राष्ट्रपति कोविंद राष्ट्रपति बाल बाल पुरस्कार 2019 से सम्मानित करने के लिए

0
167

राष्टीय न्यूज़

1.राष्ट्रपति कोविंद राष्ट्रपति बाल बाल पुरस्कार 2019 से सम्मानित करने के लिए:-राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2019 प्रदान करेंगे। पुरस्कार दो श्रेणियों- बाल शक्ति पुरस्कार और बाल कल्याण पुरस्कार में दिया जाएगा। द चाइना शक्ति पुरस्कार में 26 शॉर्टलिस्ट बच्चों को दिया जाएगा, जिनमें इनोवेशन, स्कॉलैस्टिक, स्पोर्ट्स, आर्ट्स एंड कल्चर, सोशल सर्विस और बहादुरी के क्षेत्र में एक संयुक्त पुरस्कार शामिल है। दो व्यक्तियों और तीन संस्थानों को बाल कल्याण पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।बाल शक्ति पुरस्कार के तहत पुरस्कार में एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार, दस हजार रुपये के पुस्तक वाउचर, एक प्रमाणपत्र और एक प्रशस्ति पत्र दिया जाता है। बाल कल्याण पुरस्कार के तहत,व्यक्तिगत पुरस्कार में एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार, एक पदक, एक प्रशस्ति पत्र और एक प्रमाण पत्र होता है, जबकि संस्था के लिए पुरस्कार में पांच लाख रुपये का नकद पुरस्कार होता है। महिला और बाल विकास मंत्रालय ने प्रधान मंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार में एक अतिरिक्त घटक के रूप में बहादुरी को शामिल करने के लिए 2018 में बच्चों के लिए राष्ट्रीय पुरस्कारों की योजना को फिर से शुरू किया।

2.फ्रांस से 3000 एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल खरीदने की योजना बना रहा है भारत:-दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारतीय सेना अपनी ताकत बढ़ाना चाहती है। इसके लिए सेना ने फ्रांस से करीब 3 हजार मिलान 2T एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल खरीदने की योजना बनाई है। माना जा रहा है कि यह डील करीब एक हजार करोड़ रुपये की होगी। रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि इस संबंध में जल्द ही उच्च स्तरीय वार्ता बैठक में निर्णय लिया जाएगा। गौरतलब है कि सेना को इस वक्त करीब 70 हजार एंटी टैंक गाइडेड मिसाइलों की जरूरत है।

बता दें कि मिलान-2 फ्रांस की एक सेकंड जेनरेशन एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल है, जो कि हिंदुस्तान में ही भारत डायनैमिक्स लिमिटेड द्वारा बनाई जाती है। उल्लेखनीय है कि भारत ने इजरायल से एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल लेने का प्रस्ताव रद कर दिया था, क्योंकि अपने ही देश में इस दिशा में काम चल रहा था।

3.अमेरिका के हवाई तट पर नजर आई अबतक की सबसे बड़ी व्हाइट शार्क:-अमेरिका के हवाई तट से कुछ दूरी पर गोताखोरों को एक विशालकाय व्हाइट शार्क नजर आई, जिसे अब तक की सबसे बड़ी शार्क माना जा रहा है। यह मादा शार्क 20 फुट लंबी, 2.5 टन वजनी है। वैज्ञानिकों का दावा है कि इसकी उम्र करीब 50 साल है। इसके विशाल आकार की वजह से इसका नाम ‘डीप ब्लू’ रखा गया है।

अद्भुत घटना

इस दिलचस्प घटना के बारे में एक गोताखोर ओशन रामसे ने बताया कि पहले हमने कुछ टाइगर शार्क देखीं। फिर अचानक एक विशालकाय शार्क आती है और अन्य सारी शार्क इधर-उधर हो जाती हैं। फिर उसका स्पर्श हमारी नाव के साथ होता है। इसके बाद हम समुद्र में गोता लगाने का फैसला करते हैं। वाइल्ड लाइफ कंजर्वेशन फोटोग्राफर जुआन ओलीफंट गोताखोरों में से एक थे जिन्होंने समुद्री जीवविज्ञानी ओशन रामसे के साथ डुबकी लगाई थी। उन्होंने इस विशालकाय शिकारी के बेहद पास में जाकर इसकी फोटो भी खींची हैं।

पहले भी हुई कैमरे में कैद

डीप ब्लू को आखिरी बार 2013 में मेक्सिको के ग्वाडालूप द्वीप में देखा गया था। साथ ही इसे 2014 में डिस्कवरी चैनल में आने वाले कार्यक्रम शार्क वीक डॉक्यूमेंट्री में भी दिखाया गया था। तब इसके आकार और वजन के बारे में पता नहीं लगाया जा सका था। उसी समय वैज्ञानिकों इसपर ट्रैकर लगाया था।

4.भारतीय मूल की पहली सीनेटर कमला हैरिस लड़ेंगी अमेरिकी राष्ट्रपति पद का चुनाव:-भारतीय मूल की पहली अमेरिकी सीनेटर कमला हैरिस ने 2020 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए दावेदारी की आधिकारिक घोषणा कर दी है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुखर आलोचक मानी जाने वाली हैरिस चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से मैदान में होंगी। 54 वर्षीय हैरिस डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से ताल ठोंकने वाली चौथी दावेदार हैं। एबीसी न्यूज से बात करते हुए कमला ने कहा, ‘मैं अपने देश से प्यार करती हूं। मुझे लगता है कि यह जिम्मेदारी उठाने का वक्त है। हमें अपनी महान पहचान के लिए लड़ना है।’ कमला ने अपनी दावेदारी के एलान के लिए मार्टिन लूथर किंग जूनियर दिवस का चयन किया।

इस पर उन्होंने कहा, ‘डॉ. किंग की सबसे प्रेरणादायक बात लगती है कि वह महत्वाकांक्षी थे। वह उसी तरह महत्वाकांक्षी थे, जैसा हमारा देश है। हमें पता है कि हम अभी उन आदर्शो तक नहीं पहुंचे हैं। लेकिन हमारी ताकत यही है कि हम उन आदर्शो के लिए लड़ते हैं।’ अमेरिका में जनवरी के तीसरे सोमवार को मार्टिन लूथर किंग जूनियर दिवस के रूप में मनाया जाता है।

हैरिस ने कहा, ‘अमेरिका के लोग एक योद्धा चाहते हैं। वे ऐसा योद्धा चाहते हैं जो उनके हितों के लिए लड़ सके, खुद के लिए नहीं। मैं इस लड़ाई के लिए तैयार हूं।’ कमला अगर चुनाव जीत जाती हैं तो वह अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति होंगी।

तमिल मां की बेटी हैं हैरिस
कमला हैरिस की मां श्यामला गोपालन हैरिस तमिलनाडु की रहने वाली थीं। स्तन कैंसर के क्षेत्र में अध्ययनरत प्रसिद्ध वैज्ञानिक श्यामला 1960 में अमेरिका आकर बस गई थीं। कमला के पिता डोनाल्ड हैरिस अफ्रीकी मूल के अमेरिकी थे। जब कमला सात साल की थीं, उसी समय उनके माता-पिता का तलाक हो गया था। अदालत ने कमला के पालन-पोषण का अधिकार उनकी मां को दिया था। मां के संरक्षण में ही कमला ने अपने जीवन को दिशा दी।

5.दूसरा विश्‍व एकीकृत औषध सम्‍मेलन-2019 गोआ में आगामी 23 जनवरी से आयोजित होगा:-दूसरा विश्‍व एकीकृत औषध सम्‍मेलन-2019 गोआ में आगामी 23 जनवरी से आयोजित होगा। होम्‍योपैथिक औषधियों के नियमों पर केन्द्रित इस तीन दिवसीय सम्‍मेलन का उद्घाटन केन्‍द्रीय आयुष मंत्री श्रीपद येसो नायक करेंगे।

बीस देशों के प्रति‍निधि इस सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेंगे। आकाशवाणी से बातचीत में केन्‍द्रीय होम्‍योपैथी अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डॉ0 आर के मनचंदा ने बताया कि इस सम्‍मेलन में नियामक ढांचे को मजबूत बनाने पर चर्चा होगी।

 

अन्तर्राष्ट्रीय न्यूज़

6.विश्‍व के सबसे अधिक आयु के व्‍यक्ति जापान के मसाजो नोनाका का 113 वर्ष की आयु में निधन:-विश्‍व के सबसे अधिक आयु के व्‍यक्ति जापान के मसाजो नोनाका का 113 वर्ष की आयु में निधन हो गया। श्री नोनाका ने उत्‍तरी जापान के होकाइदो द्वीप स्थित अपने निवास पर अंतिम सांस ली। गिनीज़ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड ने अधिकारिक रूप से नोनाका को सबसे अधिक आयु के पुरुष के रूप में मान्‍यता दी थी। श्री नोनाका का जन्‍म 1905 में आशोरो कस्‍बे में हुआ था।

 

बाजार न्यूज़

7.इंडिया स्‍टील 2019-प्रदर्शनी और सम्‍मेलन मंगलवार से मुम्‍बई में शुरू होगा:-इंडिया स्‍टील 2019 – प्रदर्शनी और सम्‍मेलन का 22 से 24 जनवरी, 2019 तक मुम्‍बई में आयोजित किया जायेगा। इस्‍पात मंत्रालय द्वारा आयोजित यह तीन दिवसीय कार्यक्रम इस्‍पात उद्योग के भविष्‍य के प्रगति पथ की योजना बनाने में मदद करेगा।इस आयोजन में एनएसएमई से लेकर भारतीय और अंतर्राष्‍ट्रीय इस्‍पात क्षेत्र की प्रसिद्ध कंपनियां भाग ले रही हैं। यह आयोजन सभी हितधारकों को इस्‍पात क्षेत्र के विकास को आगे बढ़ाने के लिए मजबूत योजना बनाने की दिशा में योगदान के तरीकों की पहचान करने के बारे में विचार-विमर्श करने के लिए एक अवसर उपलब्‍ध कराएगा।

अंतर्राट्रीय प्रौद्योगिकी प्रदाताओं की उपस्थिति प्रौद्योगिकी उन्‍न्‍यन या प्रौद्योगिकी हस्‍तांतरण के लिए भारतीय कंपनियों को उनके साथ बातचीत करने का आकर्षण पैदा करेगी। प्रदर्शनी में उत्‍पाद, प्रौद्योगिकियों और दुनिया भर में इस्‍पात उत्‍पादों की श्रेष्‍ठ प्रक्रियाओं का प्रदर्शन किया जायेगा।इस आयोजन में 15 देशों की 250 से अधिक प्रदर्शन करने वाली कंपनियां, 200 से अधिक अंतर्राष्‍ट्रीय मेज़बान खरीदार और बड़ी संख्‍या में प्रतिनिधि व्‍यापार बैठकों का आयोजन करेंगे। भारत और विदेशों के 10,000 से अधिक व्‍यापार आगंतुकों के आने की भी अम्‍मीद है। इस्‍पात मंत्रालय दो वर्षों में एक बार इंडिया स्‍टील प्रदर्शनी और सम्‍मेलन का आयोजन करता है।

8.2019 में दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍थाओं की रैंकिग में भारत के ब्रिटेन से आगे निकल जाने की संभावनाः प्राईस वाटर हाउस कूपर:-

अंतर्राष्‍ट्रीय सलाहकार कंपनी प्राईस वाटर हाउस कूपर ने कहा है कि 2019 में दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍थाओं की रैंकिग में भारत के ब्रिटेन से आगे निकल जाने की संभावना है। रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन और फ्रांस में विकास और जनसंख्‍या का स्‍तर लगभग समान होने के कारण दोनो देश नियमित रूप से एक दूसरे को पछाड़ते रहते हैं लेकिन भारत की रैंकिंग में स्‍थाई सुधार की संभावना है।