राष्ट्रपति कोविंद गाम्बिया में महात्मा गांधी और खादी पर प्रदर्शनियों का उद्घाटन किया:

0
260

1.राष्ट्रपति कोविंद गाम्बिया में महात्मा गांधी और खादी पर प्रदर्शनियों का 

उद्घाटन किया:-

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने गाम्बिया के इबुजन थियेटर में महात्मा गांधी और खादी पर प्रदर्शनियों का उद्घाटन किया।गाम्बिया के उपराष्ट्रपति, इसातो टूरे ने प्रदर्शनियों में राष्ट्रपति से मुलाकात की।ये प्रदर्शनी 2 अक्टूबर तक चलेगी।प्रदर्शनियों के लिए खादी के नमूने खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) द्वारा प्रदान किए गए हैं, जबकि गांधी प्रदर्शनियों के लिए गांधी स्मृति द्वारा भेजे गए हैं।

2. चार राज्यों में पायलट आधार पर वन नेशनवन राशन कार्ड योजना लागू की गई:-

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा सरकार को एक प्रमुख बढ़ावा में, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात में पायलट आधार पर वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना शुरू की।जिन परिवारों के पास खाद्य सुरक्षा कार्ड हैं, वे इन राज्यों में किसी भी राशन की दुकान से सब्सिडी वाले चावल और गेहूं खरीद सकते हैं।इस सेवा का लाभ उठाने के लिए उनके राशन कार्ड को आधार नंबर से जोड़ा जाना चाहिए।तेलंगाना में सफेद राशन कार्डधारकों को पोर्टेबिलिटी सुविधा मिल रही है, जिससे वे राज्य के किसी भी उचित मूल्य की दुकान से अपने रियायती चावल और अन्य खाद्यान्न खरीदने में सक्षम हो गए हैं।

3. पश्चिम बंगाल ने ‘सेव ग्रीन, स्टे क्लीन’ अभियान शुरू किया:-

पश्चिम बंगाल सरकार ने हरियाली के संरक्षण और पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए जागरूकता अभियान चलाया है।राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता में, सेव ग्रीन, स्टे क्लीन’ नाम से अभियान शुरू किया।मुख्यमंत्री ने बताया कि उनके 8 वर्षों के शासनकाल में, वृक्षारोपण का प्रतिशत वामपंथी शासन के 11 प्रतिशत से 19 प्रतिशत हो गया है।

4.छात्रो के लिए सबसे अच्छे शहर रे रूप में लंदन को नामित किया गया:-

यूके की राजधानी लंदन को लगातार दूसरे वर्ष छात्रों के लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ शहर के रूप में नामित किया गया है।वैश्विक शिक्षा कंसल्टेंसी QS Quacquarelli Symonds द्वारा संकलित ‘QS बेस्ट स्टूडेंट सिटीज रैंकिंग’ प्रत्येक शहर के प्रदर्शन पर प्रकाश डालती है।रैंकिंग के अनुसार, भारत का सबसे अच्छा छात्र शहर बेंगलुरु (81 वां) है, इसके बाद मुंबई (85 वां), दिल्ली (113वां) और चेन्नई (115वां) सूची में शामिल कुल 120 शहरों में से है।

5.पीएम मोदी ने 2 दिवसीय कार्यशाला का उद्घाटन किया – नई दिल्ली में ABHYAS VARGA:-

Image result for PM Modi inaugurates 2-day workshop - ABHYAS VARGA in New Delhi

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नई दिल्ली में सभी भाजपा सांसदों के लिए दो दिवसीय कार्यशाला – ABHYAS VARGA का उद्घाटन किया। पार्टी अध्यक्ष अमित शाह और पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी इस अवसर पर उपस्थित थे।
कार्यशाला के दौरान, विभिन्न विषयों पर कई सत्र होंगे। यह कार्यक्रम सांसदों, विशेष रूप से नव निर्वाचित सांसदों के संवेदीकरण पर केंद्रित होगा जो संसद के अंदर और बाहर दोनों जगह उनके आचरण पर आधारित हैं।
उन्हें इस बात की भी जानकारी दी जाएगी कि जन कल्याण से जुड़े मुद्दों पर जनता से कैसे जुड़ना है। दिन के दौरान NaMo ऐप और सोशल मीडिया पर एक समर्पित सत्र की भी योजना है।

6.राष्ट्रपति कोविंद ने नेशनल ऑर्डर ऑफ मेरिट के साथ सम्मानित किया, गिनी गणराज्य का सर्वोच्च पुरस्कार:-

Image result for राष्ट्रपति कोविंद ने नेशनल ऑर्डर ऑफ मेरिट के साथ सम्मानित किया, गिनी गणराज्य का सर्वोच्च पुरस्कार

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को गिनी के राष्ट्रपति द्वारा भारत और गिनी के बीच समग्र संबंधों की प्रगति और आपसी सहयोग के विकास में असाधारण योगदान और दोनों देशों के लोगों के बीच मित्रता और साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए मेरिट के राष्ट्रीय आदेश से सम्मानित किया गया है।
गिनी गणराज्य का यह सर्वोच्च पुरस्कार है।
पुरस्कार समारोह के दौरान राष्ट्रपति कोविंद ने कहा, यह पुरस्कार उनकी दोस्ती के लिए भारत और गिनी के लोगों को समर्पित है। इससे पहले, राष्ट्रपति ने अपने समकक्ष के साथ व्यापक वार्ता की। प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के दौरान, द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और बहुपक्षीय क्षेत्रों में आपसी हित के कई क्षेत्रों पर चर्चा की गई है। दोनों देशों के बीच पारंपरिक चिकित्सा पद्धति के क्षेत्र में सहयोग, ई-विद्याभारती – ई-आरोग्य भारती नेटवर्क परियोजना और नवीकरण ऊर्जा के बीच तीन समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए। राष्ट्रपति ने कॉनक्री शहर की जल आपूर्ति परियोजना के लिए 170 मिलियन अमेरिकी डॉलर की नई लाइन की भी घोषणा की। दोनों देशों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में समकालीन वास्तविकताओं को प्रतिबिंबित करने के लिए सुधार की आवश्यकता पर भी सहमति व्यक्त की।दोनों नेताओं ने दुनिया भर में चरमपंथ और आतंकवाद के उदय पर भी अपनी गहरी चिंता व्यक्त की। आज राष्ट्रपति यात्रा के समापन से पहले एक भारतीय समुदाय के कार्यक्रम में शामिल होंगे

7.भारत-नेपाल संबंध की मूल शक्ति सत्य और पारस्परिक सम्मान है: डॉ। विजय चौथवाला:-

Image result for भारत-नेपाल संबंध की मूल शक्ति सत्य और पारस्परिक सम्मान है: डॉ। विजय चौथवाला

भारतीय जनता पार्टी के विदेश मामलों के विभाग प्रभारी डॉ। विजय चौथवाला ने कहा है कि भारत-नेपाल संबंध की बुनियादी ताकत सच्चाई और आपसी सम्मान है। आज शाम काठमांडू में “नेपाल भारत सहयोग: संभावनाएँ और वर्तमान संदर्भ में चुनौतियाँ” विषय पर एक बातचीत कार्यक्रम में बोलते हुए, डॉ। चौथाईवाला ने कहा कि द्विपक्षीय संबंध व्यावहारिकता और गहरी सभ्यता के जुड़ाव के आधार पर आगे बढ़ाए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि नेपाल में लोगों के एक वर्ग को लगता है कि भारत में नेपाल की राजनीति को दबाने या हावी करने के लिए एक तरह का डिजाइन है।
इस तरह की गलत धारणा को खारिज करते हुए, डॉ। चौथाईवाला ने कहा कि भारत पूरी तरह से जानता है कि नेपाल एक संप्रभु देश है और नेपाल को अपने भाग्य और विकास के चार्टर मार्ग को तय करना है। उन्होंने कहा कि भारत समान अवधि के आधार पर मदद का हाथ बढ़ाने के लिए है। उन्होंने नेपाल के लोगों से अनुरोध किया कि वे भारत को गैर-हावी और सहयोगी मित्र के रूप में देखें। डॉ। चौथेवाले ने भारत में हाल ही में संपन्न संसदीय चुनावों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार द्वारा शुरू किए गए परिवर्तनकारी विकास के बारे में भी बात की। उन्होंने नेपाल को भारत जैसे तेजी से विकसित अर्थव्यवस्था से अपनी निकटता से लाभ प्राप्त करने के लिए कहा। कार्यक्रम का आयोजन नेपाल भारत मैत्री सोसायटी द्वारा किया गया था।नेपाल में भारतीय राजदूत मनजीव सिंह पुरी, नेपाल के विभिन्न राजनीतिक दलों के वरिष्ठ नेता, पूर्व राजदूत, मीडियाकर्मी और विदेश नीति के विशेषज्ञों ने बातचीत में भाग लिया।

8.गुजरात सीएम ने शुरू की ‘Vhali Dikri Yojna’:-

Image result for गुजरात सीएम ने शुरू की 'Vahli Dikri Yojana'

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने कल अपने गृह नगर राजकोट से Minister Vhali Dikri Yojna ’की शुरुआत की है। मुख्यमंत्री के 63 वें जन्म दिवस को चिह्नित करने के लिए बालिकाओं के कल्याण के लिए योजना शुरू की गई है।
यह गुजरात में जन्मी प्रत्येक बालिका के लिए एक राज्यव्यापी नकद प्रोत्साहन योजना है, जिसमें लैंगिक समानता को प्राप्त करने के लिए पुरुष के साथ महिला जन्मतिथि को बढ़ाने की दृष्टि से है। योजना के अनुसार, राज्य सरकार रुपये का भुगतान करेगी। 4 वीं कक्षा में प्रवेश के समय प्रत्येक बालिका को 4,000 रु। मानक IX में प्रवेश लेने के समय 6,000 रु। 18 वर्ष की आयु में उच्च शिक्षा के लिए प्रवेश लेने के समय 1 लाख और अन्य रु। शादी के समय 1 लाख।जिला प्रशासन और नगर निगम द्वारा संयुक्त रूप से सेवा सेतु मेगा कैंप के एक भाग के रूप में राजकोट में एक समारोह में इस योजना का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर बोलते हुए, मुख्यमंत्री रूपानी ने कहा कि इस योजना के लिए रु .333 करोड़ का आवंटन किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य में बालिकाओं के जन्म का स्वागत है और किसी भी स्थिति में कन्या भ्रूण हत्या बर्दाश्त नहीं की जा सकती। एआईआर संवाददाता की रिपोर्ट है कि दिन को चिह्नित करने के लिए 63 लाभार्थियों को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के तहत सहायता प्रदान की गई है।

 9.आदर्श सिंह ने शूटिंग मीट में डबल गोल्ड जीता:-

Image result for Adarsh Singh wins double gold in shooting meet

निशानेबाजी में, युवा आदर्श सिंह ने सरदार सज्जन सिंह सेठी मेमोरियल मास्टर्स प्रतियोगिता में अपने प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़ते हुए आज नई दिल्ली में पुरुष और जूनियर 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल दोनों स्पर्धाओं में स्वर्ण पदक जीता।
17 वर्षीय आदर्श ने क्वालीफिकेशन राउंड में शीर्ष पर पहुंचने के लिए 584 की शूटिंग की, दोनों प्रतियोगिताओं में दूसरे स्थान पर रहे निशानेबाज से ऊपर उनका स्कोर रास्ता। हरियाणा के लड़के ने पुरुषों के फाइनल में 27-26 से जीत हासिल की और सेना के निशानेबाज गुरमीत को तनाव में खत्म कर दिया क्योंकि दोनों ने द्वंद्व को समाप्त करने के लिए एक जैसे 3 शॉट लगाए। पंजाब के अनहद जवंदा ने छह सदस्यीय फाइनल में 22 के स्कोर के साथ कांस्य पदक जीता।
टूर्नामेंट के समापन के दिन एक डबल का दावा करने के लिए जूनियर इवेंट में, आदर्श ने चंडीगढ़ के विजयवीर सिद्धू को 30-27 से हराया।हरियाणा के आयुष सांगवान ने 21 के स्कोर के साथ कांस्य पदक जीता।