रीज 59वें और एचडीएफसी 91वें स्थान पर रही। अमेरिकी मैगजीन की समूची सूची में भारत की सिर्फ 24 कंपनियों को स्थान मिला है।

अल्फाबेट इस सूची में शीर्ष पर लगातार दूसरे साल बने रहने में कामयाब रही। दूसरे स्थान पर माइक्रोसॉफ्ट रही। शीर्ष दस कंपनियों में छह अमेरिका की ही हैं। सूची में जिन 24 घरेलू कंपनियों को स्थान मिला है, उनमें सरकारी क्षेत्र की जनरल इंश्योरेंस कंपनी (जीआइसी) की रैंकिंग 106 रही। इसके अलावा आइटीसी 108, सेल 139, सन फार्मा 172, एशियन पेंट्स 179 और एचडीएफसी बैंक 183 रैंकिंग पर रहा। अडानी पोर्ट्स 201, जेएसडब्ल्यू स्टील 207, कोटक महिंद्रा बैंक 253, हीरो मोटोकॉर्प 295, टेक महिंद्रा 351, आइसीआइसीआइ बैंक 359, विप्रो 362, हिंडाल्को 378, एसबीआइ 381, बजाज ऑटो 417, टाटा मोटर्स 437, पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन 479, एक्सिस बैंक 481, इंडियन ओवरसीज बैंक 489 रैंकिंग पर रहे। शीर्ष दस कंपनियों में अमेरिका की एपल तीसरे, वाल्ट डिज्नी कंपनी चौथे, अमेजन पांचवें और केलगेनी कॉरपोरेशन नौवें पायदान पर रही।

10.फ्यूचर रिटेल में 7-8 फीसद हिस्सा खरीद सकती है अमेजन- रिपोर्ट:-

अमेरिकी कंपनी अमेजन भारत के फ्यूचर रिटेल लिमिटेड में 7-8 फीसद हिस्सा खरीद सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह प्रक्रिया अंतिम चरण में है और इसे अगले दो हफ्तों में पूरा कर लिया जाएगा। माना जा रहा है कि यह समझौता 2500 करोड़ रुपये का होगा।

सी साल कुछ रिपोर्ट्स सामने आई थीं जिनमें कहा गया था कि अमेजन की योजना फ्यूचर रिटेल में 10 फीसद हिस्सा खरीदने की है। अमेजन इसके सहारे गूगल और पेटीएम को टक्कर देना चाहती है। हालांकि, फ्यूचर ग्रुप ने इन खबरों का खंडन किया था।

देश के ई-कॉमर्स क्षेत्र में सबसे बड़े अधिग्रहण के जरिये अमेरिकी कंपनी वालमार्ट का प्रवेश हो गया है। अमेरिकी कंपनी वालमार्ट ने देसी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट में 77 फीसद इक्विटी हिस्सेदारी खरीदकर इसका अधिग्रहण कर लिया है। वालमार्ट ने 16 अरब डॉलर (करीब 1.05 लाख करोड़ रुपये) में फ्लिपकार्ट को खरीदने के बाद दो अरब डॉलर (करीब करोड़ रुपये) अतिरिक्त निवेश की भी योजना बनाई है। यह वालमार्ट का भी सबसे बड़ा अधिग्रहण है।