राष्ट्रीयता और नागरिकता के बीच क्या अंतर है ?

0
1376

भारत का संविधान भाग II के तहत लेख 5 से 11 तक नागरिकता से संबंधित है। नागरिकता अधिनियम, 1995 नागरिकता प्राप्त करने का 5 तरीका निर्धारित करता है यानी
1. जन्म
2. वंश
3. पंजीकरण
4. प्राकृतिककरण
5. क्षेत्र का
सम्मिलन हमारे सामान्य जीवन में हम राष्ट्रीयता और नागरिकता को एक दूसरे के समानार्थी मानते हैं लेकिन वास्तव में इन दो शब्दों कई तरीकों से एक दूसरे से अलग हैं। यह आलेख इन दो शब्दों के बीच 7 अंतर बताता है। अंतर बताने से पहले; हमें इन दो शब्दों के सही अर्थ को जानना चाहिए।

राष्ट्रीयता की परिभाषा: “किसी व्यक्ति की राष्ट्रीयता उसके जन्म स्थान को प्रकट करती है, यानि उस स्थान से जहां से व्यक्ति संबंधित है।”
राष्ट्रीयता किसी व्यक्ति को कुछ अधिकार और कर्तव्यों प्रदान करती है। एक राष्ट्र अपने नागरिकों को विदेशी हमलों से सुरक्षा प्रदान करता है। अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों के अनुसार, राष्ट्रीयता कानून के अनुसार, हर संप्रभु देश अपने नागरिकों को निर्धारित करने का हकदार है।
नागरिकता की परिभाषा: देश की सरकार द्वारा नागरिक को नागरिकता दी जाती है, जब व्यक्ति कानूनी औपचारिकताओं का अनुपालन करता है।
एक बार जब व्यक्ति देश का नागरिक बन जाता है, तो उसे देश के राष्ट्रीय कार्यक्रमों में काम करने, वोट करने, रहने और सक्रिय भूमिका निभाने का अधिकार है। भारतीय संविधान नागरिकों के कुछ कर्तव्यों पर जोर देता है; करों का भुगतान, राष्ट्रीय प्रतीकों का सम्मान, राष्ट्रीय गान और समय की आवश्यकता में देश की रक्षा आदि।

अब राष्ट्रीयता और नागरिकता के बीच कुछ बड़ा अंतर देखें :

  1. राष्ट्रीयता व्यक्तिगत सदस्यता है जो राज्य के साथ व्यक्ति के रिश्ते को दिखाती है।दूसरी ओर नागरिकता राजनीतिक स्थिति है, जिसमें कहा गया है कि व्यक्ति को देश के नागरिक के रूप में मान्यता दी जाती है।
  2. राष्ट्रीयता उस स्थान या देश का प्रतिनिधित्व करती है जहां नागरिक ने नागरिकता में जन्म लिया है, एक व्यक्ति देश की सरकार द्वारा नागरिक के रूप में पंजीकृत है।
    (अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलेम की राष्ट्रीयता भारतीय है लेकिन वह अमेरिकी नागरिक है)
  3. राष्ट्रीयता की अवधारणा नैतिक या नस्लीय है जबकि नागरिकता की अवधारणा प्रकृति में कानूनी या न्यायवादी है।
  4. जन्म और विरासत द्वारा राष्ट्रीयता प्राप्त की जा सकती है और नागरिकता जन्म, विरासत, प्राकृतिककरण, विवाह इत्यादि द्वारा प्राप्त की जा सकती है।
  5. नागरिकता को बदला जा सकता है जबकि नागरिकता बदला जा सकता है।
  6. एक व्यक्ति केवल एक देश का राष्ट्रीय हो सकता है जबकि एक व्यक्ति एक से अधिक देशों का नागरिक बन सकता है।
  7. नागरिकता को उलट नहीं किया जा सकता है जबकि नागरिकता को उलट दिया जा सकता है।
    तो उपर्युक्त बिंदुओं से यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि राष्ट्रीयता व्यक्ति के जन्म से संबंधित है जबकि औपचारिक दस्तावेज के अनुपालन के बाद किसी देश की नागरिकता हासिल की जा सकती है।