यूनेस्को विश्व में प्राचीन और जनजातीय भाषाओं को पुनर्जीवित करने पर विचार कर रहा है

0
52

1. यूनेस्को विश्व में प्राचीन और जनजातीय भाषाओं को पुनर्जीवित करने पर विचार कर रहा है

संयुक्त राष्ट्र विश्व में प्राचीन और जनजातीय भाषाओं को पुनर्जीवित और संरक्षित करने तथा बढ़ावा देने के लिए एक कोष स्थापित करने पर विचार कर रहा है, जिसमें अन्य भाषाओं के साथ प्राकृत, पाली और शारदा जैसी प्राचीन भारतीय भाषाएं शामिल हैं। यूनेस्को ने स्वदेशी भाषाओं के अंतर्राष्ट्रीय दशक कार्यक्रम में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के कलानिधि प्रभाग के प्रमुख और राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के निदेशक रमेश गौड़ की सह-अध्यक्षता में एक कार्यबल शुरू किया है, जिसका उद्देश्य इन भाषाओं का अनुवाद करना है। यह कोष समुदायों और गैर-सरकारी संगठनों के लिए उपलब्ध होगा। दिसंबर में टास्क फोर्स की आठवीं बैठक की सह-अध्यक्षता करने वाले श्री गौड़ के अनुसार सभी सदस्य देशों द्वारा एक नई कार्य योजना लागू की जाएगी जिसमें भारत भी शामिल है। श्री गौड़ ने कहा कि भारत में करीब 1700 भाषाएं हैं, जिनमें से 949 भाषाओं का कोई उल्लेख उपलब्ध नहीं है। संयुक्त राष्ट्र द्वारा स्थापित कोष का उपयोग खोई हुई भाषाओं के डिजिटल संग्रह के लिए किया जा सकता है।

2. भारतीय मूल के लियो वराडकर आयरलैंड के नए प्रधानमंत्री चुने गए

भा्रतीय मूल के लियो वराडकर दूसरी बार आयरलैंड के प्रधानमंत्री चुने गए हैं। देश की मध्य मार्गी गठबंधन सरकार के साथ बारी बारी से सत्‍ता संभालने के समझौते के तहत वराडकर ने प्रधानमंत्री का पद संभाला है। सांसदों ने आयरलैंड के निचले सदन डाइल में हुए विशेष सत्र में प्रधानमंत्री पद पर माइकल मार्टिन के स्थान पर वराडकर के नामांकन को मंजूरी दी। आयरलैंड के राष्ट्रपति डी. हिगिन्स के कार्यालय से स्वीकृति मिलने के बाद वराडकर की नियुक्ति की पुष्टि हुई। अपने पहले कार्यकाल में लियो वराडकर 2017 से 2020 तक आयरलैंड के प्रधानमंत्री रहे।

3. मेटे फ्रेडरिकसन फिर से बनी डेनमार्क की प्रधानमंत्री

सोशल डेमोक्रेटिक लीडर मेटे फ्रेडरिकसन (Mette Frederiksen) एक बार फिर से डेनमार्क की प्रधानमंत्री बन गयी है। उन्होंने इस नयी सरकार का गठन लिबरल, सोशल डेमोक्रेट्स और मॉडरेट्स के साथ मिलकर की है। इससे पहले वह डेनमार्क की महारानी मार्गेटे से मुलाकात की थी जिसके बाद उन्होंने यह घोषणा की है।

4. पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री भूपेंद्र यादव ने जैव-विविधता सम्मेलन के कॉप-15 में राष्ट्रीय वक्तव्य प्रस्तुत किया

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री भूपेंद्र यादव ने मॉन्ट्रियाल, कनाडा में आयोजित जैव-विविधता पर पक्षकारों के सम्मेलन (कॉप-15) की 15वीं बैठक में भारत का राष्ट्रीय वक्तव्य प्रस्तुत किया। जैविक विविधता पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन, जिसे पार्टियों के सम्मेलन (सीओपी 15) के रूप में जाना जाता है, 7 दिसंबर 2022 को मॉन्ट्रियल, कनाडा में शुरू हुआ। दो सप्ताह तक चलने वाला सम्मेलन (7-19 दिसंबर 2022) मूल रूप से अक्टूबर में कुनमिंग, चीन में आयोजित होना था, लेकिन चीन में कोविड की स्थिति के कारण इसे मॉन्ट्रियल, कनाडा में स्थानांतरित कर दिया गया।यह सीओपी 15 का दूसरा भाग है। पहले भाग की मेजबानी चीन ने 18 अगस्त 2021 को वर्चुअली की थी और दूसरे भाग को फिजिकल मोड में आयोजित किया जाना था लेकिन इसे बाद में कोविड के कारण चीन से कनाडा में स्थानांतरित कर दिया गया । हालाँकि मॉन्ट्रियल में आयोजित सीओपी 15 का मेजबान अभी भी चीन है।

5. यूरोपीय संघ के नेताओं ने बोस्निया को उसकी सदस्यता के लिए औपचारिक उम्मीदवार के रूप में मान्यता दी

यूरोपीय संघ के नेताओं ने बोस्निया को यूरोपीय संघ की सदस्यता के लिए औपचारिक उम्मीदवार के रूप में मान्यता दे दी है। ब्रसेल्स में शिखर सम्मेलन के दौरान यह मंजूरी दी गई। पिछले छह महीनों में संकटग्रस्त यूक्रेन और मोलदोवा के बाद बोस्निया तीसरा देश है जिसे 27 राष्ट्रों के यूरोपीय संघ में सदस्यता के लिए उम्मीदवार का दर्जा दिया गया है। कोसोवो ने भी सदस्य उम्मीदवार बनने के लिए औपचारिक आवेदन किया है।

6. अटल नवाचार मिशन और यूएनडीपी इंडिया ने युवा उद्यमियों के लिए 5वां यूथ को:लैब लॉन्च किया

अटल नवाचार मिशन (एआईएम)नीति आयोग और यूएनडीपी इंडिया ने 15 दिसंबर, 2022 को संयुक्त रूप से एशिया-प्रशांत क्षेत्र के सबसे बड़े युवा नवाचार अभियान, यूथ को:लैब का 5वां संस्करण लॉन्च किया। डॉ. चिंतन वैष्णव, मिशन निदेशक एआईएम, नीति आयोग और श्री डेनिस करी, डिप्टी रेजिडेंट रिप्रेजेंटेटिव, यूएनडीपी इंडिया द्वारा इस संस्करण के आवेदन लॉन्च किए गए। यूथ को:लैब, यूएनडीपी इंडिया द्वारा अटल नवाचार मिशन, नीति आयोग के साथ साझेदारी में 2019 में शुरू की गई एक पहल है और इसका उद्देश्य एशिया-प्रशांत देशों के लिए एक आम एजेंडा स्थापित करना है, ताकि नेतृत्व, सामाजिक नवाचार और उद्यमिता के माध्यम से सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के कार्यान्वयन में तेजी लाने हेतु युवाओं के लिए निवेश किया जा सके और उन्हें सशक्त बनाया जा सके।

7. संस्कृति मंत्रालय ने सात क्षेत्रीय सांस्कृतिक केंद्र की स्थापना की

देश में कला और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए संस्कृति मंत्रालय ने सात क्षेत्रीय सांस्कृतिक केंद्र की स्थापना की है। राष्ट्रीय संस्कृति को विकसित करने के लिए संस्कृति मंत्रालय ने सात शहरों पटियाला, नागपुर, उदयपुर, प्रयागराज, कोलकाता, दीमापुर और तंजावुर में क्षेत्रीय सांस्कृतिक केंद्र की स्थापना की है। इन सांस्कृतिक केंद्रों का मुख्य उद्देश्य देश में कला, संस्कृति और शिल्प को संरक्षित और विकसित करना है। ये केंद्र देश की विभिन्न सांस्कृतिक लोक कलाओं और संस्कृति के संरक्षण और संवर्धन के लिए कई योजनाओं को भी लागू करते हैं। सभी क्षेत्रीय सांस्कृतिक केंद्र अपने कार्यक्रम कैलेंडर के अनुसार हर साल कला और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए न्यूनतम 42 क्षेत्रीय उत्सवों का आयोजन भी करते हैं।

8. केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने नई दिल्ली में वर्चुअल माध्यम से जीएसटी परिषद की 48वीं बैठक की अध्यक्षता की

वस्‍तु और सेवा कर-जीएसटी परिषद ने अनुपालन में की जा रही कुछ गड़बड़ियों को अपराध की श्रेणी से बाहर रखने और फर्जी चालानों को छोड़कर अभियोजन शुरू करने की न्‍यूनतम सीमा को एक करोड़ से बढ़ाकर दो करोड़ रुपये कर दिया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित जीएसटी परिषद की 48वीं बैठक में ये निर्णय लिया गया। राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा ने बैठक में लिए गए निर्णयों के बारे में कहा कि तीन प्रकार के अपराधों को अपराध की श्रेणी से बाहर रखने की सिफारिश की गई है। इसमें किसी भी अधिकारी को उसके कर्तव्यों के निर्वहन में बाधा डालने या रोकने, साक्ष्‍यों के साथ जानबूझकर छेड़छाड़ करने और सूचना देने में विफलता शामिल हैं। श्री मल्होत्रा ने कहा कि बैठक के दौरान दालों की चूरी पर जीएसटी दर पांच प्रतिशत से घटाकर शून्य कर दी गई है। पेट्रोल के साथ सम्मिश्रण के लिए रिफाइनरियों को आपूर्ति किए जाने वाले एथनॉल पर कर की दर अठारह प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत की गई है।

9. केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने कोलकाता में 25वीं पूर्वी क्षेत्रीय परिषद बैठक की अध्यक्षता की

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने कोलकाता में 25वीं पूर्वी क्षेत्रीय परिषद बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में पश्चिम बंगाल और झारखंड के मुख्यमंत्रियों, बिहार के उपमुख्यमंत्री और ओडिशा के मंत्रियों सहित केन्द्रीय गृह मंत्रालय और परिषद के अंतर्गत आने वाले राज्यों के वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

10. केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री श्री हरदीप एस. पुरी ने नई दिल्ली में 7वें पेट्रोकेमिकल कॉन्क्लेव में पूर्ण सत्र को संबोधित किया

केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और आवास और शहरी मामलों के मंत्री श्री हरदीप एस. पुरी ने नई दिल्ली में 7वें पेट्रोकेमिकल कॉन्क्लेव में पूर्ण सत्र को संबोधित किया। कॉन्क्लेव का उद्देश्य विभिन्न पेट्रोकेमिकल हितधारकों को क्षेत्र के साथ अवसरों और चुनौतियों पर विचार-विमर्श करने के लिए एक व्यापक मंच प्रदान करना और एनर्जी ट्रांजिशन, कच्चे तेल से रसायन, उद्योग 4.0, उभरते हुए ग्रीन विकल्पों और सर्कुलर इकोनॉमी जैसी ताकतों के प्रभावों पर विचार-मंथन करना है।

11. थोक महंगाई दर 21 महीने के निचले स्तर पर, नवंबर में 5.85 प्रतिशत रही मुद्रास्फीति

नवंबर में महंगाई के मोर्चे पर एक और अच्छी खबर आई है। खुदरा महंगाई दर (CPI Inflation) में नरमी के बाद अब थोक महंगाई दर (WPI Inflation) में भी गिरावट दर्ज की गई है और यह घटकर 5.85 प्रतिशत के स्‍तर पर आ गई है जो 21 महीने का सबसे निचला स्‍तर है। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने 14 दिसंबर थोक महंगाई दर के आंकड़े जारी किए हैं। नवंबर में इसमें 4.70 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। सितंबर में थोक महंगाई दर 10.55 फीसदी और अक्टूबर महीने में 8.39 फीसदी रही थी। पिछले साल से तुलना करें तो नवंबर 2021 में देश की थोक महंगाई दर 14.87 फीसदी की ऊंचाई पर थी।

12. भारतीय रेलवे ने कटरा-बनिहाल खंड पर भारत की सबसे लंबी एस्केप टनल बनाई

भारतीय रेलवे ने कटरा-बनिहाल खंड पर सुंबर और खारी स्टेशनों के बीच एस्केप टनल बनाकर एक और उपलब्धि हासिल की है। यह उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना का एक हिस्सा है। भारत की इस सबसे लंबी एस्केप टनल की लंबाई 12 दशमलव 895 किमी है। मुख्य सुरंग (12.75 किलोमीटर लंबी) के साथ एक एस्केप सुरंग बनाई गई है। आपात स्थिति में बचाव और बहाली कार्यों को सुगम बनाने के लिए एस्केप टनल का प्रावधान किया गया है। बनिहाल-कटरा मार्ग पर 12.75 किलोमीटर लंबी सुरंग टी-49 (भारतीय रेलवे की सबसे लंबी सुरंग) के बाद यह चौथी सुरंग है। ‘टी-49’ सुरंग इस साल जनवरी में बनकर तैयार हुई थी। अधिकारियों के मुताबिक, आपात स्थिति में बचाव कार्य को सुगम बनाने के लिए 12.89 किलोमीटर लंबी ‘एस्केप’ सुरंग ‘टी-13’ का निर्माण किया गया है। गौरतलब है कि केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले के खारी तहसील क्षेत्र में सुंबर से सीरन गांव तक टी-49 सुरंग (12.75 किमी) देश की सबसे लंबी परिवहन सुरंग है। गौरतलब है कि इस परियोजना में तीन और सुरंगें हैं, जिनकी लंबाई सुरंग टी-49 के करीब है और इनका विवरण इस प्रकार है:

  • टनल टी48 = 10.20 किमी (पहले से ही सफलता हासिल कर ली गई है) गांव धरम-सुंबर स्टेशन के बीच
  • टनल टी15= संगलधन-बसिंधदार स्टेशनों के बीच 11.25 कि.मी
  • पीरपंजाल सुरंग = बनिहाल-काजीगुंड स्टेशनों के बीच 11.2 कि.मी

13. केंद्र द्वारा झारखंड हाईकोर्ट के एक्टिंग चीफ जस्टिस के रूप में जस्टिस अपरेश कुमार सिंह की नियुक्ति को अधिसूचित किया गया

भारतीय संविधान के अनुच्छेद 223 द्वारा प्रदत्त शक्ति का प्रयोग करते हुए, राष्ट्रपति ने दिनांक 16.12.2022 की अधिसूचना के द्वारा, झारखंड उच्च न्यायालय के वरिष्ठतम न्यायाधीश न्यायमूर्ति श्री अपरेश कुमार सिंह को झारखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति डॉ. रवि रंजन की सेवानिवृत्ति के परिणामस्वरूप; 20.12.2022 से झारखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के कार्यालय के कर्तव्यों का पालन करने के लिए नियुक्त किया है।

14. गुवाहाटी में “दिव्यकलाशक्ति”-2022 का आयोजन

दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग (डीईपीडब्ल्यूडी), भारत सरकार द्वारा 17.12.2022 को जीएमसीएच ऑडिटोरियम, गुवाहाटी में दिव्यकलाशक्ति-2022 का आयोजन किया जा रहा है। इस क्षेत्रीय “दिव्य कला शक्ति” के आयोजन में उत्तर पूर्व क्षेत्र के दिव्यांगजनों द्वारा नृत्य, गीत, ललित कला आदि के क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया जाएगा। इसमें 102 दिव्यांगजन कलाकारों द्वारा लगभग 25 वस्तुओं का प्रदर्शन किया जाएगा।

15. G-7 उत्सर्जन में कटौती के लिए वियतनाम के साथ $15.5B ऊर्जा समझौते पर सहमत हुआ

सात (जी-7) समृद्ध औद्योगिक राष्ट्रों के समूह ने वियतनाम को 15.5 बिलियन डॉलर प्रदान करने के लिए एक समझौते को मंजूरी दी है। इससे इस दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र को कोयला आधारित बिजली से नवीकरणीय ऊर्जा की ओर तेजी से बढ़ने में मदद मिलेगी, जिससे इसके जलवायु-हानिकारक प्रदूषण में कमी आएगी।

16. केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने आगामी 6 जनवरी, 2023 से वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसन्धान परिषद (सीएसआईआर) के देशव्यापी अभियान ‘एक सप्ताह, एक प्रयोगशाला’ शुरू करने की घोषणा की

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री, डॉ. जितेंद्र सिंह जोकि वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) के उपाध्यक्ष भी हैं, ने आगामी 6 जनवरी, 2023 से देशव्यापी अभियान “एक सप्ताह एक प्रयोगशाला (वन वीक, वन लैब)” देशव्यापी अभियान प्रारम्भ करने की घोषणा की। देश भर में फैली सीएसआईआर की 37 प्रमुख प्रयोगशालाओं / संस्थानों में से प्रत्येक आने वाले प्रत्येक क्रमिक सप्ताहों में एक के बाद एक भारत के लोगों के लिए अपने विशेष नवाचारों और तकनीकी सफलताओं को प्रदर्शित करेगा।

17. एनएमडीसी ने आईईआई उद्योग उत्कृष्टता पुरस्कार 2022 जीता

राष्ट्रीय खनिक, एनएमडीसी ने 16 दिसंबर, 2022 को चेन्नई में प्रतिष्ठित आईईआई (इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स, इंडिया) उद्योग उत्कृष्टता पुरस्कार 2022 जीता। देश में लौह अयस्क के सबसे बड़े उत्पादक को, उसके उत्कृष्ट प्रदर्शन और उच्च स्तर की व्यावसायिक उत्कृष्टता के लिए 37वीं भारतीय इंजीनियरिंग कांग्रेस में सम्मानित किया गया। एनएमडीसी की ओर से, श्री एन आर के प्रसाद, सीजीएम (आईई एंड एमएस) ने डॉ. के पोनमुडी, उच्च शिक्षा मंत्री, तमिलनाडु सरकार से पुरस्कार ग्रहण किया।

18. भारत दृष्टिबाधित टी20 विश्व कप में लगातार तीसरी बार चैंपियन बना

भारतीय टीम ने 17 दिसंबर को दृष्टिबाधित टी20 विश्व कप के फाइनल में बांग्लादेश को हराकर खिताब अपने नाम कर लिया है। उसने लगातार तीसरी बार टूर्नामेंट का फाइनल जीता है। टीम इंडिया इस मैच में 120 रनों से जीती। उसने पहले बल्लेबाजी करते हुए दो विकेट पर 277 रन बनाए। जवाब में बांग्लादेश की टीम 20 ओवर में तीन विकेट पर 157 रन ही बना सकी। भारतीय टीम इससे पहले 2012 और 2017 में भी इस टूर्नामेंट को जीती थी। टीम इंडिया के लिए इस मैच में दो शतक लगे। सुनील रमेश ने 63 गेंद पर 136 रन की पारी खेली। वहीं, कप्तान अजय रेड्डी ने 50 गेंद पर 100 रन बनाए।

19. केंद्रीय कार्य एवं खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने राष्ट्रीय राजधानी में हॉकी विश्व कप ट्रॉफी का शुभारंभ किया

एफआईएच ओडिशा हॉकी पुरुष विश्व कप 2023 भुवनेश्वर-राउरकेला का ट्रॉफी दौरा नई दिल्ली में दिल्ली पहुंचा, जहां केंद्रीय युवा कार्य एवं खेल तथा सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने हॉकी प्रशंसकों के लिए ट्रॉफी का शुभारंभ किया। 13 जनवरी, 2023 को शुरू होने वाले प्रतिष्ठित एफआईएच ओडिशा हॉकी पुरुष विश्व कप 2023 भुवनेश्वर-राउरकेला की अगुवाई में, प्रतिष्ठित ट्रॉफी 25 दिसंबर को ओडिशा लौटने से पहले 13 राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश का दौरा करेगी, इस प्रकार प्रशंसकों और जनता को 29 जनवरी, 2023 को विजेता टीम द्वारा इसके उठाए जाने से पहले प्रतिष्ठित ट्रॉफी के साथ जुड़ने का मौका मिलेगा। ओडिशा के मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक द्वारा 5 दिसंबर को भुवनेश्वर में राष्ट्रव्यापी ट्रॉफी टूर की शुरुआत की गई। इसके बाद ट्रॉफी पश्चिम बंगाल, मणिपुर, असम, झारखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, नई दिल्ली, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक और छत्तीसगढ़ में जाएगी।

20. सिंडी हुक को 2032 ओलंपिक आयोजन समिति के सीईओ के रूप में नामित किया गया

अमेरिकी कार्यकारी सिंडी हुक को ब्रिस्बेन 2032 ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों के सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया है। आयोजन समिति ने उनकी नियुक्ति की घोषणा की। वह वर्तमान में ग्रेट बैरियर रीफ फाउंडेशन और सिंगापुर आर्थिक विकास बोर्ड की सदस्य हैं। अमेरिका में जन्मी 58 वर्षीय सिंडी हुक ने कॉर्पोरेट कार्य से सेवानिवृत्त होने के इरादे से इस साल जून में पद छोड़ने से पहले डेलॉइट की एशिया पैसिफिक शाखा का लगभग तीन वर्षों तक नेतृत्व किया। उन्होंने पहले यूएस और ऑस्ट्रेलिया में अंतरराष्ट्रीय पेशेवर सेवा नेटवर्क के लिए काम किया, 2009 में सिडनी जाकर छह साल के लिए ऑडिटिंग अभ्यास का नेतृत्व किया और बाद में 2015 में ऑस्ट्रेलियाई ऑपरेशन की सीईओ बन गई।

21. बांग्लादेश ने अपना 52वां विजय दिवस मनाया

बांग्लादेश ने 1971 में पाकिस्तान से मुक्ति की याद में उत्‍साह और जन भागीदारी के साथ अपना 52वां विजय दिवस मनाया। 1971 में इसी दिन, जनरल ए.ए.के. नियाज़ी के नेतृत्व में पाकिस्तानी सशस्त्र बलों ने भारतीय सेना और बांग्लादेश की मुक्ति-वाहिनी सेना के सामने अपने 90 हजार से अधिक सैनिकों के साथ आत्मसमर्पण किया था। इससे बांग्लादेश के लोगों का 9 महीने चला लंबा संघर्ष का समाप्‍त हुआ था। राष्ट्रपति अब्दुल हामिद और प्रधानमंत्री शेख हसीना ने सावर में राष्ट्रीय स्मारक और धानमंडी में बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान के स्मारक पर मुक्ति संग्राम के शहीदों को श्रद्धांजलि दी।