राजस्थान COVID-19 के लिए रैपिड परीक्षण करने वाला देश का पहला राज्य बना

0
106

1.विश्व धरोहर दिवस: 18 अप्रैल

विश्व धरोहर दिवस (वर्ल्ड हेरिटेज डे) हर साल 18 अप्रैल को मनाया जाता है।इस दिवस को मनाने का उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय धरोहरों और स्थलों पर की जाने वाली गतिविधियों के माध्यम से सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देना है।

1982 में स्मारक और स्थल पर अंतर्राष्ट्रीय परिषद (International Council on Monuments and Sites-ICOMOS) ने 18 अप्रैल को विश्व धरोहर दिवस के रूप में घोषित किया।

इसका उद्देश्य सांस्कृतिक विरासत और स्मारकों के महत्व के बारे में जागरूकता का संरक्षण और संवर्धन करना है।

विश्व धरोहर दिवस 2020 का थीम  ‘Shared Culture, Shared Heritage and Shared Responsibility’ है।

2.भारतीय तिरंगा स्विट्ज़रलैंड के मैटरहॉर्न पर्वत पर आशा का संदेश भेजने के लिए प्रोजेक्ट किया

भारतीय ध्वज को स्विस आल्प्स में मैटरहॉर्न पर्वत पर एक लुभावनी प्रकाश रोशनी श्रृंखला के भाग के रूप में पेश किया गया है, जो कोरोनोवायरस महामारी के बीच आशा फैलाने के प्रयास के भाग के रूप में है।जाने-माने स्विस लाइट आर्टिस्ट गेरी हॉफसिट्टर ने 14,690 फीट के पहाड़ को देश के झंडे के शानदार प्रदर्शन और उम्मीद के संदेशों के साथ रोशनी दी है क्योंकि लोगों को घातक महामारी के खतरनाक प्रसार का सामना करना पड़ रहा है।

मैटरहॉर्न आल्प्स का एक पर्वत है, जो स्विट्जरलैंड और इटली के बीच मुख्य जलक्षेत्र और सीमा को बनाता है।

3.सीएसआईआर एंटी-लेप्रोसी ड्रग पर परीक्षण शुरू करेगा

काउंसिल ऑफ साइंस एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR) को एंटी-लेप्रोसी वैक्सीन Mw (माइकोबैक्टीरियम w) पर क्लिनिकल परीक्षण शुरू करने के लिए कहा है, ताकि यह देखा जा सके कि क्या यह कोरोनावायरस के खिलाफ टीका के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।Mw बीसीजी का के सामान है और इसका उपयोग कुष्ठ रोग के टीके के रूप में किया गया है।

सीएसआईआर गुजरात स्थित फार्मा-दिग्गज कैडिला हेल्थकेयर लिमिटेड के साथ COVID-19 के लिए Mw वैक्सीन पर काम कर रही है।

इस नैदानिक ​​परीक्षण में तीन अस्पताल भी शामिल होंगे जिसमें एम्स दिल्ली, एम्स भोपाल और पीजीआई चंडीगढ़ शामिल हैं।

अध्ययन का उद्देश्य COVID-19 सकारात्मक रोगियों में प्रभावकारिता और सुरक्षा की तुलना करने के लिए नियंत्रित नैदानिक ​​परीक्षण करना है, लेकिन जो गंभीर अवस्था में नहीं हैं।

1966 में भारतीयों द्वारा एक एंटी-कुष्ठ दवा के रूप में विकसित की गई प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाली दवा को टीबी, कैंसर और मौसा के इलाज में कुछ सफलता मिली है।

4.डीआरडीओ ने कोरोनोवायरस से लड़ने के लिए स्वचालित सैनिटाइटर और पराबैंगनी उपकरण विकसित किए

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने दो नई तकनीकें पेश कीं जिनका उद्देश्य कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकना है।ये दोनों हैं ऑटोमैटिक मिस्ट बेस्ड सैनटाइसर डिस्पेंसिंग यूनिट, और यूवी सेनिटेशन बॉक्स और हैंड-हेल्ड यूवी डिवाइस।

अल्ट्रावॉयलेट डिवाइस, जिसे हाथ से पकड़ा जाता है, कार्यालय और घर की वस्तुओं जैसे कुर्सियों, फाइलों और भोजन के पैकेट को कीटाणुरहित कर सकता है।

यह एक बॉक्स के रूप में भी आता है, जिसे मोबाइल फोन, फाइलें और वॉलेट जैसे व्यक्तिगत सामानों को कीटाणुरहित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

ऑटोमैटिक मिस्ट बेस्ड सैनटाइसर डिस्पेंसिंग यूनिट एक संपर्क रहित सैनिटाइजर डिस्पेंसर है, जो इमारतों और कार्यालय परिसरों के प्रवेश पर उपयोग के लिए अल्कोहल आधारित हैंड सैनिटाइजर का छिड़काव करता है।

5.आईआईटी-रोपड़ ने COVID-19 के रोगियों को भोजन, दवाइयाँ देने के लिए ‘वार्डबॉट’ डिजाइन किया

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), पंजाब के रूपनगर जिले के रोपड़ में शोधकर्ताओं की एक टीम ने एक स्वायत्त ‘वार्डबॉट’ का डिज़ाइन तैयार किया है, जो मानव हस्तक्षेप के बिना आइसोलेटेड वार्डों में COVID-19 रोगियों को दवा और भोजन दे सकता है।अस्पतालों में इसकी तैनाती से फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कर्मचारियों को घातक वायरस से संक्रमित होने के जोखिम को कम करने में मदद मिलेगी।

यह स्मार्ट लाइन के आधार पर, सेंसर के साथ लगे वार्डबॉट, एक ज्ञात मार्ग पर काम कर सकते हैं और एक वार्ड में मरीजों को विभिन्न बेड पर डिलीवरी के लिए खाद्य पदार्थों और दवाओं को ले जा सकते हैं।

वार्डबॉट में वापसी पथ पर स्वयं-सफाई की सुविधा भी है और इसका उपयोग अस्पतालों की दीवारों को साफ करने के लिए किया जा सकता है।

6.MEA ने SAARC देशों के लिए COVID-19 प्रशिक्षण कार्यक्रम की घोषणा की, जिसका पहला सत्र AIIMS- रायपुर द्वारा आयोजित किया गया

भारत ने SAARC देशों में स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के लिए कोरोनवायरस के खिलाफ उनकी लड़ाई में सहायता करने के लिए एक क्षमता निर्माण कार्यक्रम की घोषणा की है और एम्स-रायपुर द्वारा एक ई-आईटीईसी लघु प्रशिक्षण लाइव वेबिनार आयोजित किया गया था।भारत SAARC देशों को COVID-19 के खिलाफ 10 मिलियन अमरीकी डालर का फंड देकर उनकी मदद कर रहा है, उन्हें डॉक्टरों, विशेषज्ञों और परीक्षण उपकरणों की रैपिड रिस्पांस टीमों, चिकित्सा आपूर्ति के साथ-साथ क्षमता निर्माण और स्वास्थ्य के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं के आदान-प्रदान में मदद कर रहा है।

सार्क देशों के लिए इस तरह के मुफ्त और इंटरेक्टिव प्रशिक्षण कार्यक्रमों की एक श्रृंखला उपलब्ध कराई गई है।

ये सर्वोत्तम प्रथाओं का आदान-प्रदान करने और सार्क क्षेत्र में स्वास्थ्य पेशेवरों और प्रदाताओं को जोड़ने में मदद करेंगे।

7.लॉकडाउन के कारण COVID-19 मामलों के दोहरीकरण की दर तीन दिनों से 6.2 दिनों हुई

भारत COVID​​-19 के परिणाम अनुपात, लोगो के स्वस्थ होने की संख्या बनाम अनुपात बनाम मौतों की संख्या का अनुपात के आधार पर कई अन्य देशों की तुलना में बेहतर कर रहा है।लॉकडाउन से पहले भारत की दोहरीकरण दर लगभग 3 दिन थी।

पिछले 7 दिनों के लिए, दोहरीकरण दर 6.2 दिन है।

19 राज्यों ने राष्ट्रीय औसत से बेहतर दोहरीकरण दर दिखाई है।

भारत सरकार ने देश में 1,919 समर्पित COVID अस्पताल और COVID स्वास्थ्य केंद्र स्थापित किए हैं, जिनमें 1.73 लाख आइसोलेशन बेड और 21,800 ICU बेड की क्षमता है।

8.राजस्थान COVID-19 के लिए रैपिड परीक्षण करने वाला देश का पहला राज्य बना

राजस्थान में, स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने दावा किया कि COVID-19 के लिए रैपिड परीक्षण करने वाला देश का पहला राज्य बन गया।शुरुआत में, 52 व्यक्तियों का परीक्षण किया गया और सभी 52 व्यक्तियों ने नकारात्मक परीक्षण किया।

स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि हॉटस्पॉट्स में COVID-19 की व्यापकता का आकलन करने के लिए यह परीक्षण बड़े पैमाने पर किया जाएगा – दोनों संक्रमित जोन में और क्लस्टर के आसपास बफर जोन में।

तेजी से परीक्षण के अलावा, पूरे राजस्थान में पीसीआर आधारित परीक्षण आक्रामक तरीके से किए जाते रहेंगे।

9.दिल्ली सरकार ने नियंत्रण क्षेत्रों में डोर-टू-डोर सर्वेक्षण के लिए ‘एसेसमेंट कोरो ना’ ऐप लॉन्च किया

दिल्ली सरकार ने अधिकारियों से कहा है कि वे COVID-19 कंट्रीब्यूशन ज़ोन में डोर-टू-डोर सर्वे के लिए नए ‘असेसमेंट कोरो ना’ ऐप का इस्तेमाल करें।अधिकारियों का कहना है कि किसी व्यक्ति के डेटा को भौतिक रूप में इकट्ठा करने और उसका विश्लेषण करने में देरी एक बड़ी चुनौती है।

इस ऐप के साथ, एकत्र किए गए डेटा को वास्तविक समय में सर्वर पर अपलोड किया जा सकता है और तुरंत विश्लेषण किया जा सकता है।

यह नियंत्रण केंद्रों को क्षेत्र में एम्बुलेंस और अन्य चिकित्सा उपकरणों और कर्मियों की आवश्यकता पर त्वरित निर्णय लेने में मदद करेगा।

प्रक्रिया के दौरान, सर्वेक्षण कर्ता यात्रा इतिहास, संपर्क इतिहास, फ्लू जैसे लक्षण और सांस की तकलीफ जैसे सवाल पूछते हैं।

10.टीवीएस मोटर कंपनी ने नॉर्टन का 153 करोड़ रुपये में अधिग्रहण पूरा किया

टीवीएस मोटर कंपनी ने 16 मिलियन पाउंड (लगभग 153 करोड़ रुपये) के लिए ऑल-कैश सौदे में ब्रिटेन की प्रतिष्ठित स्पोर्टिंग मोटरसाइकिल नॉर्टन के अधिग्रहण की घोषणा की है।टीवीएस मोटर अपनी एक विदेशी सहायक कंपनी के माध्यम से नॉर्टन मोटरसाइकल यूके लिमिटेड की कुछ संपत्तियों का अधिग्रहण करेगी।

नॉर्टन मोटरसाइकल्स अब तक के सबसे लोकप्रिय ब्रिटिश मोटरसाइकिल ब्रांडों में से एक है और इसे सबसे इमोशनल मार्क्‍स में से एक माना जाता है।

20 वीं शताब्दी के बाद से, नॉर्टन मोटरसाइकिलें अपने क्लासिक मॉडल और लक्जरी मोटरसाइकिलों की उदार रेंज के लिए प्रसिद्ध हैं।

11.RBI ने राज्यों के लिए WMA की सीमा 30% तक बढाई

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने राज्य सरकारों को उनकी अल्पकालिक उधार सीमा को अतिरिक्त 30% बढ़ाकर राहत प्रदान कीइससे राज्य सरकारों को पैसा जुटाने के लिए 12,000 करोड़ रुपये की जगह बनाने का अनुमान है।

केंद्रीय बैंक ने 1 अप्रैल को राज्यों के वेज एंड मींस एडवांस (डब्ल्यूएमए) सीमा 30% बढ़ाने की घोषणा की थी।

अब तक 31 मार्च, 2020 तक राज्यों के WMA की सीमा को 60% से अधिक बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) केंद्र और राज्य सरकारों को अस्थायी ऋण सुविधाएँ देता है। इस ऋण सुविधा को वेज एंड मींस एडवांस (डब्ल्यूएमए) कहा जाता है।

साथ ही, केंद्रीय बैंक ने इन ऋणदाताओं को राहत के रूप में बैंकों के लिए तरलता कवरेज अनुपात (Liquidity Coverage Ratio-LCR) की आवश्यकता को तत्काल प्रभाव से 100 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक कम कर दिया है।

12.नाइजीरिया के राष्ट्रपतिबुहारीकेचीफऑफस्टाफअब्बाक्यारीका COVID-19 सेनिधन

नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी के चीफ ऑफ स्टाफ अब्बा क्यारी की लगभaग एक महीने के संक्रमण के बाद कोविद -19 से मृत्यु हो गई है।क्यारी अपने 70 के दशक में थे और उन्हें मधुमेह सहित स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं थीं।

वह 77 वर्षीय राष्ट्रपति मुहम्मदू बुहारी के शीर्ष आधिकारिक सहयोगी थे।