राजीव राय भटनागर सीआरपीएफ के नए महानिदेशक नियुक्त

0
257

                                             

                                                      CURRENT GK

 

1.कल्पित ने किया कमाल, JEE-Main परीक्षा में हासिल किए 100 फीसद अंक  :-

(I)प्रतिष्ठत जेईई मेन्स 2017 परीक्षा मे उदयपुर के रहनेवाले कल्पित वीरवल ने बाजी मारी है। कल्पित पहला ऐसा छात्र है जिसने सौ फीसदी अंक हासिल किए हैं यानि जेईई मेन्स कंपीटिशन के 360 में से 360 अंक प्राप्त किए।

(II)उदयरपुर के एमडीएस सीनियर सेंकेंडरी स्कूल के छात्र कल्पित ने पूरे साल में एक भी क्लास नहीं छोड़ी।

  1. बाजारों में काले धन को रोकने के लिए सेबी ने पी-नोट नोटिस को सख्त बनाया :-

(I)बाजार नियामक सेबी ने निवासी और अनिवासी भारतीयों (एनआरआई) को पार्टिसिपेटरी नोट्स (पी नोट्स) के माध्यम से निवेश करने से रोक दिया है।

(II)विदेशी निवेशकों, बचाव निधियों और विदेशी संस्थानों द्वारा पंजीकृत विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) के माध्यम से भारतीय प्रतिभूतियों के बाजार में निवेश करने के लिए ज्यादातर पी-नोट्स का इस्तेमाल होता है।

(III)सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) पहली बार 1988 में सिक्योरिटीज बाजार को विनियमित करने के लिए गैर-सांविधिक निकाय के रूप में स्थापित किया गया था। यह 12 अप्रैल 1992 को भारत सरकार द्वारा स्वायत्त निकाय बन गया और 1992 में भारतीय संसद द्वारा पारित होने वाले सेबी अधिनियम 1992 के साथ वैधानिक शक्तियां दी गईं।

(IV)इसके चैयरमेन को भारत सरकार द्वारा नामित किया जाता है। इसमें एक सदस्य केंद्रीय वित्त मंत्रालय का अधिकारी और एक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का होता है।

(V)शेष पांच सदस्यों को भारत सरकार द्वारा नामित किया जाता है, जिनमें से कम से कम तीन पूर्णकालिक सदस्य होते हैं।

3.जम्मू-कश्मीरः पत्थरबाजों पर लगाम को भर्ती होंगी 1000 महिला पुलिसकर्मी  :-

(I)जम्मू–कश्मीर में सुरक्षाबल के जवानों पर पथराव की घटनाओं को रोकने के लिए सरकार ने महिला इंडिया रिजर्व बटालियन खड़ी करने का निर्णय किया है। 24 अप्रैल को श्रीनगर के लाल चौक में लड़कियों द्वारा पथराव की घटना को देखते हुए यह निर्णय लिया है।

(II)गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि जम्मू-कश्मीर में तैनाती के लिए 1000 महिला पुलिसकर्मियों की भर्ती की जाएगी। ये महिला पुलिसकर्मी केंद्र सरकार की नवगठित पांच भारतीय रिजर्व बटालियनों का हिस्सा होंगी।

(III)हर बटालियन का खर्च करीब 61 करोड़ होगा जिसका 75 फीसदी खर्च केंद्र सरकार उठाएगी। केंद्र सरकार की रिजर्व बटालियनों में भर्ती होने वाले पुलिसकर्मियों की तैनाती उनके अपने गृह राज्य में ही की जाती है।

  1. बेल्जियम ने गिफ्ट सिटी में मानद वाणिज्य दूतावास खोला :-

 

(I)बेल्जियम गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट सिटी) में एक मानद वाणिज्य दूतावास कार्या

लय खोलने वाला पहला देश बन गया है।

(II)नई दिल्ली में बेल्जियम दूतावास, मुंबई और चेन्नई में दो और कोलकाता एक वाणिज्य दूतावास के बाद गांधीनगर में इस मानद वाणिज्य दूतावास के साथ बेल्जियम ने भारत में अपने राजनयिक प्रतिनिधित्व का विस्तार किया है।

(III)हरि शंकरन को गुजरात राज्य के लिए बेल्जियम राज्य के मानद कांसुल के रूप में नामित किया गया है।

5.फेलोशिप और स्कॉलरशिप के लिए अब आधार जरूरी :-

(I)जूनियर रिसर्च फेलोशिप और पोस्ट ग्रेजुएट स्कॉलरशिप उन छात्रों को ही मिलेगा जो अपना आधार नंबर देगा। यानी जो छात्र समय पर कॉलेज में अपना आधार नंबर नहीं जमा कराएगा उसे स्कॉरशिप मिलने में देरी हो सकती है।

(II)जो छात्र सरकार से स्कॉलरशिप या फेलोशिप चाहते हैं उन्हें जून महीने में अंत तक अपना आधार नंबर जमा कराना होगा। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं।

(III)मंत्रालय की ओर से जारी किए गए निर्देश में कहा गया है कि यूजीसी और ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) की ओर से मिलने सभी तरह के फेलोशिप के लिए आधार जरूरी होगा।

6.ओवरबुकिंग में सीट छोड़ने पर 10 हजार डॉलर का मुआवजा :-

(I)विमान से एक यात्री को घसीटकर उतारने के चलते निशाने पर आई अमेरिकी एयरलाइंस अब छवि सुधारने में जुट गई है।

(II)यूनाइटेड एयरलाइंस ने कहा कि हवाई जहाज में क्षमता से अधिक बुकिंग होने की स्थिति में स्वेच्छा से अपनी कंफर्म सीट छोड़ने वाले यात्रियों को 10 हजार डॉलर (करीब साढ़े छह लाख रुपये) तक का मुआवजा दिया जाएगा।

7.राजीव राय भटनागर सीआरपीएफ के नए महानिदेशक नियुक्त :-

(I)वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी राजीव राय भटनागर को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) का नया महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है।

(II)सुकमा हमले में सीआरपीएफ के 25 जवानों की मौत के दो दिन बाद उनकी नियुक्ति हुई है।

(III)एक अन्य महत्वपूर्ण नियुक्ति में, आर के पचनंदा को इंडो तिब्बती सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के डीजी के रूप में नियुक्त किया गया है।

(IV)वह इस साल जून में रिटायर होने जा रहे कृष्णा चौधरी से पदभार संभालेंगे।

(V)पचनंदा वर्तमान में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के डीजी के रूप में सेवारत हैं।

(VI)भटनागर कार्यकारी डीजी सुदीप लखटकिया की जगह लेगे।

8.दैनिक जागरण के प्रधान संपादक संजय गुप्त आइमा मैनेजिंग इंडिया अवार्ड से सम्मानित :-

(I)दैनिक जागरण के प्रधान संपादक और जागरण प्रकाशन लिमिटेड के सीईओ संजय गुप्त को आइमा मैनेजिंग इंडिया अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

(II)रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने गुरुवार को उन्हें यह अवार्ड दिया। इस अवसर पर जाने माने उद्योगपति और हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड के अध्यक्ष और एमडी पवन मुंजाल और मारुती सुजुकी इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक केनिची अयुकावा को भी दूसरी कैटेगरी में आइमा मैनेजिंग इंडिया अवार्ड से सम्मानित किया गया।

9.लगातार धमाल मचा रहा है ये कंगारू, अब भुवनेश्वर के ताज को भी खतरा :-

(I)गुजरात लायंस टीम को इस बार आइपीएल में एक ऐसा खिलाड़ी मिला है जो लगातार अपने प्रदर्शन से फैंस का दिल जीत रहा है।

(II)ये ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी है एंड्रयू टाइ। इस गेंदबाज ने गुरुवार को एक बार फिर अपने प्रदर्शन से विरोधी टीम को ढेर किया।

  1. 7th पे कमीशन: लवासा समिति ने अपनी रिपोर्ट सौंपी, खत्म होंगे 52 भत्ते :-

(I)वित्त सचिव अशोक लवासा की अगुवाई वाली एक उच्चस्तरीय समिति ने 47 लाख सरकारी कर्मचारियों के भत्तों पर अपनी रिपोर्ट वित्त मंत्री अरण जेटली को सौंपी।

(II)अशोक लवासा समिति का गठन पिछले साल जून में सरकार द्वारा सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू किए जाने के बाद किया गया था।

(III)वेतन समिति ने अभिनय, खजांची की सहायता, साइकिल, मसाला, उड़न दस्ता, बालों की कटिंग, राजभाषा, राजधानी, पोशाक, जूता, शॉर्टहैंड, साबुन, चश्मा, यूनिफार्म, सतर्कता और धुलाई जैसे भत्तों को समाप्त करने या उन्हें समाहित करने का सुक्षव दिया था।

(IV)जेटली को रिपोर्ट सौंपने के बाद लवासा ने कहा कि समिति ने विभिन्न अंशधारकों द्वारा दिए गए सुझावों पर ध्यान दिया है।

(V)उन्होंने कहा कि अब इस रिपोर्ट की समीक्षा सचिवों की अधिकार प्राप्त समिति करेगी और उसके बाद इसके मंत्रिमंडल के समक्ष रखा जाएगा।

(VI)समिति ने 196 भत्तों में से 52 को पूरी तरह समाप्त करने और 36 अन्य को अन्य बड़े भत्तों में समाहित करने का सुक्षाव दिया है। समिति ने आवास किराया भत्ते (एचआरए) में 8 से 24 प्रतिशत की वद्धि का सुक्षाव दिया है।