रिलायंस जियो को ‘डिजिटल सर्विस इनोवेटर ऑफ द ईयर अवार्ड

0
244

CURRENT GK

1.माउंट एवरेस्ट फतह करने के बाद लापता भारतीय पर्वतारोही की मौत :-

(I)माउंट एवरेस्ट पर लापता हुये 27 साल के भारतीय पर्वतारोही की विश्व की सबसे उंची चोटी फतह करने के बाद लौटते समय करीब 200 मीटर नीचे गिरने से मौत हो गयी।

(II)पर्यटन विभाग के महानिदेशक दिनेश भटटाराई ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद के रहने वाले रवि कुमार की 8,200 मीटर की उंचाई, जिसे चर्चित रूप से बालकनी के तौर पर जाना जाता है, से गिरने से मौत हो गई।

 

2.भारतीय पुरुष तीरंदाजी टीम ने विश्व कप में जीता स्वर्ण पदक :-

(I)भारतीय पुरुष कंपाउंड तीरंदाजी टीम ने शनिवार को धमाकेदार प्रदर्शन कर कोलंबिया को हराकर विश्व कप तीरंदाजी के पहले चरण में स्वर्ण पदक जीत लिया।

(II)भारत ने फाइनल में कोलंबिया को 226-221 से हराया।

(III)भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व अभिषेक वर्मा, चिन्ना राजू श्रीथर और अमनजीत सिंह ने किया।

 

  1. वर्षीय भारतीय लड़की ने एशिया योग चैम्पियनशिप जीती :-

(I)भारत की तेरह वर्षीय वैष्णवी ने सैकड़ों प्रतिद्वंद्वियों को हराकर पहली एशिया स्तरीय योग प्रतियोगिता जीती है।

(II)प्रतियोगिता में पांच देशों की पांच टीमों के बीच 13 मई और 14 मई को थाईलैंड में आयोजित की गई थी।

(III)21 जून का अंतर्राष्ट्रीय दिवस योग है। यू.एन. ने भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के आग्रह पर इसे योग दिवस घोषित किया, जो लोगों को “अपने आप को, दुनिया और प्रकृति के साथ एकता की भावना को खोजने में सक्षम बनाता है”।

 

4.इजरायल बेचेगा भारत को 4000 करोड़ रुपये का मिसाइल डिफेंस सिस्टम :-

(I)भारत इजरायल से 63 करोड़ डॉलर  (करीब चार हजार करोड़ रुपये) में मिसाइल डिफेंस सिस्टम  खरीदेगा। ये सिस्टम भारतीय नौसेना के चार युद्धपोतों के लिए होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इजरायल यात्रा के पहले इस करार का ऐलान हुआ है।

(II)इसके तहत लंबी दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों की आपूर्ति भी की जाएगी। यह समझौता मेक इन इंडिया अभियान के लिए भी बड़ी कामयाबी है।

 

  1. रिलायंस जियो को ‘डिजिटल सर्विस इनोवेटर ऑफ द ईयर अवार्ड’ :-

(I)रिलायंस जियो को टीएम फोरम का ‘डिजिटल सर्विस इनोवेटर ऑफ द ईयर अवार्ड’ 2017 प्राप्त हुआ है।

(II)टीएम फ़ोरम उद्योग उद्योग संगठन है जो संचार उद्योग के डिजिटल व्यवसाय परिवर्तन पर नजर रखता है।

(III)रिलायंस जियो को चार महीनों में 90 मिलियन ग्राहक प्राप्त करने के चलते यह पुरस्कार मिला।

 

6.राष्ट्रगपति कल लॉरेंस स्कूभल के 159वें स्थामपना दिवस समारोह में संबोधित करेंगे  :-

(I)राष्ट्रगपति श्री प्रणब मुखर्जी 23 और 24 मई, 2017 को तमिलनाडु का दौरा करेंगे।

(II)23 मई 2017 को राष्ट्रलपति लॉरेंस स्कूथल, उटकमंड, नीलगिरि के 159वें स्थादपना दिवस समारोह के अवसर पर संबोधित करेंगे।

 

7.RBI अगले 15 दिनों में जारी करेगा NPA अध्यादेश के लिए दिशानिर्देश :-

(I)भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) अगले पखवाड़े के भीतर एनपीए अध्यादेश को संचालित करने के लिए दिशानिर्देशों को जारी कर सकता है।

(II)ताकि खराब ऋण (बैड लोन) की वसूली में तेजी लाई जा सके। गौरतलब है कि बैड लोन (एनपीए) का आंकड़ा आठ लाख करोड़ रुपए के स्तर को पार कर गया है।

(III)सूत्रों के मुताबिक इसके लिए तैयार किए गए फ्रेमवर्क में एनपीए से संबंधित मुद्दों की पहचान के लिए एक अलग प्रकोष्ठ का गठन करना शामिल है। साथ ही इसमें निपटान प्रक्रिया के लिए एक निश्चित समयसीमा का प्रावधान भी होगा। यह समयसीमा 60 से 90 दिन की हो सकती है।

(IV)रिजर्व बैंक एक विशेष प्रकोष्ठ के गठन पर भी विचार कर रहा है, जो किसी कंपनी के पुनरोद्धार या अधिग्रहण से संबंधित मामलों की पहचान करेगा।

 

8.एयर मार्शल पीएन प्रधान को एकीकृत रक्षा स्टाफ के उप प्रमुख के रूप में नियुक्त किया :-

(I)एयर मार्शल पीएन प्रधान को एकीकृत रक्षा कर्मचारी (संचालन) स्टाफ के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।

(II)भारत सरकार के रक्षा प्रबंधन की समीक्षा करने के लिए कारगिल युद्ध के बाद स्थापित जीओएम की सिफारिश के बाद 2001 में एकीकृत रक्षा कर्मचारी बनाया गया था।

(III)सशस्त्र बलों के बीच एक उच्च स्तर की तालमेल सुनिश्चित करने के लिए आईडीएस की स्थापना की गई थी

(IV)पी.एन. प्रधान को 1 9 81 में भारतीय वायु सेना में एक पायलट के रूप में कमीशन किया गया था। प्रधान ने चार मुख्यालयों और हवाई प्रमुखों में सहायक प्रमुख वायुसेना (परिवहन और हेलीकॉप्टर) और सहायक चीफ ऑफ वायु कर्मचारी (व्यक्तिगत वायु सेना और नागरिक) और दक्षिणी वायु कमान के वरिष्ठ वायु कर्मचारी अधिकारी के रूप में सेवा की।

(V)प्रधान भारतीय हवाई दल में एम्ब्रर -135, बीबीजे और सी -130 के बेड़े के प्रेरण और संचालन के साथ जुड़े थे। उनकी प्रतिष्ठित सेवा की मान्यता में, उन्हें 2014 में अती विविध सेवा पदक से सम्मानित किया गया।

 

9.नीति आयोग के सीईओ श्री अमिताभ कांत बीपीआर एंड डी द्वारा आयोजित राष्ट्रीबय पुलिस मिशन के राष्ट्री य सम्मेईलन का उद्घाटन करेंगे  :-

(I)नीति आयोग के मुख्यश कार्यकारी अधिकारी श्री अमिताभ कांत कल यहां राष्ट्रीय पुलिस मिशन के पहले राष्ट्री य सम्मेखलन (माइक्रो मिशन्सि) का उद्घाटन करेंगे। इस दो दिवसीय सम्मे0लन का आयोजन गृह मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले विभाग पुलिस शोध तथा विकास ब्यूिरो (बीपीआर एंड डी) द्वारा किया जा रहा है।

(II)सम्मेंलन के दौरान बीपीआर एंड डी के अंतर्गत आठ माइक्रो मिशन्सब पर सत्र आयोजित होंगे। सत्रों के विषय हैं –सक्रिय नीति-निर्धारण तथा भविष्य् की चुनौतियां (उग्रवाद तथा नक्सगलवाद; भीड़ द्वारा हिंसा; साइबर अपराध; धन शोधन; नारको आतंकवाद; मानव-तस्क(री) तथा संचार व तकनीक (पोलनेट – सीआईपीए – साइबर तकनीक – फोरंसिक साइंस – डीएनए-नारको विश्लेतषण आदि)

 

  1. डीबीएस बैंक इंडिया ने बैंकश्योरेंस साझेदारी का विस्तार किया :-

(I)डीबीएस बैंक इंडिया ने अवीवा इंडिया लाइफ के अतिरिक्त टाटा एआईए लाइफ और बिड़ला सन लाइफ में दो नए साझीदारों के साथ बैंकश्योरेंस भागीदारी की है।

(II)इस कदम के साथ, सिंगापुर में मुख्यालय वाला डीबीएस बैंक भारत में पहला बैंक बन गया है जिसने एक ही मंच पर तीन जीवन बीमा कंपनियों के साथ एक नए ओपन आर्किटेक्चर मॉडल को अपनाया है।

(III)यह इसके ग्राहकों को विश्लेषण चालित, समझ भरी और इंटरैक्टिव प्रक्रिया का उपयोग करने की स्वतंत्रता देगा।

 

11.एनडीएमए ने सीबीआरएन संबंधी आपात स्थिति से निपटने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया :-

(I)राष्ट्री य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने रासायनिक, जैविक, रेडियोलॉजिकल और परमाणु (सीबीआरएन) जनित खतरों से निपटने की तत्प(रता और मुस्तैकदी बढ़ाने हेतु संसद भवन परिसर (पीएचसी) के सुरक्षाकर्मियों के लिए आज यहां प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया।

(II)इस पांच दिवसीय कार्यक्रम का मकसद पीएचसी सुरक्षाकर्मियों को रासायनिक, जैविक, रेडियोलॉजिकल और परमाणु जनित खतरों के विभिन्नर आयामों का प्रशिक्षण देना है।

 

12.पटरी पर दौड़ेगी तेजसः ‘लग्जरी ट्रेन’ को हरी झंडी दिखाएंगे प्रभु, जानें किराया :-

(I)रेल मंत्री सुरेश प्रभु एलईडी टीवी, वाईफाई, सीसीटीवी जैसी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस बहुप्रतीक्षित तेजस एक्सप्रेस को सोमवार को मुंबई से हरी झंडी दिखाकर गोवा के लिए रवाना करेंगे।

(II)मध्य रेलवे के महाप्रबंधक डी के शर्मा ने रविवार को बताया कि भारतीय रेलवे के लिए सोमवार ऐतिहासिक दिन होने जा रहा है, जब तेजस एक्सप्रेस को मुंबई से पहली यात्रा पर रवाना किया जाएगा।

(III)इस ट्रेन में इंफोटेनमेंट, वाईफाई, आग और धूम्रपान का पता लगाने की सुविधा, चाय:कॉफी वेंडिंग मशीन आदि अत्याधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं।

 

13.ब्रिटेन में उगाई गई दुनिया की सबसे तीखी मिर्च, नाम दिया गया ड्रैगंस ब्रीथ  :-

(I)ब्रिटेन में वैज्ञानिकों ने दुनिया की सबसे तीखी मिर्च उगाई है। यह इतनी तीखी है कि एक मिर्च भी घातक हो सकती है। इस मिर्च को ड्रैगंस ब्रीथ (ड्रैगन की सांस) नाम दिया गया है।

(II)वेल्स के रहने वाले किसान माइक स्मिथ ने नॉटिंघम ट्रेंट यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों के साथ मिलकर इस मिर्च को पैदा किया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इस मिर्च से मिलने वाले तेल का इस्तेमाल बेहोशी की दवा के स्थान पर भी किया जा सकता है।

(III)ऐसे लोग जिन्हें बेहोशी की पारंपरिक दवाओं से एलर्जी है, उन पर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।