यूपी के गवर्नर ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए “सेफ सिटी प्रोजेक्ट” लॉन्च किया

0
125

1.यूपी के गवर्नर ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए “सेफ सिटी प्रोजेक्ट” लॉन्च किया:- उत्तर प्रदेश (यूपी) के राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने लखनऊ, यूपी में एक महिला सुरक्षा अभियान – “सेफ सिटी प्रोजेक्ट” शुरू किया है । यह परियोजना एक 180-दिवसीय अभियान है जिसके तहत पुलिस और अन्य विभाग सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं की सुरक्षा को मजबूत करने की दिशा में काम करेंगे। अभियान में लखनऊ में महिलाओं के लिए गर्व और सुरक्षा की भावना पैदा करने के लिए महिला पुलिसकर्मियों के आंदोलन को शामिल किया जाएगा। यूपी के राज्यपाल ने अभियान के तहत 100 गुलाबी स्कूटर और 10 चौपहिया पुलिस वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया । वाहन प्राथमिक चिकित्सा किट, फ्लैशलाइट और अन्य सुविधाओं से सुसज्जित हैं।

सुरक्षित शहर परियोजना के बारे में:

यह गृह मंत्रालय (MHA) की एक मिशन मोड पहल है । सेफ सिटी प्रोजेक्ट का मुख्य उद्देश्य सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं के लिए सुरक्षित, सुरक्षित और सशक्त वातावरण बनाना है।पहले चरण में इस परियोजना के कार्यान्वयन के लिए आठ शहरों (दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, अहमदाबाद और लखनऊ) की पहचान की गई है।INR 2919.55 करोड़ की लागत से निर्भया फंड के तहत परियोजनाओं को वित्तपोषित किया जाएगा ।

 2.विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस: 20 अक्टूबर:- विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस (WOD) पर विश्व स्तर पर मनाया जाता है 20 अक्टूबर। ऑस्टियोपोरोसिस और चयापचय हड्डी रोग की रोकथाम, निदान और उपचार की वैश्विक जागरूकता बढ़ाने के लिए दिन मनाया जाता है। WOD का आयोजन इंटरनेशनल ओस्टियोपोरोसिस फाउंडेशन (IOF) द्वारा, एक विशिष्ट विषय के साथ एक साल के लंबे अभियान के लॉन्च द्वारा किया जाता है। WOD का उद्देश्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों, मीडिया, नीति निर्माताओं, रोगियों और बड़े पैमाने पर लोगों तक पहुंचकर ऑस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्चर की रोकथाम को वैश्विक स्वास्थ्य प्राथमिकता बनाना है।विश्व के सभी क्षेत्रों में ऑस्टियोपोरोसिस से ग्रसित लोगों के भावनात्मक रूप से प्रभावशाली दृश्यों और वास्तविक कहानियों की कहानियों को उजागर करते हुए 2020 में ग्लोबल डब्ल्यूओडी अभियान थीम “थॉट्स ऑस्ट्रोपोरिस” है।

3.विश्व सांख्यिकी दिवस: 20 अक्टूबर:- तीसरे विश्व सांख्यिकी दिवस पर विश्व स्तर पर मनाया जाता है 20 अक्टूबर 2020 विश्व सांख्यिकी दिवस 2020 के उत्सव एक वैश्विक सहयोगी प्रयास, के मार्गदर्शन में आयोजित किया जाता है संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकीय आयोग।विश्व सांख्यिकी दिवस 2020 की थीम “दुनिया को डेटा से जोड़ना जिस पर हम भरोसा कर सकते हैं।” यह विषय विश्वास, आधिकारिक डेटा, नवाचार और राष्ट्रीय सांख्यिकीय प्रणालियों में जनता की भलाई के महत्व को दर्शाता है।

4.दुनिया में बहुत से छोटे देश, जमीं कम, आसमां सारा; नवाचार व रक्षा में भी आगे:- दुनिया में बहुत से देश ऐसे हैं, जिनका क्षेत्रफल बहुत कम है। हालांकि कम क्षेत्रफल का यह अर्थ कतई नहीं है कि ये देश किसी भी रूप में दूसरों की अपेक्षा कमजोर हैं। बाजार, तकनीक व दुनिया की आर्थिक समेत अन्य गतिविधियों का विश्लेषण करने वाली वेबसाइट विजुअल कैपिटलिस्ट ने 100 सबसे छोटे देशों की दूसरी बनाई है। इसमें ऐसे देश भी शामिल हैं जो अन्य को प्रभावित करने की क्षमता रखते हैं

ये हैं अमीरों के देश

स्विट्जरलैंड व नीदरलैंड्स भी छोटे देशों की सूची में शामिल हैं। ये क्रमश: 63वें और 64वें स्थान पर हैं। हालांकि, वैश्विक अर्थव्यवस्था में दोनों की बड़ी हिस्सेदारी है। आर्थिक उत्पादन के मामले में दोनों दुनियाभर में क्रमश: 20वें व 17वें स्थान पर आते हैं। वहीं दुनिया का 20 वां सबसे छोटा देश सिंगापुर है। यह प्रति व्यक्ति जीडीपी (47.90 लाख रुपये) के मामले में दुनिया के शीर्ष 10 देशों में शामिल है।

5.पूरे असम में कटि बिहू त्योहार मनाया जाता है:- काटी बिहू तीन बिहू त्योहारों (कृषि त्योहारों) में से एक है जो असम राज्य में मनाया जाता है ।कटी बिहू को कंगाली बिहू के नाम से भी जाना जाता है, गरीबों का त्योहार ( शब्द “कोंगाल” का अर्थ है “गरीब” ) मध्य अक्टूबर में मनाया जाता है जब फसलें बढ़ती अवस्था में होती हैं और किसानों के दाने घट रहे होते हैं।

कटि बिहू के बारे में:

काटी बिहु को ‘साकी’ नामक दीपक के साथ मनाया जाता है, जो खेतों में बांस के खंभों की युक्तियों पर जलाया जाता है, जो आत्माओं के लिए एक मार्गदर्शक का प्रतिनिधित्व करता है और बगीचे में तुलसी के पौधों के नीचे और अन्न भंडार में मिट्टी के दीपक जलाए जाते हैं।किसान खेत में नकारात्मकता और कीटों को दूर भगाने के लिए मंत्र जपते हैं और समृद्ध फसल के लिए प्रार्थना करते हैं।असम के स्थानीय लोग अपने खेतों और घरों में दीया जलाकर त्योहार मनाते हैं और सांस्कृतिक नृत्य करते हैं और दावतों का आयोजन करते हैं।

6.IIT मद्रास स्टार्टअप ने राजस्थान में डेयरी किसानों के लिए ‘mooPay’ शुरू किया:-

ईआईटी-मद्रास इनक्यूबेट डेयरी तकनीक स्टार्टअप, “Stellapps” एक प्रथम की अपनी तरह, पूरी तरह से स्वचालित प्रत्यक्ष भुगतान मंच, शुरू किया है , ‘mooPay’ में डेयरी किसानों के लिए राजस्थान। डिजिटल प्रौद्योगिकी समाधान प्रदाता Stellapps भारत की अपनी तरह की एंड-टू-एंड डेयरी प्रौद्योगिकी समाधान कंपनी का पहला है। यह विश्व आर्थिक मंच (WEF) के प्रौद्योगिकी अग्रदूतों में से एक है ।

के बारे में “mooPay”:

mooPay डेयरियों और डेयरी किसानों के लिए एक भुगतान गेटवे है, जहां डेयरी अधिकारी डेयरी किसानों के मौजूदा बैंक खाते से किसानों के बचत बैंक खाते में दूध के भुगतान को डिजिटल रूप से स्थानांतरित कर सकते हैं।सीधे किसानों के बैंक खातों में भुगतान जमा करने से किसान की बचत को बढ़ाने में मदद मिलेगी और यह डेयरी के लिए किसान वफादारी का भी निर्माण करेगा।इससे सैकड़ों गांवों के हजारों किसानों को नकदी में नकदी हस्तांतरित करने के जोखिम और लागत को दूर किया जाएगा।

7.ISA सौर पुरस्कार पहली बार प्रदान किया गया:- पहली बार, आईएसए के ढांचे के समझौते की स्थापना के बाद से, सौर पुरस्कार क्षेत्र के देशों के साथ-साथ सौर के लिए काम करने वाले संस्थानों के लिए अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) की तीसरी विधानसभा के दौरान प्रस्तुत किए गए थे ।

पुरस्कारों की तीन श्रेणियों को प्रदान किया गया था जिसमें शामिल थे:

विश्वेश्वरैया पुरस्कार आईएसए के चार क्षेत्रों में से प्रत्येक में अधिकतम अस्थायी सौर क्षमता वाले देशों को मान्यता देता है।कल्पना चावला पुरस्कार सौर ऊर्जा के क्षेत्र में काम करने वाले वैज्ञानिकों और इंजीनियरों के उत्कृष्ट योगदान को पहचानते हैं।दिवाकर पुरस्कार उन संगठनों और संस्थानों को मान्यता देता है जो अलग-अलग लोगों के लाभ के लिए काम कर रहे हैं और उन्होंने मेजबान देश में सौर ऊर्जा के उपयोग को अधिकतम किया है।

8.शिखर धवन ने IPL में रचा इतिहास, लगातार दो शतक लगाकर ऐसा रिकॉर्ड बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने:दिल्ली कैपिटल्स के ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन गजब की फॉर्म में हैं। उन्होंने आइपीएल 2020 में लगातार दूसरा शतक जड़ा। इससे पहले के मुकाबले में भी उन्होंने नाबाद 101 रन की पारी खेली थी और अब इसके बाद ठीक दूसरे मुकाबले में ही उन्होंने शतकीय पारी खेल डाली। पंजाब के खिलाफ उन्होंने अपने आइपीएल करियर का साथ ही अपने इस सीजन का दूसरा शतक लगा दिया। इस शतकीय पारी के दम पर उन्होंने इस लीग में अपने 5000 रन भी पूरे कर लिए।