राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जिबूती और इथिओपिया की चार दिन की यात्रा पर

0
144

CURRENT GK

1.एनएचएआई के अध्यक्ष ने नई वेबसाइट और पीएमआईएस मोबाइल एप लॉन्च किया :-

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री दीपक कुमार ने संगठन की विश्वस्तरीय नई बहुभाषी वेबसाइट लॉन्च की। उन्होंने कहा कि दो महीने के भीतर आम लोग इस वेबसाइट के माध्यम से राष्ट्रीय राजमार्गों की रेटिंग कर पाएंगे।

इस अवसर पर उन्होंने एक प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग इन्फॉर्मेशन सिस्टम (पीएमआईएस) मोबाइल एप भी लॉन्च किया जो मोबाइल फोन पर राष्ट्रीय राजमार्गों से संबंधित परियोजनाओं की इन-हाउस मॉनिटरिंग की सुविधा प्रदान करेगा। श्री दीपक कुमार ने कहा कि एनएचएआई जल्द ही पीएमआईएस डेस्कटॉप और एप संस्करणों का एक सार्वजनिक इंटरफेस लॉन्च करने की योजना बना रहा है, ताकि आम जनता राजमार्ग नेटवर्क के किसी भी परियोजना की वास्तविक समय स्थिति को देख सकें।

 

2.राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जिबूती और इथिओपिया की चार दिन की यात्रा पर :-

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जिबूती और इथिओपिया की चार दिन की यात्रा पर हैं। राष्ट्रपति बनने के बाद उनकी यह पहली विदेश यात्रा है।

यात्रा के पहले चरण में श्री कोविंद आज जिबूती पहुचेंगे। भारत और जिबूती के बीच राजनायिक संबंध स्थापित होने के बाद किसी राष्ट्रध्यक्ष या प्रशासनाध्यक्ष की जिबूती की यह पहली यात्रा है।

 

3.अमरीकी सीनेट ने संघीय संचार आयोग के अध्यक्ष पद पर दूसरी बार भारतीय मूल के नागरिक अजित वरदराज पाई नियुक्त :-

अमरीकी सीनेट ने संघीय संचार आयोग के अध्यक्ष पद पर दूसरी बार भारतीय मूल के नागरिक अजित वरदराज पाई की नियुक्ति की पुष्टि कर दी है। श्री पाई को 41 के मुकाबले 52 मतों से पांच साल के लिए दोबारा चुना गया है।

 

4.पाकिस्ताचन के अपदस्थ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को पाकिस्तान मुस्लिम लीग एन का निर्विरोध अध्यक्ष चुना गया :-

पाकिस्तान के अपदस्थ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को पाकिस्तान मुस्लिम लीग एन का निर्विरोध अध्यक्ष चुन लिया गया है।

श्री शरीफ ने पनामा पेपर्स मामले में सुप्रीम कोर्ट के 28 जुलाई के फैसले के बाद सत्ता से हटाये जाने पर पार्टी अध्यक्ष पद छोड़ दिया था।

 

5.राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के तहत से केरल में टीकाकरण अभियान शुरू :-

खसरा पर 2020 तक काबू पाने के लिए राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के तहत केरल में टीकाकरण अभियान शुरू किया गया है। मुख्यमंत्री पिनारई विजयन ने आज सवेरे एर्नाकुलम में एक महीने के इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री के.के.शिलाजा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की।

इस अभियान के तहत राज्यभर में 76 लाख बच्चों का टीकाकरण किए जाने की आशा है। नौ महीने से 15 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए अनिवार्य यह टीका देशभर में लगभग 41 करोड़ बच्चों को लगाया जाएगा। यह अभियान कई चरणों में चलाया जाएगा। दूसरे चरण में केरल में इसकी शुरूआत की गई है।

 

6.राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अन्य पिछड़ा वर्ग में उप श्रेणियां बनाने के लिए आयोग का गठन किया :-

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अन्य पिछड़ा वर्ग में उप–श्रेणियां बनाने की जांच के लिए न्यायमूर्ति जी. रोहिणी कीअध्यक्षता में एक आयोग गठित किया है। आयोग बारह सप्ताह के भीतर अपनी रिपोर्ट राष्ट्रपति को प्रस्तुत करेगा।उप–श्रेणियां बनाने से अन्य पिछड़ा वर्ग समुदाय में अति पिछड़ा वर्ग के लोगों को भी शैक्षिक संस्थानों औरसरकारी नौकरियों में आरक्ष्ाण का लाभ सुनिश्चित किया जा सकेगा।

आयोग अन्य पिछड़ा वर्ग में उप–श्रेणियोंके लिए वैज्ञानिक आधार पर मापदण्ड तय करेगा। इसके अलावा यह आयोग, केंद्र सरकार की पिछड़ा वर्ग सूचीकी तरह ही जाति, समुदाय या उपजाति की पहचान के लिए भी आवश्यक प्रक्रिया अपनाएगा और उसी केअनुरूप उप–श्रेणियों का विभाजन करेगा।

आयोग की रिपोर्ट मिलने के बाद केन्द्र सरकार ऐसे तौर–तरीके बनानेपर विचार करेगी, जिससे अन्य पिछड़ा वर्ग की सभी श्रेणी के लोगों को केन्द्रीय नौकरियों और केन्द्रीय सरकारीसंस्थानों में प्रवेश का एक समान लाभ मिल सकेगा।

 

7.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एम्स और भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान की आधारशिला रखी :-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश में बिलासपुर में लुहनू इंडोर स्टेाडियम से अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-एम्स और ऊना में भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान-आईआईआईटी की आधारशिला रखी।

प्रधानमंत्री ने कांगड़ा के कंडरोरी में भारतीय प्राधिकरण लिमिटेड की इस्पात प्रसंस्करण इकाई का भी उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हिमाचल में एम्स का बनना यह सिर्फ हिमाचल के लाभ में है ऐसा नहीं है। हिमाचल का तो लाभ है ही है। ये बहुत बड़ा टूरिस्ट प्लेस है।

दूर-दूर से लोग आते हैं। अगर उनको ट्रॉमा सेंटर की सुविधा मिल जाए, एम्स जैसी व्यवस्था मिल जाए तो हिन्दुस्तान के किसी भी कोने से आए हुए आदमी को भी ये हिमाचल की धरती उसका स्वास्थ्य अच्छा बना करके अब एम्स आने के बाद उसके घर लौटाएगी।

केन्द्रीय स्वासस्य्ा  और परिवार कल्याौण मंत्री श्री जगत प्रकाश नड्डा, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गेहलोत, राज्यौ पार्टी प्रभारी मंगल पांडे, विपक्ष के नेता प्रेम कुमार धूमल, पार्टी प्रदेश अध्यटक्ष सतपाल सत्ती  और राज्य् से पार्टी के सभी सांसद इस अवसर पर मौजूद थे। प्रधानमंत्री की यात्रा को देखते हुए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गये हैं।

 

8.भारत और बांग्लादेश सीमा सुरक्षा बलों के प्रमुखों की छमाही वार्ता नई दिल्ली में जारी :-

भारत और बांग्लादेश के सीमा सुरक्षाबलों के प्रमुखों की द्विवार्षिक वार्ता नई दिल्ली में चल रही है। सीमागार्ड बांग्लाेदेश बी जी बी के 24 सदस्यों के शिष्टीमण्डंल का नेतृत्व महानिदेशक मेजर जनरल अबु हुसैन और भारतीय शिष्टीमण्डंल का नेतृत्व सीमा सुरक्षाबल के महानिदेशक के.के शर्मा कर रहे हैं। महानिदेशक स्तर की यह 45वीं वार्ता नई दिल्ली  के बीएसएफ शिविर में हो रही है।

सरकारी सूत्रों ने बताया है कि तीन दिन की बैठक में रोहिंजा शरणार्थियों और जाली भारतीय मुद्रा तथा नशीले पदार्थों की तस्करी के बारे में भी चर्चा होगी।

दोनों पक्ष सीमा पार होने वाले अपराधों पर भी बातचीत करेंगे, जिनमें पशुओं की तस्करी, बांग्लादेश में भारतीय विद्रोहियों की गतिविधियों और अवैध घुसपैठ के मुद्दे शामिल हैं।

साझा एजेण्डा के कार्यक्रमों को कारगर ढंग से लागू करने और आपसी विश्वास बढ़ाने के उपायों पर भी चर्चा होगी। भारत और बांग्लादेश के बीच चार हजार 96 किलोमीटर लंबी सीमा है।

 

9.सीएनजी और पीएनजी के दामों में इजाफा :-

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के नोएडा,ग्रेटर नोएडा और गाजियााबाद तथा रेवाड़ी में सीएनजी तथा पीएनजीकी आपूर्ति करने वाली इन्द्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने दोनों गैसों के दामों में बढ़ोत्तरी की घोषणा की गईहै।

नईं दरें कल मध्य रात्रि से लागू हो गई हैं। आईजीएल ने दामों में वृद्वि की घोषणा करते हुए कहा है कि हालही में सरकार ने देश में उत्पादित प्राकृतिक गैस की कीमतों में बढ़ोत्तरी की है और इसी वजह से उसे दाम बढ़ानेपड़े हैं।

 

10.शतरंज में पांच बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद आइल ऑफ मैन शतरंज चैम्पियनशिप में दूसरे स्थान पर रहे :-

शतरंज में पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद डगलास में आयोजित आइल ऑफ चेस चैंपियनशिप मेंदूसरे स्थान पर रहे। उन्होंने नौवें और अंतिम राउंड में चीन के हू यिफान को हराया। आनंद ने 53 चालों से सातअंक जुटाकर यिफान को मात दी। आनन्द के अलावा अमरीका के नाकामुरा हिकारू दूसरे स्थान पर रहे।

नाकामुरा से ड्रॉ खेलकर साढ़े सात अंक जुटाने वाले मैग्नस कार्ल्सन ने खिताबी जीत दर्ज की। उधर, ऑस्ट्रेलियाके साथ तीन ट्वेंटी–ट्वेंटी मैचों की श्रृंखला के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है। पहला मैच शनिवारको रांची में खेला जाएगा। बाएं हाथ के अनुभवी गेंदबाज़ आशीष नेहरा और सलामी बल्लेबाज़ शिखर धवन की15 सदस्यीय टीम में वापसी हुई है।

चयनकर्ताओं ने स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और रविन्द्र जडेजा को टीम मेंशामिल नहीं किया है। अच्छे प्रदर्शन और अनुभव को ध्यान में रखते हुए दिनेश कार्तिक को भारतीय टीम मेंशामिल किया गया है।