राष्ट्रपति कोविंद ने पहले राष्ट्रीय कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी पुरस्कार प्रदान किए

0
143

1.बांग्लादेश जनवरी 2020 में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी मुस्लिम मण्डली ‘बिश्वा इज्तेमा’ आयोजित करेगा

बांग्लादेश ढाका में 10 से 12 जनवरी, 2020 तक हज के बाद मुस्लिम समुदाय की दूसरी सबसे बड़ी मण्डली, बिश्वा इज्तेमा का पहला चरण आयोजित करेगा।इज्तेमा का दूसरा चरण 17 से 19 जनवरी तक आयोजित किया जाएगा।

बिस्वा इज्तेमा एक वार्षिक कार्यक्रम है जो 1967 के बाद से ढाका के बाहरी इलाके में तंगी में तुराग नदी के तट पर 160 एकड़ के मैदान में आयोजित किया जाता है।

बिस्वा इज्तेमा का अर्थ है विश्व मण्डली और यह लगभग 150 देशों के मुसलमानों का सम्मलेन है।

2.विकलांग या 80 वर्ष से अधिक आयु के लोग पोस्टल बैलट के माध्यम से मतदान कर सकेंगे

80 वर्ष से अधिक आयु के लोग और विकलांगता वाले व्यक्ति अब पोस्टल बैलट के माध्यम से अपने वोट डाल सकते हैं।हालांकि, ऐसे मतदाताओं के पास मतदान प्रक्रिया के दौरान मतदान के लिए या तो मतदान के दिन मतदान केंद्र पर जाने की सुविधा उपलब्ध होगी या पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान कर सकेंगे।

चुनाव आयोग की सिफारिशों पर, कानून और न्याय मंत्रालय ने चुनाव नियमों, 1961 के आचरण में संशोधन किया है, जिससे वरिष्ठ नागरिकों और गैर-विकलांग मतदाता सूची में शामिल व्यक्ति को अनुमति मिल सके।

व्यक्ति एक नए फॉर्म 12 डी में एक आवेदन करेगा, जो चुनाव की अधिसूचना की तारीख के बाद 5 दिनों के भीतर रिटर्निंग अधिकारी तक पहुंच जाएगा।

इस तरह के आवेदन की प्राप्ति के बाद, निर्वाचक को एक पोस्टल बैलेट पेपर जारी किया जाएगा, जिसे वोट की रिकॉर्डिंग के बाद निर्दिष्ट केंद्र में जमा किया जाएगा।

3.तीन भारतीय मूल के सीईओ हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू के शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले सीईओ में शामिल हुए

तीन भारतीय मूल के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को दुनिया के शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले मुख्य कार्यकारी अधिकारियों की सूची में रखा गया है।हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू (एचबीआर) द्वारा संकलित ‘द बेस्ट-परफॉर्मिंग सीईओ इन द वर्ल्ड, 2019’ सूची में 100 सीईओ शामिल हैं और अमेरिकी प्रौद्योगिकी कंपनी एनवीआईडीआईए के सीईओ जेन्सेन हुआंग ने टॉप किया है।

सूची में शीर्ष 10 मुख्य कार्यकारी अधिकारियों में तीन स्थानों पर भारतीय मूल के सीईओ है।

6 वें स्थान पर एडोब के सीईओ शांतनु नारायण हैं, इसके बाद मास्टरकार्ड के सीईओ अजय बंगा, 7 वें स्थान पर और माइक्रोसॉफ्ट के प्रमुख सत्य नडेला 9 वें स्थान पर हैं।

4.RBI ने TMB पर 35 लाख रुपये का जुर्माना लगाया

रिजर्व बैंक ने धोखाधड़ी और वर्गीकरण के मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए तमिलनाडु मर्केंटाइल बैंक पर 35 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।आरबीआई ने एक विज्ञप्ति में कहा कि उसने 24 अक्टूबर, 2019 के आदेश के माध्यम से जुर्माना लगाया।

इसमें कहा गया है कि बैंक को RBI द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों के कुछ प्रावधानों के अनुपालन न करने और वाणिज्यिक बैंकों द्वारा रिपोर्टिंग और FI दिशा-निर्देश 2016 का चयन नहीं करने के लिए दंडित किया गया है।

5.यूपीआई ने अक्टूबर में 1 बिलियन लेनदेन का आंकड़ा पार किया

भारत के अपने घरेलू भुगतान इंटरफेस यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) ने घोषणा की है कि इसने एक बिलियन लेनदेन के दोहरे मील का पत्थर हासिल किया है और साथ ही अक्टूबर में 100 मिलियन उपयोगकर्ताओं को पार कर गया है।इस भुगतान प्रणाली को दुनिया में कहीं भी किसी भी भुगतान प्रणाली को सबसे तेजी से अपनाया गया है।

UPI डेबिट, क्रेडिट और ई-वॉलेट के प्रमुख भुगतान विकल्पों में से एक के रूप में उभरा है। बोर्ड में अभी 141 से अधिक बैंक हैं।

UPI भारत के राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) का एक भुगतान इंटरफ़ेस है, जो भारत में खुदरा भुगतान और निपटान प्रणालियों के संचालन के लिए एक अम्ब्रेला संगठन है।

6.न्यायमूर्ति शरद अरविंद बोबड़े को 47 वें सीजेआई के रूप में नियुक्त किया गया

जस्टिस शरद अरविंद बोबड़े को भारत के 47 वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया है।रंजन गोगोई के पद से हटने के एक दिन बाद जस्टिस बोबडे 18 नवंबर को सीजेआई के रूप में शपथ लेंगे।

उनका कार्यकाल 17 महीने का होगा और वह 23 अप्रैल, 2021 को कार्यालय का गठन करेंगे।

उन्हें अक्टूबर 2012 में मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था।

अप्रैल 2013 में, उन्हें सर्वोच्च न्यायालय में स्थानांतरित किया गया था।

7.राष्ट्रपति कोविंद ने पहले राष्ट्रीय कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी पुरस्कार प्रदान किए

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (CSR) के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए कंपनियों को पहले राष्ट्रीय कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी पुरस्कार प्रदान किए।गांधीजी की 150 वीं जयंती के वर्ष में राष्ट्रीय सीएसआर पुरस्कार शुरू करने के लिए कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के प्रयासों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा, ये पुरस्कार हर साल 2 अक्टूबर को प्रदान किए जाएंगे।

2014-15 के बाद से प्रत्येक वित्तीय वर्ष में, कॉर्पोरेट सेक्टर ने सामाजिक कल्याण के लिए 10,000 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया है और शिक्षा, पर्यावरण, स्वास्थ्य, गरीबी उन्मूलन, स्वच्छता और सुरक्षित पेयजल जैसे विभिन्न सामाजिक क्षेत्रों को इस प्रयास से लाभ हुआ है।

8.टाइगर वुड्स नेसबसेअधिककैरियरखिताबकेलिएविश्वरिकॉर्डकी बराबरी की

गोल्फ में टाइगर वुड्स ने जोज़ो चैम्पियनशिप में जीत के साथ 82 टूर्नामेंट जीत के पीजीए टूर रिकॉर्ड की बराबरी की।43 वर्षीय विश्व नंबर 10 के पास जापान में जीतने करने के लिए सात होल थे जिससे उन्होंने 1965 में सेट किए गए अमेरिकी सैम स्नैड के रिकॉर्ड की बराबरी की।

नौ हफ्ते पहले उनके घुटने के पांचवें ऑपरेशन होने के बाद से यह उनका पहला खेल था।

अप्रैल में, वुड्स ने मास्टर्स में जीत के साथ 11 साल के लिए अपना पहला बड़ा खिताब जीता, जिससे उन्होंने जैक निकोलस के 18 रिकॉर्ड के तीन रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।