राजनाथ सिंह ने मनोहर पर्रिकर पर तरुण विजयकी ‘Invincible’ पुस्तक का विमोचन किया

0
125

1.रमेश पोखरियाल निशंकनेदिल्लीमेंभारतीयपारंपरिकज्ञानप्रणालियोंमेंअनुसंधानपरबैठककीअध्यक्षता की

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल निशंक ने नई दिल्ली में भारतीय पारंपरिक ज्ञान प्रणालियों में अनुसंधान पर एक बैठक की अध्यक्षता की।बैठक का उद्देश्य ज्ञान के प्राचीन और आधुनिक शैलियों का समन्वय करके समाज के विकास को सुनिश्चित करना है।

योग का उदाहरण देते हुए, मंत्री ने कहा कि भारतीय पारंपरिक ज्ञान न केवल तार्किक है, बल्कि वैज्ञानिक भी है।

श्री पोखरियाल ने प्रतिभागियों से पारंपरिक ज्ञान को आधुनिक अनुसंधान और नवाचार से जोड़कर वर्तमान समस्याओं को हल करने की अपील की।

2.भोजपुरी, राजस्थानी और भोटी को संविधान की  8 वीं अनुसूची में सूचीबद्ध करने के लिए सरकार ने सकारात्मक कदम उठाए

केंद्र सरकार तीन भाषाओं भोजपुरी, राजस्थानी और भोटी को संविधान की आठवीं अनुसूची में सूचीबद्ध करने के लिए सकारात्मक कदम उठा रही है।इस मुद्दे को भाजपा के जगदम्बिका पाल ने लोकसभा में शून्यकाल के दौरान उठाया था।

उन्होंने सरकार से इन भाषाओं की आठवीं अनुसूची में सूचीबद्ध करने पर विचार करने का आग्रह किया।

श्री पाल ने कहा कि 16 देशों में लगभग 20 करोड़ लोग उन्हें बोलते हैं।

लद्दाखी भाषा जिसे भोटी भी कहा जाता है, भारत के लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश में बोली जाने वाली एक भाषा है।

3.भारतीय वायु सेनाकेलिए 83 स्वदेशीतेजसलड़ाकूविमानोंकीखरीदकेलिएडीएसीने मंजूरी दी

रक्षा अधिग्रहण परिषद (DAC) ने भारतीय वायु सेना के लिए 83 स्वदेशी तेजस लड़ाकू विमानों की खरीद के लिए स्वीकृति प्रदान की।रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) द्वारा निर्मित स्वदेशी रूप से डिज़ाइन किए गए लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ़्ट तेजस भविष्य में भारतीय वायु सेना की रीढ़ बनने जा रहा है।

जबकि 40 तेजस विमानों के आदेशों को प्रारंभिक विन्यास में एचएएल के साथ रखा गया था, डीएसी ने एचएएल से विमान के अधिक उन्नत संस्करण के एक और 83 की खरीद का मार्ग प्रशस्त किया।

यह खरीद मेक इन इंडिया के लिए एक बड़ा बढ़ावा होगा क्योंकि विमान स्वदेशी रूप से डिजाइन किया गया है।

रक्षा अधिग्रहण परिषद ने स्वदेशी रक्षा उपकरणों के अधिग्रहण के लिए लगभग 1,300 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान की।

4.केंद्र ने जम्मू-कश्मीरमें 37 केंद्रीयकानूनोंकेअनुकूलनकेलिएराजपत्रअधिसूचना जारी की

केंद्र ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के लिए समवर्ती सूची में 37 केंद्रीय कानूनों के अनुकूलन के लिए एक गजट अधिसूचना जारी की है।जम्मू कश्मीर, लद्दाख मामलों के गृह मंत्रालय के विभाग द्वारा जारी गजट अधिसूचना तत्काल प्रभाव से लागू होगी।

इसमें 37 केंद्रीय कानून शामिल हैं, जिसमें लोगों का प्रतिनिधित्व, रियल एस्टेट (विनियमन और विकास) अधिनियम, मानव अधिकारों का संरक्षण अधिनियम, भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम और अन्य के बीच भारतीय दंड संहिता शामिल हैं।

5.31 मार्च तकतंजावुरमंदिरमेंतीर्थयात्रियोंकाप्रवेश वर्जित

तमिलनाडु में, 31 मार्च तक तंजावुर में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित बड़े मंदिर में तीर्थयात्रियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।जिला प्रशासन द्वारा कोरोनोवायरस महामारी की पृष्ठभूमि के खिलाफ निर्णय की घोषणा की गई है।

हालांकि, मंदिर के चार बार के दैनिक अनुष्ठानों को हमेशा की तरह पेश किया जाएगा।

बृहदेश्वर मंदिर एक हिंदू मंदिर है जो तमिलनाडु के तंजावुर में कावेरी नदी के दक्षिण तट पर स्थित भगवन शिव को समर्पित है।

यह सबसे बड़े दक्षिण भारतीय मंदिरों में से एक है और पूरी तरह से द्रविड़ वास्तुकला का एक अनुकरणीय उदाहरण है

6.बनिहाल से कटरारेलवेलिंक 2022 तक पूरा होगा

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने घोषणा की कि जम्मू और कश्मीर में बनिहाल से कटरा रेलवे लिंक 2022 तक पूरा हो जाएगा।कटरा-बनिहाल रेलवे ट्रैक 111 किलोमीटर लंबा है, जो कश्मीर घाटी को देश के बाकी हिस्सों से रेलगाड़ी से जोड़ेगा।

रेलवे लाइन में चेनाब ब्रिज शामिल है, जो दुनिया में अपनी तरह का सबसे ऊंचा रेलवे ढांचा होगा, जिसकी ऊंचाई नदी के ऊपर 359 मीटर है और यह एफिल टॉवर के शीर्ष से 35 मीटर अधिक ऊंचा है।

रेलवे को 750 से अधिक पुलों को पार करने और 100 किमी से अधिक सुरंगों से गुजरने की उम्मीद है, जिनमें से सबसे लंबी सुरंग 11,215 मीटर की है।

7.कोणार्क सूर्य मंदिरऔरस्टैच्यूऑफयूनिटीको ‘आइकोनिकसाइट्स’ कीसूचीमेंशामिल किया जाएगा

केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने बताया कि प्रसिद्ध ब्लैक पैगोडा, ओडिशा के पुरी जिले के कोणार्क में सूर्य मंदिर को 19 स्मारकों की सूची में शामिल किया जाएगा।तदनुसार, सूर्य मंदिर को केंद्र द्वारा एक प्रतिष्ठित स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि गुजरात में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी और ओडिशा में सूर्य मंदिर को उक्त सूची में शामिल किया जिससे सूची में कुल स्मारकों की संख्या 17 से बढ़ाकर 19 हो जाएगी।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2019-20 के अपने बजट भाषण में राजकोषीयों को इन स्मारकों को प्रतिष्ठित स्थलों के रूप में विकसित करने के लिए देश भर में 17 प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों पर बुनियादी ढांचे के विकास के लिए आवंटन की घोषणा की थी।

8.स्थापना के बादसेस्टैंडअपइंडियायोजनाकेतहत 20,466.94 करोड़रुपयेकेऋणस्वीकृत किए गए

योजना की शुरुआत से अब तक 20.0346.9.94 करोड़ रुपये का ऋण स्टैंड अप इंडिया योजना के तहत 10.03.2020 तक 91,000 से अधिक खातों में स्वीकृत किया गया है।योजना का विवरण देते हुए, मंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा 5 अप्रैल, 2016 को स्टैंड अप इंडिया योजना शुरू की गई थी।

यह योजना विनिर्माण क्षेत्र में ग्रीनफील्ड उद्यम स्थापित करने के लिए कम से कम एक अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उधारकर्ता और कम से कम एक महिला को अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों (एससीबी) की प्रति बैंक शाखा में सेवाओं या व्यापारिक क्षेत्रों के कार्य के लिए 10 लाख रुपये से 1 करोड़ रुपये के बीच बैंक ऋण की सुविधा देती है।

9.प्रियंका चोपड़ा WHO केसाथमिलकर COVID-19 केबारेमें जागरूकता फैलाई

अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने अपने फोल्लोवेर्स से कोरोनोवायरस के बारे में जानकारी के प्रामाणिक स्रोतों पर भरोसा करने का आग्रह किया और महामारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के शीर्ष कर्मियों के साथ एक इंस्टाग्राम लाइव की व्यवस्था की।37 वर्षीय अभिनेता ने इंस्टाग्राम स्टोरी पर अपने वीडियो का प्रसारण किया जहां उन्होंने अत्यधिक संक्रामक बीमारी के बारे में प्रामाणिक जानकारी पर भरोसा करने का महत्व व्यक्त किया।

प्रियंका और उनके पति निक जोनास स्वयं-अलगाव के 8 वें दिन हैं और उन्होंने कहा है कि वे वायरस के प्रसार से निपटने के लिए सभी अनुशंसित सावधानियां बरत रहे हैं।

10.इराकी राष्ट्रपति सलीहनेअदनानअल-ज़ूरीकोनएनामित-पीएमकेरूपमें नियुक्त किया

इराकी राष्ट्रपति बरहम सलीह ने एक महीने के राजनीतिक संकट को सुलझाने के लिए अदनान अल-ज़ुरफी को देश का नया नामित-प्रधान मंत्री नियुक्त किया है।अल-ज़र्फी के पास अपनी कैबिनेट बनाने के लिए 30 दिन का समय है जिसे उन्हें इराक की संसद में विश्वास मत के साथ पास करना होगा।

अल-ज़र्फी कार्यवाहक प्रधानमंत्री एडेल अब्दुल महदी का स्थान लेंगे, जिन्होंने दिसंबर में ऐसी सरकार के खिलाफ बड़े पैमाने पर प्रदर्शन के बीच पद छोड़ दिया, जो प्रदर्शनकारियों को भ्रष्ट मानती हैं, जो उन्हें बुनियादी सेवाएं प्रदान करने में विफल रही हैं, और शक्तिशाली पड़ोसी ईरान के साथ कायम हैं।

11.राजनाथ सिंह नेमनोहरपर्रिकरपरतरुणविजयकी ‘Invincible’ पुस्तकका विमोचन किया

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पूर्व केंद्रीय मंत्री मनोहर पर्रिकर के जीवन और समय पर एक कॉफी टेबल बुक का विमोचन किया।’Invincible’ शीर्षक वाली इस पुस्तक का संपादन पूर्व सांसद और भाजपा नेता तरुण विजय ने किया है।

गोवा के चार बार के मुख्यमंत्री और पूर्व रक्षा मंत्री पर्रिकर का 17 मार्च, 2019 को एक वर्ष से अधिक समय तक अग्नाशय के कैंसर से जूझने के बाद निधन हो गया था।