रक्षा मंत्री ने किया एयरो इंडिया शो का उद्घाटन, आसमान में उड़ान भरता दिखा राफेल

0
104

राष्ट्रीय न्यूज़:-

1.रक्षा मंत्री ने किया एयरो इंडिया शो का उद्घाटन, आसमान में उड़ान भरता दिखा राफेल:-एयरो इंडिया 2019 का आगाज हो गया है। आज से 24 फरवरी तक चलने वाले एशिया के सबसे बड़े मिलिट्री एविएशन शो का बुधवार को रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने उद्घाटन किया। इसके बाद बेंगलुरु के आसमान में पहली बार राफेल लड़ाकू विमान उड़ान भरता हुआ दिखा और आसमान में करतब दिखाए। राफेल डील को लेकर पिछले काफी समय से राजनीति हो रही है। इस शो में राफेल के अलावा करतब दिखाने वाले सुखोई और तेजस जैसे अन्य फाइटर जेट व सारंग हेलिकॉप्टरों ने वहां मौजूद लोगों का उत्साह दोगुना कर दिया। बता दें कि एयरो शो में सूर्य किरण के विमान शामिल नहीं होंगे। मंगलवार को हुए हादसे के कारण ये निर्णय लिया गया, इसलिए ये विमान रनवे के पीछे खड़े हैं।

एयरो इंडिया’ विमानन क्षेत्र में हो रही प्रगति और नए विचारों को दुनिया से साझा करने के लिए बड़ा मंच है। जिसमें भारत का मकसद मेक इन इंडिया को बढ़ावा देना है। इसी को ध्यान में रखते हुए इस बार की प्रदर्शनी में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) भी बड़े पैमाने पर हिस्सा ले रहा है और करीब 250 प्रणालियों, तकनीकों, क्रियाशील नमूनों और हाल में किये गए नवाचार का प्रदर्शन कर रहा है।

भारत दुनिया में हथियारों का सबसे बड़ा बाजार हैं, ऐसे में दुनिया भर की हथियार बनाने वाली कंपनियों की नजर हर साल भारत में आयोजित होने वाले ‘एयरो इंडिया’ पर रहती है, इसी के चलते अमेरिका की बोइंग तो वहीं फ्रांस की राफेल जैसी बड़ी कंपनिया भी इस कार्यक्रम में भाग लेने पहुंची है।

2.GST Council Meeting: Narendra Modi Government दे सकती है सस्ते घर का तोहफा:-आम आदमी के सस्ते घर का सपना साकार करने के लिए सरकार आज एक बड़ा फैसला ले सकती है। आज होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक में निर्माणाधीन फ्लैट्स पर ब्याज दरों को घटाने पर फैसला हो सकता है। वहीं अफोर्डेबल हाउसिंग पर भी दरें घटाईं जा सकती है। अगर ऐसा होता है तो आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला बोझ काफी कम हो जाएगा।

बता दें कि पिछली बैठक में काउंसिल ने मंत्रियों के समूह को जीएसटी की दरों पर चर्चा करने के लिए कहा था। इसके बाद गुजरात के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल की अध्यक्षता वाले इस समूह की बैठक में निर्माणाधीन रिहायशी संपत्तियों पर जीएसटी की दर 12 फीसद से घटाकर पांच फीसद करने की वकालत की है।

समूह ने अफोर्डेबल हाउसिंग पर भी जीएसटी की दर आठ फीसद से घटाकर तीन फीसद करने को कहा है। हालांकि रियल एस्टेट में जीएसटी की दरें घटने की स्थिति में वर्तमान में मिल रही इनपुट टैक्स क्रेडिट की सुविधा खत्म हो जाएगी।

वर्तमान में निर्माणाधीन फ्लैट और रहने के लिए तैयार वैसे फ्लैट जिन्हें कंप्लीशन सर्टिफिकेट जारी नहीं किया गया है, पर 12 फीसद जीएसटी लगता है। इन पर इनपुट टैक्स क्रेडिट की सुविधा भी मिलती है। हालांकि कंप्लीशन सर्टिफिकेट मिलने के बाद फ्लैट की बिक्री पर जीएसटी नहीं लगता है।

जब से जीएसटी लागू हुआ है, तब से कई ऐसी शिकायतें आ रहीं थीं कि बिल्डर जीएसटी के इनपुट टैक्स क्रेडिट का लाभ ग्राहकों को नहीं दे रहे हैं। जीएसटी लागू होने से पूर्व हाउसिंग सेक्टर पर टैक्स का भार 15 से 18 फीसद था।

रियल एस्टेट के अलावा काउंसिल लॉटरी पर एक समान जीएसटी लगाया जा सकता है। अभी राज्य प्रायोजित लॉटरी पर 12 फीसदी और राज्य की मंजूरी से चलने वाली लॉटरी पर 28 फीसदी जीएसटी है। महाराष्ट्र के वित्त मंत्री सुधीर मुन्गंतीवार की अध्यक्षता वाले मंत्रियों के समूह ने लॉटरी पर जीएसटी 18 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी करने का सुझाव दिया है। इसके अलावा सीमेंट के दामों को लेकर भी फैसला संभव है।

3.PM मोदी बोले- आतंक फैलाने वालों की लगाम कसने की जरूरत, सऊदी प्रिंस ने कहा- हम भारत के साथ:-सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक हुई, जिसमें दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर सहमति बनी। बैठक के बाद साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि हमारे संबंधों में और भी प्रगाढ़ता आई है, सऊदी अरब भारत के सबसे महत्वपूर्ण सहयोगी में से है। सऊदी अरब हमारे विस्तृत पड़ोस में है, एक करीबी दोस्त है और भारत की ऊर्जा सुरक्षा का महत्वपूर्ण स्रोत भी है। वहीं सऊदी युवरात मोहम्‍मद बिना सलमान ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ हम भारत के साथ खुफिया जानकारी बांटने समेत हर कदम पर सहयोग करेंगे।

सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक हुई, जिसमें दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर सहमति बनी। बैठक के बाद साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि हमारे संबंधों में और भी प्रगाढ़ता आई है, सऊदी अरब भारत के सबसे महत्वपूर्ण सहयोगी में से है। सऊदी अरब हमारे विस्तृत पड़ोस में है, एक करीबी दोस्त है और भारत की ऊर्जा सुरक्षा का महत्वपूर्ण स्रोत भी है। वहीं सऊदी युवरात मोहम्‍मद बिना सलमान ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ हम भारत के साथ खुफिया जानकारी बांटने समेत हर कदम पर सहयोग करेंगे।

बाज़ार न्यूज़:-

4.सरकार ने राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक नीति को स्वीकृति दी:-Image result for 4.सरकार ने राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक नीति को स्वीकृति दी:-भारत को इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में वैश्विक केन्द्र बनाने के लिए मंत्रिमंडल ने राष्‍ट्रीय इलेक्‍ट्रॉनिक नीति 2019 को मंजूरी दे दी है। इस नीति में भारत को इलेक्‍ट्रॉनिक प्रणाली के डिजाइन और विनिर्माण का प्रमुख केन्‍द्र बनाने की रूपरेखा दी गई है। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि इससे भारतीय उद्योग के लिए अंतराष्‍ट्रीय प्रतिस्‍पर्धा का अनुकूल माहौल तैयार करने में मदद मिलेगी।

5.SpiceJet 31 मार्च से शुरू करेगी 12 नई डोमेस्टिक फ्लाइट:-विमानन कंपनी स्पाइसजेट ने मंगलवार को कहा कि वह 31 मार्च, 2019 से 12 नई सीधी घरेलू उड़ानों का परिचालन शुरू करेगी। एयरलाइन ने एक बयान में कहा, “स्पाइसजेट भोपाल-सूरत-भोपाल, गोरखपुर-मुंबई-गोरखपुर और जयपुर-धर्मशाला-जयपुर सेक्टर पर रोजाना सीधी उड़ान लाने वाली पहली भारतीय विमान कंपनी है।”

साथ में एयरलाइन ने यह भी घोषणा की कि वह दिल्ली-भोपाल रूट के साथ ही भोपाल-दिल्ली रूट पर दो नई उड़ानें शुरू करेगी। इसके अलावा वह 31 मार्च से भोपाल से मुंबई के बीच भी रोजाना एक नई उड़ान शुरू करेगी।

एयरलाइन ने अपने बयान में बताया, “स्पाइसजेट भोपाल-मुंबई रूट पर 2499 रुपये, भोपाल-दिल्ली रूट पर 3299 रुपये, भोपाल-सूरत रूट पर 3457 रुपये, गोरखपुर-मुंबई रूट पर 4399 रुपये, जयपुर-धर्मशाला रूट पर 4099 रुपये और धर्मशाला-जयपुर रूट पर 3699 रुपये से शुरू हो रहे आमंत्रण किराए की घोषणा के साथ इस शुरुआत का जश्न मना रही है।

 

खेल न्यूज़:-

6.ICC Cricket World cup 2019: दुबई में बैठक के दौरान भारत – पाक मैच पर होगी चर्चा:-ICC Cricket World cup 2019 में होने वाले भारत-पाक मैच पर पुलवामा हमले (Pulwama Terror Attack) के बाद संकट के बादल घिर गए हैं। इस हमले के बाद से कई पूर्व क्रिकेटर कह रहे हैं कि पाकिस्तान से मैच नहीं खेलना चाहिए। अब इसे लेकर आइसीसी इस माह दुबई में 27 फरवरी को होने वाली बैठक में चर्चा करेगी। इस मीटिंग के बाद ही साफ होगा कि दोनों देशों के बीच मैच होगा की नहीं। बता दें कि मैनचेस्टर में 16 जून को भारत-पाकिस्तान मैच होने वाला है।

इससे पहले आइसीसी ने आगामी विश्व कप में भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबलों को लेकर चल रही अटकलों पर कहा था कि कार्यक्रम में बदलाव के कोई संकेत नजर नहीं आ रहे हैं।

आइसीसी के सीईओ डेव रिचर्डसन ने कहा था कि मुकाबले को रद करने की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है। पुलवामा हमले में शहीद हुए 40 से ज्यादा जवानों की शहादत पर अपनी संवेदना जाहिर करते हुए रिचर्डसन ने कहा कि हमारी सहानुभूति उन लोगों के साथ है जो इस भयानक घटना से प्रभावित हुए हैं और हम अपने सदस्यों के साथ स्थिति पर निगरानी रखेंगे। इस बात के कोई संकेत नहीं हैं कि आइसीसी क्रिकेट विश्व कप के मुकाबले पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक नहीं होंगे।

ये है बीसीसीआइ का स्टैंड आइसीसी के इस बयान के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने कहा था कि  अगर वर्ल्ड कप में भारत पाकिस्तान के साथ नहीं खेलता है तो प्वाइंट्स उनके खाते में चले जाएंगे। अगर फाइनल मैच में भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत होती है तो क्या पाक बिना खेले ही खिताब जीत जाएगा। इस मामले में अभी आइसीसी से बीसीसीआइ की कोई बात नहीं हुई है।