राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी ने एंटी सैटेलाइट मिसाइल सिस्टम के मॉडल का किया उद्घाटन

0
141

1.राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी ने एंटी सैटेलाइट मिसाइल सिस्टम के मॉडल का किया उद्घाटन:- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने डीआरडीओ भवन में आज यात्री बसों के लिए डीआरडीओ (रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन) द्वारा विकसित फायर डिटेक्शन एंड सप्रेशन सिस्टम (FDSS) के प्रदर्शन को देखा। इस दौरान उन्होंने डीआरडीओ मुख्यालय में एंटी सैटेलाइट मिसाइल सिस्टम के मॉडल का उद्घाटन किया, जिसे राष्ट्रीय उन्नति के प्रतीक के रूप देखा जा रहा है।

2.COVID-19: टाटा ग्रुप ने लांच किया टेस्‍ट किट‘, दिसंबर तक अस्‍पतालों में होगा उपलब्‍ध:- भारत के टाटा ग्रुप की हेल्‍थकेयर यूनिट ‘टाटा मेडिकल एंड डायग्‍नोस्‍टिक्‍स (Tata Medical and Diagnostics) ने सोमवार को कोविड-19 टेस्‍ट किट लॉन्‍च किया है। दिसंबर में यह किट तमाम अस्‍पतालों और लैब को मुहैया करा दिया जाएगा। CEO गिरिश कृष्‍णमूर्ति (Girish Krishnamurthy) ने सोमवार को रॉयटर्स से बताया।  सरकार से मंजूरी प्राप्‍त इस किट के जरिए टेस्‍ट का परिणाम 90 मिनट के भीतर आ जाएगा। इसे दक्षिण भारत के चेन्‍नई स्‍थित टाटा के प्‍लांट में बनाया गया। इस प्‍लांट में एक माह में 1 मिलियन टेस्‍ट किट के निर्माण की क्षमता है। कृष्‍णमूर्ति ने एक इंटरव्‍यू में यह जानकारी दी है। कंपनी का कहना है कि यह टेस्ट किट देश भर में बड़े पैमाने पर कोरोना केस करने में सक्षम है। यह टेस्ट किट ‘टाटा एमडी चेक’ के नाम से विकसित किया गया है। यह काउंसिल आफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च के साथ इंस्टिट्यूट ऑफ़ जिनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी के साथ मिलकर विकसित किया गया है।

3.राष्ट्रीय कानूनी सेवा दिवस: 09 नवंबर:- भारत में, कानूनी सेवा प्राधिकरण अधिनियम 1987 के अधिनियमन को स्मरण करने के लिए , सभी कानूनी सेवाओं के अधिकारियों द्वारा प्रत्येक वर्ष 09 नवंबर को “राष्ट्रीय कानूनी सेवा दिवस” ​​के रूप में मनाया जाता है । कानूनी सेवा प्राधिकरण अधिनियम और वादियों के अधिकार के तहत लोगों को विभिन्न प्रावधानों से अवगत कराने के लिए दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य समाज के कमजोर वर्गों के लोगों के लिए नि: शुल्क, कुशल और कानूनी सेवाओं की पेशकश करना है। यह कमजोर वर्गों के लोगों को मुफ्त सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ-साथ उन्हें उनके अधिकारों के बारे में जागरूक करने का प्रयास भी करता है।

4.विश्व शहरीता दिवस: 08 नवंबर:- विश्व शहरीकरण दिवस, जिसे “वर्ल्ड टाउन प्लानिंग डे” के रूप में भी जाना जाता है , को 8 नवंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है , जो कि जीवंत समुदायों को बनाने में योजना की भूमिका को पहचानने और बढ़ावा देने केलिएहै।WUDकाआयोजन इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ सिटी एंड रीजनल प्लानर्स (ISOCARP) द्वारा किया जाता है। इस दिन की स्थापना 1949 में ब्यूनस आयर्स विश्वविद्यालय के दिवंगत प्रोफेसर कार्लोस मारिया डेला पाओलेरा द्वारा की गई थी, ताकि योजना बनाने में सार्वजनिक और पेशेवर रुचि बढ़े। विश्व शहरीकरण दिवस को शहरों और क्षेत्रों के विकास से उत्पन्न पर्यावरणीय प्रभाव की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए, वैश्विक परिप्रेक्ष्य से योजना को देखने का अवसर प्रदान करता है।

5.प्रधान मंत्री मोदी ने रु। की परियोजनाओं का लोकार्पण, शिलान्यास किया। वाराणसी में 614 करोड़, इस त्योहारी मौसम में स्थानीय लोगों के लिए मुखर होने का आग्रह करता है:- पीएम मोदी ने 9 नवंबर, 2020 को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में वस्तुतः विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। परियोजनाएं रु। 614 करोड़ है। इस मौके पर यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे। आयोजन के दौरान, प्रधान मंत्री ने इन परियोजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत भी की। अधिकारियों के अनुसार, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लगभग 1,500 लोगों ने कार्यक्रम में भाग लिया। राज्य सरकार ने वाराणसी में 6 स्थानों पर बड़े स्क्रीन और 5 एलईडी मोबाइल वैन के माध्यम से कार्यक्रम के लाइव प्रदर्शन की व्यवस्था की थी।

6.रूसी डेनियल मेदवेदेव ने पेरिस मास्टर 2020 जीता:- रूसी, डेनियल मेदवेदेव ने बैडमिंटन में पेरिस मास्टर 2020 का खिताब जीता है, जब उन्होंने पेरिस में अलेक्जेंडर ज्वेरेव को 5-7, 6-4, 6-1 से हराया था। रोलेक्स पेरिस मास्टर्स खिताब पर कब्जा करने वाले वह चौथे रूसी बने । विश्व नंबर 5 ने दूसरे सेट में अपना पहला सर्विस ब्रेक 4-4 से अर्जित किया और अंतिम नौ गेम में से आठ में जीत हासिल कर उस बिंदु से खिताब हासिल किया। मेदवेदेव पेरिस सम्मान रोल में देशवासियों मराट सफीन, निकोले डेविडेन्को और करेन खचानोव के साथ शामिल हुए।

7.उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन: जानिए क्या है पीएलआई योजना; इसके अंतर्गत शामिल क्षेत्रों की सूची और अन्य विवरण:- इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने भारत में मोबाइल फोन के घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण के लिए 1 अप्रैल, 2020 को उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना को अधिसूचित किया । इस पीएलआई योजना के शुभारंभ के साथ, सरकार विधानसभा, परीक्षण, मार्किंग और पैकेजिंग (एटीएमपी) इकाइयों सहित मोबाइल फोन के विनिर्माण में बड़े निवेश को आकर्षित करने के लिए तत्पर है। जैसा कि अपेक्षित था, इस योजना ने वैश्विक स्तर पर भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र को गति प्रदान की। योजना के तहत नामांकित कंपनियों को उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन के साथ पेशकश की गई थी।