राजस्‍थान उच्‍च न्‍यायालय ने राजस्‍थान सरकार को राज्‍य में सेवारत हड़ताली डॉक्‍टरों से सख्‍ती से निपटने का दिया निर्देश

0
205

CURRENT GK

1.प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने किया दिल्‍ली मेट्रो की मेजेंटा लाइन के एक खंड का उद्घाटन :-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सोमवार को दिल्‍ली मेट्रो की मेजेंटा लाइन के एक खंड का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्‍होंने एक पट्टिका का अनवारण किया। उत्‍तर प्रदेश के राज्‍यपाल राम नाईक, मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ, केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी, संस्‍कृति मंत्री डॉक्‍टर महेश शर्मा, शहरी विकास मंत्रालय में सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा और दिल्‍ली मेट्रो के प्रबन्‍ध निदेशक मंगू सिंह मौजूद थे। उद्घाटन के बाद श्री मोदी और अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्तियों ने मेट्रो में सवार होकर बोटैनिकल गार्डन से ओखला पक्षी विहार स्‍टेशन तक सफर किया। इस लाइन का यह खंड नोएडा के बोटैनिकल गार्डन से दिल्‍ली के कालकाजी मन्दिर को जोड़ेगा। 

 

2.दुनिया और देशभर में धार्मिक उत्साह और उल्लास के साथ मनाया जा रहा क्रिसमस :-

क्रिसमस का त्‍यौहार आज दुनिया और देशभर में धार्मिक उत्साह और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। ईसा मसीह के जन्मदिन के अवसर पर गिरजाघरों को आकर्षक ढंग से सजाया गया है।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उप-राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने लोगों को क्रिसमस की बधाई और शुभकामनाएं दी हैं।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने क्रिसमस के अवसर पर लोगों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। ट्वीटर पर श्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस अवसर पर हम प्रभु यीशु मसीह की आदर्श शिक्षा को याद करते हैं।

 

3.भारत विरोधी अभियान ना चलाएं : अब्‍दुल्‍ला यामीन :-

मालदीव के राष्‍ट्रपति अब्‍दुल्‍ला यामीन ने देश के नागरिकों विशेष कर मीडिया से अपील की है कि वे भारत विरोधी अभियान ना चलाएं। एक समारोह में श्री यामीन ने कहा कि मालदीव मुक्‍त व्‍यापार समझौते के तहत भारत के साथ काम कर रहा है।
राष्‍ट्रपति कार्यालय से जारी बयान में कहा गया है कि भारत ने मालदीव को हर स्‍तर पर व्‍यापक, सहयोग और समर्थन दिया है इसलिए उसके खिलाफ किसी अभियान को स्‍वीकार नहीं किया जायेगा। बयान में यह भी कहा गया है कि राष्‍ट्रपति ने दोनों देशों के बीच मनमुटाव पैदा करने वाली अंतरराष्ट्रीय मीडिया और विपक्ष को फटकार लगाई है।

 

4.मानवीय आधार पर जेल से रिहा हुए पेरू के पूर्व राष्ट्रपति अल्बर्तो फुजीमोरी :-

पेरू के पूर्व राष्ट्रपति अल्बर्तो फुजीमोरी को मानवीय आधार पर जेल से रिहा कर दिया गया है। फुजीमोरी भ्रष्टाचार के आरोप में 25 वर्ष की सजा काट रहे थे। पेरू के राष्ट्रपति पेड्रो पाब्लो कुज़िन्स्की ने अल्बर्त फुजीमोरी और सात अन्य लोगों को मानवीय आधार पर माफी दी। राष्ट्रपति भवन से जारी बयान में कहा गया है कि फुजीमोरी  रक्तचाप और ह्रदय रोग से पीड़ित हैं, जिन्हें जेल से शनिवार को क्लीनिक भेजा गया था।

फुजीमोरी 1990 से 2000 तक पेरू के राष्ट्रपति रहे। वे 2005 से जेल की सजा काट रहे थे।

 

5.बोरिवली स्टेशन से पहली वातानुकूलित लोकल ट्रेन हुई रवाना :-

मुंबई रेलवे सेवा में सोमवार को उस समय एक नया अध्याय जुड़ा जब सुबह साढ़े दस बजे बोरिवली स्टेशन से पहली वातानुकूलित लोकल ट्रेन रवाना की गई।
भाजपा सासंद गोपाल शेट्टी, राज्य के शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े, मुंबई भाजपा अध्यक्ष आशीष शेलर सहित बड़ी संख्या में गणमान्य लोग इस अवसर पर मौजूद रहे। 
शुरूआती दौर में यह लोकल चर्चगेट-बोरिवली सेक्‍शन में चलाई जाएगी। उसके उपरांत एक जनवरी से यह लोकल चर्चगेट से विरार तक चलाई जाएगी, जिसका फायदा विशेष रूप से ज्‍यादा भीड़ वाले स्‍थानों से आवाजाही करने वाले यात्रियों को हो सकता है। शनिवार और रविवार को छोड़कर हर दिन इस लोकल की 12 सेवाएं परिचालित होंगी और पहले छह महीनों के लिए इसका किराया भी पहले श्रेणी के किराए से थोड़ा ज्‍यादा यानी न्‍यूनतम साठ रुपये और अधिकतम दो सौ पांच रुपये होगा। इस लोकल के कारण मुम्‍बई के यात्रियों को आरामदायी और शीघ्रगति से सफर का एक विकल्‍प मिल गया है।

 

6.गुजरात में मंगलवार को होगा शपथ ग्रहण समारोह :-

भारतीय जनता पार्टी गुजरात में, लगातार छठी बार सरकार बनाने जा रही है। मंगलवार को शपथ ग्रहण समारोह से पहले मंत्रियों की सूची जारी की जाएगी।  
मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी, उप-मुख्‍यमंत्री नितिन पटेल और पार्टी के प्रदेश अध्‍यक्ष जीतूभाई वाघाणी ने मंत्रिपरिषद के सूची को अंतिम रूप दे रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक पिछले मंत्रियों में से आदिवासी नेता गणपत वसावा, प्रदीपसिंह जड़ेजा, बाबूभाई बुखीरिया और बल्‍लभ काकडिया ने हाल ही में हुए चुनाव में जीत हासिल की थी। इस बार भी उन्‍हें मंत्री पद मिलने की संभावना है। इन चुनावों में विधानसभा के पूर्व अध्‍यक्ष रमनलाल बोरा को मिली हार के बाद वरिष्‍ठ पार्टी नेताओं में से एक को अध्‍यक्ष के रूप में नियुक्‍त किया जा सकता है। इसके अलावा विधानसभा चुनावों में पिछली रूपाणी सरकार के छह मंत्रियों के हार के बाद नए निर्वाचित विधायकों में से कुछ नए चेहरों को सरकार में शामिल किया जा सकता है।

 

7.हिमाचल में बुधवार को होगा शपथ ग्रहण समारोह :-

हिमाचल प्रदेश में मुख्‍यमंत्री पद के लिए जयराम ठाकुर के नाम की घोषणा के बाद अब मंत्री पद पाने के लिए दावेदारों की गतिविधियां तेज हो गई हैं। विधानसभा में सदस्‍यों की संख्‍या के आधार पर मुख्‍यमंत्री सहित 12 मंत्री बनाये जा सकते हैं। शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान में बुधवार को होने वाले शपथग्रहण समारोह के लिए सुरक्षा के व्‍यापक प्रबन्‍ध किए गए हैं। राज्‍य सरकार में मुख्‍य सचिव वी सी परखा और पुलिस महानिदेशक सोमेश गोयल ने आज नवनियुक्‍त मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर से मुलाकात कर शपथग्रहण समारोह और सुरक्षा प्रबंधों पर विचार-विमर्श किया।

 

8.राजस्‍थान उच्‍च न्‍यायालय ने राजस्‍थान सरकार को राज्‍य में सेवारत हड़ताली डॉक्‍टरों से सख्‍ती से निपटने का दिया निर्देश :-

राजस्‍थान उच्‍च न्‍यायालय ने राजस्‍थान सरकार को राज्‍य में सेवारत हड़ताली डॉक्‍टरों से सख्‍ती से निपटने का निर्देश दिया है। मुख्‍य न्‍यायाधीश प्रदीप नन्‍द राजोंग और डी.सी. सोमानी की अध्‍यक्षता वाली राजस्‍थान उच्‍च न्‍यायालय की खण्‍डपीठ ने राज्‍य सरकार को हड़ताली डॉक्‍टरों को राजस्‍थान के आवश्‍यक सेवा रखरखाव अधिनियम-1970 के तहत हिरासत में लेने की अनुमति दे दी है। यह आदेश राजस्‍थान उच्‍च न्‍यायालय के एक वकील डॉ. अभिनव शर्मा की जनहित याचिका पर आया है।